Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

सोमवार, 13 मई 2019

13 May 2019 Current Affairs


1.  जापान ने किया विश्व की सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन का परीक्षण: 400 किमी/प्रतिघंटा
सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन
जापान ने अपनी सबसे तेज़ बुलेट ट्रेन का परीक्षण शुरू किया जो 400 किलोमीटर प्रति घंटे (249 मील प्रति घंटे) तक पहुंचने में सक्षम है जिससे यात्रा के क्रांतिकारी रूप का निरंतर विकास हो रहा है। शिंकानसेन ट्रेन के ALFA-X वर्ज़न नाम दिया है। जो 360 किलोमीटर प्रति घंटे (224 मील प्रति घंटे) की गति से चलेगी।
  • जापान कैपिटल- टोक्यो, मुद्रा- जापानी येन, पीएम- शिंजो आबे।

2. क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक भारतीय फुटबॉल टीम के कोच बनें
इगोर स्टिमैक
ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) की टेकनीकल कमिटी द्वारा पद के लिए सिफारिश करने के बाद क्रोएशिया के पूर्व अंतरराष्ट्रीय और प्रबंधक इगोर स्टिमैक को भारतीय पुरुष टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया जाएगा। AIFF की कार्यकारी समिति ने इगोर स्टिमैक को 2 साल के लिए मेन्स सीनियर नेशनल फुटबॉल टीम का हेड कोच बनाया है।  श्याम थापा की अध्यक्षता वाली समिति ने पद के लिए चार उम्मीदवारों- स्टिमैक, अल्बर्ट रोका, हकनान और ली का साक्षात्कार लिया और स्टिमैक का चयन किया। 

3.मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने स्पैनिश ग्रां प्री जीती
लुईस हैमिल्टन
मर्सिडीज टीम के ब्रिटिश चालक  लुईस हैमिल्टन ने बार्सिलोना, स्पेन में स्पेनिश ग्रां प्री जीती और फॉर्मूला वन विश्व चैम्पियनशिप  (F-1) के शीर्ष पर पहुंच गये है. मर्सिडीज के वी. बोटास दूसरे स्थान पर रहे, जबकि रेड बुल्स के एम. वेरस्टापेन तीसरे स्थान पर रहे
एफ-1 इतिहास में ब्रिटिश चालकों का बोलबाला रहा है। 1000 में से 279 बार ब्रिटेन के चालकों ने रेस में पहला स्थान हासिल किया है। इनमें 75 जीत के साथ हेमिल्टन सबसे आगे हैं। एफ-1 रेसों का आयोजन भारत सहित कुल 32 देशो में आयोजित हो चुका है। 
  • लुईस हैमिल्टन ने 2019 बहरीन और चीनी ग्रां प्री भी जीती थी.

4. सना मीर वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाली स्पिनर बनी
 सना मीर
पाकिस्तान की ऑफ स्पिनर सना मीर 147 वां विकेट लेने के बाद इतिहास में सबसे सफल महिला वनडे स्पिनर बन गई हैं, उन्होंने किसी एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) क्रिकेट में स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लिए है. ताजा आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में वो शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाली पहली पाकिस्तानी महिला गेंदबाज बनी हैं।  उन्होंने अब तक 112 वनडे मैचों में 1558 रन बनाए हैं और 136 विकेट हासिल किए हैं। जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने 90 मैचों में 757 रन बनाए हैं और 76 विकेट लिए हैं।  

5.नई दिल्ली में विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बैठक का शुभारंभ
विश्व व्यापार संगठन 
विश्व व्यापार संगठनविकासशील देशों की डब्ल्यूटीओ मंत्री स्तरीय बैठक नई दिल्ली में शुरू हुई. बैठक में मंत्रियों को विभिन्न मुद्दों और आगे के रास्ते पर चर्चा की जाएगी.
           
बैठक में 16 विकासशील देश और 6 विकसित देश (LDC) भाग ले रहे है, इसमें चीन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, सऊदी अरब, तुर्की, कजाकिस्तान और बांग्लादेश शामिल हैं. दो दिवसीय बैठक में निम्नलिखित मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.

  • एक तत्काल आधार पर अपीलीय निकाय में चल रहे गतिरोध का हल खोजना.
  • सुधार के एजेंडे में एलडीसी सहित विकासशील देशों के लिए महत्व और प्राथमिकता के मुद्दे.
  • विकासशील देशों के लिए महत्वपूर्ण महत्व के मुद्दों पर वार्ता के एजेंडे को कैसे मजबूत किया जाए?
  • एलडीसी सहित सभी विकासशील देशों के लिए प्रभावी एस एंड डी कैसे सुनिश्चित करें?

6. फुटबॉल: मैनचेस्टर सिटी ने प्रीमियर लीग 2019 का खिताब जीता
मियर लीग खिताब (फुटबॉल)
 मैनचेस्टर सिटी ने 2018-19 सत्र का फाइनल जीतने के साथ ही लगातार दूसरी बार चौथा प्रीमियर लीग खिताब (फुटबॉलअपने नाम कर लिया है।मैनचेस्टर सिटी ने ब्राइटन के खिलाफ 4-1 की जीत दर्ज करते हुए, 98 अंक अर्जित कियेजबकि खिताब की दौड़ में करीबी लिवरपूल, 97 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही. मैनचेस्टर सिटी ने  लीग में सबसे ज्यादा अंक बटोरे।
प्रभावी मैनचेस्टर सिटी ने 2018-19 के अभियान के अंतिम दिन अपने प्रीमियर लीग खिताब को सफलतापूर्वक बरकरार रखा है. मैनचेस्टर सिटी ने 2011-12, 2013-14 और 2017-18 में भी यह ख़िताब जीता है.

7.पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित भोजपुरी गायक हीरालाल यादव का निधन
गायक हीरालाल यादव
पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित बिरहा सम्राट व भोजपुरी गायक हीरालाल यादव का रविवार को  93 वर्ष की आयु में वाराणसी में निधन हो गया है. उन्हें 26 जनवरी 2019 को देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा गया था।2015 में, उन्हें संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए यश भारती सम्मान से सम्मानित किया गया.
 उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 1993-94 में संगीत नाटक अकादमी सम्मान और 2014 में यश भारती के साथ ही विश्व भोजपुरी अकादमी का भिखारी ठाकुर सम्मान रवींद्र नाथ टैगोर सम्मान से भी उन्हें नवाजा था।

8. अजॉय मेहता को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया
अजॉय मेहता
मुंबई नगरपालिका आयुक्त अजॉय मेहता को महाराष्ट्र के नए मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. अजॉय मेहता यूपीएस मदान का स्थान लेंगे, जिन्हें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के विशेष सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।. 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजॉय मेहता सितंबर 2019 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं.

9. IPS अधिकारी छाया शर्मा ने मैक्केन इंस्टीट्यूट अवार्ड प्राप्त किया
IPS Officer Chhaya Sharma
 कुख्यात निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले की जांच टीम का नेतृत्व करने वाली आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को शौर्य और नेतृत्व के लिए 2019 मैक्केन इंस्टीटयूट फॉर इंटरनेश्नल लीडरशिप अवॉर्ड से अमेरिका में सम्मानित किया गया है. जिन्हें 2015 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया जा चुका है। छाया शर्मा 2012 में उस वक्त दक्षिणी दिल्ली की डीसीपी थीं,यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जो मानवाधिकारों, मानवीय करुणा, न्याय, स्वतंत्रता और मानवीय सम्मान की ओर से साहस दिखाते हैं.
  • कुछ प्रसिद्ध पुरस्कार विजेता हैं-मलाला यूसुफजई (2015) और डिकम्बे मुतम्बो (2016).


12 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts