Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

शनिवार, 11 मई 2019

11 May 2019Current Affairs



1. ITC के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष वाईसी देवेश्वर का निधन
अध्यक्ष योगेश चंद्र देवेश्वर 
पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित और आईटीसी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष वाईसी देवेश्वर का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्होंने एक FMCG कंपनी के ITC के विविधीकरण का नेतृत्व किया था 1996 में वह ITC के एग्जीक्युटिव चेयरमैन बन गए।उन्होंने 2017 में ITC के मुख्य कार्यकारी के रूप में कार्य शुरू किया. 1991 और 1994 के बीच, उन्होंने अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में राज्य के स्वामित्व वाली वाहक एयर इंडिया का नेतृत्व किया.
करीब 2 दशकों तक आईटीसी के चेयरमैन रहे देवेश्वर को सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया। हार्वर्ड बिजनस के मुताबिक, वह दुनिया के सातवें बेस्ट परफॉर्मिंग सीईओ भी रहे। 

2. आयरलैंड जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला दूसरा देश बना
आयरलैंड जलवायु आपातकाल
आयरलैंड  ने अपने देश में जलवायु आपातकाल घोषित किया है, वह ऐसा करने वाला ब्रिटेन के बाद दूसरा देश है. ब्रिटेन की संसद  ने 1 मई 2019 को बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक प्रस्ताव पारित किया था, जिससे वह जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था.

आयरलैंड की संसद ने 09 मई 2019 को जलवायु आपातकाल घोषित कर दिया हैआयरिश संसद ने एक संसदीय रिपोर्ट में संशोधन की घोषणा की, जिसमें बिना किसी वोट के आपातकाल की घोषणा की गई थी।

3.अभिनेत्री दीया मिर्जा को संयुक्त राष्ट्र के 17 नए 'एसडीजी एडवोकेट्स' में चुना गया
दीया मिर्जा

भारतीय अभिनेत्री दीया मिर्जा और अलीबाबा के प्रमुख जैक मा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा नियुक्त 17 वैश्विक सार्वजनिक हस्तियों में हैं, जो महत्वाकांक्षी सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के लिए कार्रवाई करने और वैश्विक राजनीतिक इच्छाशक्ति को मजबूत करने के नए अधिवक्ता हैं. संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की प्राप्ति हेतु भारतीय अभिनेत्री दीया मिर्जा को अपना विशेष दूत बनाया है
'एसडीजी एडवोकेट्स' के नये  वर्ग में 17 प्रभावशाली सार्वजनिक शख्सियतें हैं जो 25 सितंबर 2015 को विश्व नेताओं द्वारा अपनाया गये है और जागरूकता बढ़ाने, अधिक महत्वाकांक्षा को प्रेरित करने और एसडीजी पर तेजी से कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है"

4. तमिल उपन्यासकार थोपिल मोहम्मद मीरान का निधन
थोपिल मोहम्मद मीरान
प्रख्यात तमिल उपन्यासकार और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता थोपिल मोहम्मद मीरान  का तमिलनाडु के पेट्टई में निधन हो गया हैमीरान ने अपने उपन्याससाइवू नारकली’ (झुकी हुई कुर्सी) के लिये 1997 में साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता था। उन्हें 1992 में तमिलनाडु कैलाई इलैकिया पेरुमन्त्रम पुरस्कार सहित 8 पुरस्कार प्राप्त हुए थे.

5. नई हीट-सेंसिंग सांप की प्रजाति की खोज की गयी
पिट वाइपर सांप 
पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) की टीम ने एक अद्वितीय हीट-सेंसिंग सिस्टम के साथ लाल-भूरे रंग के पिट वाइपर सांप की एक नई प्रजाति पाई है, यह भारत में पिछले 70 वर्षों में पहली है

अरुणाचल प्रदेश के आधार पर इस प्रजाति का नाम 'त्रिमेरेसुरस अरुणाचलेंसिसरखा गया है, जहां इसकी खोज की गई थी. इससे अरुणाचल प्रदेश एकमात्र राज्य है जिसके नाम पर पिट वाइपर है.

6. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: 11 मई

National technology day

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भारत में हर वर्ष 11 मई को मनाया जाता है, जो शक्ति की वर्षगांठ की याद में है. 11 मई को राजस्थान के शक्ति पोखरण परमाणु परीक्षण श्रृंखला में भारत ने दूसरी बार सफलतापूर्वक परमाणु परीक्षण किया।
11 मई, 1998 को ही रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने त्रिशूल मिसाइल का आखिरी परीक्षण किया था। भारत के स्वदेशी विमान हंस ने 1998 में इसी दिन उड़ान भरी थी। हंस-3 को नैशनल एयरोस्पेस लैबरेटरीज द्वारा विकसित किया गया था। इसी की याद में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। 

मई 1974 में 'स्माइलिंग बुद्धाके रूप में एक कोडनाम के साथ पहला परमाणु परीक्षण पोखरण किया गया था. दूसरा परीक्षण पोखरण II परीक्षण  था जो परमाणु बम विस्फोटों के पाँच परीक्षणों की एक श्रृंखला थी, जो भारत द्वारा मई 1998 में भारतीय सेना के पोकरण टेस्ट रेंज में प्रशासित किया गया था.

6. प्रथम अपाचे हेलीकाप्टर औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना को सौंपा गया
अपाचे गार्डियन हेलीकॉप्टर
 प्रथम AH-64E (I) - अपाचे गार्डियन हेलीकॉप्टर को औपचारिक रूप से अमेरिका के एरिजोना में बोइंग उत्पादन सुविधा में भारतीय वायु सेना को सौंप दिया गया है. एयर मार्शल एएस बुटोला ने भारतीय वायु सेना का प्रतिनिधित्व किया और प्रथम अपाचे को स्वीकार किया.

IAF ने 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों के लिए सितंबर 2015 में अमेरिकी सरकार और मेसर्स बोइंग लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे. जुलाई 2019 तक इन हेलीकॉप्टरों के पहले बैच को भारत भेज दिया जाना है.
  हेलीकॉप्टर में सीमाओं पर सटीक हमले करने और जमीन से होने वाले खतरों के साथ-साथ हवाई क्षेत्र में शत्रुतापूर्ण कार्यवाही से निपटने की अपार क्षमता है।

10 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts