Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

शुक्रवार, 17 मई 2019

17 May 2019 Current Affairs


1. भारतीय नौसेना ने सफलतापूर्वक MRSAM मिसाइल का परीक्षण किया

MRSAM मिसाइल

भारतीय  नौसेना ने अपनी एंटी-एयर वॉरफेयर क्षमता को बढ़ाने के लिए मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) तक सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। भारतीय नौसैनिक बेडा कोच्चि और चेन्नई द्वारा पश्चिमी समुद्र तट पर मिसाइल का परीक्षण किया गया।
यह परीक्षण भारतीय नौसेना, रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन व इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा मिलकर किया गया। DRDO ने इस मिसाइल विकास संयुक्त रूप से इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर किया है।

2. वन्दे भारत एक्सप्रेस ने 1 लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी की
वन्दे भारत एक्सप्रेस
भारत की पहली इंजनलेस ट्रेनवन्दे भारत एक्सप्रेस” ने 1 lakh km. की यात्रा पूरी कर ली है। ट्रेन-18 भारत की पहली बिना इंजन की ट्रेन है। इसका निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया गया है। इस रेल के निर्माण में 100 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह रेल 30 वर्ष पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस का स्थान लेगी।


3. NSG कमांडो पहले ही प्रयास में माउंट एवरेस्ट की छोटी पर पहुंचे
NSG कमांडो
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के प्रमुख आतंकियों से लोहा लेने वाली ब्लैक कैट कमांडो ने अपने पहले ही प्रयास में माउंट एवरेस्ट (दुनिया की सबसे ऊंची चोटी) की चढ़ाई करके इतिहास रचा। 
 लेफ्टिनेंट कर्नल जे.पी कुमार के नेतृत्व में NSG की सात सदस्यीय टीम ने सफलतापूर्वक 8,848 मीटर ऊंची चोटी पर पहुंचकर भारतीय ध्वज को फहराया। यह माउंट एवरेस्ट पर एनएसजी का पहला अभियान है और बल इसके लिए 2017 से तैयारी कर रही है। NSG के महानिदेशक सुदीप लखटकिया  हैं। NSG का गठन 1984 में किया गया था.

4. अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस: 16 मई
अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस
16 मई को वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम का दूसरा संस्करण 2019 में आयोजन हुआ। 7 नवंबर, 2017 को यूनेस्को के सामान्य सभा के 39वें सत्र में 16 मई को इस दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी।
यह यूनेस्को का एक आधिकारिक आचरण है| यह दिवस विज्ञान, संस्कृति कला, शिक्षा और सतत विकास, और औषधि, संचार और ऊर्जा के विविध क्षेत्र में प्रकाश की भूमिका के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

5. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस: 17 मई
विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस
प्रतिवर्ष 17 मई को विश्व दूरसंचार तथा सूचना सोसाइटी दिवस को दुनिया भर में मनाया जाता है. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2019 का विषय 'Bridging the Standardization Gap''  (“मानकीकरण के अंतर को कम करना” )है। इस दिन प्रथम अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किये गये थे तथा अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना की गयी थी।
इस दिवस का उद्देश्य उन संभावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है जो इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों का उपयोग समाजों और अर्थव्यवस्थाओं के साथ ही डिजिटल विभाजन को कम करने के तरीके के लिए कार्य कर सकते हैं.

6. भारत ने “क्राइस्टचर्च कॉल” नामक पहल पर हस्ताक्षर किये 
क्राइस्टचर्च कॉल
पेरिस शिखर सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति एमनुअल मैक्रॉन तथा न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्देर्न ने आतंकवाद तथा हिंसा से सम्बंधित ऑनलाइन सामग्री को समाप्त करने के लिए “क्राइस्टचर्च कॉल” को लांच किया था। इसी वर्ष मार्च में न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 51 लोगों की मौत हो गयी थी।


16 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts