Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

बुधवार, 15 मई 2019

15 May 2019 Current Affairs


1. अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस: 15 मई
अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस


1993 में, महासभा ने एक प्रस्ताव में निर्णय लिया था कि प्रतिवर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाएगा. परिवारों के 2019 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय “Families and Climate Action: Focus on SDG 13"  (परिवार व जलवायु क्रिया : सतत विकास लक्ष्य 13 पर फोकस” )है.
इसका उद्देश्य परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और परिवारों को प्रभावित करने वाली सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है.

2. चीन में किया जा रहा है एशियाई सभ्यताओं की वार्ता पर सम्मेलन का आयोजन
कैप्शन जोड़ें
चीन में एशियाई सभ्यताओं की वार्ता पर सम्मेलन का आयोजन यूनेस्को के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन चीन की राजधानी बीजिंग में 15 से 22 मई के बीच किया जा रहा है। इस सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल होंगे। इस इवेंट की थीम “Exchanges and Mutual Learning Among Asian Civilizations and a Community with a Shared Future” (एशियाई सभ्यताओं और साझा भविष्य के साथ एक समुदाय के बीच आदान-प्रदान और पारस्परिक अध्ययन ) है।

3. RBI ने आर गांधी को येस बैंक बोर्ड में नियुक्त किया
आर गांधी
भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता येस बैंक के बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में अपने पूर्व उप राज्यपाल, आर गांधी को नियुक्त किया है।
नियुक्ति बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 36AB की उप-धारा (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों के अभ्यास में की गई है. आरबीआई के पास बैंकिंग कंपनी या उसके जमाकर्ताओं के हित की आवश्यकता होने पर बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक नियुक्त करने की शक्ति है. 
  • यस बैंक मुख्यालय: मुंबई, संस्थापक: राणा कपूर.

4. RBI ने 'कैश-लाइट' सोसायटी हेतु भुगतान प्रणाली के लिए 'विजन 2021' जारी किया
'विजन 2021'
भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक सुरक्षित, निरापद, सुविधाजनक, त्वरित और किफायती ई-भुगतान प्रणाली के लिए एम्पॉवरिंग एक्सेपशनल ई-पेमेंट एक्सपीरियंस’के मूल विषय के साथ दृष्टि दस्तावेज 'पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम इन इंडिया: विजन 2019 - 2021’ जारी किया है. इसका उद्देश्य सुरक्षित, सुविधाजनक तथा तीव्र ई-भुगतान प्रणाली प्रदान करना है। इस विज़न डॉक्यूमेंट का उद्देश्य डिजिटल तथा कैशलेस सोसाइटी सुनिश्चित करना है।
भारतीय रिज़र्व बैंक ने दिसम्बर, 2021 तक डिजिटल भुगतान की संख्या को 8,707 करोड़ तक पहुँचने का अनुमान लगाया है।

5. BharatPe ने सलमान खान को ब्रांड एंबेसडर बनाया
सलमान खान
मर्चेंट सर्विस और UPI पेमेंट ऐप BharatPe ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. सलमान खान के साथ नया ब्रांड अभियान व्यापारियों और उपयोगकर्ताओं को यूपीआई भुगतान के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ उनकी सभी व्यावसायिक जरूरतों के लिए भारतपे ऐप को अपनाने पर केंद्रित होगा.

6. WPI मुद्रास्फीति अप्रैल में 3.07% तक कम 
थोक मूल्य सूचकांक (WPI)
अप्रैल के लिए थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल 2018 में 3.62% से 3.07% तक कम हो गई है. इस वर्ष मार्च में दर्ज नवीनतम WPI प्रिंट भी 3.18% से कम था. वित्तीय वर्ष के लिए मुद्रास्फीति का निर्माण अब तक 0.75% है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 0.86% से कम है.

7.आरोही पंडित अटलांटिक महासागर को पार करने वाली पहली महिला
आरोही पंडित
भारत की महिला कैप्टेन आरोही पंडितमाही” नामक लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट के द्वारा अकेले अटलांटिक महासागर को पार करने वाली पहली महिला बनीं। उन्होंने इस अभियान को अपनी मित्र कैप्टेन कीथहेयर मिसक्विता के साथ मिलकर पिछले वर्ष अगस्त, 2018 में शुरू की थी। वे इस वर्ष 30 जुलाई 2019 तक विश्व की परिक्रमा पूरी करके भारत में पहुँच जाएँगी।

8.मेजर जनरल ए के ढींगरा को प्रथम विशेष परिचालन डिवीजन कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया
मेजर जनरल A. K. ढींगरा
मुख स्पेशल फोर्स ऑपरेटिव और श्रीलंका युद्ध के दिग्गज मेजर जनरल एके ढींगरा को तीनों सेवाओं से देश के पहले ट्राई सर्विस विशेष परिचालन प्रभाग कोम्प्रिसिंग कमांडो के पहले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है.

सशस्त्र बल विशेष परिचालन प्रभाग को सरकार द्वारा तीन सेवाओं के संयुक्त संचालन के लिए स्थापित किया गया है और इसमें सेना के पैराशूट रेजिमेंट एसएफ, नौसेना के मरीन कमांडो (MARCOS) और भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो शामिल होंगे.

9. पूर्व न्यायधीश मदन भीमराव लोकुर को फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया
मदन भीमराव लोकुर
भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश मदन भीमराव लोकुर को फिजी के सर्वोच्च न्यायालय के नॉन-रेजिडेंट पैनल में 3 वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। वे जून, 2012 से दिसम्बर, 2018 तक भारतीय सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश के रूप में रहे। इससे पहले फिजी, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, सिंगापुर, दक्षिण, अफ्रीका से नॉन-रेजिडेंट पैनल के लिए न्यायधीशों को आमंत्रित कर चुका है।

10. जस्टिस ए.के. सिकरी को NBSA का चेयरपर्सन नियुक्त किया
अर्जन कुमार सिकरी
सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश जस्टिस ए.के. सिकरी को न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) द्वारा समाचार प्रसारण व मानक प्राधिकरण (NBSA) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है।
वे NBSA के मौजूदा चेयरपर्सन जस्टिस (रिटायर्ड) आर.वी. रवीन्द्रन की जगह लेंगे। उनका कार्यकाल 25 मई को समाप्त हो रहा है। जस्टिस सिकरी का कार्यकाल 26 मई, 2019 को शुरू होगा।

11. भारतीय नौसेना के सेवा चयन बोर्ड (SSB) का कोलकाता में उद्घाटन
सेवा चयन बोर्ड (SSB)
नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता के पास डायमंड हार्बर में भारतीय नौसेना के पहले  पूर्ण सेवा चयन बोर्ड (SSB) का उद्घाटन किया. हुगली के तट पर 27 एकड़ में फैले, SSB (कोलकाता) में प्रतिवर्ष  5,000 अधिकारी-उम्मीदवारों को स्क्रीन करने की क्षमता है. इस सेवा चयन बोर्ड से नौसेना में महिला व पुरुषों को शामिल करने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा।
SSB (कोलकाता) एक ऐसी जगह पर स्थित है, जिस पर पहले एक नौसेना तटीय बैटरी का कब्जा था. यह भारतीय नौसेना का पांचवा SSB है और यह स्थायी और लघु सेवा आयोग (SSC) के दोनों अधिकारियों के चयन के लिए पूरा करेगा. अन्य बोर्ड भोपाल, बेंगलुरु, विशाखापत्तनम और कोयंबटूर में स्थित हैं. इस बोर्ड में एक साथ 160 उम्मीदवारों का परीक्षण किया जा सकता है।




कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts