Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

मंगलवार, 1 मई 2018

01 May 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs

01 May 2018

राष्ट्रीय समाचार
1. 2500 मेगावॉट की कुल बिजली की खरीद के लिए सरकार ने पायलट योजना शुरू की 

i. भारत सरकार ने बिना पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) के कमीशन वाले बिजली संयंत्रों से मध्यम अवधि के तहत तीन साल के लिए, प्रतिस्पर्धी आधार पर  कुल 2500 मेगावाट की बिजली की खरीद के लिए एक पायलट योजना शुरू की है.
ii.इसका उद्देश्य ऐसे बिजली संयंत्रों को फिर शुरू करना है जो पीपीए नहीं होने के कारण बिजली बेच पाने में असमर्थ हैं. ये संयंत्र योजना के तहत बिजली आपूर्ति के लिए बोली लगा सकते हैं. 

 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

राज कुमार सिंह ऊर्जा मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं.

2. स्वच्छ भारत मिशन ने गोबर-धन योजना का शुभारम्भ किया 

i. केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने राष्ट्रीय डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (NDRI) ऑडिटोरियम, करनाल, हरियाणा में गोबर (गैल्वेनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्स) - धन योजना शुरू की है. यह योजना मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिति में शुरू की गई. 
ii.इस योजना का उद्देश्य गांव की सफाई को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना और मवेशी और जैविक अपशिष्ट से धन और ऊर्जा उत्पन्न करना है. इस योजना का उद्देश्य नए ग्रामीण आजीविका के अवसर पैदा करना और किसानों और अन्य ग्रामीण लोगों के लिए आय में वृद्धि करना भी है. 
 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

कप्तान सिंह सोलंकी हरीयाणा के वर्तमान गवर्नर हैं.

3. नई दिल्ली में आयोजित हुई 9वीं भारत-जापान ऊर्जा वार्ता  

i. 9वीं भारत जापान ऊर्जा वार्ता नई दिल्ली में आयोजित हुई. ऊर्जा और नवीनीकरण ऊर्जा के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आरके सिंह और अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्री (METI) हिरोशिगे सेको ने बैठक के समापन पर संयुक्त वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए. 
ii.दोनों देश ऊर्जा सुरक्षा, ऊर्जा पहुंच और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए. वे इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) पर चर्चा शुरू करने और अच्छी तरह से काम कर रहे ऊर्जा बाजारों को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हुए.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

जापान राजधानी-टोक्यो, मुद्रा-जापानी येन, प्रधानमंत्री-शिंजो आबे 
जापान की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

रैंक और रिपोर्ट्स
4. वाडा रिपोर्ट में डोपिंग उल्लंघन की सूची में भारत संयुक्त छठे स्थान पर 

i. 2016 में एकत्र किए गए नमूनों के अंतर्गत वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) रिपोर्ट के मुताबिक भारत को 69 मामलों के साथ डोपिंग उल्लंघन की सूची में संयुक्त छठा स्थान दिया गया है. 2013 से 2015 तक लगातार तीन वर्षों तक भारत ने संयुक्त तीन स्थान होने के बाद छठे स्थान पर अपनी स्थिति में सुधार किया.  
ii.2016 में इटली ने ड्रग मामलों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद फ्रांस (86), संयुक्त राज्य (76), ऑस्ट्रेलिया (75), बेल्जियम (73) पर रहे. .

5. ACI ने भारत को हवाई यात्री यातायात के लिए तेजी से उभरने वाला दूसरा देश बताया 

i. भारत को हवाई यात्री यातायात के लिए दुनिया का दूसरा सबसे तेजी से बढ़ता हुआ देश माना गया है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) के अनुसार, 2022 तक भारत जैसे उभरती अर्थव्यवस्थाओं में यात्री यातायात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं को पार कर जाएगा. 
ii.दुनिया भर के हवाई अड्डों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक वैश्विक व्यापार निकाय, एसीआई ने वियतनाम को 8.5% की वृद्धि दर के साथ शीर्ष स्थान पर रखा है, इसके बाद भारत 7.5% और ईरान 7.3% पर है.

6. 10 मीटर एयर पिस्टल में शूटर शाहजर रिज़वी विश्व नंबर 1 बने 
शाहजर रिज़वी

i. दक्षिण कोरिया में हाल ही में संपन्न हुए विश्व कप में रजत पदक जीतने के बाद भारतीय शूटर शाहजर रिज़वी 10 मीटर की एयर पिस्तौल श्रेणी में विश्व नंबर एक शूटर बन गए हैं. 1654 रेटिंग अंक के साथ, रिज़वी ने रूस के आर्टिम चेर्नूसोव (1046) और जापान के तोमोयूकी मत्सुदा (803) से पहले नंबर पर रहे.
ii.दुनिया के शीर्ष 10 रैंकिंग में अन्य भारतीय शूटर जितु राय, जो छठे स्थान पर हैं.
जीतू राय
महिलाओं में , राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाले मनु भाकर चौथे स्थान पर हैं
मनु भाकर
जो महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्तौल रैंकिंग के शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय थीं. 
Exam  2018 के लिए मुख्य तथ्य-

मेक्सिको के ओलेगारियो वज़्क्ज़ राणा अंतरराष्ट्रीय शूटिंग खेल संघ (ISSF) के अध्यक्ष हैं. 
ISSF की स्थापना 1907 में हुई.

अंतर्राष्ट्रीय समाचार
7. अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस: 01 मई 

i. अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस, श्रम दिवस और मई दिवस के रूप में भी जाना जाता है. यह अंतरराष्ट्रीय श्रम संघों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए 1 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है.
ii.अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस 2018 का विषय है-“Uniting Workers for Social and Economic Advancement”
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

1 मई को शिकागो में 1886 हेमार्केट संबंधों का जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के रूप में चुना गया.  
1886 में इस दिवस पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में श्रमिक संघों ने हड़ताल की और मांग की कि श्रमिकों को दिन में आठ घंटे से अधिक समय तक काम करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए. 

8. अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का समापन नेपाल, लुंबिनी में हुआ 

i. अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 2018 गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी, नेपाल में संपन्न हुआ. समापन भाषण
नेपाल के प्रधान मंत्री केपी ओली ने दिया.
ii.भारत सहित 20 से अधिक देशों के प्रतिभागियों ने 2 दिवसीय सम्मेलन में भाग लिया था. इसे 2562 वें बुद्ध जयंती समारोहों के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

नेपाल राजधानी-काठमांडू, मुद्रा-नेपाली रुपया, राष्ट्रपति-बिद्या देवी भंडारी- प्रधानमंत्री-खड्ग प्रसाद ओली 

9. पहले चरण में, भारत-पाक एससीओ काउंटर-टेरर अभ्यास में भाग लेंगे 

i. भारत और पाकिस्तान सितंबर 2018 में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के ढांचे के तहत रूस में बहु-राष्ट्र आतंकवाद विरोधी अभ्यास का हिस्सा होंगे. यह पहली बार है जब दोनों पड़ोसी देश आतंकवाद के अभ्यास के लिए एक साथ आ रहे हैं, हालांकि दोनों देशों की सेनाओं ने संयुक्त राष्ट्र के शांति रक्षा मिशन में साथ काम किया है.
ii.सैन्य ड्रिल रूस के उरल पहाड़ों में होगी और लगभग सभी एससीओ सदस्य देश चीन, रूस, कज़ाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान और नए सदस्य भारत और पाकिस्तान इसका हिस्सा होंगे. अभ्यास का मुख्य उद्देश्य, शांति मिशन और आठ एससीओ सदस्य देशों के बीच आतंकवाद पर लगाम के सहयोग को बढ़ाने के लिए होगा.

नियुक्ति/सेवानिवृत्ति
10. हॉकी इंडिया ने हरेंद्र सिंह को पुरुषों की टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया 

i. हॉकी इंडिया ने हरेंद्र सिंह को भारत की पुरुषों की टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया है, जबकि सोजरद मारिजने महिला पक्ष के मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगी.
ii.कोच बदलने का निर्णय पुरुषों की हॉकी टीम की पृष्ठभूमि पर लिया गया है, जिसका ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रमंडल खेलों में निराशाजनक प्रदर्शन रहा है. कांस्य पदक प्लेऑफ मैच में इंग्लैंड से हारने के बाद भारत ने पदक के बिना समाप्ति की. 

11. व्हाट्सएप सीईओ जैन कौम ने छोड़ा फेसबुक 

i. व्हाट्सएप के सह-संस्थापक और सीईओ जान कौम ने मूल कंपनी फेसबुक से इस्तीफा देने की घोषणा की है. रिपोर्ट के कुछ ही समय बाद यह दावा किया गया कि कौम डेटा गोपनीयता और एन्क्रिप्शन कमजोर पड़ने पर असहमति के कारण चले जायेंगे.
ii.कॉम फेसबुक के निदेशक मंडल से भी पीछे हट गए, इस पद पर तब आये थे जब 2014 में फेसबुक द्वारा $ 19 बिलियन में व्हाट्सएप को खरीदा गया था. 

खेल समाचार
12. भारत की सीए भवानी देवी ने सैटेलाइट फेंसिंग चैंपियनशिप में जीता रजत

i. भारत की सीए भवानी देवी ने रिक्जेविक, आइसलैंड में टूरनोई विश्व कप सैटेलाइट फेंसिंग चैंपियनशिप के सबरे समारोह में रजत पदक जीता.
ii.तमिलनाडु फेंसर फाइनल में यूएसए के एलेक्सिस ब्राउन से हार गयीं. भवानी देवी ने 2017 में रिक्जेविक टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय फेंसिंग समारोह में ऐसा करने वाली पहला भारतीय बनने के लिए स्वर्ण पदक जीता था. 
परीक्षा के लिए मुख्य तथ्य-

आइसलैंड राजधानी-रिक्जेविक, मुद्रा-आइसलैंडिक क्रोना.

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts