Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

मंगलवार, 21 मई 2019

21 May 2109 Current Affairs


1. आतंकवाद विरोधी दिवस: 21 मई


21 मई को पूरे देश में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है। एक आतंकवादी हमले में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के रूप में 21 मई को भारत में आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका मकसद लोगों को आतंकवाद के समाज विरोधी कृत्य से लोगों को अवगत कराना है। इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में आतंकवाद विरोधी प्रतिज्ञा ली जाती है. 
राजीव गांधी ने 1984 से 1989 तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया था.

2. विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस:- 21 मई

21 मई को, UAE ने सहिष्णुता और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों को उजागर करने के लिए संवाद और विकास के लिए विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस मनाया जाता है
इसे देश के वर्ष 2019 को सहिष्णुता वर्ष घोषणा करने के बाद साथ मनाया जा रहा है. UAE के कई देशों के साथ सांस्कृतिक संबंध हैं और संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन, यूनेस्को के एक सक्रिय सदस्य हैं.
यूनेस्को का मुख्यालय- पेरिस, फ्रांस  
यूनेस्को के महानिदेशक-ऑड्रे अज़ोले.

3. जोको विडोडो को इंडोनेशिया का राष्ट्रपति चुना गया

इंडोनेशिया के जोको विडोडो ने एक सेवानिवृत्त जनरल,प्रतिद्वंद्वी प्राबाओ सबियांतो को हराकर देश के राष्ट्रपति का पद पुन: प्राप्त किया| राष्ट्रपति चुनावों में जोको विदोदो को 55.5% मत मिले। इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक देश है,
  • इंडोनेशिया की राजधानी- जकार्ता, मुद्रा- इंडोनेशियाई रुपिया.
  • इंडोनेशिया में भारत के राजदूत: प्रदीप कुमार रावत.


4. कपिल शर्मा भारत और विदेशों में सबसे पसंदीदा स्टैंड-अप कॉमेडियन

कॉमेडियन-अभिनेता कपिल शर्मा को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा भारत और विदेशों में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में से एक के रूप में चुना था जिसके लिए कपिल को सम्मानित किया गया है।. एक स्टैंड-अप कॉमेडियन के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद, कपिल ने शुरुआत में कई कॉमेडी शो किए. लेकिन उनके अलग शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल  (Show Comedy Nights with Kapil) ने उन्हें काफी प्रसिद्धि दिलाई.

5. नीति आयोग ने AI प्लेटफॉर्म के लिए 7,500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा
नीति आयोग ने अनुसंधान संस्थान के साथ क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म AIRAWAT की स्थापना के लिए 7,500 करोड़ रुपये प्रदान करने के लिए एक कैबिनेट नोट परिचालित किया है.
जून 2018 में अपनी AI रणनीति रिपोर्ट में, NITI Aayog ने क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म AIRAWAT के बारे में बात की थी।
AIRAWAT - AI Research, Analytics and knoWledge Assimilation plaTform.
  • NITI आयोग: National Institution for Transforming India.
  • NITI आयोग CEO: अमिताभ कांत, उपाध्यक्ष: राजीव कुमार.

6. भारतीय शांतिरक्षक को यूएन द्वारा मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा

भारतीय शांतिरक्षक सैनिक पुलिस अधिकारी जितेन्द्र कुमार, 119 सैन्य, पुलिस और नागरिक कर्मियों में से एक हैं, जिन्हें कर्तव्य की सीमा में साहस और बलिदान के लिए एक प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पदक 2019 से सम्मानित किया जाएगा| उन्हें अंतर्राष्ट्रीय विश्व संगठन संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस के अवसर पर मरणोपरांत दाग़ हमरस्कॉल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा|उनके स्थान पर यह सम्मान संयुक राष्ट्र में भारत के स्थायी एम्बेसडर सैय्यद अकबरुद्दीन ग्रहण करेंगे। इस सम्मेलन का आयोजन न्यूयॉर्क में किया जाएगा।
पुलिस अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने मध्य अफ्रीकी देश कांगो में संयुक्त राष्ट्र संगठन स्थिरीकरण मिशन में सेवा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया| उनका निधन इथियोपियन एयरलाइन क्रेश में जनवरी, 2019 में हुआ। हुआ था।


20 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts