Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

गुरुवार, 31 मई 2018

गुरुवार, मई 31, 2018

31May 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs
31 May 2018
aryacurrentaffairs.blogspot.com

राष्ट्रीय समाचार

1. उत्तराखंड में संयुक्त सैन्य व्यायाम SURYA KIRAN-13 शुरु


i. भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास SURYA KIRAN-13 उत्तराखंड में पिथौरागढ़ में शुरू हुआ.सैन्य अभ्यास एक द्विवार्षिक घटना है जो हर छह महीने में नेपाल और भारत में वैकल्पिक रूप से आयोजित की जाती है
ii. दोनों देशों के 300 से अधिक सैनिक इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं. इस अभ्यास का उद्देश्य पहाड़ी इलाके में आतंकवाद के संचालन पर जोर देने के साथ बटालियन स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन करना है. 
Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नेपाल राजधानी- काठमांडू, मुद्रा- नेपाली रुपया, राष्ट्रपति- बिध्या देवी भंडारी, प्रधान मंत्री- खड़गा प्रसाद ओली. 
              2. भारत ने 2 रोड परियोजनाओं के लिए नेपाल को जारी किए 33.10 करोड़ रुपये 

              i. भारत ने भारत सरकार की अनुदान सहायता के साथ नेपाल में डाक राजमार्ग परियोजनाओं के तहत लागू होने वाले बिरगंज-थोरी रोड के दो सड़क पैकेजों की लागत के लिए नेपाल को 33.10 करोड़ रुपये जारी किए हैं. डाक राजमार्ग परियोजनाओं की निविदा लागत (10% मोबिलिलाइजेशन अग्रिम सहित) की 25% की राशि जारी की गई है.
              ii. डाक राजमार्ग परियोजनाओं के 14 पैकेजों को लागू करने के लिए भारत सरकार ने नेपाल सरकार को अभी तक कुल 117.63 करोड़ रुपए जारी किए हैं. धनगढ़ी-भजनिया-सट्टी रोड और लम्की-टिकपुर-खक्रौला रोड का निर्माण पूरा हो चुका है.

              3. पतंजलि ने नई संदेश ऐप 'किम्बो' लॉन्च 

              i. योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि ने व्हाट्सएप के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए 'किम्बो' नामक एक नया स्वदेशी संदेश एप्प शुरू किया. किम्बो मुफ्त फोन और वीडियो कॉलिंग के साथ निजी और समूह चैट की सुविधा प्रदान करता है.
              ii. किम्बो की टैगलाइन है "Ab Bharat Bolega". पतंजलि ने हाल ही में स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लॉन्च करके दूरसंचार क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ करार किया है.

              4. पीएमजीएसवाई के लिए भारत और विश्व बैंक ने $500 मिलियन अतिरिक्त वित्तपोषण पर हस्ताक्षर किये

              i. भारत सरकार और विश्व बैंक ने ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा लागू प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) ग्रामीण सड़क परियोजना के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण प्रदान करने के लिए 500 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो 7,000 किमी सड़कों का निर्माण करेगा , जिसमें से 3,500 किलोमीटर का निर्माण हरी प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके किया जाएगा.
              ii. विश्व बैंक ने 2004 में इसकी स्थापना के बाद से पीएमजीएसवाई का समर्थन किया है. विश्व बैंक ने लगभग 35,000 किमी ग्रामीण सड़कों का निर्माण और सुधार किया है और लगभग आठ मिलियन लोगों को सभी मौसम की सड़कों तक पहुंच के साथ लाभान्वित किया है. इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (आईबीआरडी) से $ 500 मिलियन का ऋण, 3 साल की छूट अवधि , और 10 साल की परिपक्वता के साथ दिया गया है.
               Exam 2018 से महत्वपूर्ण तथ्य-
              • विश्व बैंक के अध्यक्ष- जिम योंग किम.
              • विश्व बैंक के मुख्यालय- वाशिंगटन डी सी.
              5. भारत-ब्रिटेन गृह मामलों की वार्ता की तीसरा बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई

              i. भारत और यूके के बीच तीसरे गृह मामलों के संवाद को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. भारत सरकार के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री राजीव गौबा, केंद्रीय गृह सचिव ने किया था और यू.के के गृह कार्यालय से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व इसके दूसरे स्थायी सचिव सुश्री पात्सी विल्किन्सन ने किया था.
              ii. संवाद में साइबर सुरक्षा, महिला सुरक्षा, संगठित अपराध, आतंक वित्तपोषण इत्यादि सहित कई प्रकार के मुद्दों  और इस तरह के मुद्दों पर जानकारी और खुफिया जानकारी के समय पर आदान-प्रदान के लिए एक तंत्र स्थापित करने की आवश्यकता को शामिल किया गया.

              अंतरराष्ट्रीय समाचार

              6. विश्व तंबाकू निषेध दिवस: 31 मई

              i. हर साल, 31 मई को, विश्व स्वास्थ्य संगठन और सहयोगी विश्व तंबाकू निषेद दिवस (डब्लूएनटीडी) मनाता है विश्व तंबाकू निषेद दिवस 2018 का विषय "Tobacco and heart disease" है.
              ii. इस दिन तंबाकू के उपयोग से जुड़े स्वास्थ्य और अन्य जोखिमों पर प्रकाश डाला गया है, और तंबाकू की खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों की वकालत की जा रही है.
               Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
              • टेड्रोस अधानोम गेबेरियस डब्ल्यूएचओ के वर्तमान महानिदेशक हैं.
              •  डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में है.
              7. दुनिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यायाम RIMPAC

              i. भारत सहित 26 देश, प्रशांत के द्विवार्षिक रिम में भाग लेंगे, RIMPAC सैन्य अभ्यास 27 जून से 2 अगस्त तक, हवाई द्वीपों और दक्षिणी कैलिफोर्निया के आसपास किया जाएगा. यह घोषणा पेंटागन द्वारा की गई थी.
              ii. यह दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यायाम है. RIMPAC 47 सतह जहाज, पांच पनडुब्बियां, 18 राष्ट्रीय भूमि बल, और 200 से अधिक विमान और 25,000 कर्मि शामिल हैं. इस अभ्यास में भाग लेने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं.

              व्यापार / बैंकिंग समाचार

              8. इंडियन ऑयल लगातार दूसरे वर्ष के लिए सबसे लाभदायक पीएसयू


              i. भारतीय तेल निगम लगातार दूसरे वर्ष के लिए भारत की सबसे लाभदायक राज्य-स्वामित्व वाली कंपनी के रूप में उभरा है. इंडियन ऑयल ने 2017-18 में 21,346 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड लाभ अर्जित किया, इसके बाद ओएनजीसी है, जिसका लाभ 19,945 करोड़ रुपये है.
              ii. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज तीसरे सीधी साल के लिए सबसे अधिक लाभदायक कंपनी है, जिसने 36,075 करोड़ रुपये का सबसे ज्यादा लाभ कमाया.

              9. इन्फोसिस ने यूएस-आधारित वोंगडूडी को $75 मिलियन में अधिकृत किया

              i. इन्फोसिस ने 75 मिलियन डॉलर में, यूएस आधारित डिजिटल क्रिएटिव और उपभोक्ता अंतर्दृष्टि एजेंसी, वोंगडूडी होल्डिंग कंपनी का अधिग्रहण कर लिया है.
              ii. 1993 में स्थापित, वोंगडूडी के पास दूरसंचार, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, स्वास्थ्य देखभाल और उपभोक्ता पैकेज किए गए सामान जैसे उद्योगों में ग्राहक हैं.
              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
              • इंफोसिस के सीईओ- सलील पारेख, मुख्यालय- बेंगलुरु, कर्नाटक.
              10. एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाईं



              i. भारत का सबसे बड़ा ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने खुदरा सावधि जमा या 1 करोड़ रुपये से कम एफडी पर अपनी ब्याज में संशोधन किया है. एसबीआई में चुनिंदा परिपक्वता में 25 आधार अंकों तक ब्याज दरें संसोधित कर दी हैं. एसबीआई एफडी पर एक साल की परिपक्वता के साथ एसबीआई एफडी पर ब्याज दर जनता के लिए 6.4% से बढ़कर 6.65% हो गई है.
              ii. 6.9% की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को 7.15% की ब्याज दर दी जायेगी. दो साल से कम से कम तीन वर्ष की परिपक्वता के साथ एसबीआई सावधि जमा 6.65% की ब्याज दर प्राप्त करेगी, जो पहले 6.6% थी. 7.10% की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को 7.15% दिया जाएगा. अन्य परिपक्वता में ब्याज दरें अपरिवर्तित रखी गई हैं
              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
              • SBI अध्यक्ष- रजनीश कुमार, मुख्यालय- मुंबई, 01 जुलाई 1955 को स्थापित किया गया.

              पुरस्कार

              11. कमलजीत बावा लिनियन पदक प्राप्त करने वाले पहले भारतीय

              i. भारतीय वनस्पतिविद कमलजीत एस. बावा (बेंगलुरु स्थित गैर-लाभकारी अशोक ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी एंड द एनवायरनमेंट) के अध्यक्ष ने लिनान सोसाइटी ऑफ लंदन से बोटनी में प्रतिष्ठित लिननियन पदक प्राप्त किया.
              ii. 
              1888 में पहली बार इस पुरूस्कार के स्थापना के बाद डॉ बावा इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय हैं
              उपरोक्त समाचार से Bank of India Exam 2018 से महत्वपूर्ण तथ्य-
              • लिनियन मेडल को हर साल लिनियन सोसाइटी ऑफ लंदन द्वारा एक जीवविज्ञानी को प्रदान किया जाता है.
              • 1788 में स्थापित दुनिया का सबसे पुराना सक्रिय जैविक समाज और प्रसिद्ध स्वीडिश जीवविज्ञानी कार्ल लिनिअस के नाम पर रखा गया.
              12. केरल कार्टूनिस्ट थॉमस एंटनी ने अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

              i. केरल कार्टूनिस्ट थॉमस एंटनी ने सर्वश्रेष्ठ कार्टिकचर श्रेणी में एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता है. विश्व प्रेस कार्टून पुरस्कार के 13 वें संस्करण में एंटनी नौ विजेताओं में से एक है, जिसे पुर्तगाल के लिस्बन में स्थित एक संगठन द्वारा स्थापित किया गया था.
              ii. पुरस्कार 2017 में दुनिया भर के समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में प्रकाशित सर्वोत्तम कार्यों को दिए जाते हैं। वर्ल्ड प्रेस कार्टून वेबसाइट के अनुसार, विजेता तीन महाद्वीपों - यूरोप, एशिया और दक्षिण अमेरिका के आठ देशों में से हैं.

              13. युवराज सिंह को 'समाज कल्याण के लिए वर्ष का सबसे प्रेरक आइकन' पुरस्कार दिया गया

              i. भारतीय स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह को सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (DPIFFद्वारा 'सामाजिक कल्याण के लिए वर्ष का सबसे प्रेरक प्रतीक' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.
              ii. युवराज को विश्व कप के कुछ समय बाद वे कैंसर (मध्यस्थ सेमिनोमा) से पीड़ित हो गए थे. संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने केमोथेरेपी साइकिल को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, युवराज 2012 में भारत लौट आए और न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी -20 मैच में  वापसी की.

              श्रद्धांजलियां

              14. हिमाचल प्रदेश के पूर्व गवर्नर उर्मिला सिंह का निधन 

              i. इंदौर के एक निजी अस्पताल में लंबे समय तक बीमारी के कारण हिमाचल प्रदेश की पूर्व गवर्नर और कांग्रेस नेता उर्मिला सिंह का निधन हो गया है.वह 71 वर्ष की थी
              ii. स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार से संबंधित होने से, सिंह को 2010 में हिमाचल प्रदेश के गवर्नर नियुक्त किया गया था. इससे पहले, उन्होंने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीटीसी) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था.
              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
              • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री- जय राम ठाकुर, राज्यपाल- आचार्य देव व्रत.

              बुधवार, 30 मई 2018

              बुधवार, मई 30, 2018

              30 May 2018 Current Affairs

              Daily Current Affairs
              30 May 2018

              aryacurrentaffairs.blogspot.com

              राष्ट्रीय समाचार

              1. अगली पीढ़ी ई-टिकटिंग सिस्टम का नया यूजर इंटरफेस लॉन्च हुआ 
              i. रेलवे के ऑनलाइन यात्रा पोर्टल, www.irctc.co.in ने अब अपने नए यूजर इंटरफेस के बीटा संस्करण लॉन्च किया है. नया लिंक में आसान उपयोग के लिए अधिक उपयोगकर्ता अनुकूल सुविधाएं हैं.
              ii. अगली पीढ़ी ई-टिकटिंग (NGeT) सिस्टम बनाकर रेलवे की नई ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रणाली यात्रा योजना और टिकटों की खरीद को स्वचालित करके रेल टिकट बुकिंग को आसान और तेजी प्रदान करती है. .
              iii. न्यू यूजर इंटरफेस के मुख्य तथ्य हैं:
              1.
               कोई उपयोगकर्ता अब ट्रेनों की पूछताछ / खोज कर सकता है और लॉगिन के बिना सीटों की उपलब्धता भी देख सकता है. सहज दृश्य अनुभव के लिए उपयोगकर्ता अब वेबसाइट पर फ़ॉन्ट आकार बदल सकता है.
              पूरी ख़बर पढ़ें
                        2. उर्जा मंत्री ने वेब पोर्टल और ऐप 'प्राप्ति' लांच किया 

                        i. ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने वेब पोर्टल और ऐप 'प्राप्ति' लॉन्च किया है जो 'जेनरेटर के चालान में पारदर्शिता लाने के लिए बिजली खरीद में भुगतान अनुमोदन और विश्लेषण' के लिए है.
                        ii.जेनरेटर और डिस्कोम
                         के बीच बिजली खरीद लेनदेन में पारदर्शिता लाने के लिए पोर्टल 'www.praapti.in' विकसित किया गया है..

                        3. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने यूपी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए  

                        i. महिला एवं बाल एवं विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने नई दिल्ली में महिला एवं बाल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सुंरख बंगार, वृंदावन में विधवाओं के घर के प्रबंधन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
                        ii.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 1000 सहवासियों की क्षमता वाला विधवाओं के लिए इस आश्रय घर का निर्माण किया है. एमओयू 2 साल की अवधि के लिए लागू होगा जिसे आवास के संतोषजनक रहने पर और आगे के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है.
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • श्रीमती मेनका संजय गांधी महिला एवं बाल विकास कैबिनेट मंत्री हैं.
                        4. गोवा राज्य दिवस: 30 मई 

                        i. 30 मई को गोवा अपना स्थापना दिवस मनाता है इसी दिन 30 मई, 1987 को गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था, जब गोवा भारत का 25 वां राज्य घोषित किया गया था. दमन और दीव गोवा से अलग हो गए थे और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश के रूप में प्रशासित किया गया था.
                        ii.
                        इससे पहले, गोवा सभी प्रशासनिक और शासनिक मान्यता के लिए गोवा, दमन और दीव नामक  एक संघ क्षेत्र था. राज्य स्थापित होने से राज्य के विकास के लिए कई खिड़कियां खोली गईं हैं.
                         परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • गोवा गवर्नर-मृदुला सिन्हा, मुख्य मंत्री-मनोहर पर्रीकर.
                        5. गुजरात सरकार ने गंदे पानी के शुद्धिकरण की नीति की घोषणा की 

                        i. गुजरात सरकार ने  'रीयूज़ ऑफ़ ट्रीटिड वेस्ट वाटर पालिसी' का अनावरण किया जिसका उद्देश्य नर्मदा नदी जैसे ताजे पानी के स्रोतों पर राज्य की निर्भरता को कम करना है.
                        ii.मुख्यमंत्री विजय रुपानी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल
                         ने गांधीनगर में आयोजित एक समारोह में नीति आयोजित की. नीति उपचारित अपशिष्ट जल के उपयोग को बढ़ावा देगी और गुजरात के सभी प्रमुख शहरों और शहरों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स (STP) की स्थापना कार्य देखेगी.
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • ओम प्रकाश कोहली गुजरात के वर्तमान गवर्नर हैं. 
                        • नर्मदा नदी पर निर्मित सरदार सरोवर बांध गुजरात में स्थित है. 
                        6. मेघालय में ध्वजांकित हुई 'गज यात्रा' 

                        i. गज यात्रा अभियान को वन्यजीव ट्रस्ट ऑफ इंडिया (WTIब्रांड एंबेसडर दीया मिर्जा ने मेघालय में आयोजित एक समारोह में ध्वजांकित किया है. WTI और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार ने औपचारिक रूप से अद्वितीय अभियान लॉन्च किया है.
                        ii.'गज यात्रा', "एक यात्रा जो भारत के राष्ट्रीय विरासत पशु के लिए शुरू की गयी है" का उद्देश्य भारत भर
                        में 100 हाथी गलियारों को सुरक्षित करना है.  
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • मेघालय मुख्यमंत्री-कॉनराड संगमा, राज्यपाल- गंगा प्रसाद.

                        अंतर्राष्ट्रीय समाचार

                        7. प्रधानमंत्री मोदी 3-राष्ट्र यात्रा: भारत एवं इंडोनेशिया ने 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये

                        i. 3-राष्ट्र यात्रा के पहले चरण में, प्रधान मंत्री मोदी ने इंडोनेशिया का दौरा किया है. भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग, रेलवे और स्वास्थ्य के क्षेत्र में 15 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं.
                        ii.संयुक्त वक्तव्य में प्रधान मंत्री मोदी और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने "विशाल स्थिरता" के लिए समुद्री क्षेत्र में और सहयोग विकसित करने पर सहमती जताई.
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • इंडोनेशिया राजधानी- जकार्ता, मुद्रा-इन्डोनेशियाई रूपया, राष्ट्रपति- जोको विडोडो

                        नियुक्तियां

                        8. पराग्वे में पहली महिला अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्त 

                        i. पराग्वे के इतिहास में पहली बार एक महिला राष्ट्रपति पद पर नियुक्ति होगी. दरअसल परागग्वे के निवर्तमान नेता होरासियो कार्टस के समय से पहले इस्तीफा देने के कारण अस्थायी तौर पर उप-राष्ट्रपति एलिसिया पुचेता राष्ट्रपति बनेगी.
                        ii.पराग्वे में 45 सीनेटरों में से सिर्फ आठ महिलाएं हैं, और निम्न सदन के 80 सदस्यों में से 11 हैं. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल 2017 भ्रष्टाचार सूचकांक पर पैराग्वे 180 देशों में से 135 वें स्थान पर है. 
                         परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • पैराग्वे राजधानी-असुसियन, मुद्रा-परगुयन गुँरानी.
                        9. न्यायमूर्ति आरके अग्रवाल NCDRC अध्यक्ष नियुक्त हुए 

                        i. न्यायमूर्ति आरके अग्रवाल को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.
                        ii.
                        उन्होंने न्यायमूर्ति डीके जैन का स्थान लिया है जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए थे.

                        व्यापार/आर्थिक समाचार

                        10. माइक्रोसॉफ्ट अब दुनिया भर में तीसरी सबसे मूल्यवान फर्म बन गयी है

                        i. सॉफ़्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने तीन साल में पहली बार बाजार पूंजीकरण में गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट को पीछे छोड़ दिया है. एप्पल और अमेज़न के बाद माइक्रोसॉफ्ट अब विश्व स्तर पर तीसरी सबसे मूल्यवान फर्म बन गयी है.
                        ii.माइक्रोसॉफ्ट का व्यापार करीब 753 बिलियन डॉलर  का मार्केट कैप था,  जो अल्फाबेट से करीब 14 अरब डॉलर अधिक था. जबकि ऐप्पल लगभग 924 बिलियन डॉलर की मार्केट कैप के साथ आगे बढ़ता है, अमेज़ॅन लगभग $ 783 बिलियन के साथ दूसरे स्थान पर है.
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन एक अमेरिका आधारित प्रौद्योगिकी कंपनी है. 
                        • सीईओ-सत्य नाडेला, मुख्यालय-वाशिंगटन डीसी.
                        11. मूडी ने भारत की वृद्धि का अनुमान 7.3% लगाया 

                        i. मूडी की निवेशक सेवा रिपोर्ट ने तेल की कीमतों और कड़े वित्तीय स्थितियों के कारण 7.5% के पिछले पूर्वानुमान से 2018 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर काट कर 7.3% कर दी है.
                        ii.हालांकि, यह 2019 के लिए विकास की उम्मीद 7.5% पर अपरिवर्तित बनी हुई है.

                        खेल समाचार 

                        12. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में उभरे विराट कोहली:CEAT रेटिंग 


                        i. भारतीय कप्तान विराट कोहली CEAT क्रिकेट रेटिंग पुरस्कारों में इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ़ दि ईयर के रूप में उभरा है, जिसे मुंबई में प्रस्तुत किया गया था. बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कोहली की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया.
                        ii.अन्य CEAT क्रिकेट रेटिंग पुरस्कार इस प्रकार हैं
                        1. इंटरनेशनल बैट्समैन ऑफ़ दि ईयर अवार्ड
                        : शिखर धवन (भारत).
                        2. इंटरनेशनल बॉलर ऑफ़ दि ईयर अवार्ड:ट्रेंट बौल्ट (न्यू ज़ीलैण्ड).
                        3. T20 बॉलर ऑफ़ दि ईयर अवार्ड: रशीद खान (अफ़ग़ानिस्तान).
                        4. आउटस्टैंडिंग इनिंग ऑफ़ दि ईयर अवार्ड: हरमनप्रीत कौर (भारत).
                        5. लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: फ़रोख इंजिनियर (भारत).
                        6. T20 बैट्समैन ऑफ़ दि ईयर अवार्ड:कोलिन मुनरो (न्यू ज़ीलैण्ड).
                        7. डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ़ दि ईयर अवार्ड: मयंक अगरवाल (भारत).
                        8. U19 प्लेयर ऑफ़ दि ईयर अवार्ड: शुभमन गिल  (भारत).
                        9. पोपुलर चॉइस अवार्ड:च्रिस गेल  (वेस्ट इंडीज).


                        13. विकास गौड़ा, राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के एकमात्र डिस्कस थ्रो स्वर्ण पदक विजेता, सेवानिवृत्त हुए 

                        i. शीर्ष भारतीय डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा 15 वर्षों से अधिक, जिसके दौरान वे राष्ट्रमंडल खेलों के पदक जीतने वाले पहले और एकमात्र भारतीय पुरुष बने, अपने उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के बाद सेवानिवृत्त हो गए हैं.
                        ii.
                        भुवनेश्वर में 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद से उन्होंने किसी भी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजन में हिस्सा नहीं लिया. भारत की एथलेटिक्स फेडरेशन ने उनकी सेवानिवृत्ति की घोषणा की. गौड़ा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड 66.28 मीटर (2012 में हासिल हुआ) था. 
                        उनके जीवन के महत्वपूर्ण पदक में शामिल हैं: 
                        • 2013 और 2015 एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण ,
                        • 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत,
                        • 2014 ग्लासगो सीडब्ल्यूजी में स्वर्ण
                        • 2010 एशियन गेम्स में कांस्य और 
                        • 2014 एशियन गेम्स में रजत.
                        बुधवार, मई 30, 2018

                        29 May 2018 Current Affairs

                        Daily Current Affairs
                        29 May 2018

                        राष्ट्रीय समाचार

                        1. NIC ने भुवनेश्वर में भारत का चौथा डाटा सेंटर लॉन्च किया


                        i. भुवनेश्वर (ओडिशा का राजधानी शहर) दिल्ली, हैदराबाद और पुणे के बाद राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) का चौथा राष्ट्रीय डाटा सेंटर बन गया.
                        ii.
                        नया क्लाउड-सक्षम नेशनल डाटा सेंटर का उद्देश्य केंद्रीय और राज्य सरकारों के विभिन्न ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों के लिए सुरक्षित होस्टिंग के साथ दिन रात संचालन की पेशकश करना है और वह 35,000 वर्चुअल सर्वर का समर्थन करने के लिए भी सक्षम है.
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NICकी स्थापना 1976 में हुई थी.
                        • मुख्यालय नयी दिल्ली में है. 
                        • रविशंकर प्रसाद  कानून और न्याय मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री हैं. 
                        2. देहरादून में आयोजित होगा चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह 
                        i. उत्तराखंड, देहरादून में 21 जून को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह आयोजित किया जायेगा.
                        ii.आयुष मंत्रालय,सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने घोषणा की है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जन योग प्रदर्शन के लिए देहरादून को स्थान के रूप में चुना गया है. इस समारोह की तैयारी शुरू करने के लिए श्री कोटेचा देहरादून में हैं.

                        3. DAC ने रक्षा बलों के लिए उपकरण की खरीद को मंजूरी दी 
                        i. रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने नई दिल्ली में मुलाकात की और रक्षा बल के लिए 6900 करोड़ रुपये के उपकरणों की खरीद के लिए मंजूरी दी.
                        ii.DAC ने भारतीय विक्रेताओं के माध्यम से स्थापित ‘BUY (Indian) IDDM’ श्रेणी के तहत सेना और वायु सेना द्वारा उपयोग किये जाने वाले रॉकेट लॉन्चर (RL) के लिए थर्मल इमेजिंग (TIनाइट साइट्स की खरीद को मंजूरी दी है.
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • जनरल बिपीन रावत वर्तमान सेनाध्यक्ष हैं.
                        • वायुसेना-मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ भारतीय वायु सेना में वर्तमान प्रमुख हैं.
                        4. भारत ने राजस्थान परियोजना के लिए विश्व बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये 
                        i. राजस्थान परियोजना में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए विश्व बैंक से 21.7 मिलियन अमरीकी डालर के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. परियोजना का आकार लगभग 31 मिलियन अमरीकी डालर है, जिसमें से 21.7 मिलियन अमरीकी डालर विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा, और शेष राशि राज्य बजट से वित्त पोषित की जाएगी.
                        ii.परियोजना अवधि 5 वर्ष है. परियोजना का उद्देश्य बेहतर बजट निष्पादन, उच्च जवाबदेही, राजस्थान में  राजस्व प्रशासन में अधिक दक्षता में योगदान देना है.
                         परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • विश्व बैंक के अध्यक्ष-जिम योंग किम.
                        • विश्व बैंक का मुख्यालय-वाशिंगटन, डीसी. 
                        5. कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा-संचालित हवाई अड्डा: UNEP

                        i. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEPने केरल में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे लिमिटेड (CIAL) को दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा स्वीकृत किया है.
                        CIAL 1999 में सार्वजनिक-निजी साझेदारी (PPP) मॉडल में भारत का पहला हवाई अड्डा बनने वाला है.
                        ii.
                        यह केरल राज्य में सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. हवाई अड्डे के कार्गो कॉम्प्लेक्स के नज़दीक हवाई अड्डे के पास 15 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र है जिसमें 46 एकड़ में 46,150 सौर पैनल स्थापित  हैं.
                        परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                        • जून 1972 में मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के परिणामस्वरूप UNEP की स्थापना हुई थी. 
                        • इसका मुख्यालय नैरोबी, केन्या में है. 

                            अंतर्राष्ट्रीय समाचार

                            6.  अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस: 29 मई

                            i. अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस दुनिया भर में 29 मई को 1948 से संयुक्त राष्ट्र की सेवा में अपनी जान गंवाने वाले 3700 से अधिक शांतिकर्मियों जिनमें 2017 में शहीद होने वाले 129 शांतिकर्मी भी शामिल हैं, को सम्मान देने हेतु मनाया जाता है.
                            ii.अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस का विषय है: ‘UN Peacekeepers: 70 Years of Service and Sacrifice’. पहला अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक मिशन 29 मई 1948 को स्थापित हुआ था. यह दिन पहली बार 2003 में मनाया गया था.

                            7. इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर 3-राष्ट्र यात्रा पर निकले मोदी   

                            i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की तीन देशों की यात्रा शुरू की. अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री पारस्परिक हित के मामलों पर तीन देशों के नेतृत्व के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत करेंगे.
                            ii.
                            प्रधान मंत्री की इंडोनेशिया के लिए यह पहली और सिंगापुर के लिए दूसरी आधिकारिक यात्रा होगी. यह यात्रा "एक्ट ईस्ट" नीति पर भारत की आवश्यकता पर प्रकाश डालेगी जिसके तहत नई दिल्ली 10 सदस्यीय आसियान समूह के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की इच्छा रखती है. उनकी यात्रा के पहले चरण में, श्री मोदी इंडोनेशिया आएंगे. 
                            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • इंडोनेशिया राजधानी-जकार्ता, मुद्रा-इन्डोनेशियाई रुपिया, राष्ट्रपति-जोको विडोडो.
                            • मलेशिया राजधानी-कुआलालंपुर, मुद्रामलेशियन रिंगिट, प्रधानमंत्री-महाथिर मोहमद.
                            • सिंगापुर मुद्रा-सिंगापुर डॉलर, राष्ट्रपति-हलीमा याकोब.

                            नियुक्तियां

                            8. सुधा बालकृष्णन आरबीआई की पहली सीएफओ नियुक्त 

                            i. NSDL की कार्यकारी सुधा बालकृष्णन को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का पहला मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFOनियुक्त किया गया है.
                            ii.बालकृष्णन-चार्टर्ड एकाउंटेंट हाल ही में आरबीआई में शामिल होने से पहले, नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL, भारत की पहली और सबसे बड़ी डिपॉजिटरी) की उपाध्यक्ष थी. वह आरबीआई की 12वीं कार्यकारी निदेशक होंगी और उनका कार्यकाल तीन साल होगा. 
                            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • उर्जित पटेल-आरबीआई के 24वें गवर्नर हैं, मुख्यालय-मुंबई, स्थापना-1 अप्रैल 1935, कोलकाता 

                            व्यापार समाचार

                            9. BMGI ने स्मार्टकनेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ सामरिक साझेदारी में प्रवेश किया 

                            i. BMGI, एक वैश्विक प्रबंधन परामर्श फर्म स्मार्टकनेक्ट टेक्नोलॉजीज के साथ रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश कर चुकी है, जो विपणन, बिक्री, ग्राहक सेवा, गतिशीलता और क्षेत्र सेवा संचालन में अपने आईपी-सूट UNFYD®COMPASS के माध्यम से सोशल/डिजिटल प्रोसेस ट्रांसफॉर्मेशन प्रदान करती है.

                            सोमवार, 28 मई 2018

                            सोमवार, मई 28, 2018

                            28 May 2018 Current Affairs

                            Daily Current Affairs
                            28 May 2018

                            राष्ट्रीय समाचार

                            1. भारत के 4 दिवसीय दौरे पर नीदरलैंड की महारानी क्वीन मैक्सिमा 


                            i. नीदरलैंड की महारानी मैक्सिमा जो समावेशी वित्त के विकास के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष वकील भी हैं विकास के लिए भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची हैं. 
                            ii.यात्रा के दौरान, क्वीन मैक्सिमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ कान्त से मिलेंगी.  
                            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • नीदरलैंड राजधानी-एम्स्टर्डम, मुद्रा-यूरो, यूएसडी, प्रधानमंत्री-मार्क रूट
                            2. संगीता बहल माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाली सबसे वरिष्ठ भारतीय महिला बनीं  

                            i. 53 वर्षीय पूर्व मॉडल संगीता बहल माउंट एवरेस्ट पर विजय पाने वाली सबसे वरिष्ठ भारतीय महिला बन गई हैं.
                            ii.
                            बहल, जो वर्तमान में गुरुग्राम में रहती हैं, ने दो शेरपा की मदद से चोटी पर चढ़ाई की और उन्हें काठमांडू में भारतीय दूतावास में सम्मानित किया गया. उन्होंने पहले से ही दुनिया के सात सबसे ऊंचे चोटियों में से छह पर  विजय प्राप्त की है. 
                            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • हरियाणा से शिवांगी पाठक (16 वर्ष) हाल ही में नेपाली पक्ष से एवरेस्ट पर चढ़ने वाली भारत की सबसे छोटी महिला बन गईं हैं. 
                            3. BCCI, यूएन एन्विरोमेंट ने 'ग्रीन' क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये

                            i. BCCI और संयुक्त राष्ट्र एन्विरोमेंट ने भारत में 'ग्रीन' क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए है. BCCI के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहम ने मुंबई में इस पर हस्ताक्षर किए.
                            ii. इस साझेदारी का उद्देश्य देश के सामने आने वाली प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में अधिक जागरूकता फैलाना, और वैकल्पिक और अधिक टिकाऊ समाधानों को उजागर करना है. 
                             परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • BCCI के कार्यकारी सचिव- अमिताभ चौधरी, मुख्यालय-मुंबई 
                            4. अक्षय कुमार ने शुरू किया ट्विन पिट टॉयलेट प्रौद्योगिकी अभियान 

                            i. फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने नई दिल्ली में ट्विन पिट टॉयलेट प्रौद्योगिकी अभियान शुरू किया. अभिनेता ने सभी को इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने और स्वच्छता अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने की अपील की.
                            ii.ट्विन पिट शौचालय प्रौद्योगिकी एक भारतीय आविष्कार है जो पांच साल की अवधि के लिए मल एकत्र करता है और फिर यह एक मूल्यवान कार्बनिक खाद में बदलता है. 

                            अंतर्राष्ट्रीय समाचार

                            5.भारत ने चीन में अपना दूसरा आईटी कॉरिडोर लॉन्च किया

                            i. भारत ने चीनी सॉफ्टवेयर बाजार में बढ़ोतरी के लिए चीन में अपना दूसरा आईटी कॉरिडोर लॉन्च किया है. नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनियां (NASSCOM) ने चीन में एक और चीनी-भारतीय डिजिटल कोल्लेबोरेटिव ऑप्पोरच्युनिटीज़ प्लाजा (SIDCOP) मंच स्थापित किया है.
                            ii.
                             चीन की गुयांग नगरपालिका सरकार और NASSCOM द्वारा गलियारे के लॉन्च पर भारतीय सेवा प्रदाताओं और चीनी ग्राहकों के बीच लगभग छह मिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.  
                            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • रिषद प्रेमजी नैसकॉम के चेयरमैन हैं.
                            • चीन राजधानी-बीजिंग, मुद्रा-रेंमिन्बी, राष्ट्रपति-शी जिनपिंग.
                            6. कोलंबिया बनेगा नाटो का पहला लैटिन अमेरिकी 'गोबल पार्टनर' 

                            i. कोलंबिया औपचारिक रूप से नार्थ अटलांटिक ट्रीटी आर्गेनाईजेशन (नाटो) में शामिल हो जाएगा. यह घोषणा कोलंबियाई राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस ने की.
                            ii.इस कदम के साथ, कोलंबिया गठबंधन का हिस्सा बनने वाला पहला लैटिन अमेरिकी राष्ट्र बन जाएगा. वह  ब्लॉक में 'ग्लोबल पार्टनर' के रूप में शामिल होगा, जिसका मतलब है कि उसे किसी भी संयुक्त सैन्य कार्रवाई में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होगी और वह पूरी तरह से ब्रुसेल्स में के लिए समर्पित होगा.

                            7. हैम्बर्ग करेगा 2018 ग्लोबल विंड शिखर सम्मेलन की मेजबानी 

                            i. ग्लोबल विंड समिट का पहला संस्करण सितंबर 2018 में जर्मनी के हैम्बर्ग में आयोजित किया जाएगा. चार दिवसीय कार्यक्रम भारत, चीन, अमेरिका, स्पेन और डेनमार्क समेत लगभग 100 देशों के वक्ता शामिल होंगे.
                            ii.पवन पर सम्मेलन दुनिया भर में पवन उद्योग की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण बैठक है. कार्यक्रम में दो सम्मेलन, विंडएनर्जी हैम्बर्ग और विंडयुरोप शामिल हैं. 
                             परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • पवन ऊर्जा स्थापना क्षमता के मामले में चीन, अमेरिका और जर्मनी के बाद भारत चौथा सबसे बड़ा देश है. 
                            8. पाकिस्तान ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश को केयरटेकर पीएम के रूप में नामित किया 

                            i. पाकिस्तान के पूर्व न्यायमूर्ति नासीरुल मुल्क को 25 जुलाई को आम चुनाव होने तक देश के अंतरिम प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया.
                            ii.
                            निर्णय वर्तमान सरकार और संसद के विघटन से पहले आया है.
                             परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
                            • पाकिस्तान राजधानी-इस्लामाबाद, मुद्रा-पाकिस्तानी रुपया.

                            खेल समाचार 

                            9. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2018: पूर्ण विशेषताएँ

                            i. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2018 ) का 11वां संस्करण उतार चड़ाव भरा रहा. चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2018 इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया. .
                            ii. 
                            इसके साथ ही, चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीतने के मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की बराबर कर ली है. विशेष रूप से, चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में  सनराइजर्स हैदराबाद के साथ अपने अपने चारों मुकाबलों में जीत दर्ज की है..
                            10. CSK ने रिकॉर्ड बरक़रार रखते हुए तीसरे आईपीएल खिताब के लिए SRH को हराया

                            i. अपने सातवें इंडियन प्रीमियर लीग फाइनल में खेलते हुए, चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को अपना तीसरा इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीतने के लिए हराया है.
                            ii. आईपीएल फाइनल 2018 में 'प्लेयर ऑफ द मैच' पुरस्कार चेन्नई सुपर किंग्स के शेन वाटसन को जाता है. 

                            11. डैनियल रिकियार्डो ने मोनाको ग्रां प्री 2018 जीती 

                            i. ऑस्ट्रेलियाई फॉर्मूला वन रेसर डैनियल रिकियार्डो ने फ़ॉर्मूला वन, मोनाको जीपी में अपनी 250वीं रेस  में रेड बुल के साथ जीत दर्ज की है.
                            ii.
                            मोनाको जीपी में पिछले साल के विजेता रहे फेरारी के सेबेस्टियन वेटेल दूसरे स्थान पर रहे जबकि मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन तीसरे स्थान पर रहे.
                            सोमवार, मई 28, 2018

                            27 May 2018 Current Affairs

                            Daily Current Affairs


                            27 May 2018

                            National News
                            1. उत्तर प्रदेश के बागपत में पहला स्मार्ट और हरा राजमार्ग पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे


                            i. Pप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को पहले स्मार्ट और हरे राजमार्ग, उत्तर प्रदेश के बागपत में पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे समर्पित किया. 135 किलोमीटर लंबा छह-लेन एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे पर्यावरण अनुकूल है और इसमें विश्व स्तरीय सुरक्षा सुविधाएं हैं. इसमें गाजियाबाद, फरीदाबाद, गौतमबुद्ध नगर और पलवल के बीच सिग्नल-फ्री कनेक्टिविटी की परिकल्पना की गई है. यह 11,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. यह जल विद्युत कटाई के प्रावधानों के अलावा सौर ऊर्जा द्वारा जलाया जाने वाला भारत का पहला राजमार्ग है.
                            ii.इससे पहले दिन में प्रधान मंत्री ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन किया. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के पहले चरण में 14-लेन राजमार्ग के 9 किलोमीटर के खिंचाव के निर्माण पर 842 करोड़ रुपये खर्च किए गए.

                            2. 15 वें वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए पैनल का गठन किया

                            i. पंद्रहवीं वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार को सक्षम करने के लिए ताकत और कमजोरियों की जांच के लिए पूरे देश के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों सहित एक उच्चस्तरीय समूह का गठन किया है. यह स्वास्थ्य क्षेत्र के उच्च स्तरीय समूह में एम्स (नई दिल्ली) के निदेशक डॉ रणदीप गुलरिया द्वारा संयोजक होगा.
                            ii.आयुषमान भारत जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं के संदर्भ में और देश की विशाल युवा आबादी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, इसे देश में स्वास्थ्य क्षेत्र की जरूरतों को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

                            3. अंतर-राज्य माल आवागमन के लिए सात और राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में ई-वे बिल प्रणाली लागू

                            i. माल के अंतर-राज्य आवागमन के लिए ई-वे बिल प्रणाली 27 मई 2018 से सात और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की जाएगी. यह राज्य महाराष्ट्र, मणिपुर, चंडीगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव हैं और लक्षद्वीप है.
                            ii.
                            इसके साथ,इस सिस्टम को लागू करने वाले  राज्यों की संख्या 27 हो जाएगी. जीएसटी परिषद के फैसले के अनुसार, इस वर्ष 1 अप्रैल से ई-वे बिल सिस्टम शुरू किया गया है.

                            4. प्रधान मंत्री मोदी ने नामो ऐप पर सर्वेक्षण शुरू किया

                            i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नामो ऐप पर एक सर्वेक्षण शुरू किया है, जिससे लोगों को केंद्र और सांसदों और विधायकों को उनके निर्वाचन क्षेत्रों में सरकार के प्रदर्शन को रेट करने के लिए कहा गया है.
                            ii.उन्होंने 2014 में केंद्र में सत्ता में आईएनडीए सरकार के चार वर्षों के पूरा होने को चिह्नित करने के लिए पहल की शुरुआत की, जो  थी.
                            Sports
                            5. जापान ने 37 वर्ष बाद उबर कप जीता

                            i. जापान की महिला टीम ने उबर कप का खिताब जीता, एक कड़े फाइनल में थाईलैंड को बैंकाक में 3-0 से हरा कर 37 वर्ष बाद यह खिताब हासिल किया. एकल और युगल दोनों में शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ियों की एक टीम के साथ, जापान ने मेजबानों का काम आसान किया, उन्होंने सेमीफाइनल में चीन को हरा कर पहली बार फाइनल में प्रवेश किया.
                            ii.
                            यह जापान के लिए 1981 के बाद से एक उबर कप की पहली जीत है और यह ओलंपिक से पहले एक बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाती है जिसकी वे दो वर्ष बाद मेजबानी करेंगे.
                            परीक्षा 2018 के लिए उपयोगी तथ्य 
                            • उबर कप, जिसे कभी-कभी महिलाओं के लिए विश्व टीम चैम्पियनशिप कहा जाता है, महिलाओं की राष्ट्रीय बैडमिंटन टीमों की एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता है
                            • उबर कप केवल राष्ट्रीय टीम आयोजन के रूप में  प्रतिष्ठा में ओलंपिक के बाद दूसरा है.
                              6. रियल मैड्रिड ने लिवरपूल को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब जीता

                              i. रियल मैड्रिड ने कीव, यूक्रेन में लिवरपूल को 3-1 से हरा कर चैंपियंस ट्रॉफी जीती.
                              ii.रियल मैड्रिड सब्स्टीटयूट गैरेथ बेल की एक बेहतरीन ओवरहेड स्ट्राइक और लिवरपूल गोलकीपर लॉरीस कैरीस ने दो बड़ी गलतियों से स्पेनिश पक्ष ने एक कड़े फाइनल मुकाबले में अपना लगातार तीसरा चैंपियंस लीग का खिताब जीता.
                              Obituaries 
                              7. चंद्रमा पर चलने वाले चौथे व्यक्ति एलन बीन का निधन

                              i.चंद्रमा पर चलने वाले चौथे व्यक्ति, पूर्व अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री एलन बीन का टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में निधन हो गया है. वह 86 वर्ष के थे. बीन ने दो बार अंतरिक्ष की यात्रा की,पहली बार नवंबर 1969 में अपोलो 12 चंद्रमा-लैंडिंग मिशन पर चंद्र मॉड्यूल पायलट के रूप में पहली बार अंतरिक्ष में प्रवेश किया. 1973 में वह स्काईलैब-अमेरिका के पहले अंतरिक्ष स्टेशन की दूसरी उड़ान के कमांडर थे.
                              ii.बीन ने 1981 में नासा से सेवानिवृत्त हुए और एक कलाकार के रूप में एक सफल करियर बनाया. अंतरिक्ष यात्रा से प्रेरित उनकी पेंटिंग्स में चंद्रमा बूट प्रिंट्स के साथ-साथ उनके मिशन पैच के छोटे टुकड़े भी शामिल थे जो चंद्रमा की धूल से रंगे हुए थे.

                              Popular Posts