Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

गुरुवार, 16 मई 2019

16 May 2019 Current Affairs


1. चीन 2023 एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा
एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट
दक्षिण कोरिया ने खेल की मेजबानी के लिए अपनी बोली को वापस लेने की घोषणा के बाद चीन 2023 में एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला एकमात्र दावेदार बन गया है. कोरिया फुटबॉल संघ (KFA) ने घोषणा की है कि वर्ष 2023 में ही महिला विश्व कप की मेजबानी के लिए उत्तर कोरिया के साथ संयुक्त बोली पर रणनीतिक रूप से अपना नाम वापस ले लिया है.

2. नेपाली शेरपा कामी रीता ने माउंट एवरेस्ट पर 23 वीं बार चढ़ाई कर विश्व रिकॉर्ड बनाया
नेपाली शेरपा कामी रीता
नेपाली शेरपा पर्वतारोही कामी रीता ने 23 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर फतह किया है, उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के सबसे सफल पर्वतारोही के रूप में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने पहली बार 1994 में एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी.
वह दक्षिण पूर्व रिज मार्ग से अन्य पर्वतारोहियों के साथ 8,850 मीटर (29,035 फीट) के शिखर पर पहुंची.उन्होंने कई अन्य चोटियों पर भी चढ़ाई की, जिनमें के-2, चो-ओयू, मनास्लू और ल्होत्से सहित दुनिया की सबसे ऊंछे शिखर शामिल हैं.

3. जस्टिस पिनाकी चन्द्र घोष ने लोकपाल की वेबसाइट को लांच की

लोकपाल की वेबसाइट www.lokpal.gov.in लॉन्च कर दी गई है. इसका उद्घाटन नई दिल्ली में लोकपाल के सभी सदस्यों की मौजूदगी में चेयरपर्सन जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष ने किया. स्टिस पिनाकी चन्द्र घोष भारत के प्रथम लोकपाल हैं। लोकपाल में एक चेयरमैन तथा 8 सदस्यों का प्रावधान है। जिनमें से चार सदस्य न्यायिक तथा  चार गैर-न्यायिक सदस्य होने चाहिए।
यह भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के कामकाज और कार्य पद्धतिके बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करता है. लोकपाल भारत में लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम, 2013 के तहत स्थापित अपनी तरह की पहली संस्था है, जो सार्वजनिक अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की अनुसंधान और जांच करेगी.

4. भारत में गैंडे के डीएनए डेटाबेस तैयार किया जायेगा
भारतीय गैंडा
इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद भारतीय गैंडा देश में डीएनए प्रोफाइल वाला पहला जंतु बना जायेगा। एकत्रित किये गये डाटा को देहरादून में भारतीय वन्यजीव संस्थान के मुख्यालय में रखा जाएगा। यह प्रोजेक्ट “गैंडा संरक्षण कार्यक्रम” का हिस्सा है। भारत में लगभग 2600 गैंडे हैं, इनकी 90% जनसँख्या केवल असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में भी मौजूद है।

5.इन्फोसिस फाउंडेशन का एफसीआरए लाइसेंस रद्द
इन्फोसिस फाउंडेशन
 गृह मंत्रालय ने विदेशी अनुदान प्राप्त करने में मानदंडों के कथित उल्लंघन के लिए बेंगलुरु स्थित एनजीओ इंफोसिस फाउंडेशन का पंजीकरण रद्द कर दिया है. सभी गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) का विदेशी धन प्राप्त करने के लिए विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम या एफसीआरए के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य रूप से आवश्यक हैं.

ऐसे संघ जो किसी विशेष वर्ष के दौरान विदेशी योगदान प्राप्त नहीं करते हैं, उन्हें उस वित्तीय वर्ष के लिए 'NIL' रिटर्न प्रस्तुत करना भी आवश्यक है.
इंफोसिस फाउंडेशन की स्थापना 1996 में हुई थी.
सुधा मूर्ति फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं.


16 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts