Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

शुक्रवार, 10 मई 2019

10 May 2019 Current Affairs


1.  5वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह
वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह 
5वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह 6 मई से 12 मई, 2019 के बीच मनाया जा रहा है।यह दो वर्ष में एक बार मनाया जाता है.  इस साप्ताहिक इवेंट की थीमसड़क सुरक्षा के लिए नेतृत्व(Leadership for road safety) है।
इस सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन नेसड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्टेटस रिपोर्टजारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार सड़क सुरक्षा के लक्ष्यों को मज़बूत नेतृत्व के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, इसके लिए “Save Lives – #SpeakUp” अभियान शुरू किया गया है।
 “Save Lives – #SpeakUp” अभियानDecade of Action for Road Safety 2011-2020के सिद्धांत पर आधारित है। इसका उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों तथा घायलों की संख्या में कमी करना है।

2. अमूल 2019 विश्व कप में अफगानिस्तान टीम का मुख्य प्रायोजक होगा
अमूल प्रायोजक अफगानिस्तान
इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई को होने वाले आगामी  विश्व  कप  के लिए  गुजरात सहकारी  दुग्ध उत्पादक अमूल  को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य प्रायोजक के रूप में घोषित किया गया है. अमूल तीसरी बार विश्व कप में किसी टीम का प्रायोजक बना है इससे पहले न्यूजीलैंड और नीदरलैंड की टीमों को वह प्रायोजित कर चुका है  
आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड (Amul) एक भारतीय डेयरी कंपनी वर्ष 1948 में स्थापित है, जो गुजरात राज्य के आणंद में स्थित है।
ब्रांड अमूल का लोगो अफगानिस्तान टीम की जर्सी के मुख्य भुजा के साथ-साथ शोपीस इवेंट में प्रशिक्षण किट पर दिखाई देगा.

3. RIL  ने ब्रिटिश खिलौना रिटेलर 'हेमलीज़' का अधिग्रहण किया
ब्रिटिश खिलौना रिटेलर 'हेमलीज़
रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी रिलायंस ब्रांड्स लि. ने ब्रिटेन की खिलौना कंपनी हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लि. का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। आरआईएल ने 67.96 मिलियन पाउंड (लगभग 620 करोड़ रुपये) में हेमलीज़ का अधिग्रहण किया है. इस घोषणा के साथ, रिलायंस को हेमलीज़ ग्लोबल होल्डिंग लिमिटेड (HGHL) के 100% शेयर मिल जाएंगे.

4. भारतीय सेना ने 2019 को 'ईयर ऑफ नेक्स्ट ऑफ़ किन' के रूप में घोषित किया

भारतीय सेना इस वर्ष को 'ईयर ऑफ नेक्स्ट ऑफ़ किनके रूप में घोषित किया है और युद्ध के हताहतों, पूर्व सैनिकों और सेवारत सैनिकों के परिजनों तक पहुंचने की योजना बनायी है ताकि उन्हें वित्तीय लाभ, कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद मिल सके.पूर्व भारतीय सेना के अधिकारीयों का निदेशालय नोडल एजेंसी हो.

5. फेसबुक ने व्हाट्सएप पेमेंट के लिए लंदन को आधार केंद्र के रूप में चुना
कैप्शन जोड़ें
फेसबुक ने भारत और देशों में मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी डिजिटल भुगतान सेवा शुरू करने से पहले व्हाट्सएप पेमेंट के वैश्विक रोल-आउट के लिए लंदन को केंद्र के रूप में चुना है.

व्हाट्सएप डिजिटल भुगतान सेवा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लंदन में लगभग 100 लोगों को कार्यरत करेगा और अतिरिक्त ऑपरेशन स्टाफ डबलिन में कार्यरत होगा. फेसबुक ने यूके को इसलिए चुना क्योंकि यह भारत जैसे कई देशों के बहुसांस्कृतिक कार्यबल को आकर्षित करता है जहां व्हाट्सएप का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

6. भारत ने नई दिल्ली में विकासशील देशों की डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी की
.
16 विकासशील देश, 6 सबसे से कम विकसित देश (LDC) (अर्जेंटीना, बांग्लादेश, बारबाडोस, बेनिन, ब्राज़ील, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, चाड, चीन, मिस्र, ग्वाटेमाला, गुयाना, इंडोनेशिया, जमैका, कज़ाकिस्तान, मलावी, मलेशिया, नाइजीरिया, ओमान, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, युगांडा) और विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक, विश्व व्यापार संगठन ने बैठक में भाग लिया.
बांग्लादेश, CAR और दक्षिण अफ्रीका के मंत्रियों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है. उप-मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और राजदूत अन्य देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे. मंत्रियों को विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने और आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करने के लिए दो दिवसीय बैठक परस्पर संवादात्मक थी.

6. शूटिंग में ईशा और अकुल ने रजत जीता
ईशा सिंह और अकुल कुमार
भारत की ईशा सिंह और अकुल कुमार ने हनोवर, जर्मनी में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में जूनियर मिश्रित एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत जीता।
उन्होंने 4 अंक हासिल किए और जान लुका कारस्टेड और वेनेसा सीगर की जर्मन जोड़ी को हराया।
यह ईशा के लिए दूसरा मिश्रित पदक था, उन्होंने हाल ही में चेक गणराज्य के प्लज़ेन में अनमोल जैन के साथ एक अन्य पदक जीता था।


9 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts