Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

रविवार, 12 मई 2019

12 May 2019 Current Affairs


1.विश्व प्रवासी पक्षी दिवस: 11 मई
विश्व प्रवासी पक्षी दिवस
2019 में, विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 11 मई और 12 अक्टूबर को मनाया जाता है. भारत सहित करीब साठ देशों में प्रवासी पक्षियों के प्रति जन जागृति के लिए यह दिवस मनाया जाता है। विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2019 का विषय ‘Protect Birds: Be the Solution to Plastic Pollution.’' है.'
विश्व में ग्लोबल वार्मिंग से प्रवासी पक्षियों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। कुछ प्रवासी पक्षियों के प्रजनन में बाधा होने से उनकी संख्या में लगातार गिरावट रही है। भारत में करीब 300 प्रजाति के प्रवासी पक्षी आते हैं।
विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (WMBD) 2006 में शुरू किया गया था और यह एक वार्षिक जागरूकता बढ़ाने वाला अभियान है जो प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है.

2.अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस: 12 मई
अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस
हर साल 12 मई को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया में नर्सिंग की संस्थापक  फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2019 का विषय  "नर्स - वॉइस टू लीड - हेल्थ फॉर ऑल" है।
अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के एक अधिकारी डोरोथी सदरलैंड के एक अधिकारी ने पहली बार 1953 में नर्स दिवस का प्रस्ताव रखा और पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति ड्विट डी. आइजनहावर ने इसकी घोषणा की। इसे पहली बार 1965 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) द्वारा मनाया गया था।  जनवरी, 1974 में 12 मई को अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की गई।

3.सुभाष चंद को भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया
सुभाष चंद 
सुभाष चंद, वर्तमान में भारतीय उच्चायोग में उप-उच्चायुक्त, अबूजा, को इरीट्रिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • राष्ट्रपति: ---  इसायास अफेवेर्की
  • राजधानी-- असमारा
  • मुद्रा ------- नाकफा (ईआरएन)

4.विश्व की पहली एकमात्र महिला क्रिकेट पत्रिकाक्रिकज़ोनका विमोचन
स्मृति मंधाना

विश्व की पहली महिला पत्रिका 'क्रिकज़ोन' का विमोचन भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना की कवर स्टोरी के रूप में किया गया। पत्रिका के प्रकाशक यश लाहोटी हैं।। पत्रिका 'क्रिकज़ोन' का शुभारंभ उद्घाटन जयपुर, राजस्थान में महिलाओं के टी 20 चैलेंज इवेंट के मौके पर किया गया था,
यह एक ऐसा एकल समाधान है, जो विशेष रूप से महिलाओं की क्रिकेट की दुनिया से अपडेट, लेख, समाचार, साक्षात्कार आदि प्रदान करता है।

5.भारत-प्रशांत सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत-यूके समझौता
भारत और यूनाइटेड किंगडम भारत-प्रशांत सहयोग, जलवायु परिवर्तन, आपदा तन्यकता, अन्य क्षेत्रों में थर्ड वर्ल्ड के देशों में विकास के क्षेत्र में अपने सहयोग को बढ़ाने पर सहमत हुए।
दोनों देशों ने विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया, जहां भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश सचिव विजय गोखले ने किया और ब्रिटेन के पक्ष का प्रतिनिधित्व सर साइमन मैकडोनल्ड ने किया, जो ब्रिटिश सरकार के विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के स्थायी उप-सचिव हैं।

6.यूएन द्वारा लिस्बन में 2020 महासागर सम्मेलन आयोजन
संयुक्त राष्ट्र महासभा 
संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सतत विकास लक्ष्य 14 के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए 2020 उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन दो से छह जून तक पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित करने का निर्णय लिया: जो लिस्बन में सतत विकास के लिए महासागरों, समुद्रों और समुद्री संसाधनों के संरक्षण तथा संधारणीय  उपयोग पर आधारित है सम्मेलन में सभी संबंधित हितधारकों को शामिल किया जाएगा जिसमें लक्ष्य-14 को अमलीजामा पहनाने के लिए सरकारों, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली, अंतर सरकारी संगठनों को एक साथ लाया जाएगा।

7. वर्ल्ड एयरहेल्प में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा टॉप-10 में शामिल
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे
वैश्विक हवाई यात्री अधिकार विशेषज्ञ एयरहेल्प ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डों की सूची जारी की तथा हैदराबाद राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को विश्व का आठवां सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा माना।
एयरहेल्प  अनुसार  कतर, जापान और ग्रीस के हवाई अड्डे क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। वहीं, हैरानी की बात है कि सर्वश्रेष्ठ दस हवाई अड्डों की सूची में अमेरिका और चीन का एक भी हवाई अड्डा शामिल नहीं है। सर्वेक्षण रैंकिंग को निर्धारित करने के लिए समय-समय पर प्रदर्शन, सेवा की गुणवत्ता तथा खाद्य और दुकानों को ध्यान में रखा जाता है।
1.       हामिद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा —कतर में
2.      टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा----------- जापान में
3.      एथेंस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा------------ ग्रीस में
     8.    राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा----- भारत 

8. प्रोफेसर तिजानी बंदे की संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति
तिजानी मोहम्मद बंदे
नाइजीरिया के राजदूत तिजानी मोहम्मद बंदे को संयुक्त राष्ट्र महासभा का नया अध्यक्ष  नियुक्त किया गया है। 193 सदस्य देशों वाली महासभा के 74वें सत्र की अध्यक्षता के लिए उन्हें चुना  गया उनकी नियुक्ति की घोषणा अबूजा में एक संवाददाता सम्मेलन में UNGA के सेवामुक्त अध्यक्ष मारिया फर्नांडा इस्पिनोसा गार्स द्वारा की गई थी।
जोसेफ नानवेन गरबा के बाद यूएनजीए के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने वाले दूसरे नाइजीरियन बन गए, जिन्होंने 1989 और 1990 के बीच पद संभाला था। तिजानी मोहम्मद बंदे , उनकी नियुक्ति तक संयुक्त राष्ट्र के स्थायी प्रतिनिधि थे।

11 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts