Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

रविवार, 19 मई 2019

Awards May 2019


1. अनिल कपूर को भारत में यूरोपीय चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स द्वारा प्रतिष्ठित किया गया
अनिल कपूर
अनिल कपूर को भारत में काउंसिल ऑफ़ यूरोपियन चैंबर्स ऑफ़ कॉमर्स और मुंबई में एक यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल द्वारा सम्मानित किया गया. बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने में भारत में लड़कियों के अधिकारों के लिए योजना बनाने के लिए  उनके निरंतर समर्थन के कारण उन्हें सम्मानित किया गया है
इस आयोजन ने 17 मई को यूरोपीय संघ दिवस 2019 के उत्सव को भी चिह्नित किया. अनिल कपूर, जो एक बाल अधिकार संगठन, प्लान इंडिया के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, इस समारोह में सम्मानित अतिथि थे.

2. अभिनेत्री ऐनी हैथवे ने स्टार ऑन हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम प्राप्त किया

ऑस्कर विजेता अभिनेत्री ऐनी हैथवे को लॉस एंजिल्स, अमेरिका में स्टार ऑन हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम के साथ सम्मानित किया गया.

3.इसरो के पूर्व अध्यक्ष को फ्रांस के सर्वोच्च सबसे उच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया
ए एस किरण कुमार 
इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए एस किरण कुमार को भारत-फ्रांस अंतरिक्ष सहयोग में उनके योगदान के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, शेवेलियर डी लॉर्ड नेशनल डी ला लिगियन डी ऑनर'  से सम्मानित किया गया है.
फ्रांस के राष्ट्रपति की ओर से भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर ज़ेग्लर ने ए एस किरण कुमार  को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया। वह वर्तमान में पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों पर इसरो समिति के अध्यक्ष है.

4. जी.डी 'रॉबर्ट' गोवेंदर को वी.के कृष्णा मेनन पुरस्कार से सम्मानित किया गया
जी.डी 'रॉबर्ट' गोवेंदर
दक्षिण अफ्रीका में एक भारतीय मूल के पत्रकार, जीडी 'रॉबर्ट' गोवेंदर को  UK में 2019 वी.के. कृष्णा मेनन पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है, दक्षिण अफ्रीका में जन्मे पत्रकार को  वी के कृष्ण मेनन की 123वीं जयंती के मौके पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जो कि डीकोलाइज्ड पत्रकारिता के अग्रणी के रूप में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए है। वी के कृष्ण मेनन  लंदन में भारत के पहले उच्चायुक्त थे।


6. कान्स में भारतीय लघु फिल्म ने नेस्प्रेस्सो टैलेंट अवार्ड जीता
नेस्प्रेस्सो टैलेंट अवार्ड
भारतीय फिल्म निर्माता, अच्युतानंद द्विवेदी की फिल्म, "सीड मदर" ने कान्स में नेस्प्रेस्सो टैलेंट 2019 के अंतरराष्ट्रीय खंड में तीसरा पुरस्कार जीता|
तीन मिनट की फिल्म राहिबाई सोमा पोपेरे की असाधारण भावना का को दर्शाती है, जो एक महिला है और महाराष्ट्र के गांवों में स्थानीय बीजों और खेती के पारंपरिक तरीकों का उपयोग करती है.
इस वर्ष का विषय 'वी आर वॉट वी ईट' था, जिसका उद्देश्य दुनिया की खोज करना, विविधता का अनुभव करना और भोजन के माध्यम से अनुभव और ज्ञान साझा करना है.
अंतर्राष्ट्रीय खंड में नेस्प्रेस्सो 2019 का पहला पुरस्कार बाली में चावल की खेती के बारे में "सुबक" के लिए न्यूजीलैंड के जोश मॉरिस द्वारा जीता गया था, जबकि दूसरा पुरस्कार मैक्सिकन फिल्म निर्माता मार्को ऑरेलियो सेलिस के "रफो" में गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts