Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

गुरुवार, 14 जून 2018

गुरुवार, जून 14, 2018

14 June 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs
14. June .2018

राष्ट्रीय समाचार 

1. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां-13 जून 2018
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुमोदन के निम्नलिखित सेट दिए हैं. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां इस प्रकार हैं-
ii.कैबिनेट स्वीकृतियां-
1.
 केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़े वर्गों के भीतर उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच के लिए आयोग के कार्यकाल का विस्तार गठित किया गया.
Find The Complete Approvals Here
2. सौर चरखा मिशन लॉन्च करेंगे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सौर चरखा मिशन लॉन्च करेंगे जो शुरुआती दो वर्षों में 50 क्लस्टर के लिए 550 करोड़ रुपए की सब्सिडी लागू करेगा. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री गिरीराज सिंह के अनुसार, इस योजना का लक्ष्य पांच करोड़ महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों को पहल के साथ जोड़ना है.
ii.15 नए प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित किए जाएंगे और इनमें से दस, इस वर्ष परिचालित किए जाएंगे. ये केंद्र छोटे उद्योगों को तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे. 
3. महाराष्ट्र सरकार, क्यूबेक प्रांत ने आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए संधि पर हस्ताक्षर किये 
i. महाराष्ट्र सरकार और कनाडा के क्यूबेक प्रांत ने विशेष रूप से सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धि और जनजातीय समुदाय के कल्याण के क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए एक
समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii.मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस
, जो अमेरिका और कनाडा के एक सप्ताह के दौरे पर थे, ने इस प्रभाव के साथ क्यूबेक प्रधानमंत्री फिलिप कुइलार्ड के साथ संधि पर हस्ताक्षर किए. उन्होंने बंदरगाहों पर ज्ञान-साझाकरण पर सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की. 
4. नया रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन हुआ 
i. नई रायपुर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. नया रायपुर का इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर देश में परिचालित होने वाला 10वां स्मार्ट सिटी सेंटर बन गया है.
ii.महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, 9 शहरों जैसे: अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा में आईसीसीसी का पहले ही परिचालन हो चुका है. नया रायपुर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के 3 स्मार्ट शहरों में से एक है. अन्य दो शहर रायपुर और बिलासपुर हैं. 
 SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री- डॉ रमन सिंह, गवर्नर- बलरामजी दास टंडन
5.CRIS द्वारा विकसित किये गए 'Utsonmobile' ऐप के माध्यम से होगी टिकटिंग
i. सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन 'utsonmobile' विकसित किया है.
ii.'utsonmobile' एप्लिकेशन अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और रद्द करने, सीजन और प्लेटफार्म टिकटों के नवीकरण और रद्द करने, आर-वॉलेट संतुलन की जांच और लोड करने में सक्षम बनाता है और उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल प्रबंधन और बुकिंग हिस्ट्री को बनाए रखने में भी मदद करता है.
 SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • श्री पियुष गोयल भारत के वर्तमान रेल मंत्री हैं.
  • जॉन मथई स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री थे.

अंतर्राष्ट्रीय समाचार

6. रक्षा मंत्री ने वियतनाम में पहले BEL प्रतिनिधि कार्यालय का उद्घाटन किया 
i. रक्षा मंत्री, निर्मला सीतारमण ने हनोई, वियतनाम में नवरत्न रक्षा पीएसयू भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के पहले प्रतिनिधि कार्यालय का उद्घाटन किया. वियतनाम-भारत रक्षा उद्योग व्यापार बैठक के दौरान श्रीमती सीतारमण ने वियतनाम में बीईएल के प्रतिनिधि कार्यालय  (VIRO) की
ii.प्रतीकात्मक कुंजी अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, बीईएल श्री गोवामा एमवी को सौंपी. प्रतिनिधि कार्यालय का उद्देश्य हथियार प्रणालियों, रडार सिस्टम, नौसेना प्रणालियों, सैन्य संचार प्रणालियों, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम, लड़ाकू प्रबंधन प्रणाली और तटीय निगरानी प्रणाली जैसे क्षेत्रों में बीईएल के निर्यात को बढ़ावा देना है.
 SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • वियतनाम राजधानी-हनोई, मुद्राविएतनामी डोंग.
7. भारत, अमेरिका व्यापार और आर्थिक मुद्दों को संबोधित करने हेतु व्यापक वार्ता आयोजित करेंगे पर सहमत हुए   
i. भारत और अमेरिका व्यापार और आर्थिक मुद्दों को हल करने के लिए व्यापक वार्ता आयोजित करने पर सहमत हुए हैं.
ii.बैठक श्रृंखला के दौरान इस संबंध में निर्णय लिया गया, बैठक में वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु,  अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटथाइज़र उपस्थित थे. श्री सुरेश प्रभु अमेरिका की दो दिवसीय यात्रा पर थे
SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • डोनाल्ड ट्रम्प संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं. 
  • वाशिंगटन डीसी संयुक्त राज्य अमेरिका का राजधानी शहर है. 

नियुक्तियां 

8. डॉ. इंदर जीत सिंह ने कोयला मंत्रालय के सचिव के रूप में प्रभार संभाला   
i. डॉ. इंदर जीत सिंह ने शास्त्री भवन कार्यालय, नई दिल्ली में कोयला मंत्रालय के सचिव के रूप में
प्रभार संभाला.
ii.
डॉ. इंदर जीत सिंह ने सचिव के रूप में पद संभाला है जो सुशील कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद से खाली था. अंतरिम में, खानों के सचिव, अनिल जी मुखीम कोयला सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे. 
SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • पियुष गोयल भारत के वर्तमान कोयला मंत्री हैं.
9. भारतीय-अमरीकी दिव्या सूर्यदेवारा जनरल मोटर्स की सीएफओ बनी 
i. एक भारतीय-अमेरिकी महिला, दिव्या सूर्यदेवारा को अमेरिका के सबसे बड़े वाहन निर्माता, जनरल मोटर्स के मुख्य वित्त अधिकारी के रूप में नामित किया गया है.
ii.सुश्री सूर्यदेवारा, वर्तमान में कॉर्पोरेट वित्त के उपाध्यक्ष हैं जो 1 सितंबर, 2018 को जनरल मोटर के वर्तमान सीएफओ चक स्टीवंस का स्थान लेंगी. वह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मैरी बारा, 56, जो 2014 से ऑटोमेकर की प्रमुख हैं को रिपोर्ट करेंगी.

बैंकिंग/आर्थिक समाचार 

10. मई में मुद्रास्फीति 14 महीने के उच्चतम 4.43% तक पहुंची 
i. पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते थोक मूल्यों के आधार पर मुद्रास्फीति मई में 4.43% के 14 महीने के उच्चतम स्तर तक पहुंच गई हैथोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 3.18% और मई 2017 में 2.26% थी.
ii.जारी किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार
, मई 2018 में खाद्य वस्तुओं में मुद्रास्फीति 1.60% थी, जो पिछले महीने 0.87% थी. मई में सब्जियों में मुद्रास्फीति 2.51% तक पहुंच गई, जबकि पिछले महीने यह (-) 0.8 9% थी. मई में ईंधन और बिजली की बास्केट में मुद्रास्फीति मई में 7.85% से बढ़कर 11.22% हो गई, क्योंकि घरेलू ईंधन की कीमतें वैश्विक कच्चे तेल की दरों के साथ बढ़ीं. 
SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • पियुष गोयल भारत के वर्तमान वित्त मंत्री हैं.
11. अतिरिक्त शेयर पूंजी बढ़ाने के लिए एचडीएफसी बैंक के प्रस्ताव को मंजूरी 
i.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अधिकतम 24,000 करोड़ रुपये तक अतिरिक्त शेयर पूंजी जुटाने के लिए एचडीएफसी बैंक को अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे बैंक की कंपोजिट विदेशी शेयरहोल्डिंग उसकी पेड-अप इक्विटी शेयर कैपिटल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस पूंजी को जुटाने के साथ बैंक में एफडीआई रेग्युलेटरी सीलिंग का 74 फीसदी हो जाएगा.
ii.वित्त मंत्री पियुष गोयल के अनुसार, प्रस्तावित निवेश से बैंक के पूंजी पर्याप्तता अनुपात को मजबूत करने की उम्मीद है. मंत्रिमंडल ने उत्तर पूर्वी परिषद (NEC) के पुनर्गठन को भी मंजूरी दी है. गृह मंत्री NEC के पदेन अध्यक्ष होंगे और DoNER (डोनेर) राज्य मंत्री परिषद के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे. 
SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • HDFC बैंक-बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक. 
  • एचडीऍफ़सी बैंक चेयरमैन- आदित्य पूरी.
  • मुख्यालय- मुंबई.
  • भारतीय रिज़र्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को 'घरेलू पद्धति से महत्वपूर्ण बैंक' के नाम से लेबल दिया है - दूसरे शब्दों में, 'too big to fail'- (किसी भी विफलता को पार कर सकता है).

पुरस्कार

12. सुलभ संस्थापक जापान के निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित 
i. सुलाभ इंटरनेशनल के समाज सुधारक और संस्थापक, बिंदेश्वर पाठक को जापान के प्रतिष्ठित निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार खराब स्वच्छता और भेदभाव से निपटने में उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए संस्कृति और सामुदायिक श्रेणी के तहत दिया गया.
ii.
1996 में लॉन्च किया गया, यह पुरस्कार एशिया में लोगों को सम्मानित करता है जिन्होंने क्षेत्रीय विकास के तीन क्षेत्रों में से एक में महत्वपूर्ण योगदान दिया है जैसे: विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार और संस्कृति और समुदाय.
SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और इंफोसिस 'नारायण मूर्ति उन कुछ भारतीयों में से हैं जिन्होंने अतीत में जापान के निकेयी एशिया पुरस्कार जीते हैं.
  • निकेकी एशिया पुरस्कार जापान में सबसे बड़े मीडिया निगमों में से एक निकेयी इंक द्वारा बनाया और प्रस्तुत किया गया है.

खेल समाचार 

13.फ्रेंच ओपन 2018: विजेताओं की पूर्ण सूची 
i. 2018 फ्रांसीसी ओपन (जिसे रोलैंड गैरोस भी कहा जाता है) एक आउटडोर क्ले कोर्ट पर खेला जाने वाला ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट था. यह फ्रेंच ओपन का 122 वां संस्करण और 2018 का दूसरा ग्रैंड स्लैम कार्यक्रम था. यह फ्रांस के पेरिस में स्टेड रोलैंड गैरोस में हुआ था. राफेल नडाल पुरुष एकल में डिफेंडिंग चैंपियन थे और उन्होंने अपना 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता.
ii.
जेलेना ओस्टापेंको महिला एकल में डिफेंडिंग चैंपियन थीं. सिमोना हैलेप ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. 1992 से यह पहला फ्रांसीसी ओपन था जब  पुरुषों और महिलाओं दोनों की एकल प्रतियोगिताएं प्रमुखों द्वारा जीती गयीं.
Find The Complete List of Winners Here
14. अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा करेंगे 2026 विश्व कप की मेजबानी
i. अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा ने मोस्को में फीफा सदस्य देशों के मतदान में मोरक्को को आसानी से हराकर संयुक्त रूप से 2026 विश्व कप मेजबानी के अधिकार हासिल किया.
ii.उत्तर अमेरिकी देशों को 203 में से 134 मत मिले जबकि मोरक्को ने मास्को में 2018 विश्व कप की पूर्व संध्या पर आयोजित फीफा कांग्रेस में मतदान में सिर्फ 65 मत हासिल किए. इससे फुटबाॅल का महासमारोह 1994 के बाद पहली बार उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में वापसी करेगा, जब अमेरिका ने इसकी मेजबानी की थी.
SBI PO/Clerk परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
  • रूस फीफा विश्व कप 2018 के लिए मेजबान देश है.
  • कतर 2022 में अगले फीफा विश्व कप की मेजबानी करेगा.

बुधवार, 13 जून 2018

बुधवार, जून 13, 2018

13 June 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs
13. June .2018

राष्ट्रीय समाचार

1. स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किए गए 10 नए स्वच्छ आइकॉनिक स्थान 
i. स्वच्छ भारत मिशन के प्रमुख परियोजना स्वच्छ आइकोनिक प्लेस (SIP) के तीसरे चरण के तहत दस नई प्रतिष्ठित साइटें शामिल की गई हैं. प्रधान मंत्री द्वारा कल्पना की गई परियोजना को राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन के समर्थन से पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा समन्वित किया जा रहा है.
ii.CSR भागीदारों के रूप में नई साइटों को समर्थन देने के लिए पीएसयू / निगमों को अंतिम रूप देने के लिए परामर्श प्रक्रिया में है.ये नई साइट चरण I और II के तहत 20 प्रतिष्ठित स्थानों में शामिल हो गई हैं.
10 नई आइकॉनिक साइटें  इस प्रकार है:
1.
राघवेंद्र स्वामी मंदिर (कुरनूल, आंध्र प्रदेश);
2. हजरदावरी पैलेस (मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल);
3. ब्रह्मा सरोवर मंदिर (कुरुक्षेत्र, हरियाणा);
4. विदुरकुति (बिजनौर, उत्तर प्रदेश);
5. मन गांव (चमोली, उत्तराखंड);
6. पांगोंग झील (लेह-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर);
7. नागवासाकी मंदिर (इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश);
8. इमाकेथल / मार्केट (इम्फाल, मणिपुर);
9. सबरीमाला मंदिर (केरल); और
10. कनवश्रम (उत्तराखंड).
2. सरकार ने PMAY-U के तहत घरों के कार्पेट क्षेत्र में 33% की वृद्धि को मंजूरी दी
i. सरकार ने अधिक लाभार्थियों को आकर्षित करने के लिए अपनी किफायती आवास योजना प्रधान मंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) के तहत ब्याज सब्सिडी के लिए पात्र घरों के कार्पेट क्षेत्र में 33% की वृद्धि को मंजूरी दे दी है.
ii. मध्य आय समूह -1 (MIG-1) के लिए एक घर के कार्पेट क्षेत्र को 120 वर्ग मीटर से 160 वर्ग मीटर तक बढ़ा दिया गया है, जबकि इसे MIG -2 के लिए यह 150 वर्ग मीटर से 200 वर्ग मीटर तक बढ़ा दिया गया है. क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के तहत, प्रत्येक लाभार्थी इस योजना के तहत घर खरीदने पर 2.35 लाख रुपये तक सब्सिडी का लाभ उठा सकता है।
 परीक्षा 2018 के लिये उपयोगी तथ्य 
  • प्रधान मंत्री आवास योजना- सभी के लिए आवास (शहरी) 2015-2022 के दौरान लागू किया जाएगा और शहरी स्थानीय निकायों (ULBs) को केंद्रीय सहायता प्रदान करेगा.
  • हरदीप सिंह पुरी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के राज्य मंत्री (आई / सी) हैं.
3.दिल्ली में स्थापित होगा भारत का पहला राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय
i. केंद्र सरकार ने लुटियंस दिल्ली में भारत का पहला राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय स्थापित करने की घोषणा की है. पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के अवसर पर 21 अक्टूबर 2018 को संग्रहालय का उद्घाटन होने की उम्मीद है.
ii.अद्वितीय संग्रहालय, इतिहास, कलाकृतियों, वर्दी और केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के उपकरण को दर्शाते हुए ,चाणक्यपुरी क्षेत्र में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक के परिसर में एक भूमिगत सुविधा के रूप में स्थापित किया जाएगा.
4. सेबी ने विदेश में भारतीय फर्म की प्रत्यक्ष सूची हेतु फ्रेम नियमों के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन किया
i. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने विदेशों में भारतीय फर्मों की सीधी सूची के लिए नियम तैयार करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित की है.
ii. समिति विदेशों में भारतीय कंपनियों की सीधी सूची और भारत में विदेशी बाजारों में भारतीय कंपनियों की सूची की अनुमति के लिए आर्थिक मामले की जांच करेगी
परीक्षा 2018 के लिए तथ्य 
  • SEBI- Securities and Exchange Board of India/भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड.
  • सेबी अध्यक्ष- अजय त्यागी, मुख्यालय- मुंबई।
5. केंद्रीय इस्पात मंत्री ने राउरकेला इस्पात संयंत्र का पुनर्निर्मित विस्फोट फर्नेस -1 देश को समर्पित किया
i. केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंदर सिंह ने सेल, राउरकेला स्टील प्लांट (RSP) के पुनर्निर्मित ब्लास्ट फर्नेस -1 'पार्वती' को राष्ट्र के लिए समर्पित किया है. पार्वती सेल का पहला विस्फोट फर्नेस है जो भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा 3 फरवरी 1959 को देश को समर्पित किया गया था।
ii. पुनर्निर्माण के साथ, फर्नेस की वार्षिक उत्पादन क्षमता 0.438 मिलियन टन (मीट्रिक टन) से 1.015 मीट्रिक टन हो गई है. इस्पात मंत्री ने इस्पात जनरल अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी विभाग की नींव रखी.
6. बिहार के मुख्यमंत्री ने 875 करोड़ रुपये की योजनाओं का का उद्घाटन या आधार शिला रखी
i. Bबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य पुल निर्माण निगम के 875 करोड़ रुपये की 100 से अधिक योजनाओं का उद्घाटन किया और  आधारशिला रखी.
ii.बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के 43 वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह में, 122 योजनाओं का मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया या आधारशिला रखी गयी.
7.भारत पहले BIMSTEC सैन्य व्यायाम की मेजबानी करेगा
i. भारत पुणे, महाराष्ट्र में सितंबर 2018 में BIMSTEC देशों के पहले सैन्य अभ्यास की मेजबानी करेगा. अभ्यास के विषय में अर्द्ध शहरी इलाके और कॉर्डन और खोज में आतंकवाद विरोध शामिल है.
ii.इस सैन्य अभ्यास का मुख्य उद्देश्य सदस्य-देशों के बीच सामरिक संरेखण को बढ़ावा देना और आतंकवाद के क्षेत्र में सर्वोत्तम अभ्यास को साझा करना है. प्रत्येक भाग लेने वाले सदस्य देश से लगभग 30 सैनिक शामिल होंगे. iii.BIMSTEC  देशों ने नई दिल्ली में 2017 में आपदा प्रबंधन अभ्यास आयोजित किया था, लेकिन यह समूह का पहला सैन्य अभ्यास होगा.
 परीक्षा 2018 के लिए  तथ्य 
  • BIMSTEC का पूर्ण रूप Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation है.
  • सदस्य देश: दक्षिण एशिया से भारत, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया से थाईलैंड, म्यांमार.
    8. नेपाल-भारत मैत्री सिंचाई परियोजना के अंतिम चरण में भारत ने 99 मिलियन नेपाली रुपये प्रदान किये
    i.भारत ने नेपाल को कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए देश के दक्षिणी तेराई क्षेत्र के 12 जिलों में 2,700 सतही ट्यूब कुआँ सिंचाई प्रणाली के निर्माण के लिए 99 मिलियन रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है.
    ii. नेपाल-भारत मैत्री सिंचाई परियोजना के लिए अंतिम भुगतान के हिस्से के रूप में सहायता को बढ़ाया गया है, जिसे जनवरी 2017 में हिमालयी राष्ट्र के कृषि क्षेत्र में बढ़ी हुई सुविधाओं के माध्यम से विकास को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया था. इस सहायता के साथ, इस परियोजना को लागू करने के लिए भारत ने अब तक काठमांडू को कुल 227.6 मिलियन नेपाली रुपये जारी किए हैं.
    9. KVIC ने कश्मीर में 2330 मधुमक्खी बक्से वितरित करते हुए, विश्व रिकॉर्ड बनाया
    i. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने एक दिन में अधिकतम मधुमक्खी बक्से वितरित करने का एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है. यह कश्मीर के कुपवाड़ा में ज़ांगली सेना क्षेत्र में KVIC द्वारा हासिल किया गया है.
    ii. विश्व मधुमक्खी  दिवस (18 अगस्त) के अवसर पर मिशिंग जनजाति के बीच काजीरंगा वन क्षेत्र में वितरित अपने पिछले 1000 मधुमक्खी बक्से के रिकॉर्ड को तोडा है. ज़ांगली सेना क्षेत्र में 233 लाभार्थियों के बीच दो हजार तीन सौ तीस (2330) मधुमक्खी बक्से वितरित किए गए.
    रीक्षा 2018 के   लिए  उपयोगी तथ्य 
    • जम्मू-कश्मीर मुख्यमंत्री- मेहबूबा मुफ्ती, गवर्नर- एन एन वोहरा।
    • विनय कुमार सक्सेना केवीआईसी के अध्यक्ष हैं.

    अंतरराष्ट्रीय समाचार

    10. ICT पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन काठमांडू में आयोजित 
    i. सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 17 जून से नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित किया जाएगा. दो दिवसीय सम्मेलन का विषय “Sustainable Development Goals for Smart Society” है. सम्मेलन का आयोजन फेडरेशन ऑफ कम्प्यूटर एसोसिएशन नेपाल (CAN) द्वारा किया जा रहा है.
    ii.  ICT उपयोगकर्ताओं, प्रशिक्षकों, पेशेवरों, विशेषज्ञों, और जापान, चीन, कोरिया, भारत और नेपाल के शोधकर्ताओं सहित लगभग 500 प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. सम्मेलन का उद्देश्य टिकाऊ ICT अनुप्रयोगों का उपयोग करके कार्रवाई की योजना विकसित करने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र को एक साथ लाने का लक्ष्य है. यह 2030 तक स्मार्ट नेपाल की संभावनाओं को मुक्त करने का भी प्रयास करेगा.
    परीक्षा 2018 के लिए उपयोगी तथ्य 
    • नेपाल राजधानी- काठमांडू, मुद्रा- नेपाली रुपया, राष्ट्रपति- बिद्या देवी भंडारी, प्रधान मंत्री- खड़गा प्रसाद ओली.
    11. राष्ट्रपति कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा के तीन देशों के दौरे पर
    i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा के तीन देशों के दौरे पर जाएंगे. यात्रा के पहले चरण पर, राष्ट्रपति एथेंस के लिए प्रस्थान करेंगे. राष्ट्रपति कोविंद दूसरे चरण में सुरीनाम के लिए रवाना होंगे. स्वास्थ्य और चिकित्सा, चुनाव, आईटी, आयुर्वेद के क्षेत्रों में कई समझौतों और एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.
    ii. सूरीनाम अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का एक संस्थापक सदस्य है. सौर-संबंधित परियोजनाओं के लिए सूरीनाम को 54.5 मिलियन डॉलर की ऋण की पेशकश की जा रही है. यात्रा के आखिरी चरण में, राष्ट्रपति क्यूबा में जाएंगे. बायोटेक्नोलॉजी, होम्योपैथिक दवा में अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में कई समझौतों और एमओयू, यात्रा के दौरान चिकित्सा और औषधीय पौधों की पारंपरिक प्रणाली पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.
    परीक्षा 2018 के लिये उपयोगी तथ्य 
    • ग्रीस राजधानी- एथेंस, मुद्रा- यूरो, राष्ट्रपति- प्रोकोपिस पावलोपोलोस.
    • सूरीनाम राजधानी- पैरामारिबो, मुद्रा- सुरीनामी डॉलर, राष्ट्रपति- डिजायर डेलानो बोउटर्स.
    • क्यूबा राजधानी- हवाना, मुद्रा- क्यूबा पीसो, राष्ट्रपति-मिगुएल डाएज़-कैनेल बरमुडेज़.
      12. मॉरीशस 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी करेगा
      i. विश्वव्यापी हिंदी की लोकप्रियता बढ़ाने के उद्देश्य से अगस्त 2018 में मॉरीशस में 11 वां विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने पहले ही अंतरराष्ट्रीय बैठक पर कार्य शुरू कर लिया है.
      ii. सम्मेलन का मुख्य विषय 'हिंदी विश्व और भारतीय संस्कृति' है. विश्व हिंदी सचिवालय (WHS) कार्यक्रम का आयोजन प्राधिकरण होगा. 
      परीक्षा 2018 के लिए उपयोगी तथ्य 
      • 1973 में महाराष्ट्र के वर्धा में विश्व हिंदी सम्मेलन की संकल्पना की गई थी और पहला सम्मेलन नागपुर में 1975 में आयोजित किया गया था
      • मॉरीशस राजधानी- पोर्ट लुइस, मुद्रा- मॉरीशियन रुपया

      रैंक और रिपोर्ट्स

      13. SBI की वार्षिक रिपोर्ट द्वारा मोबाइल बैंकिंग रैंक: मात्रा द्वारा पेटीएम और मान द्वारा एक्सिस बैंक शीर्ष स्थान पर
      i. 17.2% पर, एक्सिस बैंक मोबाइल बैंकिंग लेनदेन का सबसे बड़ा मूल्य हिस्सा नियोग करता है लेकिन पेटीएम  22% के साथ परिमाण में शीर्ष पर है. हालांकि, 2017-18 के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, जिसने जनवरी 2018 के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों को प्रस्तुत किया है, पीटीएम का मूल्य हिस्सा 0.25% कम है.
      ii.ICICI बैंक का लेनदेन के हिस्से का मान 17.1% और मात्रा द्वारा 9.7% है।.जनवरी 2017 के अंत में SBI का मात्रा  शेयर करीब 25% से घटकर जनवरी 2018 में 19.5% हो गया है.
      14. वैश्विक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018: भारत को 177वां स्थान, स्विट्ज़रलैंड शीर्ष पर. 
      i. वैश्विक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) रैंकिंग में भारत 177 वें स्थान पर है. 2016 में, भारत 180 देशों में से 141वें स्थान पर था.
      ii. 2018 में, आंकड़ों के भारत के पर्यावरण (SoE) 2018 के अनुसार, यह 177 वें स्थान पर आ गया है. भारत ने वायु गुणवत्ता में 100 में से 5.75 अंक प्राप्त किये है. सूची में शीर्ष 3 देश हैं:
      1. स्विट्ज़रलैंड,
      2. फ्रांस, और
      3. डेनमार्क.

      बैंकिंग

      15. आरबीआई ने बड़े उधारकर्ताओं के लिए ऋण प्रणाली को संशोधित करने के लिए मसौदे दिशानिर्देश जारी किये
      i. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बैंक ऋण की डिलीवरी के लिए ऋण प्रणाली को संशोधित करने के लिए मसौदे दिशानिर्देश जारी किए है, जिससे बैंकिंग प्रणाली से कार्यशील पूंजी सुविधा का लाभ लेने वाले बड़े उधारकर्ताओं को नियंत्रित करने के लिए नियम कठोर हो गए है.
      ii. मसौदा बड़े उधारकर्ताओं द्वारा प्राप्त नकद क्रेडिट के अनचाहे हिस्से के लिए फंड आधारित कार्यकारी पूंजी वित्त और अनिवार्य क्रेडिट रूपांतरण फैक्टर (CCF) में न्यूनतम स्तर का ऋण घटक निर्दिष्ट करता है.
      परीक्षा 2018 के लिए उपयोगी तथ्य 
      • उर्जित पटेल- आरबीआई के 24 वें गवर्नर, मुख्यालय- मुंबई, 1 अप्रैल 1935 को कोलकाता में स्थापित किया गया।

      नियुक्ति

      16. अरविंद सक्सेना की यूपीएससी अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति
      i. अरविंद सक्सेना को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य करने के लिए नियुक्त किया गया है. श्री सक्सेना 20 जून से आगे के आदेश तक या 7 अगस्त, 2020 को अपने कार्यकाल पूरा होने तक अध्यक्ष, यूपीएससी के पद के कर्तव्यों का पालन करेंगे.
      ii.सक्सेना मौजूदा अध्यक्ष विनय मित्तल का स्थान लेंगे. अरविंद सक्सेना 1978-बैच भारतीय डाक सेवा अधिकारी हैं.

      खेल समाचार

      17. विराट कोहली को वार्षिक BCCI पुरस्कारों में पोली उमरीगर ट्रॉफी से सम्मानित किया गया 
      i. भारतीय कप्तान विराट कोहली को BCCI वार्षिक पुरस्कार समारोह में लगातार दो सत्रों (2016-17 और 2017-18) के लिए प्रतिष्ठित पोली उम्रिगर ट्रॉफी (क्रिकेटर ऑफ द ईयर) का पुरस्कार दिया गया है.
      ii.अंशुमन गायकवाड़ और सुधा शाह को सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया. रणजी ट्रॉफी में जलज सक्सेना और परवेज रसूल को 'बेस्ट ऑल राउंडर्स' घोषित किया गया था, जबकि क्रुनल पांड्य को हजारे एक दिवसीय चैंपियनशिप में उनके प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया.
      परीक्षा 2018 के लिये उपयोगी तथ्य 
      • बीसीसीआई अध्यक्ष- सीके खन्ना, मुख्यालय- मुंबई.
        18. रूस में उमाखानोव मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भारत ने 3 पदक जीते
        i. भारतीय मुक्केबाजों ने रूसी शहर कास्पिस्क में उमाखानोव मेमोरियल टूर्नामेंट में एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते है/ फाइनल में अन्ना एन्फिनोजेनोवा (रूस) को हराकर सावेरी बुरा ने महिला 75 किलो वर्ग में प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक जीता.
        ii. पुरुषों भाग में, 81 किग्रा डिवीजन में बृजेश यादव और 91 किलोग्राम में वीरेंद्र कुमार ने अपना फाइनल मुकाबला हारा और रजत पदक के साथ टूर्नामेंट समाप्त किया. इससे पहले, भारत ने टूर्नामेंट में चार कांस्य पदक जीते थे.
        परीक्षा 2018 के लिए उपयोगी तथ्य -
        • रूस राजधानी- मॉस्को, मुद्रा- रूसी रूबल, राष्ट्रपति- व्लादिमीर पुतिन.
        बुधवार, जून 13, 2018

        12 June 2018 Current Affairs

        Daily Current Affairs
        12. June .2018


        1. 3,000 अतिरिक्त अटल टिंकरिंग लैब्स की घोषणा हुई

        i. नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) की स्थापना के लिए 3,000 अतिरिक्त स्कूलों का चयन किया है, जिससे एटीएल स्कूलों की कुल संख्या 5,441 हो गई है. चयनित स्कूलों को भारत भर में माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के बीच नवाचार और उद्यमी भावना को पोषित करने के लिए अटल टिंकरिंग लैब्स स्थापित करने हेतु अगले पांच वर्षों में 20 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा.
        ii.एटीएल जल्द ही भारत के हर जिले में स्थापित किया जाएगा, जो एक नवाचार पारिस्थितिक तंत्र को सक्षम करने की मांग करता है, जो तकनीकी नवाचार और अध्यापन में परिवर्तनकारी परिवर्तन की सुविधा प्रदान करेगा. 

        2. सरकार ने आम सेवा केंद्रों के माध्यम से गांवों में 5000 वाईफाई चौपाल और रेल टिकटों की डिलीवरी का शुभारंभ किया

        i. सरकार ने आम सेवा केंद्रों के माध्यम से गांवों में 5000 वाईफाई चौपाल और रेल टिकटों की डिलीवरी का शुभारंभ किया. इसका उद्घाटन नई दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा किया गया था. इस कदम का उद्देश्य BharatNet के माध्यम से ग्रामीण इंटरनेट कनेक्टिविटी को बदलना है
        ii.वाईफाई चौपाल ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपनी विभिन्न डिजिटल प्रक्रियाओं के लिए एक प्रभावी इंटरनेट पहुंच के साथ सक्षम करेगा.

        3. बालश्रम निषेध दिवस: 12 जून 2018

        i. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने बाल श्रम की वैश्विक सीमा और इसे खत्म करने के लिए आवश्यक कार्रवाई और प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2002 में बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस का शुभारंभ किया था. हर साल 12 जून को बाल श्रम निषेध विश्व दिवस दुनिया भर में बाल श्रमिकों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.
        ii.इस वर्ष, बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस और काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस युवा श्रमिकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य और बाल श्रम की समाप्ति में सुधार की वैश्विक आवश्यकता पर प्रकाश डालता है.  
         परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
        • ILO श्रम समस्याओं से निपटने वाली संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है. 
        • ILO का मुख्यालय जिनेवा, स्विटज़रलैंड में है. 
        • गे राइडर ILO के वर्तमान महानिदेशक हैं.
        4. यूएफसी में पहली महिला हॉल ऑफ फेमर होंगी रोंडा रोउसी 

        i. यूएफसी ने घोषणा की कि अमेरिकी फाइटर रोंडा रोउसी पहली महिला एमएमए बनेंगी. जिन्हें अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया जाएगा. यूएफसी में रोंडा रोउस के बिना कोई महिला नहीं होगी.
        ii.रोउसी के पास 12-2 जीत-हार का रिकॉर्ड दर्ज है जिनमें 11 फाइट (विजयी)  पहले राउंड में हैं.

        5. ट्रम्प और किम ने ऐतिहासिक वार्ता के बाद परमाणुकरण समझौते पर हस्ताक्षर किये 

        i. संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणुकरण को पूरा करने के लिए प्योंगयांग की फर्म और अविश्वसनीय प्रतिबद्धता के बदले उत्तरी कोरिया को सुरक्षा गारंटी प्रदान करने का निर्णय लिया है.
        ii.यह सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में अपनी ऐतिहासिक पहली वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग यून द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त दस्तावेज के अनुसार है. दोनों देश शांति और समृद्धि के लिए दोनों देशों के लोगों की इच्छा के अनुसार नए संबंध स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
         परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
        • प्योंगयांग उत्तर कोरिया की राजधानी है. 
        • उत्तरी कोरियाई वोन उत्तरी कोरियाई जीता उत्तरी कोरिया की आधिकारिक मुद्रा है. 
        • वाशिंगटन डीसी अमेरिका की राजधानी है

        सोमवार, 11 जून 2018

        सोमवार, जून 11, 2018

        10 -11 June 2018 current Affairs

        Daily Current Affairs
        10 - 11. June .2018

        राष्ट्रीय समाचार

        1.भारत और चीन ने ब्रह्मपुत्र जल डेटा साझाकरण और गैर-बासमती चावल निर्यात पर 2 समझौतों पर हस्ताक्षर किये

        i.शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक के बाद भारत और चीन ने दो द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए.समझौतों में बाढ़ के मौसम के दौरान ब्रह्मपुत्र जल डेटा साझा करना और चीन में गैर-बासमती चावल का निर्यात करना जारी है.
        ii. दोनों देशों ने 2020 तक 100 अरब डॉलर का व्यापार लक्ष्य निर्धारित किया है. श्री मोदी और श्री शी के बीच घंटों की लंबी बैठक के दौरान, दोनों देश वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की भावना को आगे बढ़ाने के लिए कई पहलों पर सहमत हुए. चीनी राष्ट्रपति ने अगले वर्ष भारत में वुहान प्रकार के अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधान मंत्री मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया.
        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
        • बीजिंग चीन का राजधानी शहर है.
        • चीन प्रीमियर ली केकियांग है.
        • गुवाहाटी ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है.
          2. केंद्र ने 'रेल मदद', 'मेन्यू ऑन रेल' मोबाइल ऐप लॉन्च किया
          i. रेलवे मंत्रालय ने यात्रा अनुभव को सुखद बनाने के लिए दो मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किए हैं. पिछले चार वर्षों में मंत्रालय की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रेलवे मंत्री पियुष गोयल और राज्य मंत्री (MoS) मनोज सिन्हा ने दो एप्स, 'रेल मदाद' और 'मेनू ऑन रेल' लॉन्च किए थे.
          ii. जबकि रेल मदाद यात्रियों को शिकायत दर्ज कराने में सक्षम बनाएगा, रेल पर मेनू भोजन की सहज व्यवस्था को सुविधाजनक बनाएगा. मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय रेल संस्कार कोष सुरक्षा-संबंधित कार्यों के लिए अतिरिक्त धन उपलब्ध कराने के लिए एक लाख करोड़ रुपये के कोष के साथ बनाया गया है.

          3. व्हाट्सएप ग्रुप का उपयोग कर ट्रेनों की सफाई की निगरानी करेगी उत्तरी रेलवे

          i. उत्तरी रेलवे अब वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पर्यवेक्षित व्हाट्सएप ग्रुप का उपयोग करके अपनी ट्रेनों की सफाई की निगरानी करेगा. प्रत्येक विभाग, चाहे वह पेंट्री, बेडरोल इत्यादि हों, का अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप होगा,जिसमें  स्वच्छता की स्थिति रिपोर्ट दैनिक आधार पर अपलोड की जाएगी.
          ii. ट्रेनों और पैंट्री सफाई, बेडरोल  और ट्रेनों में एयर कंडीशनर की कार्यक्षमता के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं. वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निगरानी के लिए इन समूहों में फोटो अपलोड किए जा रहे हैं.

          4. बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए पहली बार फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम का उपयोग करेगा मौसम विभाग

          i. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) IMD फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम का उपयोग करेगा. वर्तमान में, केंद्रीय जल आयोग ने बाढ़ चेतावनी जारी की है. .
          ii. राष्ट्रीय मौसम एजेंसी अगले महीने से इस सेवा को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न प्रकार की मिट्टी का अध्ययन किया गया है ताकि पता लगाया जा सके कि प्रत्येक किस्म कितनी अवशोषक है.
          परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
          • 1875 में, भारत सरकार ने आईएमडी की स्थापना की. 
          • कंडूरी जयराम रमेश आईएमडी के महानिदेशक हैं
          • IMD का मुख्यालय नयी दिल्ली में है.
          5. भारत अमेरिका में विदेशी छात्रों का दूसरा बड़ा प्रेषक है

          i. वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,86,000 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं, भारत अमेरिका के लिए विदेशी छात्रों का चीन के बाद दूसरा बड़ा प्रेषक है.
          ii.कोलकाता में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास, क्रेग हॉल ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर के विदेशी छात्रों के लिए शीर्ष गंतव्य है और पिछले 10 वर्षों में अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या दोगुनी हो गई है.

          6. वी के सिंह ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के पहले जत्थे को ध्वजांकित किया
          i. विदेश मामलों के राज्य मंत्री वी के सिंह ने नई दिल्ली में तीन महीने लम्बी चलने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा -2018 के पहले बैच को ध्वजांकित किया है. यह यात्रा 8 सितंबर 2018 तक जारी रहेगी. यात्रा के लिए दो मार्ग हैं, एक उत्तराखंड में लिपुलेख पास के माध्यम से, जिसमें कुछ ट्रेकिंग भी शामिल है.
          ii. दूसरा मार्ग सिक्किम में नाथू ला पास के माध्यम से है, जो मोटर वाहन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपयुक्त है जो कठिन ट्रेकिंग करने में असमर्थ हैं. .

          7. शरद कुमार को सीवीसी में सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया
          i. पूर्व  NIA प्रमुख शरद कुमार को केन्द्रीय सतर्कता आयोग सीवीसी में सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया है. 1979 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी, कुमार आतंकवाद रोधी जांच संगठन राष्ट्रीय जांच एजेंसी का चार सालों तक नेतृत्व करने के बाद पिछले साल सितंबर में सेवानिवृत्त हुए थे.
          ii.कुमार को केन्द्रीय सतर्कता आयोग (CVC) में चार साल की अवधि या जब तक वह 65 वर्ष की आयु के नहीं हो जाते तब तक के लिए सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया है. . 

          विविध समाचार

          8. कनाडा में आयोजित हुआ 44वां G7 शिखर सम्मेलन
          i. 44 वां जी 7 शिखर सम्मेलन 8-9 जून, 2018 को क्यूबेक, कनाडा में आयोजित किया गया. 1981 के बाद से यह छठी बार था जब कनाडा ने बैठक की मेजबानी की. 44वां जी 7 शिखर सम्मेलन इटली के प्रधान मंत्री ज्यूसेपे कॉन्टे के लिए पहला शिखर सम्मेलन था.
          ii. कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडियो ने इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी की. 45वां जी 7 शिखर सम्मेलन या अगला जी 7 शिखर सम्मेलन फ्रांस 2019 में आयोजित किया जाएगा. 
           परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
          • ग्रुप ऑफ सेवन (G7) कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका का एक समूह है. 
          • जी 7 समूह एक राजनीतिक और आर्थिक अनुसंधान और सलाहकार फर्म है.
          9. WHO ने मातृ मृत्यु दर में हुई 77% गिरावट के लिए भारत की सराहना की
          i. WHO ने 1990 में प्रति लाख पर 556 जीवित जन्म से 2016 में प्रति लाख पर 130 जीवित जन्म से, मातृ मृत्यु दर (MMR) में हुई 77 प्रतिशत की गिरावट की प्रगति की सराहना की है. यह प्रगति एमएमआर के 2030 तक 70 से नीचे लाने के सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में देश को एक ट्रैक पर रखती है. भारत का वर्तमान MMR मिलेनियम डेवलपमेंट गोल टारगेट के नीचे है. .
          ii. दक्षिण-पूर्व एशिया की डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल, के अनुसार भारत ने आवश्यक मातृ स्वास्थ्य सेवाओं के कवरेज के साथ गुणवत्ता मातृ स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए एक मजबूत दबाव बनाया है . जो 2005 से दोगुना हो गया है. . 
           परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
          • विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है. 
          • WHO की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी.
          • WHO का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है. 
          • टेड्रोस अधानोम विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक हैं.

            खेल समाचार

            10. भारत ने केन्या को इंटर कांटिनेंटल कप फुटबॉल खिताब जीता
            i. भारत ने इंटर कांटिनेंटल कप फुटबॉल खिताब हांसिल कर लिया है. मुंबई में हुए शिखर सम्मेलन में, उन्होंने केन्या 2-शून्य से हरा दिया. कप्तान सुनील छेत्री द्वारा दोनों गोल किए गए थे. उन्होंने 29वें मिनट में दूसरे गोल के स्कोर से पहले आठवें मिनट में भारत को नेतृत्व दिया. .
            ii. सुनील छेत्री अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेस्सी के साथ केन्या के खिलाफ देश की 64वीं स्ट्राइक के साथ सक्रिय खिलाड़ियों के बीच संयुक्त दूसरे उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले बन गए हैं. .

            11. फ्रेंच ओपन 2018: हेलेप ने स्टीफेंस को हराकर किया ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्ज़ा 
            i. विश्व नंबर एक सिमोना हैलेप ने फ्रेंच ओपन फाइनल में अमेरिका की 10 वें अंक वाली स्लोएन स्टीफेंस पर एक शानदार वापसी जीत के साथ अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है. हैलेप, जो अपने पिछले तीन मुख्य फाइनल हार गई थी, इस बार उन्होंने रोलैंड गारोस में की इस पंक्ति को तोड़ दिया है..
            ii. लेकिन 26 वर्षीय रोमानियाई ने यूएस ओपन चैंपियन के खिलाफ दूसरे में एक कड़ा मुकाबला किया. उसके बाद वह 3-6, 6-4, 6-1 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही..
            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
            • हैलेप वर्जीनिया रूजिसि के बाद ग्रैंड स्लैम एकल ट्रॉफी जीतने वाली दूसरी रोमानियाई महिला बन गई हैं.
            • यह हैलेप का चौथा प्रमुख फाइनल था और उन्होंने में तीनों को हार का सामना किया था, जिसमें दो रोलैंड गैरोस भी शामिल थे.
            • हैलेप इस जनवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में रनर-अप रहीं.
            12. फ्रेंच ओपन 2018: राफेल नडाल ने डोमिनिक थिम को हराकर 11वां खिताब जीता
            i. विश्व नंबर एक राफेल नडाल ने सीधे सेट में ऑस्ट्रियाई डोमिनिक थिम को हराकर 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता. 32 वर्षीय नडाल ने थिम को 6-4, 6-3, 6-2 से हराकर अपना 17वां  ग्रैंड स्लैम जीता और अब वे हमेशा पुरुष रिकॉर्ड बनाने वाले रोजर फेडरर से 3 बड़े ख़िताब से पीछे हैं..
            ii. फ्रांसीसी ओपन इतिहास में वर्ष 2005 का बहुत महत्व है. इस साल में राफेल नडाल एक बलवान जिसने पहले पेरिस का क्ले कोर्ट लिया और इसे पहले ग्रैंड स्लैम खिताब जितने के साथ पीछे छोड़ दिया.

            रविवार, 10 जून 2018

            रविवार, जून 10, 2018

            9 June 2018 Current Affairs

            Daily Current Affairs
            09. June .2018
            aryacurrentaffairs.blogspot.com


            1. राष्ट्रपति ने 'राज्य फल' के रूप में त्रिपुरा के रानी अनानस को घोषित किया 

            i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राज्य के फल के रूप में त्रिपुरा की रानी किस्म अनानास घोषित किया है और इसका निर्यात विश्व व्यापार के साथ राज्य को जोड़ने में एक बड़ा कदम है.
            ii.
            राज्य विश्व व्यापार में अच्छी क्षमता रखता है. विदेशी व्यापार के लिए अनानस का निर्यात विश्व व्यापार से जुड़ने में एक बड़ा कदम है. त्रिपुरा ने इस महीने की शुरुआत में दुबई में एक टन अनानास का पहला माल निर्यात किया.

            2. RBI खराब ऋण रोकने के लिए पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना करेगा

            i. ऋण चूक की जांच करने के लिए आरबीआई ने कहा कि वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सभी उधारकर्ताओं पर एक पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (PCR) की स्थापना की जाएगी.
            ii.यशवंत एम देवस्थेली की एक रिपोर्ट के बाद उच्चस्तरीय टास्क फोर्स की अध्यक्षता में आरबीआई ने कहा कि उसने सिफारिशों पर विचार किया है और मॉड्यूलर और चरणबद्ध तरीके से पीसीआर स्थापित करने का फैसला किया है.
            3.ऑपरेशन निस्तर: भारतीय नौसेना ने यमन में चक्रवात से प्रभावित सोकोत्रा द्वीप से 38 भारतीयों को बचाया 
            i. तेजी से ऑपरेशन में, भारतीय नौसेना यमन में सोकोत्रा द्वीप से 38 भारतीयों को बचाया है, जहां वे गंभीर चक्रवात तूफान प्रभावित क्षेत्र में लगभग 10 दिनों से फंसे हुए थे.
            ii.भारतीयों को बचाने के लिए नौसेना ने ऑपरेशन 'निस्तर' के हिस्से के रूप में अपने जहाज आईएनएस सुनयना को एडन की खाड़ी से सोकोत्रा की ओर मोड़ दिया.

            4. भारत ने जियो-इंटेलिजेंस एशिया 2018 की मेजबानी की 
            i. जियो-इंटेलिजेंस एशिया 2018 का ग्यारहवां संस्करण जिसे सूचना प्रणाली महानिदेशालय के साथ जियोस्पेटियल मीडिया और संचार द्वारा के ज्ञान भागीदार के रूप में और सैन्य सर्वेक्षण सह-आयोजकों के रूप में आयोजित किया, जो नई दिल्ली में हुआ. सेमिनार का विषय था: ‘Geo-Spatial: A Force Multiplier for Defence and Industrial Security’.
            ii.
            सेमिनार नवीनतम प्रौद्योगिकी समाधानों और सैन्य और सुरक्षा एप्लीकेशन में जियोस्पेटियल प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका की जांच करने के लिए बीएसएफ और पुलिस बल, सरकार और उद्योग सहित सेना, सुरक्षा अधिकारियों को एक साथ लाया है.

            5. IIFA 2018 में उत्कृष्ट उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित होंगे अनुपम खेर
            i. बैंकाक में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी (IIFA) पुरस्कार समारोह में अनुभवी अभिनेता अनुपम खेर को प्रतिष्ठित उत्कृष्ट उपलब्धि से सम्मानित किया जाएगा.
            ii.देश विदेशों में 500 से अधिक फिल्मों में काम करने वाले 63 वर्षीय अभिनेता को तीन दशकों से अधिक समय तक सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा. 24 जून को आईआईएफए के 19वीं संस्करण में खेर को सम्मानित किया जाएगा.

            6. एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधान मंत्री मोदी चीन पहुंचे  
            i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय 18वें शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन के क़िंगदाओ पहुंचे हैं. 
            ii.
            यह संगठन के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में शिखर सम्मेलन में भारत की पहली भागीदारी होगी. पाकिस्तान के साथ, भारत जून 2017 में अस्थाना शिखर सम्मेलन के दौरान पूर्णकालिक सदस्य बन गया. प्रधान मंत्री मोदी भी कई अन्य भाग लेने वाले नेताओं के साथ बैठक आयोजित करने के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता आयोजित करेंगे.

            7. 'रसराज' नारायण प्रसाद सिंह का निधन 
            i. ओडिशा के सबसे लोकप्रिय गीतकार, नारायण प्रसाद सिंह जिन्हें 'रसराज' के नाम से जाना जाता है का भुवनेश्वर में उनके निवास पर निधन हो गया है. सिंह 86 वर्ष के थे.
            ii.28 मई, 1933 को कोएली गांव में पैदा हुए, सिंह ने ओडिया संगीत की दुनिया में अपना नाम अर्जित किया. वह ओडिया सिनेमा में कई लोकप्रिय सुन्दर गीतों के गीतकार थे.

            शनिवार, 9 जून 2018

            शनिवार, जून 09, 2018

            8 June 2018 Current Affairs

            Daily Current Affairs
            08. June .2018

            राष्ट्रीय समाचार 

            1. पंजाब सरकार ने बिजनेस फर्स्ट पोर्टल लॉन्च किया
             
            i. पंजाब में व्यवसाय को बढ़ने के लिए राज्य सरकार ने "बिजनेस फर्स्ट पोर्टल" लॉन्च करके एक बड़ा कदम उठाया है. इसका अनावरण जलंधर में उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने किया.
            ii.ऑनलाइन पोर्टल उद्योगपतियों को विनियामक निकासी और वित्तीय स्वीकृति के लिए एक ही मंच पर एप्लीकेशन की रीयल-टाइम ट्रैकिंग को सुविधाजनक बनाएगा.
            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
            • कप्तान अमरिंदर सिंह पंजाब के मुख्यमंत्री हैं. 
            • विजयेंद्रपाल सिंह बदन्नूर पंजाब के राज्यपाल हैं. 
            • चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भारतीय राज्यों की राजधानी है.
            2. हिमाचल प्रदेश सरकार ने यूजी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम को ख़त्म किया 
            i. हिमाचल प्रदेश सरकार ने पूर्वस्नातक (UG) पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर सिस्टम को दूर करने और वार्षिक परीक्षा प्रणाली वापस अपनाने का फैसला किया है.
            ii.एचपी सरकार 
            ने रुसा (राष्ट्रीय उंचातर शिक्षा अभियान) की समीक्षा करने के लिए पूर्व वाईस चांसलर ने एक समीक्षा समिति की स्थापना की थी और उन्होंने वार्षिक परीक्षा प्रणाली में वापस लौटने की सिफारिश की. 2013 में राज्य में रुसा को पेश किया गया था. 
            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य परीक्षा-
            • शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. 
            • जय राम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. 
            • आचार्य देव व्रत हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल हैं.
            3. उत्तर सिक्किम में राजमार्ग सुरंग राष्ट्र को समर्पित
            i. रक्षा राज्य मंत्री डॉ, सुभाष भामरे ने उत्तर सिक्किम के चुंगथांग के पास थेंग में देश के लिए एक राजमार्ग सुरंग को समर्पित किया है. सुरंग पर्यटन को लाभ पहुंचाएगी और तेजी से राज्य के विकास को प्रेरित करेगी.
            ii.42 करोड़ रुपये से अधिक की लागत पर बनी सीमा सड़क संगठन द्वारा 600 मीटर तक फैली डबल-लेन सुरंग का निर्माण किया गया है. 
            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
            • पवन कुमार चामलिंग सिक्किम के मुख्यमंत्री हैं.
            • गंगटोक सिक्किम की राजधानी है. 
            • श्रीनिवास पाटिल सिक्किम के गवर्नर है. 
            4. पश्चिम बंगाल सरकार ने नदी के किनारे अपरदन की जांच के लिए 107 करोड़ रु के निवेश का फैसला किया 
            i. पश्चिम बंगाल सरकार ने गंगा और पद्मा के किनारे कमजोर इलाकों में अपरदन की जांच के लिए 107 करोड़ रुपये निवेश करने का फैसला किया है. अपरदन को रोकने के लिए 15 किलोमीटर के एक मार्ग को ठोस बनाया जाएगा. काम अगले साल मार्च तक पूरा हो जाएगा.
            ii.
            यह मजबूत धाराओं से बहने वाले भारत-बांग्लादेश सीमा पर, सीमा सुरक्षा बल चौकी के करीब सैकड़ों घरों और नदी के तटों की रक्षा करेगा. 
            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
            • ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. 
            • केसरी नाथ त्रिपाठी पश्चिम बंगाल के वर्तमान गवर्नर हैं. 
            • कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी है.   
            5. नेपाल के सेना प्रमुख भारत के छह दिवसीय दौरे पर 
            i. नेपाल के सेनाध्यक्ष (COASजनरल राजेंद्र छेत्री भारत की छह दिवसीय यात्रा पर हैं. वह COAS जनरल बिपीन रावत के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं.
            ii.
            देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी में चीफ रिव्यूिंग ऑफिसर के रूप में जनरल छेत्री अधिकारी कैडेट के 'पासिंग आउट परेड' में भाग लेंगे. अपनी यात्रा के दौरान, जनरल छेत्री रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, वायु सेना और नौसेना के प्रमुखों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. 
            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
            • खड्ग प्रसाद शर्मा ओली नेपाल के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं.
            • बिद्या देवी भंडारी वर्तमान में नेपाल की राष्ट्रपति और नेपाली सेना की कमांडर इन चीफ हैं. 
            • नेपाली रुपया नेपाल की मुद्रा है. 
            • काठमांडू नेपाल की राजधानी है.
            6. राष्ट्रपति ने अग्रतला में PMUY के तहत 20 लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन वितरित किये  
            i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने त्रिपुरा के अगरतला राजभवन में प्रधान मंत्री उज्ज्वल योजना के तहत 20 लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन वितरित किए हैं.
            ii.
            त्रिपुरा की दो दिवसीय यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति ने गोमती जिले के उदयपुर शहर और दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम में 73 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन किया. उन्होंने त्रिपुरा सुंदर मंदिर में माताबरी मंदिर परिसर के पुन: विकास के लिए आधारशिला भी रखी. 
             परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
            • बिप्लब कुमार देब त्रिपुरा के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. 
            • अगरतला त्रिपुरा का राजधानी शहर है.
            7. केशरी नाथ त्रिपाठी संभालेंगे त्रिपुरा राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार 
            i. तथगता रॉय की अवकाश अनुपस्थिति के दौरान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी को त्रिपुरा राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया.
            ii.
            भारत के राष्ट्रपति त्रिपुरा के गवर्नर तथगता रॉय की अवकाश अनुपस्थिति के दौरान त्रिपुरा के राज्यपाल के कार्यों को निर्वहन करने के लिए केशरी नाथ त्रिपाठी की नियुक्ति करते हुए प्रसन्न हैं. 

            8. खुले में शोच से मुक्त हुआ आंध्र प्रदेश, मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने घोषणा 
            i. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि राज्य अब ओपन डेफेकेशन फ्री (ODF) है क्योंकि उसने 2.77 लाख व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है, चित्तूर जिले में यात्रा कर रहे नायडू ने इस उपलब्धि की घोषणा सम्मान सहित तिरुपति में एक पट्टिका का अनावरण करके की.
            ii.एपी ने शौचालय बनाने का काम पूरा कर लिया है लेकिन उन्हें हर व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किया जाना है. इसके लिए, प्रशासन को कुछ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना चाहिए. अक्टूबर 2016 में, आंध्र प्रदेश के शहरी इलाकों को एमके गांधी की जयंती के अवसर पर ओपन डेफेकेशन फ्री घोषित किया गया था. 

            बैंकिंग/आर्थिक/वित्त

            9. RBI ने गोल्ड मुद्रीकरण योजना को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए संशोधित किया 
            i. RBI ने इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए स्वर्ण मुद्रीकरण योजना (GMS) में बदलाव किए हैं. इस योजना का पुनरुद्धार लोगों को परेशानी से मुक्त, सोने के जमा खाते को खोलने में सक्षम बनाना है.
            ii.अल्पकालिक जमा को बैंक की बैलेंस शीट देयता के रूप में माना जाना चाहिए. ये जमा नामित बैंकों के साथ 1-3 साल की लघु अवधि (रोलओवर की सुविधा के साथ) के साथ किए जाएंगे. जमा की अनुमति ब्रोकन पीरियड (साल कुछ महीने) के लिए भी दी जा सकती है (उदाहरण के लिए 1 साल 3 महीने; 2 साल 4 महीने 5 दिन; आदि). 

            10. अल्पकालिक सब्सिडी वाला फसली ऋण डीबीटी मोड माध्यम से लागू किया जायेगा 
            i. रिजर्व बैंक ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) मोड के माध्यम से तीन लाख रुपए तक का अल्पकालिक फसल ऋण पर ब्याज सब्सिडी योजना लागू की जाएगी.
            ii.
            केंद्र ने अल्पकालिक फसल ऋण के लिए ब्याज आर्थिक सहायता की दिशा में 2018-19 के लिए 15,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं. एक अधिसूचना में आरबीआई ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए आइएसएस का निस्तारण मूल योजना के प्रकृति के हिसाब से ही होगा जिसमें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) समेत अन्य शामिल हैं.
            परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-
            • 1 जनवरी 2013 को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर शुरू किया गया था. 
            • 43 जिलों में डीबीटी का पहला चरण शुरू किया गया था.
            • भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल, 1935 को आरबीआई की स्थापना हुई थी. 

            खेल समाचार

            11. मिताली T20I में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय बनी 
            i. भारतीय क्रिकेटर मिताली राज T20I क्रिकेट में 2000 रन बनाने वाली देश की पहली बल्लेबाज बन गयी हैं. उन्होंने कुआलालंपुर में श्रीलंका के खिलाफ भारत के महिला T2'0 एशिया कप मैच के दौरान उपलब्धि हासिल की है. मिताली ने 14 अर्धशतक की मदद से 74 T20I में 2015 रन बना लिए हैं. 76 नोआउट के उच्चतम स्कोर के साथ उनका औसत 38.01 है.
            ii.मिताली T20I में 2,000 रन बनाने वाली सातवीं महिला बल्लेबाज हैं, जो एक सूची है जो शार्लोट एडवर्ड्स (2,605) के शीर्ष पर है, इसके बाद स्टाफनी टेलर (2,582) और सुजी बेट्स (2,515) हैं. यदि बात पुरुषों के T20 I की आती है, तो सूची का नेतृत्व मार्टिन गपटिल (2271) और ब्रेंडन मैकुलम (2140) और विराट कोहली (1983) के नेतृत्व में है.

            12. कोहली को मिलेगा BCCI वार्षिक समारोह में क्रिकेटर ऑफ़ दि ईयर अवार्ड 
            i. भारतीय कप्तान विराट कोहली की असाधारण बल्लेबाजी उन्हें दो सत्रों के लिए BCCI का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर पुरस्कार प्राप्त किया है, जबकि विश्व कप के सितारों में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंडाना को समकक्ष महिलाओं के सम्मान के लिए चुना गया है.
            ii.पिछले दो सत्रों में अपने अभूतपूर्व शो के बाद, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 12 जून 2018 को बेंगलुरु में होने वाले BCCI पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी (2016-17 और 2017-18) के लिए प्रतिष्ठित पोली उमरीगर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. 

            13. विश्व महासागर दिवस: 8 जून 2018  

            i. प्रत्येक वर्ष 8 जून को, हम सागर दिवस मनाते हैं, यह हमारे जीवन महत्व रखता है, और हम कैसे इसकी रक्षा  कर सकते हैं. विश्व महासागर दिवस समुद्र के अस्तित्व को बढ़ाने में मदद करता है और इस अद्भुत संसाधन को संरक्षित करने में मदद करने में अधिक भागीदारी को प्रेरित करता है, हम सभी इस पर निर्भर करते हैं.
            ii.मुख्य क्रिया प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने और स्वस्थ महासागर के लिए समाधान को प्रोत्साहित करने पर केन्द्रित  है. महासागर परियोजना ने 2002 से वैश्विक स्तर पर विश्व महासागर दिवस को बढ़ावा दिया और समन्वयित किया है.

            Popular Posts