Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

रविवार, 30 सितंबर 2018

रविवार, सितंबर 30, 2018

29 Sept 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs
29 Sept 2018
aryacurrentaffairs.blogspot.com

राष्ट्रीय समाचार

1. नीति आयोग और ओरेकल ने दवा आपूर्ति-श्रृंखला शुरू करने के लिए आशय का कथन पर हस्ताक्षर किए
i. 
भारत में नकली दवाओं की बढ़ती समस्या से लड़ने के लिए, नीति आयोग और ओरेकल ने ब्लॉकचैन वितरित खाताधारक और इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) सॉफ्टवेयर का उपयोग करके वास्तविक दवा आपूर्ति श्रृंखला का संचालन करने के लिए एक आशय का कथन (SoI) पर हस्ताक्षर किए. अपोलो अस्पताल और स्ट्रिड्स फार्मा साइंसेज इस प्रयास में भागीदार होंगे.
ii. अपोलो अस्पताल और स्ट्रिड्स फार्मा के साथ ओरेकल और निति अयोग की साझेदारी के साथ यह समझौता, यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि नकली दवा के वितरण को समाप्त करने में मदद के लिए भारतीय दवा निर्माताओं और हेल्थकेयर विशेषज्ञों के पास मानक-आधारित, आधुनिक प्रौद्योगिकी मंच- ब्लॉकचेन और IoT तक पहुंच है.

2. LooReview अभियान के साथ Google मैप पर सार्वजनिक शौचालय खोजें
i. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (SBM-U) के तहत गूगल मैप पर सार्वजनिक शौचालयों का मूल्यांकन और समीक्षा करने हेतु शौचालय समीक्षा अभियान लू रिव्यु शुरू करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की है। यह अभियान लोगों को अपने-अपने शहरों में गूगल मैप्स, सर्च और द असिस्टेंट पर सार्वजनिक शौचालयों का पता लगाने के लिए दी जाने वाली सुविधा का एक हिस्सा है।
ii. भारत में 500 से अधिक शहरों में गूगल मैप्स पर “SBM टॉयलेट” नाम से 30,000 से अधिक शौचालय देखे जा रहे हैं। अभी देश के 3400 शहरों को खुले में शौच से मुक्ति का दर्जा प्राप्त है और अन्य शहर भी इसे हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं ।
Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
  • खुले में शौच से मुक्त राज्य / संघ शासित प्रदेश-24
  • स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया गया - 2 अक्टूबर 2014
    3. मध्यप्रदेश में भारत के पहले मकई महोत्सव की शुरूआत
    i. मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में, देश का पहला मकई महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. त्यौहार एक तरह का अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है.
    ii. मध्य प्रदेश भारत के सबसे बड़े मकई उत्पादक राज्यों में से एक है, छिंदवाड़ा सबसे सर्वाधिक मक्का उत्पादक जिला है.
    Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
    • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: शिवराज सिंह चौहान, 
    • राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल
            4. प्रधान मंत्री ने पुनरुत्थान के लिए शिक्षा पर अकादमिक नेतृत्व पर सम्मेलन का उद्घाटन किया
            i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में पुनरुत्थान के लिए शिक्षा पर अकादमिक नेतृत्व पर सम्मेलन का उद्घाटन किया जिसमें 350 से अधिक विश्वविद्यालयों के वाईस चांसलर , निदेशकों ने भाग लिया.
            ii. सम्मेलन का विषय भारतीय शिक्षा प्रणाली के सामने आने वाली चुनौतियों पर विचार करना और अकादमिक परिणामों को प्राप्त करने और शिक्षा के विनियमन में दोनों ki एक आदर्श बदलाव के लिए योजना तैयार करना है. सम्मेलन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा संबोधित किया जाएगा.


            5. भारतीय रेलवे, गूगल आर्ट्स ने 'रेल हेरिटेज डिजिटाइजेशन प्रोजेक्ट' लॉन्च किया
            i. केंद्रीय रेल मंत्री पियुष गोयल ने गूगल आर्ट्स और संस्कृति संघ के सहयोग से भारतीय रेलवे का 'रेल हेरिटेज डिजिटाइजेशन प्रोजेक्ट' लॉन्च किया. मंत्री ने दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से परियोजना शुरू की.
            ii. इसकी पहली तरह की परियोजना का उद्देश्य ऑनलाइन कथावाचन मंच में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए भारत की रेल विरासत को प्रदर्शित करना है. यह न केवल भारत में बल्कि संभवतः पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़ी सांस्कृतिक विरासत डिजिटलीकरण परियोजना है.


            बैंकिंग समाचार

            6.RBI ने बंधन बैंक को नई शाखाएं खोलने से रोका
            i.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बंधन बैंक को नई शाखाएं खोलने से रोक दिया है और शेयरहोल्डिंग नियमों से बाहर आने में विफलता के कारण बैंक के सीईओ वेतन को कम करने का भी आदेश दिया है.
            ii.बैंक लाइसेंसिंग स्थिति के तहत आवश्यकतानुसार गैर-ऑपरेटिव फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी (NOFHC) की हिस्सेदारी को 40% तक कम करने में सक्षम नहीं था, नई शाखाओं को खोलने की सामान्य अनुमति वापस ले ली गई है.
            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
            • बैंक की वेबसाइट के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में इसकी 937 शाखाएं हैं. अप्रैल 2014 में सार्वभौमिक बैंक की स्थापना के लिए RBI ने  बंधन, MFI को सशर्त मंजूरी दे दी थी.
            • बैंक का परिचालन 2015 में शुरू हुआ है. इसका मुख्यालय कोलकाता में है, यह 2001 में एक माइक्रो फाइनेंस कंपनी के रूप में शुरू हुआ, 2014 में इसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकिंग लाइसेंस प्राप्त हुआ.

              महत्वपूर्ण दिवस

              7. वर्ल्ड हार्ट डे : 29 सितंबर
              i. वर्ल्ड हार्ट डे हर वर्ष 29 सितंबर को होता है और वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन और दिल की बीमारी और स्ट्रोक समेत कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मंच है.
              ii. इसे 2000 में वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा वार्षिक आयोजन के रूप में लॉन्च किया गया था.


              नियुक्ति

              8. विक्रम मिश्री को चीन के लिए भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया 
              i. विदेश मंत्रालय के अनुसार म्यांमार के लिए भारत के राजदूत, विक्रम मिश्री को चीन के लिए भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. श्री मिश्री, 1989 बैच के आईएफएस अधिकारी है,उनके जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है.
              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
              • चीन की राजधानी: बीजिंग, मुद्रा: रॅन्मिन्बी, 
              • राष्ट्रपति: झी जिनपिंग.

                    खेल समाचार


                    9. भारत ने बंगलादेश को हराकर अपना 7वां एशिया कप खिताब जीता 
                    i. भारत ने बांग्लादेश को हरा कर यूनिमोनी एशिया कप 2018 का ख़िताब जीता. यह लगातार दूसरा एशिया कप फाइनल था जिसमें भारत ने बांग्लादेश को हराया. 2016 में, भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में (एशिया कप T20) में हराया था.
                    ii. कुल मिलाकर, यह भारत की सातवीं एशिया कप जीत थी. लिटन दास को मैन ऑफ दि मैच और शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया था.

                    शनिवार, 29 सितंबर 2018

                    शनिवार, सितंबर 29, 2018

                    28 Sept 2018 Current Affairs

                    Daily Current Affairs
                    28 Sept 2018
                    aryacurrentaffairs.blogspot.com

                    राष्ट्रीय समाचार

                    1. रविशंकर प्रसाद ने डाटा एनालिटिक्स और डिजीवार्ता के लिए उत्कृष्टता केंद्र शुरू किया
                    i. 
                    नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर (NIC) और नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर सर्विसिस इंकॉरपोरेटेड (NICSI) ने संयुक्त रूप से डाटा एनालिटिक्स के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की है ताकि शासन प्रक्रियाओं में उत्पन्न होने वाले डाटा क्षमता का विस्तार किया जा सके और समग्र शासन संचालन सुधार में डाटा का उपयोग किया जा सके.
                    ii. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी तथा सूचना प्रौद्योगिक मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में डाटा एनालिटिक्स के लिए उत्कृष्टता केंद्र (CEDA) लांच किया.
                    Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                    • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NICकी स्थापना 1976 में हुई थी. 
                    • NIC का मुख्यालय नई दिल्ली में है
                    • सुश्री नीता वर्मा NIC के महानिदेशक हैं.
                    • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र सेवा इंक (NICSIकी स्थापना 1995 में हुई थी.
                    • NICSI का मुख्यालय नई दिल्ली में है. 

                      2. पर्यटन मंत्री ने अतुल्य भारत मोबाइल लॉन्च किया
                      i. 
                      केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री  (स्वतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्फॉन्स ने "अतुल्य भारत मोबाइल एप्प" तथा "अतुल्य भारत पर्यटक सुविधा प्रदाता प्रमाणीकरण" कार्यक्रम लांच किया. मंत्री ने घोषणा की है कि भारत, 2019 में UNWTO के लिए आधिकारिक विश्व पर्यटन दिवस समारोह के लिए मेजबान देश होगा.
                      ii. विश्व पर्यटन दिवस 2018 का विषय “पर्यटन और डिजिटल परिवर्तन”है, पर्यटन मंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय द्वारा की गई अनेक डिजिटल पहलों की चर्चा की,जिसमें अतुल्य भारत वेबसाइट लांच करना, इस साइट पर 24x7 चैट बॉट इंटरफेसभारत में बौद्ध धर्म पर नई वेबसाइट लांच करना शामिल हैं।

                      3. भारत और संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 5 वर्षीय सतत विकास फ्रेमवर्क 2018-20 पर हस्‍ताक्षर किये
                      i. 
                      नीति आयोग के मुख्‍यकार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र के भारत में रेजीडेंट कॉर्डिनेटर यूरी अफनासीव द्वारा ने आयोजित एक विशेष समारोह में 5 वर्षीय सतत विकास फ्रेमवर्क 2018-20 पर हस्‍ताक्षर किये.UNSDF के संचालन के लिए नीति आयोग भारत में संयुक्त राष्ट्र का राष्ट्रीय समकक्ष है
                      ii. भारत सरकार-संयुक्त राष्ट्र सतत विकास फ्रेमवर्क (SDF) 2018-2022 सरकार के परामर्श से पहचाने गए प्रमुख विकास परिणामों की उपलब्धि का समर्थन करने के लिए भारत में संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के काम की रूपरेखा तैयार करता है और सरकार के परामर्श से चिन्हित की गयी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ समन्‍वय स्‍थापित करता है.
                       Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                      • प्रधान मंत्री नीति आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष हैं.
                      • नीति आयोग के वर्तमान उपाध्यक्ष.-राजीव कुमार  

                      4. प्रधान मंत्री मोदी ने जोधपुर में पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया
                      i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
                       ने जोधपुर के सैन्य स्टेशन पर भारतीय सेना की ओर से 2016 में LoC पर की गयी सर्जिक्ल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर आयोजित पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया .
                      ii. 29 सितंबर, 2016 को, भारतीय सेना ने उरी में अपने बेस पर हमले के जवाब के रूप में नियंत्रण रेखा (LoC) में सात आतंकवादी लॉन्च पैड पर सर्जिकल हमले किए. कोनार कॉर्प्स सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी सालगिरह के अवसर पर भारतीय सेना की लड़ाकू क्षमता पर इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है.
                       Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                      • निर्मला सीतारमण भारत की वर्तमान रक्षा मंत्री हैं. 
                      • राजस्थान के मुख्यमंत्री: वसुंधरा राजे, 
                      • राज्यपाल- कल्याण सिंह. 

                      5. भारत और उजबेकिस्तान के बीच दो समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए
                      i. नई दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद और उज़्बेकिस्तान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विकास मंत्री श्री शुहरत सदीकोव के बीच ICT क्षेत्र के दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के लिए एक बैठक हुई.
                      ii. इसके बाद, दोनों मंत्रियों की उपस्थिति में दो समझौते ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए: -
                      a) ई-गवर्नेंस सहयोग को मजबूत बनाने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC), भारत और उज़्बेकिस्तान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विकास मंत्रालय के ई-सरकारी प्रणाली विकास केंद्र के बीच समझौता ज्ञापन.
                      b) ICT क्षेत्र में क्षमता निर्माण के क्षेत्र में सहयोग के लिए CDAC, भारत और ताशकंद सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उजबेकिस्तान के बीच आशय की घोषणा 
                       Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                      • उज़्बेकिस्तान राजधानी: ताशकंद, 
                      • मुद्रा: उजबेकिस्तान सोम. 
                        6. सरकार ने लोकपाल खोज कमेटी की स्थापना की 
                        i. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय लोकपाल खोज कमेटी की स्थापना की है. प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश, पूर्व एसबीआई प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य और न्यायमूर्ति सुखा राम सिंह यादव पैनल के सदस्य होंगे।.
                        ii. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि पैनल लोकपाल चयन समिति को लोकपाल के अध्यक्ष और सदस्यों के नामों की सिफारिश करेगा.


                          अंतरराष्ट्रीय समाचार

                          7. न्यू यॉर्क में UNGA के 73 वें सत्र में तपेदिक पर उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी
                          i. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में तपेदिक पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक को संबोधित किया.
                          ii. उन्होंने कहा कि 'तपेदिक मुक्‍त भारत अभियान’ लॉन्च करके भारत ने वर्ष 2030 तक के एसडीजी लक्ष्य से पांच साल पहले यानी वर्ष 2025 तक ही तपेदिक का उन्‍मूलन करने की योजना बनाई है.भारत ने चालू वर्ष में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 430 मिलियन अमे‍रिकी डॉलर आवंटित किए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 54 प्रतिशत अधिक है।

                            8. विश्व रेबीज दिवस: 28 सितंबर 
                            i. 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है. यह रेबीज की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस भयानक बीमारी को समाप्त करने की प्रगति को उजागर करने के लिए वार्षिक रूप से मनाया जाता है.
                            ii.28 सितंबर को फ्रांसीसी रसायनज्ञ और सूक्ष्म जीवविज्ञानी, लुईस पास्चर की पुण्यतिथि को भी चिह्नित करता है. उन्होंने पहला रेबीज टीका विकसित किया था.


                            पुरस्कार 

                            9.पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स ने प्रस्तुत किये  राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2016-17 
                            i. पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2016-17 प्रस्तुत किये.पुरस्कार यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के विभिन्न चरणों में दिए गए थे. पर्यटन के व्यापक विकास के लिए आंध्र प्रदेश को राज्य श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ.
                            ii. 
                            आंध्र प्रदेश पर्यटन को वैश्विक पर्यटन ब्रांड के रूप में बढ़ावा देने के लिए राज्य को पुरस्कार दिया गया. केरल ने पर्यटन के व्यापक विकास के लिए दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया. राजस्थान और गोवा ने संयुक्त रूप से तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया. पर्यटन क्षेत्र ने पिछले चार वर्षों में देश में 14.62 मिलियन रोजगार उत्पन्न किये हैं. पिछले साल विदेशी पर्यटक आगमन की संख्या में 14% से अधिक की वृद्धि हुई थी.
                             Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                            • आंध्र प्रदेश राजधानी- अमरावती
                            • मुख्यमंत्री- एन चंद्रबाबू नायडू. 

                                खेल समाचार

                                10. 8वीं एशियाई योग खेल चैंपियनशिप तिरुवनंतपुरम में शुरू 
                                i. एशियाई योग संघ द्वारा आयोजित 8 वां एशियाई योग खेल चैंपियनशिप केरल के तिरुवनंतपुरम में शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन औपचारिक रूप से इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे.
                                ii. 12 एशियाई देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 450 प्रतिभागी अपने योग कौशल का प्रदर्शन करते हुए इस चार दिवसीय आयोजन में हिस्सा लेंगे.योगरत्न पुरस्कार विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाएगा जो अपने संबंधित देशों में योग को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है

                                गुरुवार, 27 सितंबर 2018

                                गुरुवार, सितंबर 27, 2018

                                27 Sept 2018 Current Affairs

                                Daily Current Affairs
                                27 Sept 2018


                                राष्ट्रीय समाचार

                                1. व्यभिचार अब अपराध नहीं, सर्वोच्च न्यायालय ने किया IPC की धारा 497 को समाप्त 
                                i. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई में पांच न्यायाधीशीय संविधान बेंच ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) में अडल्टरी (व्यभिचार) के पूर्व स्वतंत्रता प्रावधान को समाप्त कर दिया है. जिसमें एक विवाहित महिला को उसके पति के स्वामित्व वाली वस्तु के रूप में माना जाता है. धारा 497 (अडल्टरी) एक पति को अपनी पत्नी के प्रेमी पर मुकदमा करने का अधिकार प्रदान करता है, और दोषी पाए जाने पर उसे पांच साल की सजा सुनाई जाती है.
                                ii. एक पत्नी को उस महिला पर मुकदमा चलाने के लिए एक समान अधिकार नहीं दिया गया है जिसके साथ उसके पति ने व्यभिचार किया है. दूसरा, प्रावधान पत्नी को व्यभिचार के लिए अपने पति पर मुकदमा चलाने का कोई अधिकार नहीं देता है.

                                2. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां: 26 सितंबर 2018 
                                प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुमोदन के निम्नलिखित सेट दिए हैं. दी गई महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नलिखित हैं-
                                मंत्रिमंडल स्वीकृतियां है-
                                1.
                                 नारकोटिक्स, ड्रग्स, साइकोट्रॉपिक पदार्थों और प्रीकर्सर्स में अवैध तस्करी का मुकाबला करने में म्यूचुअल सहयोग पर भारत और उजबेकिस्तान के बीच समझौता ज्ञापन,
                                2. कानून और न्याय के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और उजबेकिस्तान के बीच समझौता ज्ञापन,
                                3. पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने के लिए भारत और उजबेकिस्तान के बीच समझौता ज्ञापन,
                                Find The Complete Approvals Here


                                3. भारत और मोरक्को ने एमएसएमई क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
                                i. 
                                भारत और मोरक्को ने रबत, मोरक्को में दोनों देशों के एमएसएमई क्षेत्रों के बीच सहयोग को गहन बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
                                ii. एमएसएमई मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री अल्का अरोड़ा ने उद्योग, निवेश और व्यापार और डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रालय में राज्य सचिव श्री ओथमान एल फेरदास और एमएसएमई क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए अन्य संबंधित विभागों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं.यह मोरक्को में भारतीय प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करेगा
                                Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                • मोरक्को मुद्रा- मोरक्कन दिरहम, 
                                • राजधानी- रबात,
                                •  प्रधान मंत्री-अब्देलिला बेनकिनेन
                                    4. भारत और ओमान ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए जताई सहमती
                                    i. 
                                    क्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के निमंत्रण पर ओमान के सल्तनत की रक्षा मामलों के लिए जिम्मेदार मंत्री सय्यद बद्र सऊद हरिब अल बसैदी, भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं. ओमानी मंत्री ने दक्षिण ब्लॉक में रक्षा मंत्री से मुलाकात की. मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की व्यापक समीक्षा की और द्विपक्षीय आदान-प्रदान को और बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की.
                                    ii. सशस्त्र बलों के तीन पंखों ने एक दूसरे के साथ स्टाफ वार्ता और उन्नत संयुक्त अभ्यास आयोजित की. रक्षा संबंधी मुद्दों से संबंधित दोनों देशों के बीच समझौते के कई सक्षम समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं. समुद्री सुरक्षा और रक्षा उद्योग की भागीदारी में सहयोग को भविष्य में जुड़ाव के लिए प्राथमिकता दी गई थी.
                                    Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                    • ओमान की राजधानी- मस्कट 
                                    •  मुद्रा- ओमानी रियाल

                                      5. IAF ने किया फायर एयर-टू-एयर अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण

                                      i. 
                                      भारतीय वायुसेना ने Su-30 विमान से स्वदेशी विकसित विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल अस्त्र का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. कालीकुंडा वायुसेना स्टेशन से परीक्षण की गई मिसाइल ने, "सफलतापूर्वक उच्च परिशुद्धता के साथ कुशलतापूर्ण एक लक्ष्य को भेदा"
                                      ii. आज तक आयोजित परीक्षणों की श्रृंखला में, अस्त्र को सुखोई 30 से लांच किया गया. यह उड़ान परिक्षण महत्व था क्योंकि यह अंतिम प्री-प्रेरण परीक्षणों की श्रृंखला का हिस्सा था.
                                      Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                      • वर्तमान वायु चीफ मार्शल- बिरेंदर सिंह धनोआ

                                        अंतरराष्ट्रीय समाचार

                                        6. आईएमएफ के इतिहास में अर्जेंटीना को 57 अरब डॉलर का सबसे बड़ा ऋण प्राप्त
                                        i. अर्जेंटीना को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से $ 57.1 बिलियन
                                         प्राप्त हुए हैं, जो वैश्विक निकाय से अब तक का सबसे बड़ा ऋण पैकेज है, जिसका उद्देश्य देश की संघर्षशील अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।
                                        ii. अर्जेंटीना द्वारा 15 अरब डॉलर का ऋण पहले ही प्राप्त हो चुका है, अगले तीन वर्षों में इसे वितरित किया जाएगा. इस साल जून में अर्जेंटीना ने मूल रूप से $50 बिलियन का ऋण प्राप्त किया है.
                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                        • आईएमएफ के प्रबंध निदेशक- क्रिस्टीन लगार्ड़े, 
                                        • मुख्यालय- वाशिंगटन डीसी, यूएसए. 
                                          7. विश्व पर्यटन दिवस: 27 सितंबर

                                          i. 27 सितंबर 
                                          को वैश्विक स्तर पर विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. टिकाऊ पर्यटन विकास के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के संभावित योगदान पर जागरूकता बढ़ाने का यह एक अनूठा अवसर है.
                                          ii. “Tourism and the Digital Transformation” इस साल के विश्व पर्यटन दिवस (डब्ल्यूटीआई) का विषय है. हंगरी इस साल के डब्ल्यूटीआई के लिए मेजबान देश है.

                                          पुरस्कार

                                          8.प्रधान मंत्री मोदी को किया गया संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण से सम्मानित
                                          i. 
                                          प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को और पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को उनके अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व के लिए और 2022 तक प्लास्टिक के एकल उपयोग को खत्म करने की प्रतिज्ञा के लिए उन्हें संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान से सम्मानित किया गया है. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को टिकाऊ ऊर्जा के उपयोग में अपने नेतृत्व के लिए पुरस्कार दिया गया था.
                                          ii. दुनिया के सबसे उत्कृष्ट पर्यावरणीय परिवर्तनकर्ताओं में से छह को चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड के साथ सम्मानित किया गया है.फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन और श्री मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को बढ़ावा देने और पर्यावरणीय कार्रवाई पर सहयोग के स्तर के नए क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए उनके अग्रणी काम के लिए पॉलिसी लीडरशिप श्रेणी में संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया है.
                                          Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                          • अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन मुख्यालय- गुरुग्राम, भारत
                                          • आईएसए में स्थापित- पेरिस, नवंबर 2015

                                            रैंक और रिपोर्ट्स

                                            9. सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की वैश्विक सूची में आईआईएससी बेंगलुरु भारत में शीर्ष स्थान पर
                                            i. टाइम्स हायर एजुकेशन (द) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 
                                            के शीर्ष 250 में कोई भारतीय संस्थान नहीं है. हालांकि भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू ने देश में उच्चतम रैंकिंग केंद्र के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है, जबकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-इंदौर इसके पीछे उच्चतम स्थान पर पहुंच गया है.
                                            ii. रैंकिंग से पता चलता है कि ऑक्सफोर्ड पहले, कैम्ब्रिज दूसरे और स्टैनफोर्ड तीसरे स्थान पर हैमैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक स्थान बढ़कर चौथे स्थानं पर पहुच गया है. भारत में, रैंकिंग में भारतीय संस्थानों की संख्या पिछले साल 42 से बढ़कर 49 हो गई, जो इसे पांचवां सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व राष्ट्र बनाते हैं.

                                            बैंकिंग समाचार

                                            10. तरलता को आसान बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने नकद आरक्षित नियमों को बनाया आसन

                                            i. भारतीय रिजर्व बैंक
                                             ने बैंकों को देश के मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाली तरलता दाब को कम करने के लिए सांविधिक नकदी भंडार को और बढ़ाने की अनुमति दी है। केंद्रीय बैंक द्वारा लिया गया यह कदम, एनबीएफसी को उधार देने के लिए से सख्त तरलता की स्थिति और बैंकों की अनिच्छा की चिंताओं का अनुसरण करता है।
                                            ii. आरबीआई के मुताबिक, बैंक अपनी तरलता कवरेज अनुपात (एलसीआर) आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वैधानिक तरलता भंडार के तहत संपत्ति को 13% की तुलना में 15% कर सकते हैं।
                                            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                            • उर्जित पटेल- आरबीआई के 24 वें गवर्नर, 
                                            • मुख्यालय- मुंबई, स्थापना- 1 अप्रैल 1935, कोलकाता में.

                                            गुरुवार, सितंबर 27, 2018

                                            26 Sept 2018 Current Affairs

                                            Daily Current Affairs
                                            26 Sept 2018

                                            National News

                                            1. उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया-2018 का उद्घाटन किया
                                            i. उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने जयपुर में स्मार्ट सिटी एक्सपो इंडिया-2018 का उद्घाटन किया. उन्होंने पानी की कटाई की आवश्यकता पर बल दिया. उपराष्ट्रपति के अनुसार, स्मार्ट विजन, स्मार्ट निष्पादन और स्मार्ट कार्यान्वयन स्मार्ट शहरों को विकसित करने के लिए आवश्यक हैं और जनता की भागीदारी के बिना कोई भी शहर स्मार्ट नहीं बन सकता.
                                            ii. इस तीन दिनों के लंबे एक्सपो का उद्देश्य नई तकनीक, शहर नियोजन, क्षमता प्रबंधन, सामाजिक-आर्थिक विकास से पहले चुनौतियों और स्मार्ट सिटी सेक्टर में नेटवर्किंग के विकास के लाभों का उपयोग करने के लिए विभिन्न विशेषज्ञों और समूहों के बीच चर्चा करना है. एमएनसी के विभिन्न देशों के लगभग 6000 प्रतिनिधि, शोधकर्ता, विभिन्न स्मार्ट शहरों के सीईओ, महापौर और निगम एक्सपो में भाग ले रहे हैं.


                                            2. मंत्रिमंडल ने दी राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति को मंजूरी 
                                            i. कैबिनेट ने नई दूरसंचार नीति को मंजूरी दे दी है, जिसे अब राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति (एनडीसीपी) 2018 नाम दिया गया है, जिसका उद्देश्य 2022 तक 100 अरब अमरीकी डालर के निवेश को आकर्षित करना है और इस क्षेत्र में 4 मिलियन नौकरियां बनाना है. नीति के मसौदे के अनुसार, NDCP सस्ती दरों पर देश भर में 5G और ऑप्टिकल फाइबर जैसी आधुनिक प्रौद्योगिकियों के उपयोग के साथ उच्च स्पीड ब्रॉडबैंड पेनेट्रेशन बढ़ाने पर केंद्रित है.
                                            ii. मसौदे में कर्ज के बोझ से दबे दूरसंचार क्षेत्र में नई जान फूंकने के लिए स्पेक्ट्रम शुल्क आदि को तर्कसंगत बनाने का प्रस्ताव किया गया है, प्रस्तावित नई दूरसंचार नीति में सभी को 50 मेगाबिट प्रति सेकंड की गति वाले ब्रॉडबैंड की पहुंच उपलब्ध कराने, 5जी सेवाओं और 2022 तक 40 लाख नए रोजगार के अवसरों के सृजन का प्रावधान है


                                            3.पैन और फाइलिंग आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार लिंकिंग आवश्यक
                                            i. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की प्रमुख आधार योजना को संवैधानिक रूप से मान्य घोषित कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है और आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए इसकी आवश्यकता है. सर्वोच्च न्यायालय ने हालांकि कहा कि बैंक खाते खोलने और मौजूदा खातों से जुड़ने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है.
                                            ii. सुप्रीम कोर्ट ने आधार अधिनियम की धारा 57 भी लगाया, जिसने निजी कंपनियों को आधार डेटा को उपयोग करने की इजाजत दी. धारा को असंवैधानिक को बोलते हुए, अदालत ने जोर देकर कहा कि निजी कंपनियां ग्राहकों की आधार संख्या होने पर जोर नहीं दे सकती हैं. पांच साल के मौजूदा नियम की अवहेलना करते हुए कोर्ट ने कहा कि आधार प्रमाणीकरण रिकॉर्ड छह महीने से अधिक नहीं संग्रहीत किया जा सकता है.
                                            Exam 2018 के लिए मत्वपूर्ण तथ्य- 
                                            • अध्यक्ष, यूआईडीएआई- जे सत्यनारायण
                                            • सीईओ, यूआईडीएआई- डॉ अजय भूषण पांडे

                                              4. सुप्रीम कोर्ट ने दी संवैधानिक महत्व के केस की लाइव स्ट्रीमिंग की अनुमति
                                              i. सुप्रीम कोर्ट ने अदालत की कार्यवाही के लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो रिकॉर्डिंग पर सहमति व्यक्त की और कहा, "सूरज की रोशनी सबसे अच्छी कीटाणुनाशक है". सुप्रीम कोर्ट ने भारत के मुख्य न्यायाधीश के न्यायालय में संवैधानिक महत्व के मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग की अनुमति दी.
                                              ii. न्यायपीठ ने कहा की वे अन्य अदालतों को सिखाने के लिए वे 'खुली अदालत' की अवधारणा को लागू करना चाहते हैं. अदालत के अनुसार जनता के पास अदालत के अंदर क्या होता है "जानने का अधिकार" है. निर्णय वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह, कानून छात्र स्नेहिल त्रिपाठी और उत्तरदायित्व और प्रणालीगत परिवर्तन के लिए एनजीओ केंद्र द्वारा दायर याचिकाओं के एक समूह द्वारा जारी किया गया था.
                                              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                              • भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश (CJI)- दीपक मिश्रा, 
                                              • अगला सीजेआई- रंजन गोगोई

                                              International News

                                              5.. संयुक्त राष्ट्र ने नेल्सन मंडेला को शांति का दशक 2019-2028 घोषित किया
                                              i. एक शांतिपूर्ण, शांतिपूर्ण, समृद्ध, समावेशी और निष्पक्ष दुनिया बनाने के प्रयासों को दोबारा करने के लिए राज्य और सरकार, मंत्री, सदस्य राज्य और नागरिक समाज के लगभग 100 प्रमुख प्रतिनिधियों नेनेल्सन मंडेला शांति शिखर सम्मेलन में सर्वसम्मति से राजनीतिक घोषणा को अपनाया और उन्होंने स्वर्गीय दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति (1 994-99) को उनके मानवता के लिए गुण और सेवा के लिए श्रधांजलि अर्पित की गई.
                                              ii. 2019 से 2028 तक की अवधि को नेल्सन मंडेला दशक के रूप में  मानते हुए, घोषणापत्र ने श्री मंडेला को उनकी विनम्रता, क्षमा और करुणा के लिए, साथ ही साथ लोकतंत्र के संघर्ष में योगदान और दुनिया भर में शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सलाम किया.
                                              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                              • नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस- 18 जुलाई
                                              • संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय- न्यूयॉर्क, यूएसए


                                                  Banking News

                                                  6.वित्त मंत्रालय ने मोबाइल ऐप "जन धन दर्शक" लॉन्च किया
                                                  i. फाइनेंशियल सर्विसेज विभाग (डीएफएस), वित्त मंत्रालय और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने संयुक्त रूप से वित्तीय समावेशन (एफआई) पहल के हिस्से के रूप में जन धन दर्शक नामक एक मोबाइल ऐप विकसित किया है. यह ऐप देश में किसी दिए गए स्थान पर वित्तीय सेवा टच पॉइंट का पता लगाने में आम लोगों के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करेगा.
                                                  ii. जबकि इस ऐप पर लगभग 5 लाख से अधिक एफआई टच पॉइंट्स (बैंक शाखाएं, एटीएम, डाकघर) मैप किए गए हैं, 01.12.2018 तक लगभग 1.35 लाख बैंक मित्रों का आयोजन किया जाएगा. एकीकृत डायलिंग के लिए कॉल बटन की सुविधा के साथ, ऐप में बैंक शाखाओं का फोन नंबर उपलब्ध है. 
                                                  Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                  • एनआईसी की स्थापना 1976 में हुई थी.
                                                  • एनआईसी के वर्तमान महानिदेशक- नीता वर्मा

                                                    Science and Technology News

                                                    7. ऐतिहासिक मिशन में क्षुद्रग्रह पर जापान ने भेजे रोवर्स
                                                    i. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने एक क्षुद्रग्रह पर दो रोवर्स भेजे हैं, जो दुनिया के पहले चलने वाले, क्षुद्रग्रह सतह के रोबोटिक अवलोकन को चिह्नित करते हैं. दो रोवर्स हायाबुसा 2 क्षुद्रग्रह पर उतरने में कामयाब रहे हैं, यह कम गुरुत्वाकर्षण का लाभ उठा कर 15 मीटर तक की ऊची छलांग लगा कर सतह का जायज़ा लेने का प्रयास करंगे. 
                                                    ii. छोटे कॉम्पैक्ट MINERVA-II1 (एस्ट्रॉयड के लिए मिक्रो नैनो प्रायोगिक रोबोट वाहन, दूसरी पीढ़ी) रोवर्स हायाबुसा2 अंतरिक्ष यान से अलग हो चुका है. MINERVA-II 1 में दो रोवर्स, रोवर-1 ए और रोवर -1 बी शामिल हैं. हायाबुसा2 जांच दिसंबर 2014 में रयुगु के रूप में जाना क्षुद्रग्रह की सतह का पता लगाने के लिए लांच किया गया था. यदि सब कुछ ठीक हो रहता है, तो हायाबुसा2 2020 में मिट्टी और चट्टान के नमूनों के साथ पृथ्वी पर वापस आ जाएगा. 

                                                    Defence News

                                                    8. डीएसी ने टी-72 टैंक के लिए 1,000 इंजनों की खरीद को दी मंजूरी
                                                    i. रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 2,300 करोड़ रुपए से अधिक की अनुमानित लागत पर सेना के टी-72 टैंकों में फिट करने के लिए 1,000 इंजनों की खरीद को मंजूरी दे दी है.रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इंजन, चपलता और टी-72 टैंकों के त्वरण की गतिशीलता को बढ़ाएंगे जिससे वे युद्ध के मैदान में अधिक बहुमुखी और प्रभावी साबित होंगे.
                                                    ii. प्रौद्योगिकी के बाद स्थानांतरण, इन इंजनों में से अधिकांश ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज बोर्ड द्वारा निर्मित किए जाएंगे. डीएसी ने रक्षा खरीद प्रक्रिया 2016 में रक्षा संशोधन को नियंत्रित करने वाले मैनुअल में कई संशोधनों को भी मंजूरी दे दी है.
                                                     Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                    • डीएसी की स्थापना 2001 में हुई थी.
                                                    • डीएसी अध्यक्षकेंद्रीय रक्षा मंत्री (वर्तमान अध्यक्ष- श्रीमती निर्मला सीतारमण)


                                                      Ranks and Reports News  

                                                      9.  फिनलैंड 'मानव पूंजी' स्कोर में शीर्ष स्थान पर, भारत 158वें स्थान पर
                                                      i. मानव पूंजी के अपने स्तर के लिए पहले वैज्ञानिक अध्ययन रैंकिंग देशों के अनुसार भारत शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल में अपने निवेश के लिए दुनिया में 158 वें स्थान पर है. भारत सूडान से पीछे (157वें स्थान पर) और नामीबिया (159 वें स्थान पर) भारत से पहले है
                                                      ii. पत्रिका द लंसेट में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 195 देशों में से भारत को 158वां स्थान प्राप्त हुआ है, यह 1990 में 162वें स्थान से स्थिति में सुधार हुआ है.   यू.एस. 27वें स्थान पर है, जबकि चीन 44 वें स्थान पर है और पाकिस्तान 164 वें स्थान पर है.
                                                      Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                      • फिनलैंड सूची में सबसे ऊपर है,
                                                      •  इसके बाद आइसलैंड और डेनमार्क.

                                                        10.मुकेश अंबानी सातवीं बार बार्कलेज हूरुन रिच लिस्ट में शीर्ष स्थान पर
                                                        i. अरबपति मुकेश अंबानी, भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' के चेयरमैन, लगातार सातवें वर्ष के लिए 371,000 करोड़ रुपये के कुल शुद्ध मूल्य के साथ 'बार्कलेज हूरुन इंडिया रिच लिस्ट 2018' में सबसे ऊपर है. बार्कलेज हूरुन इंडिया रिच लिस्ट 2018, भारत में व्यक्तियों का संकलन करती है जिसमें 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक का शुद्ध मूल्य है रखने वाले व्यक्तियों का नाम दर्ज किया जाता है इस वर्ष इसमें पिछले वर्ष दर्ज किये गए 617 नामों के स्थान पर 831 भारतियों के नाम शामिल किये गए हैं.
                                                        ii. श्री अंबानी के बाद लंदन स्थित एस.पी हिंदुजा 1,5,000 करोड़ रुपये के शुद्ध मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर है, और एल.एन. मित्तल, 1,14,500 करोड़ रुपये के शुद्ध मूल्य के साथअज़ीम प्रेमजी, 96,100 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में चौथे स्थान पर हैं. सूची में दिखाए गए 831 व्यक्तियों की संचयी संपत्ति $ 719 बिलियन थी, जो 2,848 अरब डॉलर के भारत के जीडीपी की एक चौथाई थी.

                                                        बुधवार, 26 सितंबर 2018

                                                        बुधवार, सितंबर 26, 2018

                                                        25 Sept 2018 Current Affairs

                                                        Daily Current Affairs
                                                        25 Sept 2018
                                                        aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                        अर्थव्यवस्था समाचार

                                                        1.सरकार ने GeM में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार दर्ज किया
                                                        i. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने 5 सितंबर 2018 को सरकारी ई मार्केटप्लेस (GeM) पर राष्ट्रीय मिशन लॉन्च किया था. इसके बाद 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस मिशन का शुभारंभ हुआ. GeM ने अब तक 12,239 करोड़ रुपये से अधिक के 8 लाख से अधिक लेनदेन रिकॉर्ड दर्ज किये है.
                                                        ii. भारत सरकार ने 6 सितंबर से 17 अक्टूबर 2018 तक GeM पर छः सप्ताह का राष्ट्रीय मिशन शुरू करने का फैसला किया है ताकि जागरूकता बढ़ सके, GeM के उपयोग में तेजी आए और सभी सरकारी विभागों और संगठनों के लिए GeM के माध्यम से खरीद के सिद्ध लाभों को आगे बढ़ाया जा सके.

                                                        व्यापार समाचार

                                                        2.दूरसंचार क्षेत्र में FDI में तीन वर्षों में लगभग पांच गुना वृद्धि
                                                        i. दूरसंचार क्षेत्र में FDI पिछले तीन वर्षों में लगभग पांच गुना बढ़ गया है- यह 2015-16 में 1.3 बिलियन अमरीकी डॉलर से 2017-18 में 6.2 अरब डॉलर हो गया है. केन्द्रीय संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा के अनुसार, राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति, 2018 का मसौदे का उद्देश्य डिजिटल संचार क्षेत्र में 100 अरब अमरीकी डॉलर या लगभग 6.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करना है.
                                                        ii. भारत ने 2020 तक वाणिज्यिक 5G नेटवर्क लॉन्च करने की योजना भी घोषित की है और यह 5G, AI, IoT, डेटा एनालिटिक्स इत्यादि जैसी नई उभरती प्रौद्योगिकियों में निवेश के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करती है. श्री सिन्हा ने “Telecom Sector Growth & FDI: A Way Ahead” नामक एक प्रकाशन भी जारी किया है.


                                                        नियुक्ति

                                                        3.Google ने केथ एनराइट को अपने मुख्य गोपनीयता अधिकारी के रूप में नियुक्त किया
                                                        i. प्रौद्योगिकी प्रमुख गूगल ने अपने गोपनीयता वकील, कीथ एनराइट को मुख्य गोपनीयता अधिकारी नियुक्त किया है, कंपनी ने डेटा के संभावित संघीय विनियमन के लिए नीतियों का प्रस्ताव दिया है.
                                                        ii. अपनी नई भूमिका में, एनराइट के पास गोपनीयता मुद्दों पर गूगल की रणनीति तैयार करने का प्रभारी होगा.गूगल से पहले, एनराइट मैसी के मुख्य गोपनीयता अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके है और IBM में एक वरिष्ठ सलाहकार भी थे.


                                                        योजनाएं और समितियां

                                                        4.सुप्रीम कोर्ट ने जेल सुधारों पर नजर रखने के लिए एक समिति का गठन किया
                                                        i.सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में जेल सुधारों के पहलू को पर ध्यान देने और और उनसे निपटने के उपायों के सुझावों के लिए पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अमितव राय की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित की है. न्यायमूर्ति एम बी लोकुर की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने कहा है कि समिति जेलों में अधिक भीड़ सहित मुद्दों पर विचार करेगी.
                                                        ii.27 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने जेल से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए एक समिति गठित करने के मुद्दे पर अपना आदेश आरक्षित कर दिया था और देश भर में जेलों के लिए सुधारों का सुझाव दिया था. समिति महिला कैदियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भी नजर रखेगी.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश (CJI)- दीपक मिश्रा, 
                                                        • अगले CJI-रंजन गोगोई

                                                        Science and Technology, 

                                                        5.डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण उपकरण ''WAYU" का उद्घाटन किया
                                                        i.
                                                        केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, डॉ हर्षवर्धन ने आईटीओ चौराहे और दिल्ली में मुकरबा चौक में यातायात जंक्शनों के लिए वायु प्रदूषण नियंत्रण उपकरण WAYU(Wind Augmentation PurifYing Unit) का उद्घाटन किया.
                                                        ii.WAYU विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित प्रौद्योगिकी विकास परियोजना के एक हिस्से के रूप में राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR-NEERI) द्वारा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित किया गया है. यह डिवाइस 500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में हवा को शुद्ध कर सकता है. दिल्ली में 15 अक्टूबर तक 54 और ऐसे डिवाइस स्थापित किए जाएंगे.

                                                        विविध

                                                        6.नेपाल देश में बाघों आबादी को दोगुना करने वाला दुनिया का पहला देश बना
                                                        i.विश्व वन्यजीव फाउंडेशन (WWF) 'Tx2'
                                                         कार्यक्रम के हिस्से के रूप में नेपाल अपनी बाघ आबादी को दोगुना करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है, इस कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया भर में बाघों की संख्या को दोगुना करना है.
                                                        ii.राष्ट्रीय संरक्षण दिवस के अवसर पर नेपाल सरकार ने 23 सितंबर, 2018 को घोषणा की है कि अब देश में अनुमानित 235 जंगली बाघ हैं, 2009 में यह संख्या 121 के आसपास थी जो अब लगभग दोगुनी हो गयी है. 2013 में पहले बाघ सर्वेक्षण ने अनुमान लगाया था कि देश में बाघ की आबादी लगभग 198 हो जाएगी.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • WWF ने 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर शिखर सम्मेलन में अपना महत्वाकांक्षी TX2 कार्यक्रम लॉन्च किया था.
                                                        • कार्यक्रम का उद्देश्य 2022 तक विश्व में बाघों की आबादी को दोगुना करना है.

                                                        खेल समाचार

                                                        7.क्रोएशिया के लुका मॉड्रिक ने वर्ल्ड फुटबॉलर ऑफ़ दि ईयर का ख़िताब जीताz
                                                        i.
                                                        फीफा द्वारा वर्ल्ड फुटबॉलर ऑफ़ दि ईयर का ख़िताब प्राप्त करने के बाद लुका मोड्रिक ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के एक दशक के सभी खिताबों पर प्रभाव  को समाप्त कर दिया. मोड्रिक ने लिवरपूल के मिस्र के फॉरवर्ड मोहमद सलाह और रोनाल्डो को हराया.
                                                        ii.मोड्रिक को रियल मेड्रिड के साथ पांच सत्रों में चौथी बार चैंपियंस लीग जीतने और क्रोएशिया को पहली बार विश्वकप फाइनल में ले जाने के बाद 2017-18 सत्र में फीफा का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था. मेसी और रोनाल्डो 2008 से विभिन्न अवार्ड्स में फीफा से विश्व फुटबॉल के मुख्य व्यक्तिगत पुरस्कार के एकमात्र विजेता थे, दोनों ने पांच खिताब जीते थे.

                                                        मंगलवार, 25 सितंबर 2018

                                                        मंगलवार, सितंबर 25, 2018

                                                        23 - 24 Sept 2018 Current Affairs

                                                        Daily Current Affairs
                                                        23 - 24 Sept 2018
                                                        aryacurrentaffairs.blogspot.com



                                                        राष्ट्रीय समाचार

                                                        1.प्रधान मंत्री मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू की
                                                        i.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के रांची से आयुष्मान भारत - प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की है. इस योजना के तहत, हर वर्ष 10 करोड़ से अधिक परिवारों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा.
                                                        ii.यह 50 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लक्षित करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम है. यह योजना सेवा के बिंदु पर लाभार्थी के लिए सेवाओं के लिए नकद रहित और काग़ज़ रहित पहुंच प्रदान करेगी.

                                                        अंतरराष्ट्रीय समाचार  

                                                        2.मालदीव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने राष्ट्रपति चुनाव जीता
                                                        i.विपक्षी नेता इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने मालदीव के राष्ट्रपति का चुनाव जीता, राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के लिए यह एक आश्चर्यजनक हार थी. चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए नतीजे यह दर्शाते हैं कि सोलिह ने लोकप्रियता के कारण 58.3% वोट हासिल किये.
                                                        ii.हिंद महासागर राष्ट्रों को प्रभावित करने वाले क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों भारत और चीन द्वारा इस मतदान को बारीकी से देखा जा रहा है. इस बीच यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका ने मतदान के मुक्त और निष्पक्ष नहीं होने पर प्रतिबंधों की चेतावनी दी है.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • मालदीव की राजधानी- मेल, 
                                                        • मुद्रा-रूफिया

                                                        बैंकिंग समाचार

                                                        3.ब्रिक्स बैंक ने मध्य प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए $ 525-मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी 
                                                        i.ब्रिक्स के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत में बुनियादी ढांचे परियोजनाओं के लिए 525 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है. भारत सरकार द्वारा ऋण का उपयोग मध्य प्रदेश सरकार को लगभग 2,000 किमी की कुल लंबाई के साथ प्रमुख जिला सड़कों के पुनर्निर्माण के लिए किया जाएगा.
                                                        ii.ऋण का उद्देश्य राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों के साथ ग्रामीण इंटीरियर की कनेक्टिविटी में सुधार करना है.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • ब्रिक्स बैंक CEO -के वी कामथ,
                                                        •  मुख्यालय- शंघाई, चीन

                                                        अर्थव्यवस्था समाचार

                                                        4.फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारत के विकास का अनुमान 7.8% निर्धारित किया 
                                                        i.वैश्विक शोध एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को 7.4 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. हालांकि, अगले दो वित्तीय वर्षों, 201 9-20 और 2020-21 के पूर्वानुमान का अनुमान 20 आधार अंक (100 आधार अंक अर्थात 1 प्रतिशत) से 7.3 प्रतिशत कर दिया गया है.
                                                        ii.चालू वित्त वर्ष के लिए फिच का नवीनतम प्रक्षेपण भारतीय रिज़र्व बैंक और यहां तक कि सरकार द्वारा अनुमानित अनुमान से अधिक है. जबकि आरबीआई का अनुमान 7.4 प्रतिशत है, सरकार के अनुसार यह 7.5 प्रतिशत हो सकता है. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 7.4 प्रतिशत से 7.3 फीसदी तक अपने अनुमान को घटा दिया है. इंडिया रेटिंग ने भी अपने विकास प्रक्षेपण को 20 बीपीएस से घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है.


                                                        समझौता समाचार

                                                        5.भारत में 5 जी शुरू करने के लिए BSNL ने NTT, सॉफ़्टबैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये
                                                        i.राज्य संचालित दूरसंचार कंपनी BSNL ने भारत में 5 जी और इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) प्रौद्योगिकी को शुरू करने के लिए जापान के सॉफ्टबैंक और एनटीटी कम्युनिकेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. BSNL अपने उपग्रह नक्षत्र के लिए सॉफ्टबैंक के साथ सहयोग करने पर विचार करेगा जिसमें लगभग 900 उपग्रह होंगे.
                                                        ii.अन्य विदेशी बाजारों में 3G प्रौद्योगिकी उपलब्ध होने के सात वर्षों के बाद भारत में 3 जी लॉन्च किया गया था,और चार साल के अंतराल के बाद 4 जी सेवाएं उपलब्ध थीं लेकिन BSNL के CMD अनुपम श्रीवास्तव के अनुसार  भारत में 5 जी आईटीयू द्वारा मानक को फ्रीज होने के साथ ही 2020 तक किया जाएगा.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • मसायोशी सन सॉफ्टबैंक समूह के सीईओ 
                                                        • NTT Comm. CEO टेटसुया शोजी


                                                        समाचार में राज्य

                                                        6. प्रधान मंत्री मोदी ने ओडिशा के झारसुगुडा में नये हवाई अड्डे का उद्घाटन किया
                                                        i.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने झारसुगुडा में एक नये हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है, जो निवेशकों को खनिज समृद्ध क्षेत्र में आकर्षित करेगा.
                                                        ii.झारसुगुडा हवाई अड्डे को केंद्र सरकार के 75 करोड़ रुपये के योगदान के साथ 210 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर ओडिशा सरकार के सहयोग से भारत के हवाईअड्डे प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है. हवाई अड्डे को केंद्र की उड़ान योजना के तहत विकसित किया गया है.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • सुरेश प्रभाकर प्रभु वर्तमान में वाणिज्य और उद्योग मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री के रूप में कार्यरत हैं.
                                                        • UDAN (उड़े देश का आम नागिक) एक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना है.
                                                        • नवीन पटनायक ओडिशा के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. 

                                                        7. पीएम मोदी ने पाकयोंग में सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया
                                                        i.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 सितंबर को सिक्किम में पाकयोंग हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के नौ वर्ष बाद इसका उद्घाटन किया. हवाई अड्डा पहाड़ी राज्य का पहला और एकमात्र हवाई अड्डा है. वर्तमान में, सिक्किम के लोगों के लिए निकटतम हवाई अड्डा 124 किलोमीटर (किमी) दूर पश्चिम बंगाल का बागदोगरा है.
                                                        ii.एयरपोर्ट 201 एकड़ में फैला है.पाकयोंग में  ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए आधारशिला 2009 में रखी गई थी, जो कि राज्य की राजधानी गंगटोक से लगभग 33 किमी दूर है. यह हवाई अड्डा भारत-चीन सीमा से लगभग 60 किमी दूर स्थित है. यह भारतीय हवाईअड्डे प्राधिकरण (AAI) द्वारा निर्मित गया है. परियोजना की लागत 553 करोड़ रुपये है.
                                                         Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • सिक्किम के मुख्यमंत्री- पवन कुमार चामलिंग, 
                                                        • राज्यपाल- गंगा प्रसाद
                                                        8. अमृत के तहत आंध्र प्रदेश, ओडिशा और मध्य प्रदेश को पुरस्कार दिए गये
                                                        i.आवास और शहरी मामलों मंत्रालय (MoHUA) द्वारा शुरू की गई "ईस ऑफ़ लिविंग इंडेक्स" रैंकिंग के संदर्भ में राज्यों की सूची में आंध्र प्रदेश शीर्ष पर है.इसके बाद ओडिशा और मध्य प्रदेश को स्थान दिया गया है.
                                                        ii.तीन राज्यों को ईज ऑफ़ लिविंग इंडेक्स, 2018 की राष्ट्रीय प्रसार कार्यशाला में कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (AMRUT) के तहत तीन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में सम्मानित किया गया है.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • रहने की योग्यता के मानकों के आधार पर 116 शहरों को रैंक करने का यह निर्णय जून 2017 में लिया गया था. 
                                                        • MoHUA ने 13 अगस्त 2018 को 111 भारतीय शहरों को कवर करने वाली पहली 'आसानी से लिविंग इंडेक्स' जारी की
                                                        • आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री- एन चंद्रबाबू नायडू,   राज्यपाल- ई एस एल नरसिम्हान

                                                        विज्ञान और प्रौद्योगिकी

                                                        9. भारत ने पृथ्वी डिफेन्स व्हीकल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया
                                                        i.भारत ने ओडिशा तट से एक इंटरसेप्टर मिसाइल परीक्षण को सफलतापूर्वक आयोजित किया, यह दो परत वाली बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के विकास में एक प्रमुख उपलब्धि है, रक्षा स्रोतों के अनुसार, इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) के अब्दुल कलाम द्वीप से इंटरसेप्टर लॉन्च किया गया था.
                                                        ii.यह पृथ्वी डिफेन्स व्हीकल (PDV) मिशन पृथ्वी के वायुमंडल के 50 किलोमीटर से ऊपर की ऊंचाई पर एक्सो-वायुमंडलीय क्षेत्र में लक्ष्य को शामिल करने के लिए है. PDV इंटरसेप्टर और टारगेट मिसाइल दोनों सफलतापूर्वक संलग्न थे।.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • DRDO अध्यक्ष- डॉ जी सतीश रेड्डी

                                                        खेल समाचार

                                                        10. सिनीसुका गिंटिंग और कैरोलिना मैरिन ने चीन ओपन में जीता दर्ज की
                                                        i.बैडमिंटन में, इंडोनेशिया के एंथनी सिनीसुका गिंटिंग ने जापान के केंटो मोमोटा को हरा कर हांग्जो में पुरुष एकल चाइना ओपन का खिताब जीता है. स्पेन की कैरोलिना मैरिन ने महिला एकल खिताब जितने के लिए चीन के चेन यूफी को हराया. नंबर तीन खिलाडी, मोमोटा जिन्होंने पिछले हफ्ते घरेलू मैदान पर जापान ओपन खिताब जीता था, उन्हें विश्व नंबर 13 गिंटिंग से हार का सामना करना पड़ा.
                                                        ii.पिछले महीने जकार्ता में एशियाई खेलों में गिंटिंग ने मोमोटा को हराया था. शीर्ष भारतीय शटलर पी.वी. सिंधु और किदंबी श्रीकांत की पहले क्वार्टर फाइनल मैचों में हार के साथ चीन ओपन में भारत का अभियान समाप्त हुआ.

                                                        निधन

                                                        11. पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष विश्वनाथ दत्त का निधन
                                                        i.भारतीय क्रिकेट फ्राटरनिटी में जगमोहन डालमिया के सलाहकार के रूप में जाने जाने वाले पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष विश्वनाथ दत्त, का विकट फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित होने के बाद 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. 1982-88 से प्रमुख निकाय के उपाध्यक्ष के रूप में छः वर्ष के कार्यकाल के बाद दत्त ने 1989 में बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था.
                                                        ii.उनके पुत्र सुब्रत ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं. 1963-1975 से अपने कार्यकाल में विभिन्न क्षमताओं में IFA की सेवा करने के बाद, दत्त ने 1977 में CAB (बंगाल क्रिकेट संघ) सचिव के रूप में क्रिकेट प्रशासन में अपना करियर शुरू किया और 1982 में अध्यक्ष बने.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • राहुल जोहरी बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.
                                                        • सीके खन्ना बीसीसीआई के वर्तमान अंतरिम अध्यक्ष हैं.


                                                        12. प्रसिद्ध फिल्म निर्माता कल्पना लाजमी का निधन
                                                        i.प्रसिद्ध फिल्म निर्माता कल्पना लाजमी का मुंबई में निधन हो गया है. वह 64 वर्ष की थीं. निर्माता, पटकथा लेखक, लाजमी, वास्तविक विषयों पर काम करने के लिए जानी जाती थी. वह अपनी महिला उन्मुख फिल्मों जैसे "रुदाली", "दमन", "दर्मियान" के लिए प्रसिद्ध थी.
                                                        ii.निर्देशक के रूप में लाजमी की आखिरी फिल्म 2006 में "चिंगारी" थी, जो उनके साथी भूपन हजारिका द्वारा लिखित एक उपन्यास "द प्रोसटीटयूट एंड द पोस्टमैन" पर आधारित थी.इस बीच, लज्मी के निधन पर बॉलीवुड की दुनिया से कई शोक संदेश बाहर आ रहे हैं.

                                                        रविवार, 23 सितंबर 2018

                                                        रविवार, सितंबर 23, 2018

                                                        22 Sept 2018 Current Affairs

                                                        Daily Current Affairs
                                                        22 Sept 2018
                                                        aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                        बैंकिंग समाचार

                                                        1.यस बैंक ने जीएसटी जुर्माने के रूप में 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया
                                                        i.
                                                        मध्यम आकार के निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक ने घरेलू प्रेषण में कथित उल्लंघन के लिए जीएसटी विभाग को जुर्माने के रूप में 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. जीएसटी विभाग को 32 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है, जबकि जीएसटी से बदले गये सेवा कर के रूप में 6 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.
                                                        ii.यह मुद्दा शहरी पैसे से प्रवासियों द्वारा ग्रामीण इलाकों में उनके घरों में प्रेषण से संबंधित है. कर विभाग का मानना है कि बैंक ने मानदंडों का उल्लंघन किया है और कर का भुगतान नहीं किया है, जबकि बैंक की सोच इसके बिलकुल विपरीत है.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • येस बैंक मुख्यालय- मुंबई, 
                                                        • सी ई ओ- राणा कपूर
                                                        2.IRDAI ने न्यूनतम चालक बीमा कवर में 15 लाख रुपये तक वृद्धि की
                                                        i.बीमा नियामक IRDAI ने मालिक-चालक के लिए न्यूनतम बीमा कवर में 750 रुपये प्रतिवर्ष के प्रीमियम के लिए 15 लाख रुपये तक वृद्धि की है, यह कदम सड़क दुर्घटना पीड़ितों को कुछ सहायता प्रदान करने के लिए लिया गया है.
                                                        ii.वर्तमान में, मोटरसाइकिल दोपहिया और निजी कार / वाणिज्यिक वाहनों के लिए इस खंड के तहत पूंजी बीमा राशि (CSI) क्रमशः1 लाख और 2 लाख रुपये है. मालिक-ड्राइवरों के पास अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर 15 लाख से अधिक कवर का विकल्प भी है.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • IRDAI- Insurance Regulatory and Development Authority
                                                        • IRDAI अध्यक्ष- सुभाष चंद्र खुंटिया 

                                                        विविध

                                                        3.'विलेज रॉकस्टार' ऑस्कर 2019 के लिए भारत की आधिकारिक सबमिशन
                                                        i.फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) ने घोषणा की है कि रिमा दास की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फीचर फिल्म विलेज रॉकस्टार्स को अगले वर्ष के 91 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है.
                                                        ii.यह घोषणा एसवी राजेंद्र सिंह बाबू, चेयरमैन, ऑस्कर पुरस्कार, FFI के चयन समिति द्वारा की गई थी. 2017 टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) में फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर था और यह 70 से अधिक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म समारोहों का दौरा कर चुकी है.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • हिंदी फिल्म न्यूटन पिछले वर्ष के ऑस्कर पुरस्कार के लिए भारत का आधिकारिक सबमिशन था.

                                                        खेल समाचार

                                                        4.भारत महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा
                                                        i.भारत द्वारा आयोजित की जाने वाली महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप एक दशक से अधिक समय बाद, नई दिल्ली में 15-24 नवंबर, 2018 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी. टीमों को 13 नवंबर तक प्रतियोगिता शुरू होने से दो दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी पहुंचना होगा.
                                                        ii.यह बड़ा टूर्नामेंट 2006 में भारत में आयोजित किया गया था और प्रदर्शन के मामले में देश के लिए सबसे बेहतरीन रहा था. भारत ने चार स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक के साथ पदक जीता था.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-  
                                                        • पुरुषों की विश्व चैम्पियनशिप 2019- सोची (रूस)
                                                        • भारत 2021 में पहली बार पुरुषों की विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा
                                                        5.ट्रैक एशिया कप साइकलिंग के पहले दिन भारत का शानदार प्रदर्शन
                                                        i.भारत ने नई दिल्ली में 5 वें ट्रैक एशिया कप साइकलिंग के प्रारंभिक दिन में 3 स्वर्ण, 3 रजत और एक कांस्य पदक जीता. मायुरी ल्यूट ने महिला जूनियर 500 मीटर दौड़ में देश का पहला स्वर्ण जीता.भारतीय पुरुषों की जूनियर टीम ने कजाकिस्तान को हराकर, टीम स्प्रिंट स्पर्धा में अपेक्षित प्रदर्शन के बाद एक और स्वर्ण जीता.
                                                        ii.टूर्नामेंट का आयोजन इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में भारतीय साइकलिंग फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है और इसमें 12 देशों की भागीदारी शामिल है.


                                                        6.एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप में भारत ने रजत पदक जीता
                                                        i.एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को पाकिस्तान से 2-3 से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा. पंकज आडवाणी और मल्कीत सिंह ने भारत का प्रतिनिधित्व किया जबकि पाकिस्तानी पक्ष से बाबर मसिह और मोहम्मद असिफ थे.
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                        • चैंपियनशिप दोहा (कतर) में आयोजित की गयी थी

                                                        निधन 

                                                        7.वियतनामी राष्ट्रपति ट्रान डाई क्वांग का निधन
                                                        i.वियतनामी राष्ट्रपति ट्रान डाई क्वांग का लंबे समय से बीमारी के बाद राजधानी हनोई में एक सैन्य अस्पताल में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया.
                                                        ii.क्वांग को अप्रैल 2016 में काफी हद तक औपचारिक भूमिका के रूप में राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था, और उन्होंने वियतनाम के एक वास्तविक नेता कम्युनिस्ट पार्टी सचिव गुयेन फु ट्रोंग और प्रधान मंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ कार्य किया था. इससे पहले, उन्होंने सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया.
                                                         Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 

                                                        • वियतनाम राजधानी- हनोई, मुद्रा-वियतनामी डाँग

                                                        शनिवार, 22 सितंबर 2018

                                                        शनिवार, सितंबर 22, 2018

                                                        21 Sept 2018 Current Affairs

                                                        Daily Current Affairs
                                                        21 Sept 2018
                                                        aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                        National News

                                                        1. विश्व बैंक ने भारत के लिए देश साझेदारी ढांचे को मंजूरी दी
                                                        i. विश्व बैंक बोर्ड ने भारत के लिए एक महत्वाकांक्षी पांच वर्षीय देश साझेदारी ढांचे (CPF) का समर्थन किया है, यह नए दिल्ली के टिकाऊ और समावेशी विकास के उद्देश्यों के साथ संरेखित है. ढांचे से भारत को वित्तीय सहायता में 25 से 30 अरब अमेरिकी डॉलर प्राप्त होने की उम्मीद है.
                                                        ii. इस कदम का उद्देश्य संसाधन कुशल और समावेशी विकास, नौकरी निर्माण और अपनी मानव पूंजी के निर्माण जैसी कुछ प्रमुख विकास प्राथमिकताओं को संबोधित करते हुए उच्च मध्यम आय वाले देश में भारत के परिवर्तनकाल का समर्थन करना है
                                                        Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य
                                                        • विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम हैं.
                                                        • विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में है.

                                                                            2.  स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेल और टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी की
                                                                            i. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गैर - संचारी रोग (NCD) के राष्ट्रव्यापी रोकथाम, नियंत्रण, स्क्रीनिंग और प्रबंधन कार्यक्रम के लिए तकनीकी मंच प्रदान करने हेतु टाटा ट्रस्ट और डेल के साथ समझौता ज्ञापन का का आदान-प्रदान किया. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (CPHC) आईटी समाधान के तहत NCD आवेदन के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका जारी की.
                                                                            ii. 
                                                                            आयुषमान भारत के तहत व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल NCD कार्यक्रम में हेल्थकेयर प्रौद्योगिकी परिवर्तन लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य मंत्रालय डेल के साथ तकनीकी साझेदार और टाटा ट्रस्ट के साथ परिनियोजन साझेदार के रूप में कार्य कर रहा है. 

                                                                                          3. भारत ने संयुक्त राष्ट्र की महत्वाकांक्षी सौर परियोजना में 1 मिलियन का योगदान दिया
                                                                                          i. भारत ने न्यूयॉर्क में विश्व निकाय के मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र की इमारत की छत पर सौर पैनलों की स्थापना के लिए दस लाख अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया है. योगदान कार्बन उत्सर्जन को कम करने और टिकाऊ ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करेगा.
                                                                                          ii. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरुद्दीन के अनुसार, भारत जलवायु कार्रवाई के लिए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के कॉल का पहला उत्तरदायी है. 
                                                                                           Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                          • एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव हैं.
                                                                                          • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है

                                                                                          4. MHA ने आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए एक एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के लिए इसरो के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये 
                                                                                          i. गृह मंत्रालय (MHA) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), अंतरिक्ष विभाग ने गृह मंत्रालय में आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए एक अत्याधुनिक एकीकृत नियंत्रण कक्ष (ICR-ER) की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
                                                                                          ii. इसरो प्रस्तावित ICR-ER की स्थापना के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करेगा जबकि परियोजना MHAकी समग्र निगरानी के तहत निष्पादित की जाएगी. प्रस्तावित नियंत्रण कक्ष अगले डेढ़ वर्ष में स्थापित होने की उम्मीद है
                                                                                          Exam के लिए महत्वपूर्ण तथ्य
                                                                                          • इसरो अध्यक्ष: डॉ के शिवान, 
                                                                                          • मुख्यालयबेंगलुरु, कर्नाटक. 

                                                                                          5. DRDO ने सामरिक मिसाइल 'प्रहार' का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया
                                                                                          i. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने कॉम्प्लेक्स -3, आईटीआर, बालासोर, ओडिशा से स्वदेशी विकसित सतह से सतह की टेक्टिकल मिसाइल 'प्रहार' का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया.
                                                                                          ii. रेंज स्टेशनों और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सिस्टम ने मिसाइल की उड़ान के दौरान इसे ट्रैक किया. 'प्रहार' एक समकालीन हथियार प्रणाली है जो कई प्रकार के हथियारों को ले जाने और विभिन्न प्रकार के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है. 
                                                                                           Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य
                                                                                          • DRDO का मुख्यालय: नई दिल्ली, 
                                                                                          • स्थापना: 1958. 
                                                                                          • डॉ जी सतेश रेड्डी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के वर्तमान अध्यक्ष हैं
                                                                                          6. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर की आधार शिला रखी 
                                                                                          i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका, नई दिल्ली में भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र (IICC) की आधार शिला रखी. केंद्र में प्रदान की जाने वाली सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों, बैठकों, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और व्यापार शो के लिए सेटिंग की पेशकश, आकार और गुणवत्ता में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के बराबर होगी.
                                                                                          ii. यह दुनिया के शीर्ष 10 और भारत में सबसे बड़ी इनडोर प्रदर्शनी स्थान के बीच रैंक होगा. परियोजना का निर्माण 25,703 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर, द्वारका सेक्टर 25 में, 221.37 एकड़ के क्षेत्र में किया जाएगा

                                                                                            International News

                                                                                            7. उपराष्ट्रपति का 3-देशों, सर्बिया, माल्टा और रोमानिया का दौरा: पूर्ण हाइलाइट्स 
                                                                                            i. भारत के उपराष्ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू सर्बिया, माल्टा और रोमानिया की आधिकारिक यात्रा पर थे और वह एक सफल आधिकारिक यात्रा के बाद लौट आए है. इस यात्रा के दौरान सरकारों के प्रमुखों, पीएम और अन्य वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं के साथ अत्यंत सौहार्दपूर्ण माहौल में वार्ता हुई.
                                                                                            ii. कुछ महत्वपूर्ण परिणाम:
                                                                                            1.
                                                                                            यूएनएससी में भारत की दावेदारी के लिए समर्थन और साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए भी समर्थन।
                                                                                            2.अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के व्यापक सम्मेलन को प्रारंभिक तौर पर अपनाने के लिए समर्थन और आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के रूख का समर्थन।
                                                                                            Find All the Outcomes Here

                                                                                            8. अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस: 21 सितंबर 
                                                                                            i. प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है.
                                                                                            ii. 
                                                                                            शांति दिवस 2018 के लिए विषय “The Right to Peace - The Universal Declaration of Human Rights at 70” है. यह विषय मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा की 70 वीं वर्षगांठ मनाता है.
                                                                                            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                            • एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव हैं.
                                                                                            • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है

                                                                                            Awards


                                                                                            9. अनुष्का शर्मा को स्मिता पाटिल पुरस्कार से सम्मानित
                                                                                            i. केंद्रीय परिवहन मंत्री ने मुंबई में प्रियदर्शनी अकादमी वैश्विक पुरस्कार की 34 वीं वर्षगांठ के दौरान बॉलीवुड अभिनेता अनुष्का शर्मा को सम्मानित किया, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्मिता पाटिल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

                                                                                            शुक्रवार, 21 सितंबर 2018

                                                                                            शुक्रवार, सितंबर 21, 2018

                                                                                            20 Sept 2018 Current Affairs

                                                                                            Daily Current Affairs
                                                                                            20 Sept 2018
                                                                                            aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                                                            राष्ट्रीय समाचार

                                                                                            1. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी का भारत दौरा: महत्वपूर्ण हाइलाइट 
                                                                                            i. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी 
                                                                                            हाल ही में भारत की यात्रा पर थे. उनकी एक दिवसीय यात्रा के दौरान, उन्होंने बहु-पक्षीय द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की और सकारात्मक मूल्यांकन किया.
                                                                                            ii. नई दिल्ली में आयोजित द्विपक्षीय बैठक की महत्वपूर्ण विशेषताओं
                                                                                            1. दोनों नेताओं (नरेंद्र मोदी और अशरफ घनी) ने चबहर बंदरगाह और एयर फ्रेट कॉरिडोर सहित कनेक्टिविटी को मजबूत करने के दृढ़ संकल्प व्यक्त किया.
                                                                                            2. एक अरब डॉलर के निशान को पार कर द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि पर व्यक्त संतुष्टि व्यक्त की.
                                                                                            3.श्री मोदी ने अफगान-नेतृत्व वाली, अफगान-स्वामित्व वाली और अफगान-नियंत्रित शांति और सुलह प्रक्रिया के लिए भारत के समर्थन को दोहराया.
                                                                                            4. श्री मोदी ने उनकी बैठक के दौरान श्री घनी के साथ अफगानिस्तान में अपहरण किए गए भारतीय नागरिकों पर  चिंता जताई.
                                                                                            5. अफगान राष्ट्रपति ने आश्वासन दिया है कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. 
                                                                                            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                            • अफगानिस्तान की राजधानी: काबुल, 
                                                                                            • मुद्रा: अफगान अफगानी
                                                                                                                2. भारत और मोरक्को ने हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किये
                                                                                                                i. भारत व मोरक्‍को 
                                                                                                                ने संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. दोनों देशों के प्रतिनि‍धिमंडल ने विगत वर्षों में तीन बार बैठकें कीं, इस दौरान दोनों देशों के बीच बाजारों को उदार बनाने और वर्तमान हवाई सेवा समझौते का अद्यतन करने की दिशा में प्रयास किए गए.
                                                                                                                ii. दोनों पक्षों ने कानूनी एवं तकनीकी बाधाएं दूर की और इसके साथ ही दोनों देशों ने हवाई सेवा समझौते का आधुनिक मसौदा तैयार करने पर सहमति जताई. इसके बाद दोनों पक्षों ने अपने-अपने यहां की सरकार से हवाई सेवा समझौते के स्‍वीकृत मसौदे पर मंजूरी प्राप्‍त की.
                                                                                                                Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                • मोरक्को राजधानी: रबात, 
                                                                                                                • मुद्रा: मोरक्कन दिरहैम. 
                                                                                                                              3. अगरतला में ISRO टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन केंद्र का उद्घाटन किया गया
                                                                                                                              i. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब 
                                                                                                                              ने बेंगलुरु से रिमोट के माध्यम से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान अगरतला में इसरो के पहले अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ऊष्मायन केंद्र (STIC) का उद्घाटन किया.
                                                                                                                              ii. यह केंद्र इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) द्वारा आयोजित 'स्पेसट्रोनिक्स' के पहले संस्करण में लॉन्च किया गया था.
                                                                                                                              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                              • इसरो के अध्यक्ष:डॉ के शिवान.
                                                                                                                              • इसरो का मुख्यालय- बेंगलुरु, कर्नाटक.
                                                                                                                                  4. नाइजर में महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये
                                                                                                                                  i. भारत और नाइजर
                                                                                                                                   ने भारत सरकार की अनुदान सहायता के साथ निआमी, नाइजर में महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (MGICC) के कार्यान्वयन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
                                                                                                                                  ii. इस समझौते पर सचिव (आर्थिक संबंध), विदेश मंत्रालय (एमईए) टीएस तिरुमुर्ती और भारत में नाइजर गणराज्य के राजदूत अली इलियासौ द्वारा, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और नाइजर गणराज्य के राष्ट्रपति के विशेष सलाहकार सैयदल मोक्तर मोहम्मदकी उपस्थित में  हस्ताक्षर किए गए थे.
                                                                                                                                  Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                                  • नाइजर राजधानी: निआमी, 
                                                                                                                                  • मुद्रा: साउथ अफ़्रीकन सीएफए फ्रैंक. 

                                                                                                                                    अंतरराष्ट्रीय समाचार

                                                                                                                                    5.उपराष्ट्रपति का 3-देशों का दौरा: भारत, रोमानिया ने संयुक्त राष्ट्र में सहयोग को तेज करने के लिए सहमति दी
                                                                                                                                    i. भारत और रोमानिया
                                                                                                                                     वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय मंचों में सहयोग को तेज करने के लिए सहमत हुए हैं.
                                                                                                                                    ii. यह निर्णय उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और रोमानिया के राष्ट्रपति, श्री क्लाउस वर्नर लोहानीस के बीच एक वार्ता के बाद जारी एक बयान में किया गया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के समर्थन के लिए रोमानिया की सराहना की गई.
                                                                                                                                    Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                                    • रोमानिया की राजधानी: बुहारेस्ट, 
                                                                                                                                    • मुद्रा: रोमानियाई लियू. 

                                                                                                                                        योजनाएं और समितियां

                                                                                                                                        6. PPF, NSC, अन्य लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में वृद्धि
                                                                                                                                        i. 
                                                                                                                                        सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए बैंकों में बढ़ती जमा दरों के अनुरूप राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) और लोक भविष्य निधि (PPF) सहित लघु बचत योजनाओं (SSS) पर ब्याज दरें 0.4% तक बढ़ा दी हैं.
                                                                                                                                        ii. लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं.
                                                                                                                                        Find The Complete Table Here

                                                                                                                                          7. ESIC ने बेरोजगार बीमित व्यक्तियों को नकद राहत देने के लिए अटल बिमित कल्याण योजना को मंजूरी दी
                                                                                                                                          i. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) 
                                                                                                                                          ने कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के तहत बीमाकृत व्यक्तियों के लिए एक नई योजना-अटल बिमित व्याक्ति कल्याण योजना को मंजूरी दे दी है. यह योजना बेरोजगारी या नई नौकरी की तलाश के मामले में सीधे बैंक खाते में नकदी के रूप में देय राहत है.
                                                                                                                                          ii. नई दिल्ली में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में ESIC बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बीमित व्‍यक्तियों के आश्रितों के लिए सुपर स्‍पेशियलिटी उपचार का लाभ उठाने की अर्हता में छूट देकर अब इसे एक वर्ष के बीमा योग्‍य रोजगार तक घटा दिया गया है, जिसमें 156 दिनों का अंशदान होगा.
                                                                                                                                          iii. ESIC ने बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु पर मौजूदा 10 हजार रुपये से 15 हजार रुपये के अंतिम संस्कार व्यय को बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है.

                                                                                                                                            बैंकिंग समाचार

                                                                                                                                            8. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, बजाज एलियाज ने 'सभी को बीमा प्रदान करने के लिए' हाथ मिलाया
                                                                                                                                            i. 
                                                                                                                                            राज्य के स्वामित्व वाली इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (BALIC) ने विशेषकर देश के हर घर के दरवाजे पर जीवन बीमा समाधान प्रदान करने के लिए रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया.
                                                                                                                                            ii. यह साझेदारी जीवन बीमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए IPPB का आखिरी कदम होगा. कॉरपोरेट एजेंसी समझौते पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर करने के लिए दोनों कंपनियां एक साथ आईं है.
                                                                                                                                            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                                            • IPPB ने पूरे देश में 650 शाखाओं और 3,250 एक्सेस पॉइंट के साथ संचालन शुरू कर दिया है.
                                                                                                                                            • IPPB CEO- सुरेश सेठी

                                                                                                                                              नियुक्ति

                                                                                                                                              9. सरकार ने 10 PSB में नये MD और CEO नियुक्ति किये: महत्वपूर्ण जानकारी
                                                                                                                                              ( A ). भारत सरकार
                                                                                                                                               ने 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) में मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक (CEO और MD) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. यह पदोन्नति के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो द्वारा अनुशंसित 15 नामों का हिस्सा हैं. नामित व्यक्तियों में पांच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, जबकि अन्य पांच सरकारी सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों में कार्यकारी निदेशक (ED) हैं.
                                                                                                                                              (B). विभिन्न PSB में एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त लोगों की सूची यहां दी गई है:
                                                                                                                                              i. पद्मजा चुन्द्रू - इंडियन बैंक.
                                                                                                                                              ii. मृत्युंजय महापात्रा - सिंडिकेट बैंक.
                                                                                                                                              iii.पल्लव महापात्रा - सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया.
                                                                                                                                              iv. पैकीरिसमी- आंध्रा बैंक.
                                                                                                                                              V. कर्णम सेकर - देना बैंक.
                                                                                                                                              *उपर्युक्त सभी व्यक्ति वर्तमान में SBI में डिप्टी एमडी हैं.
                                                                                                                                              Vi. एसएस मल्लिकाराजुन राव - 
                                                                                                                                              इलाहाबाद बैंक - वह वर्तमान में सिंडिकेट बैंक का ED है.
                                                                                                                                              Vii. एएस राजीव - बैंक ऑफ महाराष्ट्र - वह वर्तमान में इंडियन बैंक का ED है.
                                                                                                                                              Viii. अतुल कुमार गोयल - UCO  बैंक - वह वर्तमान में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में ED हैं.
                                                                                                                                              iX. एस हरिसंकर - पंजाब एंड सिंध बैंकवह वर्तमान में इलाहाबाद बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं.
                                                                                                                                              X. अशोक कुमार प्रधान - यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया - वह वर्तमान में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ED है. 


                                                                                                                                              10. प्रसिद्ध वैज्ञानिक केएन व्यास को परमाणु ऊर्जा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया
                                                                                                                                              i. प्रसिद्ध वैज्ञानिक कमलेश निलकंठ व्यास 
                                                                                                                                              को परमाणु ऊर्जा विभाग और परमाणु ऊर्जा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं. भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के वर्तमान निदेशक श्री व्यास को शेखर बसु के स्थान पर नियुक्त किया गया हैं.
                                                                                                                                              ii. श्री बसु को अक्टूबर 2015 में इस पद पर नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल सितंबर 2016 को समाप्त होना था. श्री व्यास एमएस विश्वविद्यालय, वडोदरा से मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक हैं.

                                                                                                                                              पुरस्कार


                                                                                                                                              11.  राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2018 घोषित: विजेताओं की पूरी सूची
                                                                                                                                              i. 
                                                                                                                                              खेल में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए प्रति वर्ष राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिये जाते हैं.
                                                                                                                                              ii.राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार चार वर्ष की अवधि में एक खिलाड़ी द्वारा खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है, अर्जुन पुरस्कार वर्ष साल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है,
                                                                                                                                              Find The Complete List of Winners Here

                                                                                                                                              Popular Posts