Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

सोमवार, 20 मई 2019

20 May 2019 Current Affairs

1. मेघालय सरकार ने किसान आयोग की स्थापना को मंजूरी
किसान आयोग
मेघालय सरकार ने किसानों की समस्याओं की निगरानी के लिए एक आयोग की स्थापना को मंजूरी दी है. कृषि विभाग द्वारा 'किसान संसद ’में पारित प्रस्ताव के अनुरूप किसान आयोग के गठन का प्रस्ताव दिया गया था.
कृषि विभाग द्वारा किसान आयोग के गठन के प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान कर दी। देश में अपनी तरह की पहली किसान संसद दिसंबर  2018 में यहां आयोजित हुयी थी। मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने उस समय किसानों की चिंताओं को दूर करने के लिए आयोग गठित करने की घोषणा की थी। और इसमें राज्य के कृषि स्थितियों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए किसानों के अलावा वैज्ञानिकों, नौकरशाहों ने भाग लिया था.

2. केरल मसाला बॉन्ड मार्केट में प्रवेश करने वाला पहला भारतीय राज्य बना
केरल मसाला बांड बाज़ार
केरल मसाला बांड बाज़ार में प्रवेश करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) ने 2150 करोड़ रुपये के मसाला बांड जारी किये हैं। मसाला बांड की रेटिंग के लिए केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB)ने स्टैण्डर्ड एंड पूअर्स और फिच रेटिंग्स को नियुक्त किया गया। यह बांड को लन्दन स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड  (LSE) किये गये हैं।


3. विश्व मधुमक्खी दिवस: 20 मई
विश्व मधुमक्खी दिवस
परागणकों (जैसे मधुमक्खियों, तितलियों, चमगादड़ और चिड़ियों) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, उनके द्वारा सामने किये जाने वाले खतरों और टिकाऊ विकास में उनके योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में नामित किया है. विश्व मधुमक्खी दिवस पर लोगों को मधुमक्खी पालन, बागवानी एवं कृषि फसलों पर पर-परागण के महत्व की जानकारी दी जाएगी

4. विश्व एड्स वैक्सीन दिवस:-18 May
विश्व एड्स वैक्सीन दिवस
प्रतिवर्ष  18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य HIV संक्रमण तथा एड्स को रोकने के लिए वैक्सीन (टीका) की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाना और HIV/AIDS के प्रति शिक्षित करना है। इस दिवस के द्वारा उन अनुसंधानकर्ताओं, वैज्ञानिकों, सामुदायिक सदस्यों, स्वास्थ्य प्रोफेशनल्स तथा स्वयंसेवकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की जाती है जो इस रोग को मिटाने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। इस दिवस को ”एचआईवी वैक्सीन अवेयरनेस डे” के रूप में भी जाना जाता है। 

5. भारत, सिंगापुर ने दक्षिण चीन सागर में SIMBEX-19 नौसेना अभ्यास आयोजित किया गया

भारत तथा सिंगापुर नौसैनिक अभ्यास

SIMBEX-19 नौसैनिक अभ्यास का आयोजन भारत तथा सिंगापुर के बीच दक्षिण चीन सागर में 16 मई किया जा रहा है। आईएन शिप्स कोलकाता और शक्ति के अलावा, लॉन्ग लम्बी रेंज वाला समुद्री गश्ती एयरक्राफ्ट P8I  भी अभ्यास में भाग लेगा. सिंगापुर की ओर से इस अभ्यास में समुद्री गश्ती एयरक्राफ्ट फोक्कर-50 तथा F-16 लड़ाकू विमान हिस्सा ले रहे हैं।
SIMBEX-सिंगापुर इंडिया मैरिटाइम बिलेटेरल एक्सरसाइज

6. भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को प्रदान किये दो Mi-24 हेलिकॉप्टर

अफगानिस्तान में भारत के राजदूत विनय कुमार ने अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री असदुल्लाह खालिद को दो MI-24  हेलीकॉप्टर सौंपे। MI-24  हेलीकॉप्टर निश्चित ही अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों को तालिबानी आतंकियों से निपटने में काफी मददगार साबित होंगे।। इससे पहले दिसम्बर 2016 में भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को चार Mi-25 हेलिकॉप्टर तथा हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित तीन चीता यूटिलिटी हेलिकॉप्टर उपहार में दिए थे।

7. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बिश्केक में SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किरगिज़ गणराज्य के बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी. स्वराज के पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी भी बैठक में शामिल होंगे.
यह विदेश मंत्रियों की दूसरी परिषद (CFM) बैठक होगी जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में भाग लेगा. विदेश मंत्री ने 2018 में बीजिंग (चीन) में अंतिम सीएफएम बैठक में भी भाग लिया था.
SCO मुख्यालय:- बीजिंग, चीन में
  
18 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

This is so helpful current affairs in hindi

Popular Posts