Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

गुरुवार, 16 मई 2019

16 May 2019 Current Affairs


1. भारत सरकार ने LTTE पर प्रतिबन्ध को पांच वर्ष बढ़ाया
लिबरेशन ऑफ़ टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में अधिसूचना जारी करके लिबरेशन ऑफ़ टाइगर्स ऑफ़ तमिल ईलम (LITTE) पर लगाए गये प्रतिबन्ध को पांच वर्ष तक बढ़ा दिया है।केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के सेक्शन 3 के सब-सेक्शन (1) तथा (3) के तहत तहत LITTE पर इस प्रतिबन्ध को पांच वर्ष तक बढ़ा दिया है।
मई, 2009 में लिट्टे की सैन्य हार के बाद भी यह संगठन भारत के विरुद्ध अपनी स्थिति को बरकरार रखे हुए है, यह भारतीय नागरिकों के लिए अभी भी एक बड़ा खतरा है।

2. डोनाल्ड ट्रम्प ने मेरिट-आधारित आप्रवासन प्रणाली की घोषणा की
डोनाल्ड ट्रम्प
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक मेरिट-आधारित आप्रवासन प्रणाली की शुरुआत की है जिसमें विदेशियों सहित, सैकड़ों और हज़ारों भारतीय पेशेवरों और कुशल श्रमिकों को ग्रीन कार्ड या स्थायी वैध निवास का लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने इसकी घोषणा  रोज़ गार्डन में अपने भाषण के दौरान की। 
प्रस्तावित प्रणाली के अंतर्गत, स्थायी वैध निवास का लाभ उन्हें उनकी उम्र, ज्ञान, नौकरी के अवसरों और नागरिक संवेदन के आधार पर  प्रदान किया जाएगा। प्रस्तावों में उल्लेखनीय रूप से कुशल श्रमिकों के लिए कोटा लगभग मौजूदा 12% से 57% तक बढ़ा है।

3. इंडियन कोस्ट गार्ड शिप “विग्रह” को डीकमीशन किया गया
शिप “विग्रह”
इंडियन कोस्ट गार्ड शिप “विग्रह” को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में डीकमीशन किया गया। डीकमीशनिंग समारोह में “विग्रह” के आठ पूर्व कमांडिंग अफसरों ने शिरकत की। यह एक प्रमुख ऑफशोर गश्ती जहाज़ है, इसे 12 अप्रैल, 1990 में कमीशन किया गया था। इस वेसल ने पिछले 29 वर्षों में देश की तटीय क्षेत्र की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसका निर्माण मुंबई में मजगांव डॉक लिमिटेड द्वारा किया गया था।

4. भारत में पहली बार किया जाएगा आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन
आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता
भारत में पहली बार आर्मी स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा, इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन जुलाई से अगस्त, 2019 के बीच राजस्थान के जैसलमेर में किया जा सकता है। यह अंतर्राष्ट्रीय आर्मी खेल का पांचवां संस्करण है। इसका उद्देश्य विभिन्न देशों के बीच मित्रतापूर्ण रिश्ते निर्मित करना , शांतिपूर्ण सहयोग, एकजुटता की भावना, विकास तथा शान्ति को बढ़ावा देना है। इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन भारतीय सेना के “कोणार्क कॉर्प्स” द्वारा जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में किया जायेगा। इस प्रतिस्पर्धा में भारत, रूस, कजाखस्तान, आर्मेनिया, बेलारूस, उज्बेकिस्तान, सूडान, ज़िम्बाब्वे तथा चीन से प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। रूस 2015 से अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेलों का आयोजन कर रहा है। पिछले चार वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय स्काउट प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन नोवोसिबिर्स्क क्षेत्र में किया जा रहा है। इस स्पर्धा में 30 देश हिस्सा लेते हैं।

5. राजस्थान सरकार बच्चों को पढ़ाएगी विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्यगाथा
विंग कमांडर अभिनंदन
पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले वायुसेना के ¨वग कमांडर अभिनंदन की शौर्यगाथा को राजस्थान की सरकार स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल कर रही हैराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नौवीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में ‘राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य पराक्रम’ नामक अध्याय में ¨वग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की शौर्यगाथा को शामिल किया है। राजस्थान के शिक्षामंत्री गो¨वद सिंह डोटासरा है।

15 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts