Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

शनिवार, 18 मई 2019

18 May 2019 Current Affairs


1. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने नितिन चुघ को MD नियुक्त किया
नितिन चुघ
उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने 1 दिसंबर, 2019 से नितिन चुघ को अपना अगला MD और CEO नियुक्त किया है.बैंक के वर्तमान एमडी और सीईओ, समित घोष 30 नवंबर, 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

2. अमेरिका ने जेफरी रोसेन को अगले डिप्टी अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया
जेफरी रोसेन
रॉड रोसेनस्टीन के विभाग छोड़ने के बाद अमेरिकी सीनेट द्वारा जेफरी रोसेन को USA के नवीनतम डिप्टी अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है. रोसेनस्टीन ने अप्रैल में अपने पद से हटने से पहले 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में रूसी कूटसंधि में विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की जांच का निरीक्षण किया था .

3. प्रमोद कुमार मिश्रा को प्रदान किया गया संयुक्त राष्ट्र सासाकावा अवार्ड 2019
प्रमोद कुमार मिश्रा
संयुक्त राष्ट्र आपदा न्यूनीकरण कार्यालय ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सासाकावा अवार्ड 2019 प्रदान किया।इसकी घोषणा हाल ही में स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए वैश्विक प्लेटफार्म (GPDRR) के 6वें सत्र के दौरान की गयी

4. तीसरा भारत-बोत्सवाना वार्ता नई दिल्ली में संपन्न

भारत और बोत्सवाना के बीच विदेश मंत्रालयों के वार्ता का तीसरा दौर नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में पूर्व और दक्षिणी अफ्रीका के सचिव, डॉ नीना मल्होत्रा ने किया। बोत्सवाना के पक्ष का नेतृत्व बोत्सवाना सरकार के अंतर्राष्ट्रीय मामलों और सहयोग मंत्रालय में उप स्थायी सचिव, तपिया मोंगवा ने की।
इस वार्ता में राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, रक्षा, कांसुलर और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण सरगम की समीक्षा पर बात-चित की गई

5. भारत-ईरान संयुक्त कांसुलर समिति की 11 वीं  बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई
संयुक्त कांसुलर समिति
भारत और ईरान के बीच 11 वीं संयुक्त कांसुलर समिति की बैठक नई दिल्ली में हुई। श्री अमित नारंग, संयुक्त सचिव (सीपीवी) ने भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया, जबकि ईरान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ईरान के विदेश मंत्रालय के कांसुलर मामलों के महानिदेशक, एच.ई. श्री अली असगर मोहम्मदी ने की।

6. ताइवान समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला एशिया का पहला देश बना

ताइवान ने समलैंगिक विवाह कानून को पारित करते हुए स्व-शासित द्वीप को एशिया में समलैंगिक विवाह से जुड़े विधेयक को मंजूरी दे दी है| ताइवान एशिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां समलैंगिक शादी करना अब गैरक़ानूनी नहीं रहा|सफल विधेयक में समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए सीमित गोद लेने के अधिकार शामिल हैं.

17 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts