Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

शुक्रवार, 26 अक्तूबर 2018

शुक्रवार, अक्तूबर 26, 2018

26 Oct 2018 Current Affairs

National News

1. प्रधान मंत्री मोदी ने लखनऊ में कृषि कुंभ का उद्घाटन किया
i. 
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लखनऊ, उत्तर प्रदेश में एक किसानों के सम्मेलन 'कृषि कुंभ 2018' का उद्घाटन किया. कृषि में आधुनिक तकनीक और विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय 'कृषि कुंभ' का आयोजन किया जा रहा है जो कि किसानों की आय को दोगुना करने में मदद कर सकता है.
ii. कुंभ ने दुनिया की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं, इज़राइल और जापान को आधिकारिक भागीदारों के रूप में, जबकि हरियाणा और झारखंड साथी राज्य हैं.

      2. अंतर्देशीय और तटीय जलमार्ग कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए भारत, बांग्लादेश ने किये समझौते पर हस्ताक्षर
      i. भारत और बांग्लादेश ने व्यापार और क्रूज चलाने के लिए दोनों देशों के बीच अंतर्देशीय और तटीय जलमार्ग कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए
      . दोनों देशों ने भारत से और भारत के सामानों के आवागमन के लिए बांग्लादेश में चट्टोग्राम और मोंगा बंदरगाहों का उपयोग करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
      ii. भारत में धुबरी और बांग्लादेश में पांगन को नए बंदरगाहों के रूप में शामिल करने के लिए 'दोनों देशों के बीच अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार पर प्रोटोकॉल' पर भी एक हस्ताक्षर किया गया है.  
       Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
      • बांग्लादेश की राजधानी: ढाका, मुद्रा: बांग्लादेशी टका.

        3. कृषि अनुसंधान, जल प्रबंधन के लिए इज़राइल के साथ पंजाब ने किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
        i. 
        पंजाब सरकार ने किसानों के मुद्दों को हल करने और राज्य में भूजल स्तर को कम करने के लिए इजरायली संस्थानों के साथ चार एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं.
        ii. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे. समझौता ज्ञापन पंजाब और इज़राइल के बीच जल संरक्षण के साथ-साथ कृषि अनुसंधान और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने में मदद करेगा.
         Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
        • इज़राइल की राजधानी: यरूशलेम, 
        • मुद्रा: इजराइल न्यू शेकेल
        4. 2024 के आसपास भारत बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार: आईएटीए
        i. 
        ग्लोबल एयरलाइंस बॉडी इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के अनुसार, भारत 2024 के आसपास यूके को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन जाएगा. इसने 2037 तक कुल हवाई यात्री संख्या 8.2 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान लगाया.
        ii. आईएटीए के 20 साल के एयर पैसेंजर पूर्वानुमान में नवीनतम अपडेट जारी करते हुए, समूह ने यह भी चेतावनी दी कि विमान परिवहन के लिए विकास संभावनाएं और विमानन द्वारा संचालित आर्थिक लाभों को कम किया जा सकता है यदि सरकार द्वारा संरक्षणवादी उपायों को लागू किया जाता है.
        iii. आईएटीए के मुताबिक, चीन 2020 के मध्य में संयुक्त राज्य अमेरिका को दुनिया का सबसे बड़ा विमानन बाजार के रूप में विस्थापित करेगा.  
         Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
        • IATA मुख्यालय: मोंट्रियल, कनाडा, 
        • स्थापित: 19 अप्रैल 1945. 

          5. रिलायंस-बिल्ट कोस्ट गार्ड ट्रेनिंग शिप आईसीजीएस वरुण लॉन्च किया गया
          i. आईसीजीएस वरुण, 
          भारतीय तट रक्षक के लिए रिलायंस नेवल और इंजीनियरिंग लिमिटेड द्वारा निर्मित स्वदेशी डिजाइन किए गए प्रशिक्षण जहाज को पिपावव में लॉन्च किया गया.
          ii. पिपावव शिपयार्ड पर तटरक्षक महानिदेशक राजेंद्र सिंह की उपस्थिति में आयोजित समारोह में जहाज को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया था. वर्तमान में, आईसीजीएस में 138 जहाजों का बेड़ा है.


            International News

            6. नॉर्वे में नाटो का सबसे बड़ा सैनिक युद्धाभ्यास शुरू
            i. उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का शीत युद्ध के बाद सबसे बड़ा 
            सैनिक युद्धाभ्यास नॉर्वे में शुरू हो चुका है. रूस, जो नॉर्वे के साथ सीमा साझा करता है, को ट्राइडेंट जूनचर 2018 ड्रिल पर नाटो ने बताया था और इसे मॉनिटर करने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन मॉस्को अभी भी अभ्यास से नाराज है.
            ii. युद्धाभ्यास सभी 29 नाटो सहयोगियों के साथ-साथ भागीदारों फिनलैंड और स्वीडन के लगभग 50,000 कर्मियों को एक साथ लाता हैं. 
            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
            • NATO का मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है. 
            • एयर चीफ मार्शल सर स्टुअर्ट पीच नाटो सैन्य समिति के वर्तमान अध्यक्ष हैं.
            7. विफल अंतरिक्ष लॉन्च के बाद रूस ने सफलतापूर्वक पहला सोयाज़ रॉकेट लॉन्च किया
            i. 
            समान तरह के रॉकेट की विफलता ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में एक मानव निर्मित टेक-ऑफ को हानि पहुचाने के बाद रूस ने पहली बार सोयाज़-2.1 बी रॉकेट लॉन्च किया है
            ii.
             रूस की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन के अनुसार, यह 11 अक्टूबर दुर्घटना के बाद से सोयुज़ परिवार से रॉकेट का पहला लॉन्च था.  
             Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
            • The Roscosmos State Corporation for Space Activities (Roscosmos) एक राज्य निगम है जो रूसी संघ के लिए अंतरिक्ष उड़ान और कॉस्मोनॉटिक्स कार्यक्रम के लिए ज़िम्मेदार है. 
            • रूस की राजधानी: मास्को, 
            • मुद्रा: रूसी रूबल
            8. प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन कज़ाखस्तान में आयोजित
            i. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा 
            ने कज़ाखस्तान में अस्थाना में, यूएचसी और एसडीजी की ओर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) पर दूसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे पूर्ण सत्र को संबोधित किया.
            ii. सम्मेलन का लक्ष्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के प्रति प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करना है. श्री नड्डा ने “The Future of Primary Health Care” विषय पर बात की. 


            9. सेहल वर्क ज़ेवडे इथियोपिया की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त
            i. इथियोपिया ने अपनी पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में राजनयिक सहले वर्क ज़ेवडे को नियुक्त किया है.
             राष्ट्रपति की स्थिति देश में काफी हद तक औपचारिक है.
            ii. इथियोपियाई सांसदों द्वारा एक सर्वसम्मति वोट के माध्यम से ज़ेवडे को नियुक्त किया गया था. वे मुलाटू तेशोमे विर्तु का स्थान लेंगी. उनकी नियुक्ति से पहले, वह अफ्रीकी संघ में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी के रूप में सेवा कर रही थीं. 
            Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
            • इथियोपिया की राजधानी: अदीस अबाबा, 
            • मुद्रा: इथियोपियाई बियर


            Ranks And Reports

            10. 2017 में भारत में सबसे अधिक उत्प्रवासी: ADB रिपोर्ट
            i. 
            'एशियाई आर्थिक एकीकरण रिपोर्ट 2018' नामक एक एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में अधिकांश अंतरराष्ट्रीय प्रवासी भारत से थे, जिसके बाद चीन और बांग्लादेश हैं
            ii. 
            रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों में से एक तिहाई एशिया से थे. 2017 में भारत का सबसे उत्प्रवासी (17 मिलियन) था, इसके बाद चीन (10 मिलियन) और बांग्लादेश (7.5 मिलियन). 
             Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
            • एशियाई विकास बैंक 1966 में स्थापित एक क्षेत्रीय विकास बैंक है.
            • एडीबी का मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है.
            • टेकहेको नाकाओ एशियाई विकास बैंक के वर्तमान अध्यक्ष हैं.

            11. भारत बना दूसरा सबसे बड़ा सौर बाजार : मेरकोम
            i. 
            मर्कॉम कम्युनिकेशंस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने कैलेंडर वर्ष 2018 के पहले छमाही के दौरान दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सौर बाजार के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए 4.9 जीडब्ल्यू सौर ऊर्जा स्थापित की.
            ii. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन सूची में सबसे ऊपर है. पहली छमाही के अंत तक स्थापित क्षमता के मामले में कुल संचयी प्रतिष्ठानों और शीर्ष इंस्टॉलर के मामले में अदानी सबसे बड़ा प्रोजेक्ट डेवलपर बने रहे. 

            Awards

              12. भारत ने CAPAM पुरस्कार 2018 जीता
              i. 
              भारत ने कामनवेल्थ एसोसिएशन फॉर पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट (CAPAM) अवार्ड 2018 जीता है. प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायतें और पेंशन CAPAM का एक संस्थागत सदस्य है. जॉर्जटाउन, गुयाना में आयोजित वार्षिक आम सदस्यों की बैठक में पुरस्कारों की घोषणा की गई थी.
              ii.
               "उन्नावयन बांका" नामक पहल - बिहार जिला, बिहार राज्य के प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाली शिक्षा को पुनर्वितरण श्रेणी "इनोवेशन इनक्यूबेशन" के तहत सम्मानित किया गया है.
              iii. 
              कर्नाटक सरकार के सहयोग विभाग के "एकीकृत कृषि बाजार" नामक एक अन्य पहल को भी 'लोक सेवा प्रबंधन में अभिनव' श्रेणी के तहत चुना गया है. इस पहल को CAPAM अवॉर्ड्स, 2018 के लिए कुल स्वर्ण पुरस्कार भी दिया गया है.
               Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
              • सीएपीएएम 1998 से द्वि-सालाना अपने अंतर्राष्ट्रीय नवाचार पुरस्कार (आईआईए) कार्यक्रम की घोषणा करता है. 
              • प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायतें और पेंशन कैपम का एक संस्थागत सदस्य है.

              13. प्रोफेसर आशीष मुखर्जी आईएनएसए शिक्षक पुरस्कार -2018 से सम्मानित
              i. 
              प्रतिष्ठित तेजपुर विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ संकाय सदस्य प्रोफेसर आशीष मुखर्जी को प्रतिष्ठित भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) शिक्षक पुरस्कार (2018) से सम्मानित किया गया था.
              ii. उन्होंने अपने सतत और उच्च स्तर के शिक्षण और प्रेरणादायक और छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में करियर लेने के लिए परामर्श देने के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता. 
               Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:
              • आईएनएसए, नई दिल्ली द्वारा स्थापित, यह पुरस्कार देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षकों के लिए सर्वोच्च मान्यता में से एक है.


                Banking News

                14. आईडीएफसी बैंक को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के रूप में पुन: नामित किया जाएगा
                i. गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी कैपिटल फर्स्ट के साथ अपने समामेलन के चलते आईडीएफसी बैंक ने अपना नाम 'आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड' में बदलने का प्रस्ताव रखा.
                 निर्णय आईडीएफसी बैंक के निदेशक मंडल की बैठक के दौरान लिया गया था.
                ii. प्रस्ताव को अब भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की मंजूरी की आवश्यकता है. इसके आगे कंपनियों, शेयरधारकों और अन्य शेयरधारकों के रजिस्ट्रार समेत वैधानिक या नियामक प्राधिकरणों की मंजूरी की आवश्यकता होगी. 
                 Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:  
                • IDFC बैंक का मुख्यालय मुंबई में है. 


                  Sports News

                  15. पूजा ढांडा ने विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता
                  i. कुश्ती विश्व चैंपियनशिप में, पूजा ढांडा ने कल रात बुडापेस्ट, हंगरी 
                  में महिलाओं की फ्रीस्टाइल 57 किलो वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता. ढांडा ने नॉर्वे की ग्रेस बुलेन को 10-7 से पराजित किया. 2018 चैम्पियनशिप में यह भारत का दूसरा पदक था.
                  ii. पूजा से पहले, केवल तीन भारतीय महिला ग्रैप्लर्स (अल्का तोमर, गीता फोगाट और बाबिता फोगाट) ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था. 

                  गुरुवार, 25 अक्तूबर 2018

                  गुरुवार, अक्तूबर 25, 2018

                  25 Oct 2018 Current Affairs

                  Current Affairs
                  25 Oct 2018
                  aryacurrentaffairs.blogspot.com

                  राष्ट्रिय सामाचार

                  1. वैश्विक कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन 2018 नई दिल्ली में आयोजित किया गया
                  i. 
                  नई दिल्ली में वैश्विक कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन 2018 की शुरुआत की गयी. 2-दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय Connecting Farmers to Market’ है. शिखर सम्मेलन का उद्घाटन सचिव कृषि और सहकारिता संजय अग्रवाल ने किया था.
                  ii. बैठक में, 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के कई मुद्दों पर चर्चा की गई. इस अवसर पर भारत की हरित क्रांति के प्रथम अन्वेषक प्रोफेसर एम एस स्वामीनाथन भी उपस्थित थे.
                   परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                  • राधा मोहन सिंह भारत के वर्तमान कृषि मंत्री हैं. 
                      2.सरकार ने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामलों से निपटने के लिए GoM का गठन किया
                      i. 
                      कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामलों से निपटने के लिए मौजूदा कानूनी और संस्थागत ढांचे की जांच और मजबूती के लिए केंद्र सरकार ने मंत्रियों के चार सदस्यीय समूह (GoM) का गठन किया है. मंत्रिपरिषद का नेतृत्व केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे.
                      ii. समूह के अन्य सदस्यों में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी शामिल होंगे.

                        3.1 अप्रैल, 2020 से देश भर में BS-IV वाहनों की बिक्री नहीं होगी: सुप्रीम कोर्ट
                        i. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि 1 अप्रैल, 2020 से देश भर में कोई भी भारत स्टेज IV वाहन नहीं बेचा जाएगा. भर में 1 अप्रैल, 2020 से भारत स्टेज VI (BS-VI) उत्सर्जन मानदंड देश लागू होगा।
                        ii. यह निर्णय न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशीय बेंच द्वारा किया गया था. बेंच ने स्पष्ट किया कि 1 अप्रैल, 2020 से भारत में केवल बीएस-6 अनुपालन वाहन बेचे जाएँगे.
                         परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                        • आरए मशेलकर समिति द्वारा की गई सिफारिशों के अनुसार भारत स्टेज उत्सर्जन मानकों को 2000 में पेश किया गया था.
                        • मोटर वाहनों से वायु प्रदूषण के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा भारत स्टेज उत्सर्जन मानकों को स्थापित किया गया था. अप्रैल 2017 से BS-4 मानदंड पूरे देश में ला
                          4. भारत ने लौह और इस्पात उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 5 बिलियन $ के समझौतों पर हस्ताक्षर किये
                          i. 20 प्रौद्योगिकी प्रदाताओं, पूंजीगत वस्तुओं के निर्माताओं और इस्पात उत्पादकों के बीच 5 बिलियन $ के 38 सैमझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जो लोहे और इस्पात उद्योग के लिए पूंजीगत वस्तुओं के निर्माण को बढ़ावा देंगे. समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान करने वाली 20 कंपनियों में से लगभग 12 विदेशी कंपनियां हैं.
                          ii.भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से मेकन और इस्पात मंत्रालय के साथ आयोजित इस्पात क्षेत्र के लिए पूंजीगत वस्तुओं पर एक सम्मेलन में समझौता ज्ञापन  पर हस्ताक्षर किए गए।


                          5. UNESCO MGIEP और आंध्र प्रदेश सरकार TECH 2018 आयोजित करेंगे 
                          i. यूनेस्को MGIEP(महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन) आंध्र प्रदेश सरकार के सहयोग से TECH 2018 की घोषणा की है, जो एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है जिसका उद्देश्य शांतिपूर्ण और टिकाऊ समाज।के लिए "ट्रांसमिसिव पेडगॉगीज" से "परिवर्तनीय शिक्षाविदों" में बदलाव करने के लिए गेम और डिजिटल लर्निंग की भूमिका को प्रदर्शित करना है.
                          ii. तीन दिवसीय कार्यक्रम 15-17 नवंबर 2018 तक नोवेलटेल, विजाग सिटी, आंध्र प्रदेश, भारत में आयोजित किया जाएगा. यूनेस्को MGIEP पहला यूनेस्को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में पहला श्रेणी 1 संस्थान है जो मुख्य रूप से शिक्षा प्रणालियों में सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा पर केंद्रित है.
                           परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                          • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री: नारा चंद्रबाबू नायडू,
                          •   राज्यपाल: ई एस एस नरसिम्हान.

                            6. मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में SPARC के वेब पोर्टल का शुभारंभ किया
                            i. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में“Scheme for Promotion of Academic and Research Collaboration (SPARC)” योजना का वेब पोर्टल (www.sparc.iitkgp.ac.in) लॉन्च किया.
                            ii. SPARC योजना का लक्ष्य भारतीय संस्थानों और दुनिया के सर्वोत्तम संस्थानों के बीच अकादमिक और अनुसंधान सहयोग को सुविधाजनक बनाकर भारत के उच्च शैक्षिक संस्थानों के शोध पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार करना है.

                            7. डॉ जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में 10 वें परमाणु ऊर्जा सम्मेलन का उद्घाटन किया
                            i. परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में 10 वें परमाणु ऊर्जा सम्मेलन का उद्घाटन किया: इसका विषय ‘Nuclear Power- Towards a Clean & Base Load Energy’ है.
                            ii. डॉ. सिंह ने कहा कि मंत्रिमंडल ने भारत के स्वदेशी दबाव वाले भारी जल रिएक्टरों (PHWR) की 10 इकाइयों के निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है.
                             परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-  
                            • डॉ जितेंद्र सिंह को केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में उत्तर पूर्वी क्षेत्र (डीओएनईआर), एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन के विकास का कार्यालय भी प्राप्त है.

                            8. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन- 2018 का उद्घाटन किया
                            i.भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय आर्य महासम्मेलन- 2018 का उद्घाटन किया.
                            ii. महास्मीलं ने अंधविश्वास, आधुनिकीकरण, महिला सशक्तिकरण, जनजातीय कल्याण और प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन जैसे मुद्दों पर चर्चा की.


                            अंतर्राष्ट्रीय सामाचार

                            9.चीन ने 'दुनिया के सबसे बड़े' कार्गो ड्रोन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया
                            i. एक चीनी कंपनी ने 'दुनिये के सबसे बड़े' कार्गो ड्रोन फीहोंग -98 (एफएच -98) का परीक्षण किया है यह 1.5 टन (1,500 किलो) का भार ले जा सकता है.
                            ii. FH-98 में 5.25 टन (5,250 किलो) का अधिकतम टेकऑफ भार और 1,200 किमी की अधिकतम रेंज है. इसके अलावा, यह 4.5 किमी की उड़ान ऊंचाई तक पहुंचने और 180 किमी प्रति घंटे की क्रूज़िंग गति तक पहुंचने में सक्षम है.


                                पुरस्कार

                                  10. 2014, 2015 और 2016 के लिए सांस्कृतिक सद्भावना के लिए टैगोर पुरस्कार की घोषणा
                                  i. र्ष 2014, 2015 और 2016 के लिए सांस्कृतिक सद्भावना के लिए टैगोर अवॉर्ड मणिपुरी नृत्य श्री के प्रख्यात राजकुमार सिंघजीत सिंह (2014 के लिए); छायानौत (बांग्लादेश का एक सांस्कृतिक संगठन,2015 के लिए) और भारत के महानतम मूर्तिकारों में से एक , श्री. राम वंजी सुतार (2016 के लिए) को दिया गया है.
                                  ii. जूरी के अध्यक्ष प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी थे और जूरी में भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई शामिल थे.
                                  परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                  • छायानौत की स्थापना 1961 में हुई थी. 
                                  • गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 150 वीं जयंती की स्मृति के दौरान भारत सरकार द्वारा यह वार्षिक पुरस्कार स्थापित किया गया था
                                  • पहला टैगोर पुरस्कार 2012 में  भारतीय सितार मेस्ट्रोपं. रवि शंकर पर प्रदान किया गया था. 


                                    नियुक्ति

                                    11. पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सतीश के. गुप्ता को एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया
                                    i. पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अनुभवी बैंकर सतीश कुमार गुप्ता को अपना नया प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है. जुलाई 2018 में रेणु सट्टी के पद छोड़ने के बाद से यह पद रिक्त हो गया था. सट्टी अब कंपनी के नए खुदरा कारोबार का नेतृत्व कर रही हैं.
                                    ii. अनुभवी बैंकर ने पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उप महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया था, जहां उन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक कार्य किया था.
                                    परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                    • पेटीएम संस्थापक: विजय शेखर शर्मा.
                                    • मई 2017 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक शुरू हुआ था


                                      बैंकिंग समाचार

                                      12. पीएनबी मेटलाइफ ने AI-संचालित ग्राहक सेवा ऐप 'खुशी' लॉन्च किया
                                      i. लाइफ इंश्योरेंस PNB मेटलाइफ ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित ग्राहक सेवा ऐप 'खुशी' का अनावरण किया है.
                                      ii. ऐप को एक-स्टॉप शॉप बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो किसी भी समय, कहीं भी, पॉलिसी फीचर्स, प्रीमियम देय विवरण प्रदान करने के अलावा फंड मूल्य और पोर्टफोलियो विवरण प्रदान करता है. इसमें ग्राहक की इच्छा को समझने और अनुरूप प्रतिक्रिया प्रदान करने की क्षमता है.

                                            खेल समाचार

                                            13.ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्त की घोषणा की
                                            i. ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की.
                                            ii.आखिरी बार सितंबर 2016 में विंडीज का प्रतिनिधित्व करने वाले 35 वर्षीय खिलाड़ी ने कुल मिलाकर 270 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है और ब्रावो 2012 और 2016 में वेस्ट इंडीज के दो विश्व कप टी -20 जीतों में अभिनय की भूमिका निभाई थी.

                                            बुधवार, 24 अक्तूबर 2018

                                            बुधवार, अक्तूबर 24, 2018

                                            24 Oct 2018 Current Affairs

                                            Current Affairs
                                            24 Oct 2018
                                            aryacurrentaffairs.blogspot.com



                                            राष्ट्रीय समाचार

                                            1. प्रधान मंत्री मोदी ने नई दिल्ली में "मैं नहीं हम" पोर्टल लॉन्च किया
                                            i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में देश भर से IT और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पेशेवरों और प्रमुख उद्योग के नेताओं से बातचीत की. पूरे भारत में लगभग 100 स्थानों के पेशेवर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हो गए.
                                            ii. इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने "मैं नहीं हम" पोर्टल और ऐप लॉन्च किया. पोर्टल जो "सेल्फ फॉर सोसाइटी" विषय पर कार्य करता है, यह आईटी पेशेवरों और संगठनों को एक मंच पर सामाजिक कारणों और समाज की सेवा के प्रति अपने प्रयासों को एक साथ लाने में सक्षम करेगा.

                                              2. भारत ने इजरायली मिसाइल रक्षा प्रणालियों के लिए 777 मिलियन डॉलर का सौदा किया
                                              i. राज्य के स्वामित्व वाली इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने भारतीय नौसेना में सात जहाजों को LRSAM वायु और मिसाइल रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति के लिए अतिरिक्त 777 मिलियन डॉलर का अनुबंध प्राप्त किया है. अनुबंध भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ है, जो परियोजना में मुख्य कांट्रेक्टर है.
                                              ii. बराक 8 परिवार का हिस्सा LRSAM इजरायल की नौसेना के साथ-साथ भारत की नौसेना, वायु और भूमि बलों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक वायु और मिसाइल रक्षा प्रणाली है. इस सौदे के साथ, पिछले कुछ वर्षों में बराक 8 की बिक्री 6 अरब डॉलर से अधिक है.
                                               परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-  
                                              • इज़राइल राजधानी: जेरूसालेम,
                                              •  मुद्रा: इज़राइल न्यू शेकेल. 
                                                3.महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां: 24 अक्टूबर 2018
                                                i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकृतियों के निम्नलिखित सेट दिए हैं. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं-
                                                ii. मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है-
                                                1भारत और मलावी 
                                                के बीच प्रत्‍यर्पण संधि पर हस्‍ताक्षर और अनुमोदन को मंजूरी दी.
                                                2. 2,25,000/- रुपये के मूल वेतन (निश्चित), एनपीए सहित में निदेशक के एक पद का निर्माण. लेकिन रायबरेली, गोरखपुर, भटिंडा, गुवाहाटी, बिलासपुर और देवघर में नए AIIMS के लिए प्रत्येक 2,37,500 / - से अधिक नहीं है.
                                                3. देश में कई स्‍थानों पर सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्‍यम से भारतीय कौशल संस्‍थान स्‍थापित करने को कैबिनेट की मंजूरी
                                                Find The Complete Set of MoUs Here


                                                  अंतरराष्ट्रीय समाचार

                                                  4. भारत, अफगानिस्तान और ईरान के बीच पहली त्रिपक्षीय बैठक तेहरान में आयोजित की गयी
                                                  i. चबहर समझौते की समन्वय परिषद की भारत, अफगानिस्तान और ईरान के बीच की पहली त्रिपक्षीय बैठक ईरान के तेहरान में हुई. भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सचिव (आर्थिक संबंध) टीएस तिरुमुर्ती ने किया. चबहर बंदरगाह के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय पारगमन और परिवहन के लिए त्रिपक्षीय समझौते के पूर्ण संचालन पर तीन पक्षों के बीच विस्तृत चर्चा आयोजित की गई.
                                                  ii. बैठक के दौरान, एक अनुवर्ती समिति का गठन करने का निर्णय लिया गया था जो ईरान के चबहर बंदरगाह में दो महीने के भीतर अपनी पहली बैठक आयोजित करेगी. समन्वय परिषद की अगली बैठक अगले वर्ष की पहली छमाही में भारत में आयोजित की जाएगी.
                                                  परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                  • अफगानिस्तान राजधानी: काबुल,
                                                  • मुद्रा: अफगान अफगानी. 
                                                  • ईरान राजधानी: तेहरान, मुद्रा: ईरानी रियाल. 
                                                    5. 2018 संयुक्त राष्ट्र दिवस कॉन्सर्ट न्यू यॉर्क में आयोजित किया गया
                                                    i. 2018 संयुक्त राष्ट्र दिवस कॉन्सर्ट न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में जनरल असेंबली हॉल में आयोजित किया गया था. सरोड मास्टरो अमजद अली खान की धुन से सशक्त संगीत प्रतिष्ठित असेंबली हॉल में बदल गया.
                                                    ii. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन द्वारा प्रायोजित इस वर्ष के कॉन्सर्ट का विषय “Traditions of Peace and Non-violence” है.
                                                     परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                    • संयुक्त राष्ट्र दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जाता है. 

                                                        पुरस्कार

                                                          6. सचिन तेंदुलकर ने  दक्षिण एशिया क्षेत्रीय WASH नवाचार के विजेताओं को पुरस्कार दिए
                                                          i. भारत के महान क्रिकेटर और दक्षिण एशिया के यूनिसेफ एम्बेसडर, सचिन तेंदुलकर ने भूटान की राजधानी थिम्फू में दक्षिण एशिया क्षेत्रीय WASH नवाचार के विजेताओं को पुरस्कार दिए.
                                                          ii. यह कार्यक्रम यूनिसेफ द्वारा बांग्लादेश स्थित अंतर्राष्ट्रीय संगठन, BRAC के सहयोग से आयोजित किया गया था. चुनौती का मूल उद्देश्य साबुन के साथ हाथ धोने के कार्य को बढ़ावा देने के लिए अभिनव समाधान की पहचान करना था.


                                                          7. नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया 
                                                          i. अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में योगदान और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को 2018 के लिए सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. सियोल शांति पुरस्कार 1990 में सियोल में आयोजित 24 वें ओलंपिक खेलों की सफलता का जश्न मनाने के लिए स्थापित किया गया था.
                                                          ii. पुरस्कार समिति ने अमीर और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए 'मोदीनोमिक्स' को श्रेय देने, भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में उनके योगदान को मान्यता दी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि श्री मोदी ने प्रतिष्ठित सम्मान के लिए अपना आभार व्यक्त किया और कोरिया गणराज्य के साथ भारत की गहन साझेदारी के विचार में, उन्होंने पुरस्कार स्वीकार कर लिया है.
                                                           परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-  
                                                          • दक्षिण कोरिया राजधानी: सियोल,
                                                          •  मुद्रा: दक्षिण कोरियाई वोन


                                                              बैंकिंग समाचार

                                                              8. रिजर्व बैंक ने फिनो पेमेंट्स बैंक पर नए खातों को खोलने से प्रतिबंध हटाया
                                                              i. भारत के पहले भुगतान बैंकों में से एक, फिनो पेमेंट्स बैंक को अनुपालन रिपोर्ट जमा करने के बाद आरबीआई द्वारा नए खाते खोलने की अनुमति दी गई है.मई के अंत से केंद्रीय बैंक ने इसे नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था.
                                                              ii. RBI के एक लेखापरीक्षा से पता चला कि कुछ फिनो खातों में 1 लाख रुपये की निर्धारित राशि से अधिक जमा था. एयरटेल पेमेंट्स बैंक को पहले नए ग्राहकों को ऑनबोर्डिंग से भी रोक दिया गया था. जुलाई में, आरबीआई ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक से प्रतिबंध हटा लिया था.
                                                               परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                              • वर्तमान में,देश में  कार्यशील पांच भुगतान बैंक हैं - पेटीएम, एयरटेल, फिनो, और आदित्य बिड़ला-आइडिया पेमेंट्स बैंक और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक.


                                                                    महत्वपूर्ण दिवस

                                                                    9. संयुक्त राष्ट्र दिवस: 24 अक्टूबर
                                                                    i. संयुक्त राष्ट्र दिवस हर वर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन संयुक्त राष्ट्र चार्टर के 1945 में कार्यवाही में प्रवेश की सालगिरह को इंगित करता है. सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों सहित, इसके संस्थापक दस्तावेज द्वारा इस संस्थापक दस्तावेज की पुष्टि के साथ, संयुक्त राष्ट्र आधिकारिक तौर पर अस्तित्व में आया
                                                                    ii. 24 अक्टूबर को 1948 से संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया गया है. 1971 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सिफारिश की थी कि यह सदस्य देशों द्वारा सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाए.
                                                                     परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                    • एंटोनियो ग्युटेरेस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव हैं.
                                                                    • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है. 
                                                                    • संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी. 

                                                                    10. विश्व विकास सूचना दिवस: 24 अक्टूबर
                                                                    i. 1972 में आम सभा ने विश्व विकास सूचना दिवस की स्थापना की ताकि विकास की समस्याओं और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता के लिए दुनिया का ध्यान आकर्षित किया जा सके .
                                                                    ii. असेंबलीने फैसला किया कि दिन की तारीख संयुक्त राष्ट्र दिवस, 24 अक्टूबर के साथ मिलनी चाहिए, जो कि संयुक्त राष्ट्र विकास दशक के लिए अंतर्राष्ट्रीय विकास रणनीति के 1970 में अपनाने की तारीख है.

                                                                    नियुक्ति

                                                                    11. केंद्र ने CBI निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजा, एम नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक के रूप में नियुक्त किया
                                                                    i. केंद्र सरकार ने CBI निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजा है. वर्मा को 2016 में दो वर्ष के लिए सीबीआई निदेशक नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल दिसंबर 2018 को समाप्त होगा. यह निर्णय कैबिनेटकी नियुक्ति समिति (ACC)  द्वारा लिया गया था.
                                                                    ii. समिति ने एम नागेश्वर राव को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के निदेशक के रूप में नियुक्त करने का आदेश भी जारी किया है. राव वर्तमान में CBI में संयुक्त निदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं. राव तत्काल प्रभाव से CBI निदेशक के कर्तव्यों और कार्यों को पूरा करेंगे।

                                                                    खेल समाचार

                                                                    12.कोहली एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने
                                                                    i. भारत के कप्तान विराट कोहली एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, उन्होंने यह कीर्तिमान विंडीज के खिलाफ अपनी 205 वीं पारी में हासिल किया हैं.
                                                                    ii. 29 वर्षीय बल्लेबाज ने सचिन तेंदुलकर ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 259वीं पारी में 10,000 एक दिवसीय रनों दर्ज किये थे.

                                                                    मंगलवार, 23 अक्तूबर 2018

                                                                    मंगलवार, अक्तूबर 23, 2018

                                                                    23 Oct 2018 Current Affairs

                                                                    Current Affairs
                                                                    23  Oct 2018
                                                                    aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                                    National News

                                                                    1. पर्यावरण मंत्रालय ने 'हरित दिवाली, स्वस्थ दिवाली' अभियान शुरू किया 
                                                                    i. पर्यावरण मंत्रालय ने हरित दिवाली, स्वस्थ दिवाली अभियान शुरू किया है. यह अभियान 2017-18 में शुरू किया गया था जिसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने भाग लिया और पटाकों की संख्या में कमी करवाने कि प्रतिज्ञा ली.
                                                                    ii. हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली अभियान अब "ग्रीन गुड डीड" आंदोलन के साथ विलय हो गया है जिसे पर्यावरण संरक्षण के लिए सामाजिक आंदोलन के रूप में शुरू किया गया है. 
                                                                     Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
                                                                    • डॉ हर्षवर्धन पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री हैं.  

                                                                    2. भारत और क्रोएशिया ने किये 2 समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर 
                                                                    i. भारत और क्रोएशिया ने दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और राजनयिक सहयोग को मजबूत करने के लिए दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए.
                                                                    ii. नई दिल्ली में उप प्रधान मंत्री और क्रोएशिया के विदेश मंत्री मारिजा पेजेसिनोविच बुरीक के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बैठक के बाद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए.  
                                                                    Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
                                                                    • क्रोएशिया कैपिटल: ज़ाग्रेब, 
                                                                    • राष्ट्र-पति: कोलिंडा ग्रबर-किटारोविक, 
                                                                    • मुद्रा: क्रोएशियाई कुना. 

                                                                    3. भारत, चीन ने सुरक्षा सहयोग के समझौते पर किये हस्ताक्षर
                                                                    i. हाल ही में नई दिल्ली में द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर पहली भारत-चीन उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई. बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की गई जिसमें आतंकवाद पर द्विपक्षीय सहयोग और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत और चीन के बीच सहयोग शामिल था
                                                                    ii. गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य परिषद और चीन की सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री झाओ केजी द्वारा सुरक्षा सहयोग पर एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए थे.   
                                                                     Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
                                                                    • चीन की राजधानी: बीजिंग, 
                                                                    • राष्ट्र-पति: क्सी जिनपिंग, मुद्रा: रॅन्मिन्बी.

                                                                    4. ग्वालियर ने 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समारोह की मेजबानी
                                                                    i. भारत के उज़्बेकिस्तान के राजदूत फरहोद अरज़ीव ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में "उधव उत्सव" नामक एक चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समारोह का उद्घाटन किया.
                                                                    ii. भारत की 25 टीमों के अलावा बुल्गारिया, तुर्की और श्रीलंका से  नृत्य दलों ने इसमें भाग लिया. नृत्य समारोह त्यौहार स्कूलों के ग्रीनवुड समूह द्वारा प्रायोजित किया गया था


                                                                    5. 27वीं आईएईए फ्यूजन एनर्जी कॉन्फ्रेंस गांधीनगर, गुजरात में शुरू
                                                                    i. गांधीनगर, गुजरात में 27वीं आईएईए फ्यूजन एनर्जी कॉन्फ्रेंस (एफईसी 2018) शुरू हुई. एफईसी 2018 का उद्देश्य मुख्य भौतिकी और प्रौद्योगिकी के मुद्दों के साथ-साथ परमाणु संलयन के उपयोग के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में प्रत्यक्ष प्रासंगिकता की नवीन अवधारणाओं के बारे में चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करना है.
                                                                    ii. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) फ्यूजन एनर्जी कॉन्फ्रेंस की श्रृंखला के माध्यम से परमाणु संलयन अनुसंधान और विकास में वैज्ञानिक और तकनीकी परिणामों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है. 
                                                                    Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
                                                                    • आईएईए 1957 में बनाया गया था. 
                                                                    • 2018-2019 के लिए आईएईए बोर्ड के अध्यक्ष जॉर्डन के राजदूत लीना अल-हदीद हैं. उन्होंने इंडोनेशिया के गवर्नर राजदूत दर्मनजाह जुमुला का स्थान ग्रहण किया है.


                                                                          International News

                                                                          6. चीन में 55 किमी का विश्व का सबसे लंबा सागर-क्रॉसिंग ब्रिज खोला गया
                                                                          i. निर्माण शुरू होने के नौ साल बाद चीन ने अब तक का सबसे लंबा समुद्री-क्रॉसिंग पुल खोला है. हांगकांग-झुहाई-मकाओ ब्रिज हांगकांग और मकाऊ को मुख्य भूमि चीनी शहर झुहाई से जोड़ता है.  20 अरब डॉलर का पुल 55 किलोमीटर तक फैला है.
                                                                          ii. 
                                                                          पुल, भूकंप और टाइफून का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, 400,000 टन स्टील का उपयोग करके बनाया गया है, जो की 60 एफिल टावर्स बनाने के लिए पर्याप्त है.  

                                                                              7. पाकिस्तान और रूस के बीच संयुक्त सैन्य व्यायाम 'ड्रुज़बा-III' आरंभ 
                                                                              i. संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास 'ड्रुज़बा-III' में भाग लेने के लिए रूसी सेना का एक दल पाकिस्तान पहुंचा.
                                                                              ii. इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के अनुसार, यह द्विपक्षीय प्रशिक्षण सहयोग समझौते के तहत इस्लामाबाद और मॉस्को के बीच तीसरा संयुक्त सैन्य ड्रिल होगा. 
                                                                              Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
                                                                              • रूस की राजधानी: मास्को, मुद्रा: रूसी रूबल.
                                                                              • पाकिस्तान की राजधानीइस्लामाबाद, 
                                                                              • मुद्रा: पाकिस्तानी रुपया.

                                                                              Awards

                                                                                8. 'इन्वेस्ट इंडिया' ने संयुक्त राष्ट्र निवेश संवर्धन पुरस्कार जीता 
                                                                                i. केंद्र सरकार की 'इन्वेस्ट इंडिया' पहल ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों की मान्यता में शीर्ष संयुक्त राष्ट्र निवेश संवर्धन पुरस्कार जीता.
                                                                                ii. यूएन कन्वेंशन ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) द्वारा आयोजित विश्व निवेश फोरम के उद्घाटन के अवसर पर स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में 'इन्वेस्ट इंडिया' के सीईओ दीपक बागला को आर्मेनियाई राष्ट्रपति अर्मेन सर्किशियन ने यह पुरस्कार प्रस्तुत किया था.
                                                                                Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
                                                                                • यूएनसीटीएडी द्वारा आयोजित निवेश संवर्धन पुरस्कार, निवेश उपलब्धि एजेंसियों और उनकी सरकारों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित करता है.
                                                                                • 2002 से एनएनसीटीएडी के निवेश संवर्धन और सुविधा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में पुरस्कार सालाना दिए जाते हैं. 


                                                                                  Business News

                                                                                  9. विदेश श्रम प्रमाणन प्राप्त करने के लिए शीर्ष 10 में टीसीएस केवल भारतीय फर्म
                                                                                  i. अमेरिका के श्रम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) शीर्ष 10 फर्मों में वित्तीय वर्ष 2018 के लिए एच -1 बी वीजा के लिए विदेशी श्रम प्रमाणन प्राप्त करने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है,भारतीय आईटी पेशेवरों के बीच एच -1 बी वीजा सबसे अधिक मांग किये जाने वाले हैं.
                                                                                  ii.  लंदन के मुख्यालय अर्न्स्ट एंड यंग, एक बहुराष्ट्रीय पेशेवर सेवा फर्म, प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए शीर्ष नियोक्ता के रूप में उभरा है. 

                                                                                    10. पेटीएम ने जापान में 'पेय पेय' मोबाइल वॉलेट लॉन्च किया
                                                                                    i. पेटीएम ने सॉफ्टबैंक और याहू जापान निगम के सहयोग से जापान में एक क्यूआर आधारित स्मार्टफोन भुगतान निपटान सेवा शुरू की है. यह एक स्मार्टफोन आधारित निपटान सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को अपने 'पेय पेय'  वॉलेट में बैंक खाते से पैसा स्टोर करने और इसके साथ भुगतान करने की अनुमति देती है.
                                                                                    ii. पेटीएम ने कहा कि यह अपने क्यूआरटेक के आसपास बनाया गया है, जिसे भारत में ग्राहकों को ऑफ़लाइन भुगतान करने की अनुमति देने के प्रसारित किया जा चुका है. 
                                                                                    Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य: 
                                                                                    • पेटीएम संस्थापक: विजय शेखर शर्मा.


                                                                                      Sports News

                                                                                      11. डेनिस डेनमार्क ओपन 2018: विजेताओं की पूरी सूची 
                                                                                      i. डेनमार्क ओपन एक एचएसबीसी वर्ल्ड टूर सुपर 750 टूर्नामेंट है. 1935 से डेनमार्क बैडमिंटन फोर्बंड द्वारा वार्षिक बैडमिंटन टूर्नामेंट के रूप में आयोजित टूर्नामेंट ग्यारह विभिन्न स्थानों में आयोजित किया गया है.
                                                                                      ii. जापान के केंटो मोमोटा ने पुरुषों की एकल श्रेणी में जीत प्राप्त की और चीनी ताइपे की ताई त्सू-यिंग ने महिला एकल श्रेणी में जीत प्राप्त की.
                                                                                      Find The Complete List Of Winners Here


                                                                                      12. कुश्ती विश्व चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया ने जीता रजत पदक
                                                                                      i. बुडापेस्ट, हंगरी में कुश्ती विश्व चैम्पियनशिप के 65 किग्रा फाइनल में जापान के ताकूटो ओटोगुरो के खिलाफ हारने के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने रजत पदक जीता. यह विश्व स्तर पर उसका दूसरा पदक है. यह गोल्ड मैडल मैच में पहुचने वाले केवल चौथे भारतीय हैं, 24 वर्षीय बजरं पूनिया को 19 वर्षीय ओटोगुरु द्वारा मात दी गई.
                                                                                      ii. इस प्रक्रिया में, ओटोगुरु 19 साल की उम्र में जापान का सबसे छोटा विश्व चैंपियन बन गया है. 2013 संस्करण में बजरंग ने कांस्य पदक जीता था.
                                                                                      Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य:  
                                                                                      • शुशील कुमार, देश का सबसे बड़ा पहलवान, विश्व प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वाला पहला भारतीय है, जिसे उन्होंने 2010 में मास्को में 66कि.ग्रा श्रेणी में प्राप्त किया था

                                                                                      13. प्रवीण कुमार ने की क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्त की घोषणा 
                                                                                      i. पूर्व भारत के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्त हुए हैं. प्रवीण ने 2012 में भारत के लिए आखिरी बार खेला और 84 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया.
                                                                                      ii. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 में भारत के लिए अपना डेब्यू किया था, जबकि उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट का डेब्यू चार वर्ष बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ जमैका में किया

                                                                                      सोमवार, 22 अक्तूबर 2018

                                                                                      सोमवार, अक्तूबर 22, 2018

                                                                                      21- 22 Oct 2018 Current Affairs

                                                                                      Current Affairs
                                                                                       21 - 22  Oct 2018
                                                                                      aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                                                      National News

                                                                                      1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्र के लिए राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल समर्पित किया
                                                                                      i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्ट्र को राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल (NPM) समर्पित किया. इसे आजादी के बाद से पुलिस कर्मियों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान की मान्यता में बनाया गया है. देश की स्वतंत्रता के बाद, इस वर्ष 424 लोगों ने अपनी जान गंवा दी, 34,844 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं.
                                                                                      ii. शांती पथ के उत्तरी छोर पर, चाणक्यपुरी में 6.12 एकड़ जमीन पर स्मारक बनाया गया है. NPM की केंद्रीय मूर्तिकला, ग्रेनाइट के एक टुकड़े से बना 30 फीट मोनोलिथ है, जिसका वजन 238 टन है.


                                                                                      2. नीति व्याख्यान श्रृंखला का चौथा संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया 
                                                                                      i. नीति आयोग ने विज्ञान भवन, नई दिल्ली में नीति व्याख्यान श्रृंखला का चौथा संस्करण आयोजित किया है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति व्याख्यान श्रृंखला के चौथे संस्करण में भाग लिया जिसमें मुख्य सूचना संबोधन NVIDIA कारपोरेशन के अध्यक्ष और सह-संस्थापक जेन्सेन हुआंग ने किया.
                                                                                      ii. 
                                                                                      इस वर्ष का विषय “AI for ALL: Leveraging Artificial Intelligence for Inclusive Growth” 
                                                                                       परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                      • NITI- National Institution for Transforming India.
                                                                                      • नीति आयोग उपाध्यक्ष- राजीव कुमार, सीईओ- अमिताभ कांत.

                                                                                         3. भारत के पहले घरेलू क्रूज 'अंग्रीया' को मुंबई से ध्वजांकित किया गया
                                                                                        i. मुंबई में भारत के पहले लक्जरी क्रूज जहाज, अंग्रीया का उद्घाटन किया गया. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने क्रूज को ध्वजांकित किया,यह मुंबई और गोवा के बीच यात्रा करेगा.
                                                                                        ii. 
                                                                                        पहले मराठा नौसेना एडमिरल कन्होजी अंग्रे और विजयादुर्ग के पास अंग्रिया बैंक कोरल रीफ के नाम पर नामित, लक्जरी जहाज में 104 कमरे हैं, जो आठ अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित हैं.

                                                                                        4. EPFO की कार्यवाही की जांच करने के लिए संसदीय पैनल का गठन किया गया
                                                                                        i. एक संसदीय पैनल सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO), के कवरेज और बकाया की वसूली की कार्यवाही की जांच करेगा. पैनल का नेतृत्व भाजपा सांसद किरीत सोमैया करेंगे.
                                                                                        ii. पैनल ने मजदूरों से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला का चयन किया है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन सम्मेलन भारत पर बाध्यकारी और सरकार द्वारा लागू किए गए उपायों सहित उन्हें लागू करना शामिल हैं.इससे पहले, पैनल ने सुझाव दिया था कि EPFO को भविष्य निधि की सभी श्रेणियों, विशेष रूप से निजी पीएफ ट्रस्ट के लिए एकमात्र नियामक के रूप में कार्य करना चाहिए.


                                                                                        5. कोप इंडिया 2018: भारत, जापान, यूएस योजना संयुक्त वायु अभ्यास
                                                                                        i. भारत, जापान और अमेरिका द्विपक्षीय 'कोप इंडिया' वायु अभ्यास को एक त्रिपक्षीय प्रारूप में बढ़ाने के लिए तैयार हैं. विस्तारित मालाबार नौसेना अभ्यास के तहत तीनों देश पहले से ही नौसेना के युद्ध खेल आयोजित करते हैं.
                                                                                        ii. यू.एस. ने भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक त्रिपक्षीय वायु अभ्यास का प्रस्ताव दिया था, इसके लिए, कोप इंडिया अभ्यास को चरणों में एक त्रिपक्षीय स्तर तक बढ़ाया जाएगा. अगला संस्करण दिसंबर 2018 में आयोजित होने वाला है जिसके लिए अभ्यास की विधियों को अंतिम रूप देने के लिए अंतिम योजना सम्मेलन कालीकुंडा, पश्चिम बंगाल में निर्धारित की गयी है.


                                                                                        6. स्वर्गीय प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर 4 हिमालयी चोटियों का नाम
                                                                                        i. उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री ग्लेशियर के पास चार हिमालयी चोटी का नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है. रतनवन घाटी में सुदर्शन और सैफी चोटियों के पास स्थित, चोटियों को अटल- 1, 2, 3 और 4 नाम दिया गया है.
                                                                                        ii. चोटी 6,557 मीटर, 6,566 मीटर, 6,160 मीटर और 6,100 मीटर पर गंगोत्री ग्लेशियर के दाहिनी तरफ स्थित हैं. चढ़ाई के बाद लौटने वाली टीम ने प्रत्येक चोटियों पर राष्ट्रीय तिरंगा फहराया था. 
                                                                                        परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण / करंट टेकवे- 
                                                                                        • साबरमती घाट, गुजरात का नाम बदलकर 'अटल घाट' रखा गया है.
                                                                                        • छत्तीसगढ़, नई रायपुर की नई राजधानी का नाम बदलकर 'अटल नगर' रखा गया है.


                                                                                          International News

                                                                                          7. क्लाइमेट फंड ने गरीब देशों में परियोजनाओं के लिए $ 1 बिलियन की स्वीकृति दी 
                                                                                          i. संयुक्त राष्ट्र-बैकड फण्ड ने विकासशील देशों की जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद के लिए 19 नई परियोजनाओं के लिए 1 अरब डॉलर से अधिक की मंजूरी दे दी है.
                                                                                          ii. क्षिण कोरिया स्थित ग्रीन क्लाइमेट फंड की देखरेख करने वाले अधिकारियों ने बताया कि मनामा में बैठक में अनुमोदित वित्त पोषण में इंडोनेशिया में भू-तापीय ऊर्जा, यूरोप और पश्चिम एशिया के हरित शहरों और भारत में तटीय समुदायों के संरक्षण की परियोजनाएं शामिल हैं.
                                                                                          iii. ग्रीन क्लाइमेट फंड के बारे में: 
                                                                                          • ग्रीन क्लाइमेट फंड (GCF) जलवायु परिवर्तन की चुनौती की प्रतिक्रिया देने के लिए विकासशील देशों के प्रयासों का समर्थन करने के लिए बनाया गया एक नया वैश्विक निधि है.
                                                                                          • यह 194 देशों द्वारा स्थापित किया गया था जो 2010 में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क सम्मेलन (UNFCCC) में शामिल पक्ष हैं. 
                                                                                          • ग्रीन क्लाइमेट फंड का मुख्यालय कोरिया गणराज्य के सियोल राजधानी क्षेत्र में है.

                                                                                            8. उपराष्ट्रपति की बेल्जियम की 5 दिवसीय यात्रा: पूर्ण हाइलाइट्स
                                                                                            i. भारत के उपराष्ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू ने ब्रसेल्स, बेल्जियम में दो दिवसीय 12 वीं एशिया-यूरोप बैठक (ASEMमें भाग लेने के लिए अपनी बेल्जियम की यात्रा का समापन किया.अगस्त 2017 में पदभार संभालने के बाद उपराष्ट्रपति का यह पहला बहु-पार्श्व शिखर सम्मेलन था. उपराष्ट्रपति ने पूर्ण सत्र में भी भाग लिया था. बैठक के दौरान, उपराष्ट्रपति नायडू ने अन्य देशों के राज्यों/सरकार के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की.
                                                                                            ii. दिवसीय लंबी 12 वीं एशिया-यूरोप बैठक (ASEM) शिखर सम्मेलन ब्रुसेल्स, बेल्जियम में आयोजित किया गया था. भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री वेंकैया नायडू ने किया था. इस वर्ष ASEM शिखर सम्मेलन का विषय “Global Partners for Global Challenges” था.
                                                                                            FInd The Complete Highlights Here


                                                                                            Awards

                                                                                              9. प्रधान मंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर पुरस्का की घोषणा की 
                                                                                              i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा राहत कार्यों में सराहनीय योगदान के लिए नेताजी सुभाषचंद्र बोस के नाम पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों के लिए वार्षिक पुरस्कार की घोषणा की है.
                                                                                              ii. उन्होंने यह घोषणा पुलिस स्मरणोत्सव दिवस (21 अक्टूबर) के अवसर पर नई दिल्ली में देश को राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल समर्पित करते हुए की.

                                                                                              Economy News

                                                                                              10. सीबीडीटी ने प्रत्यक्ष कर सांख्यिकी जारी किया: मुख्य हाइलाइट्स
                                                                                              i. सार्वजनिक कर में सीधे कर संग्रह और प्रशासन से संबंधित प्रमुख आंकड़ों को रखने के अभ्यास को जारी रखते हुए, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने वित्त वर्ष 2017-18 तक अद्यतन और एवाई 2016-17 और एवाई 2017-18 के लिए आय वितरण डेटा जारी किया है.
                                                                                              • पिछले तीन वर्षों में प्रत्यक्ष कर-GDP अनुपात में निरंतर वृद्धि हुई है और वित्त वर्ष 2017-18 में 5.98% का अनुपात पिछले 10 वर्षों में सबसे अच्छा DT-GDP अनुपात है.
                                                                                              • वित्त वर्ष 2013-14 (आधार वर्ष) में 3.7 9 करोड़ से पिछले चार वित्तीय वर्षों में दायर किए गए रिटर्न की संख्या में 80% से अधिक की वृद्धि हुई है, जो वित्त वर्ष 2017-18 में 6.85 करोड़ हो गई है।
                                                                                              • इस अवधि के दौरान वित्त वर्ष 2013-14 में 3.31 करोड़ से वित्त वर्ष 2017-18 में 5.44 करोड़ से आय की वापसी दर्ज करने वाले व्यक्तियों की संख्या में भी 65% की वृद्धि हुई है.
                                                                                               परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                              • सुशील चंद्र सीबीडीटी के वर्तमान अध्यक्ष हैं. 

                                                                                              11. आईएफसी ने अमेरिका और यूरोप में $ 1 बिलियन मसाला बॉन्ड कार्यक्रम शुरू किया
                                                                                              i.  IFC, विश्व बैंक की उधार देने वाली अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने अमेरिका और यूरोप में $ 1 बिलियन मसाला बॉन्ड कार्यक्रम लॉन्च किया है। इन बॉन्ड का उद्देश्य भारत में आईएफसी की तेजी से बढ़ती निवेश गतिविधियों को वित्त पोषित करना है.
                                                                                              ii. 
                                                                                              मसाला बांड विदेशी जारी किए गए रुपया-नामित उधार हैं। आईएफसी विदेशों में रुपया फंड जुटाने के लिए उनका उपयोग करता है और आय के लिए आय को निवेश के लिए लाता है. 

                                                                                                Ranks and Reports

                                                                                                12. भारत 9 वां सबसे मूल्यवान राष्ट्र ब्रांड बना
                                                                                                i. ब्रैंड फाइनेंस, एक प्रमुख ब्रांड मूल्यांकन और रणनीति परामर्श द्वारा जारी 'राष्ट्र ब्रांड्स 2018' नामक एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने शीर्ष 50 मूल्यवान राष्ट्रीय ब्रांडों में से नौवां रैंक हासिल किया है. पिछले वर्ष की रिपोर्ट में भारत 8 वें स्थान पर था, ब्रांड वैल्यू में 5% की बढ़ोतरी के बावजूद 9 वें स्थान पर पहुंच गया. 
                                                                                                ii. 2017 में भारत की ब्रांड वैल्यू 2,046 अरब डॉलर थी और 2018 में 2,159 अरब डॉलर हो गया है. यूएस 25,899 अरब डॉलर के ब्रांड वैल्यू के साथ सूची में सबसे ऊपर है जो पिछले वर्ष से 23% बढ़ी है. चीन 12,779 अरब डॉलर के ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे स्थान पर है. चीन के ब्रांड वैल्यू में पिछले वर्ष से 25% की वृद्धि देखी गई।


                                                                                                13. फोर्ब्स की सर्वश्रेष्ठ वैश्विक नियोक्ता की सूची में अल्फाबेट शीर्ष पर, एल एंड टी को 22वां स्थान
                                                                                                i. इंजीनियरिंग और निर्माण प्रमुख लार्सन एंड टुब्रो फोर्ब्स की वैश्विक 2000 सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता सूची में शीर्ष 25 कंपनियों में शामिल होने वाली एकमात्र घरेलू फर्म है, जिसका नेतृत्व गूगल अल्फाबेट द्वारा किया जाता है.
                                                                                                ii. 
                                                                                                अमेरिकी पत्रिका के अनुसार, वाइल एल एंड टी 22 वें स्थान पर है, जबकि शीर्ष 100 की सूची में महिंद्रा एंड महिंद्रा 55, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 59 और एचडीएफसी 91वें स्थान पर है और सूची में केवल 24 घरेलू कंपनियां शामिल हैं.
                                                                                                iii. सूची में शीर्ष 3 कंपनियां हैं:
                                                                                                1. अल्फाबेट
                                                                                                2. माइक्रोसॉफ्ट
                                                                                                3. एप्प्ल.  
                                                                                                परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                • लार्सन एंड टुब्रो की स्थापना 1938 में हेनिंग होल्क-लार्सन और सोरेन क्रिस्टियन टुब्रो ने की थी और इसका मुख्यालय मुम्बई, भारत में है.

                                                                                                Sports News

                                                                                                14. मुंबई ने दिल्ली को हरा कर तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी के ख़िताब पर कब्जा किया
                                                                                                i. मुंबई ने बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दिल्ली को चार विकेट से हराकर अपना तीसरा विजय हजारे ट्रॉफी खिताब जीता.
                                                                                                ii. मुंबई ने 2006-07 में राजस्थान को हरा कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था. आदित्य तारे ने अर्धशतक लगाया. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया.


                                                                                                Obituaries

                                                                                                15. जापानी नोबेल रसायन विज्ञान पुरस्कार विजेता शिमोमूरा का निधन
                                                                                                i. जापान में जन्में रसायन शास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता समुद्री जीवविज्ञानी ओसामु शिमोमुरा का निधन हो गया है. वह 90 वर्ष के थे. शिमोमूरा और दो अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कैंसर के अध्ययन में योगदान के लिए 2008 में जेलीफ़िश प्रोटीन की खोज और विकास के लिए साझा रूप से नोबेल पुरस्कार जीता था.
                                                                                                ii. शिमोमूरा का जन्म 1928 में क्योटो में हुआ था और उन्होंने नागासाकी में अपनी शिक्षा पूरी की थी, जहां वह 9 अगस्त, 1945 को अमेरिकी के परमाणु हमले से बच गये थे. 

                                                                                                शनिवार, 20 अक्तूबर 2018

                                                                                                शनिवार, अक्तूबर 20, 2018

                                                                                                19-20 Oct 2018 Current Affairs

                                                                                                Daily Current Affairs
                                                                                                 19-20 Oct 2018
                                                                                                aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                                                                राष्ट्रीय समाचार

                                                                                                1.दिसम्बर 2018 में भारत ग्लोबल पार्टनर्स फोरम के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा
                                                                                                i. भारत दिसंबर 2018 में नई दिल्ली में ग्लोबल पार्टनर्स फोरम के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा. मैटरनल न्यूबोर्न एंड चाइल्ड हेल्थ (PMNCH) महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य के मुद्दों, रणनीतियों और समाधानों पर चर्चा करने के लिए 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों को  साझेदारी से एकजुट करेगा.
                                                                                                ii. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और PMNCH द्वारा इसकी सह-मेजबानी की जाएगी. चिली के पूर्व राष्ट्रपति डॉ मिशेल बैचेलेट PMNCH के अध्यक्ष हैं.
                                                                                                 परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                • विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है 
                                                                                                • डब्ल्यूएचओ 7 अप्रैल 1948 को स्थापित किया गया था.
                                                                                                • डब्लूएचओ का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है.

                                                                                                2.मुंबई में हज हाउस में भारत का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया गया
                                                                                                i.केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुंबई में मैजेस्टिक हज हाउस की छत पर भारत के सबसे ऊंचे तिरंगे को फहराया. इस राष्ट्रीय ध्वज का माप 20x30 है और यह जमीन के स्तर से 350 फीट ऊपर है.
                                                                                                ii,
                                                                                                प्रतिष्ठित इमारत के शीर्ष पर 20 मीटर ऊंचे मस्तूल के ऊपर स्थापित ध्वज दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) के पास है. तिरंगा नॉन-फेडिंग पॉलिएस्टर से बना है और द फ्लैग कंपनी द्वारा निर्मित है, जो बड़े झंडो के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है.


                                                                                                अंतरराष्ट्रीय समाचार

                                                                                                3. ड्रुक न्यमरूप त्शोग्पा भूटान में नई सरकार का गठन करेंगे
                                                                                                i. ड्रुक न्यमरूप त्शोग्पा (DNT) भूटान में नई सरकार का गठन करेंगे. पार्टी ने 47 सदस्यीय नेशनल असेंबली, संसद के निचले सदन में 30 सीटें जीती हैं. ड्रुक फुएनसम त्सोगोगा (DPT) को शेष 17 सीटें मिली हैं. भूटान के चुनाव आयोग ने औपचारिक रूप से संसदीय चुनावों के परिणामों की घोषणा की है.
                                                                                                ii. आयोग के अनुसार, तीसरे आम चुनाव में 71.46% मतदान दर्ज किया गया है. यह भूटान की दशक पुरानी संसदीय लोकतंत्र में पहली बार हुआ है कि सरकार बनाने के लिए एक नई पार्टी का चयन किया गया है.
                                                                                                 परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                • थिम्फू भूटान की राजधानी है. 

                                                                                                4.इंडो-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास 'धर्म गार्डियन' मिजोरम में आयोजित किया जाएगा
                                                                                                i.भारत और जापान सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, भारत के मिजोरम में भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के साथ पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास 'धर्म गार्डियन-2018' शुरू करने के लिए तैयार हैं.
                                                                                                ii.भारतीय दल का प्रतिनिधित्व 6/1 गोर्खा राइफल्स द्वारा किया जाएगा जबकि जापानी सेना का प्रतिनिधित्व जापानी ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स की 32 इन्फैंट्री रेजिमेंट द्वारा किया जाएगा. अभ्यास 'धर्म गार्डियन-2018' रणनीतिक संबंधों को गहरा बनाने में एक और कदम होगा, जिसमें दोनों देशों के बीच घनिष्ठ रक्षा सहयोग शामिल है.
                                                                                                परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                • जापान की राजधानी: टोक्यो, 
                                                                                                • मुद्रा: जापानी येन, प्रधान मंत्री: शिन्जो आबे. 

                                                                                                5. यूरोप, जापान ने बुध गृह की 7 वर्ष की यात्रा के लिए अंतरिक्ष यान लांच किया
                                                                                                i. यूरोपीय और जापानी अंतरिक्ष एजेंसियों ने कहा कि एक एरियान 5 रॉकेट ने सूर्य के निकटतम ग्रह बुध के संयुक्त मिशन के लिए कक्षा में दो प्रोब्स को ले जाने वाले अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लांच किया है.
                                                                                                ii. मानव रहित बेपी कोलोंबो अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक अलग हो गया है और बुध की सात वर्ष की यात्रा शुरू करने की योजना के रूप में फ्रेंच गुयाना से कक्षा में भेजा गया है.


                                                                                                पुरस्कार

                                                                                                  6. पियुष गोयल ग्रामीण विद्युतीकरण के प्रयास के लिए कार्नाट पुरस्कार प्राप्त करेंगे
                                                                                                  i. केन्द्रीय मंत्री पियुष गोयल को ग्रामीण विद्युतीकरण के लिए उनके कार्य की मान्यता के लिए ईवी लीग विश्वविद्यालय पेंसिल्वेनिया से प्रतिष्ठित कार्नाट पुरस्कार प्राप्त होगा, जबकि उन्होंने बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो आयोजित किया था.
                                                                                                  ii. कार्निट पुरस्कार "ऊर्जा नीति में विशिष्ट योगदान के लिए" दिया जाता है.


                                                                                                  7. भारतीय मूल की महिला ने यौन-दासता के विरोध के लिए शीर्ष अमेरिकी सम्मान जीता
                                                                                                  i. मिनल पटेल डेविस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आयोजित व्हाइट हाउस समारोह में यौन दासता और श्रम शोषण के खिलाफ अपने काम के लिए यूएस प्रेसिडेंसीएल मैडल जीता है. डेविस ह्यूस्टन मेयर के लिए मानव तस्करी पर विशेष सलाहकार हैं.
                                                                                                  ii. 
                                                                                                  संयुक्त राष्ट्र विश्व मानवतावादी शिखर सम्मेलन में एक पूर्व वक्ता, डेविस ने हाल ही में मानव तस्करी में नगरपालिका नेतृत्व पर चर्चा के लिए भारत और कनाडा की यात्रा की है. डेविस ने कनेक्टिकट विश्वविद्यालय से एमबीए और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से बीए से किया है.


                                                                                                  8.जूनियर श्रेणी में अर्धदीप सिंह ने शीर्ष वन्यजीव फोटो पुरस्कार जीता
                                                                                                  i.पंजाब के 10 वर्षीय लड़के अर्धदीप सिंह ने यूके के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम द्वारा दी गयी जूनियर श्रेणी के तहत 10 वर्ष में वाइल्डलाइ ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता है.
                                                                                                  ii.उन्होंने 'पाइप ओव्ल्स' नामक तस्वीर के लिए पुरस्कार जीता, जिसमें पंजाब के कपूरथला में पुराने कचरे के पाइप के अंदर बैठे दो धब्बेदार उल्लू दिखाई दिए. अर्धदीप छह वर्ष की आयु से तस्वीरें ले रहे हैं.


                                                                                                  9.मार्सेल वैन ओस्टन ने द वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2018 का पुरस्कार जीता
                                                                                                  i.हरे भरे पत्तो के बीच चिंतन में बैठे गोल्डन स्नब-नोज्ड बंदरों की एक जोड़ी की शक्तिशाली छवि ने फोटोग्राफी में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक, "द वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर 2018" का सम्मानित पुरस्कार जीता है.
                                                                                                  ii."द गोल्डन कपल" नामक छवि इन लुप्तप्राय बंदरों के एकमात्र निवास, दक्षिण पश्चिम चीन के क्विनिंग पर्वत में डच फोटोग्राफर मार्सेल वैन ओस्टन द्वारा ली गयी है.
                                                                                                       
                                                                                                                                बैंकिंग समाचार

                                                                                                  10.RBI ने NBFC के क्रेडिट प्रवाह को बढ़ाने के कदम उठाए
                                                                                                  i. भारतीय रिज़र्व बैंक ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को तरलता प्रवाह बढ़ाने के लिए और उपायों की घोषणा की है. RBI ने बैंकों को तरलता कवरेज अनुपात आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयोग किए जाने के लिए 19 अक्टूबर को NBFC को उनके बढ़ते बकाया क्रेडिट के बराबर सरकारी प्रतिभूतियों का उपयोग करने की अनुमति दी है.
                                                                                                  ii.इस कदम से IL और FS समूह कंपनियों द्वारा डिफ़ॉल्ट रूप से श्रृंखला के बाद दबाव में आने वाली आवास वित्त कंपनियों (HFCs) और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFCs) को तरलता प्रदान करने में मदद मिलेगी.यह कुल जमा के 13% के मौजूदा FALLCR के अतिरिक्त होगा, और बैंक की कुल जमा राशि के 0.5% तक सीमित होगा.
                                                                                                  परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                  • उर्जित पटेल- आरबीआई के 24 वें गवर्नर है, 
                                                                                                  • मुख्यालय- मुंबई, 
                                                                                                  • स्थापना-1 अप्रैल 1935 को कोलकाता.


                                                                                                    नियुक्ति

                                                                                                    11.सज्जन जिंदल को वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष के रूप में चुना गया
                                                                                                    i. JSW स्टील के CMD सज्जन जिंदल को द वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (वर्ल्डस्टील) के कोषाध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है. एसोसिएशन ने टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेन्द्रन और आर्सेलर मित्तल के मुख्य एलएन मित्तल को भी अपने सदस्यों के रूप में भी नियुक्त किया है
                                                                                                    ii. नियुक्तियां टोक्यो, जापान में विश्वस्तरीय आम सभा के दौरान की गई थीं, जिसके दौरान निदेशक मंडल ने 2018-19 के लिए नए अधिकारियों को चुना था. नए अधिकारी एक वर्ष की अवधि के लिए चुने गए थे.
                                                                                                     परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                    • द वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन (वर्ल्डस्टील) ब्रसेल्स, बेल्जियम में मुख्यालय वाला एक गैर-लाभकारी संगठन है।
                                                                                                    • इसे जुलाई 1967 में अंतर्राष्ट्रीय आयरन एंड स्टील संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था. 
                                                                                                    • इसने अक्टूबर 2008 में अपना नामद वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन में बदल लिया था


                                                                                                    पुस्तक और लेखक, 

                                                                                                    12.स्टीफन हॉकिंग की अंतिम पुस्तक "Brief Answers to the Big Questions" का अनावरण किया गया
                                                                                                    i.स्टीफन हॉकिंग की अंतिम पुस्तक "Brief Answers to the Big Questions" का अनावरण किया गया है. इसे सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी के परिवार और अकादमिक सहयोगियों ने अपने विशाल व्यक्तिगत संग्रह की सामग्री के साथ पूरा किया है.
                                                                                                    ii.यह अगले 100 वर्षों के दौरान भगवान के अस्तित्व, संभावित समय यात्रा और मानव बुद्धिमत्ता सहित विभिन्न मुद्दों का वर्णन करता है.


                                                                                                    खेल समाचार

                                                                                                    13.कैनेलो अल्वारेज़ ने 365 मिलियन डॉलर  के खेल इतिहास के सबसे बड़े अनुबंध पर हस्ताक्षर किये
                                                                                                    i.पेशेवर बॉक्सर कैनेलो अल्वारेज़ ने स्ट्रीमिंग सेवा DAZNके साथ कम से कम 365 मिलियन डॉलर के पांच वर्ष के 11-फाइट के सौदे के साथ, खेल के इतिहास में सबसे बड़े अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं.
                                                                                                    ii.इस सौदे के तहत,अल्वारेज़ 15 दिसंबर, 2018 से शुरू होने वाली 11 फाइट में भाग लेंगे. पिछला सबसे बड़ा अनुबंध 2014 में न्यू यॉर्क यानकीज के जियानकारलो स्टैंटन द्वारा हस्ताक्षरित,13 वर्ष, 325 मिलियन डॉलर का सौदा था.


                                                                                                    14. बुडापेस्ट में विश्व रेसलिंग चैम्पियनशिप-2018 की शुरूआत
                                                                                                    i. बुडापेस्ट, हंगरी में विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप शुरू हो गई है. एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बजरंग पुणिया पदक के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार होंगे,इस 30 सदस्यीय टीम से मुख्य इवेंट में मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है.
                                                                                                    ii. 2013 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य विजेता, बजरंग पिछले पांच वर्षों में काफी लंबा सफर तय कर चुके है, वह 65 किलोग्राम श्रेणी में एक मजबूत दावेदार है.

                                                                                                    शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2018

                                                                                                    शुक्रवार, अक्तूबर 19, 2018

                                                                                                    18 Oct 2018 Current Affairs

                                                                                                    Daily Current Affairs
                                                                                                     18 Oct 2018
                                                                                                    aryacurrentaffairs.blogspot.com

                                                                                                    राष्ट्रीय समाचार

                                                                                                    1. बेंगलुरू में भारत का पहला क्रिप्टोकुरेंसी एटीएम स्थापित किया गया 
                                                                                                    i. बेंगलुरु के केम्प फोर्ट मॉल में वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज यूनोकॉइन द्वारा क्रिप्टोकुरेंसी के लिए धन जमा करने और निकालने के लिए एक एटीएम स्थापित किया गया है.
                                                                                                    ii. उपयोगकर्ता अपने पंजीकृत नंबरों पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके बिटकॉइन और एथेरियम जैसी मुद्राओं को खरीदने के लिए धन जमा कर सकते हैं. पैसे वापस लेने के लिए, पहले यूनोकॉइन वेबसाइट पर अनुरोध किया जाना चाहिए.

                                                                                                      2. सरकार ने 'स्वास्थ्य भारत यात्रा' अभियान शुरू किया
                                                                                                      i. सरकार ने विश्व खाद्य दिवस (16 अक्टूबर) पर एक राष्ट्रीय अभियान 'स्वस्थ भारत यात्रा' शुरू किया है जिसके अंतर्गत लोगों को सुरक्षित भोजन खाने और स्वस्थ रहने के विषय में संवेदनशील बनाने के लिए एक अखिल भारतीय साइकिल रैली आयोजित की जा रही है. FSSAI के मुख्य कार्यकारी पवन कुमार अग्रवाल ने इसकी घोषणा की.
                                                                                                      ii. खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) इस अभियान का नेतृत्व कर रहा है, जिसमें लगभग 18,000 किमी रिले साइकिल रैली में लगभग 7,500 साइकिल चालकों के भाग लेने की उम्मीद है, यह रैली 100 दिनों में लगभग हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से गुजरेगी और एक शक्तिशाली 'Eat Right India' संदेश को  फैलाएगी.


                                                                                                      3. मुजफ्फरपुर की शाही लिची को GI टैग प्राप्त हुआ
                                                                                                      i.एक वर्ष के लिए बड़े प्रयासों के बाद, अब बिहार के मुजफ्फरपुर की शाही लिची को आधिकारिक मान्यता मिल गयी है,इसे भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्राप्त हुआ है.
                                                                                                      ii. बिहार की मीठा, गूदेदार और रसदार लिची अधिकतर मुजफ्फरपुर, और पूर्वी चंपारण, वैशाली, समस्तीपुर और बेगूसराय जिलों समेत आसपास के क्षेत्रों में उगाई जाती जाता है. GI पंजीकरण बिहार के लिची ग्रोवर एसोसिएशन के नाम पर किया गया है, जिन्होंने टैग के लिए आवेदन किया था.
                                                                                                       परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                      • भारत में GI टैग प्राप्त करने वाला पहला उत्पाद 2004 में दार्जिलिंग की चाय थी. भारत में कुल 325 उत्पाद हैं जो इस टैग के प्राप्तकर्ता हैं
                                                                                                      • महाराष्ट्र के अल्फांसो आमो को हाल ही में भौगोलिक संकेत (GI ) टैग दिया गया है.


                                                                                                          अंतरराष्ट्रीय समाचार

                                                                                                            4. 12वां एशिया यूरोप मीटिंग शिखर सम्मेलन ब्रुसेल्स में शुरू हुआ
                                                                                                            i. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 12वें एशिया यूरोप मीटिंग (ASEM) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रुसेल्स, बेल्जियम पहुंचे. श्री नायडू दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. इस वर्ष के ASEM शिखर सम्मेलन का विषय “Global Partners for Global Challenges” है।
                                                                                                            ii. 2018 के लिए ASEM का एजेंडा कनेक्टिविटी, व्यापार और निवेश, सतत विकास, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, प्रवासन, समुद्री सुरक्षा और साइबर स्पेस से संबंधित मुद्दों को प्राथमिकता देना है.
                                                                                                             परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                            • बेल्जियम की राजधानी: सिटी ऑफ़ ब्रसेल्स, 
                                                                                                            • मुद्रा: यूरो. 

                                                                                                                            व्यापार समाचार

                                                                                                                            5. RIL ने हैथवे और डेन के साथ 'रणनीतिक' साझेदारी की घोषणा की 
                                                                                                                            i. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने डेन नेटवर्क्स लिमिटेड और हैथवे केबल और डाटाकॉम लिमिटेड के साथ रणनीतिक निवेश साझेदारी में उनके प्रवेश को आधिकारिक बना दिया, यह ग्राहकों, स्थानीय केबल ऑपरेटरों, सामग्री उत्पादकों और कंपनियों के लिए सकरात्मक परिणाम होगा.
                                                                                                                            ii. RIL-हैथवे-डेन रणनीतिक साझेदारी के विषय में महत्वपूर्ण जानकरी: 
                                                                                                                            1. RIL के रणनीतिक निवेश में डेन, हैथवे केबल और डाटाकॉम लिमिटेड के साथ भागीदारी और 1,100 शहरों में 50 मिलियन घरों में जियोगागा फाइबर रोलआउट में तेजी आएगी.
                                                                                                                            2. RIL सेबी नियमों के तहत अधिमानी मुद्दे के माध्यम से 2,045 करोड़ रुपये का प्राथमिक निवेश करेगा और मौजूदा प्रमोटरों से 245 करोड़ रुपये की माध्यमिक खरीद डेन में 66% हिस्सेदारी के लिए करेगा.
                                                                                                                            3. मुकेश अंबानी समूह से हैथवे केबल और डाटाकॉम लिमिटेड (हैथवे) में 51.3% हिस्सेदारी के लिए सेबी के नियमों के तहत एक अधिमान्य मुद्दे के माध्यम से 2,940 करोड़ रुपये का प्राथमिक निवेश भी करेगा।
                                                                                                                            4. हैथवे रिलायंस जियो को प्रति शेयर 32.35 रुपये पर 90.8 करोड़ शेयर जारी करेगा
                                                                                                                            5. आरआईएल डेन और हैथवे सहायक कंपनियों के लिए ओपन ऑफर की योजना बना रही है.
                                                                                                                            6. रिलायंस और जियो का उद्देश्य 27,000 एलसीओ को मजबूत करना है जो डेन और हैथवे के साथ गठबंधन हैं.
                                                                                                                            7. सौदा के लिए RIL ,जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स, खेतान एंड कंपनी, सिरिल अमरचंद मंगलदास, एजेडबी पार्टनर्स और ईवाई एलएलपी द्वारा सलाह ले रही है।. 

                                                                                                                                6.TCS ने सबसे बड़ी आईटी फर्म सर्विसिंग बैंकों के रूप में एक्सेंचर को स्थानांतरित किया 
                                                                                                                                i. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) लिमिटेड की वित्तीय क्षेत्र की त्रैमासिक कमाई इसकी लगभग दोगुनी आकर की एक्सेंचर Plc से अधिक हो गयी है, जिससे यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और सलाहकार फर्म सर्विसिंग मेगाबैंक और बीमाकर्ताओं को सेवा प्रदान बन गयी है.
                                                                                                                                ii. जुलाई-सितंबर की अवधि के दौरान, TCS को बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा, या BFSI क्षेत्र में $2.07 बिलियन का कारोबार मिला. 
                                                                                                                                 परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                                • एन चंद्रशेखर TCS के वर्तमान अध्यक्ष हैं. 

                                                                                                                                7. RBI ने PPI के बीच भुगतान की सुविधा के लिए दिशानिर्देश जारी किये
                                                                                                                                i. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से,मोबाइल वॉलेट जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट (PPI) के बीच भुगतान की सुविधा के लिए परिचालन दिशानिर्देश जारी किए हैं. दिशानिर्देश मोबाइल वॉलेट और कार्ड के लिए इंटर-ऑपरेटिबिलिटी और ग्राहक सुरक्षा और शिकायत निवारण के मानदंडों को प्राप्त करने के लिए आवश्यकताओं पर विस्तृत हैं.
                                                                                                                                ii. आरबीआई द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, मोबाइल वॉलेट, बैंक खाते और ई-वॉलेट के बीच के बीच इंटर-ऑपरेटिबिलिटी को यूपीआई सिस्टम के माध्यम से सक्षम किया जाएगा. पेटीएम, मोबिक्विक, ऑक्सीजन और ओला मनी देश के कुछ लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट हैं. वर्तमान में, एक मोबाइल वॉलेट ग्राहकों को किसी अन्य कंपनी द्वारा संचालित वॉलेट से पैसे भेजने या प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है.
                                                                                                                                परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                                • Urjit Patel- 24th Governor of RBI,
                                                                                                                                • Headquarters- Mumbai, 
                                                                                                                                • Established on- 1st April 1935, in Kolkata. 
                                                                                                                                • उर्जित पटेल- आरबीआई के 24 वें गवर्नर, मुख्यालय- मुंबई, स्थापना-1 अप्रैल 1935 को कोलकाता में 


                                                                                                                                    पुरस्कार

                                                                                                                                    8. सुहेल टंडन ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति पुरस्कार जीता
                                                                                                                                    i. सामाजिक उद्यमी सुहेल एफ. टंडन ने खेल के विकास में उनके योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के खेल और सक्रिय सोसायटी आयोग का अनुदान पुरस्कार जीते हैं. सुहेल प्रो स्पोर्ट्स डेवलपमेंट (PSD) के संस्थापक और मार्था फेरेल फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक हैं.
                                                                                                                                    ii. 25,000 अमरीकी डालर की कीमत, ये अनुदान दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में सभी कार्यक्रमों के लिए प्रभावी खेल चलाने वाले जमीनी संगठनों को दिया जाता है. 

                                                                                                                                      9. खय्याम को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए हृदयनाथ पुरस्कार के लिए नामित किया गया
                                                                                                                                      i. 'खय्याम' के नाम से प्रसिद्ध राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता संगीत निर्देशक मोहम्मद ज़हूर खय्याम हाश्मी, को इस वर्ष के लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए हृदयनाथ पुरस्कार के लिए नामित किया गया है.
                                                                                                                                      ii.   हृदयेश कला द्वारा स्थापित, इस पुरस्कार में 100,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक स्मृति चिन्ह शामिल है और उन्हें मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा सम्मानित किया जाएगा.


                                                                                                                                      पुस्तक और लेखक

                                                                                                                                      10.रीमा हूजा द्वारा लिखी गयी "महाराणा प्रताप पर "महाराणा प्रताप: द इनविंसिबल वारियर" नामक पुस्तक का अनावरण
                                                                                                                                      i.इतिहासकार रीमा हूजा द्वारा महाराणा प्रताप पर "महाराणा प्रताप: द इनविंसिबल वारियर" नामक  एक नई पुस्तक लिखी गई है.
                                                                                                                                      ii. पुस्तक महान राजपूत योद्धा महाराणा प्रताप के जीवन का वर्णन करती है और हल्दीघाटी की प्रसिद्ध लड़ाई का भी व्याख्यान करती है.


                                                                                                                                      रैंक और रिपोर्ट्स

                                                                                                                                      11. वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2018: भारत 58 वें स्थान पर है, यूएस को शीर्ष स्थान
                                                                                                                                      i.विश्व आर्थिक मंच ने वैश्विक प्रतिस्पर्धा रिपोर्ट 2018 जारी की है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक 2018 (GCI 4.0) पर भारत ने 5 स्थान की बढत के साथ 58वें सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था का स्थान प्राप्त किया है. भारत ने G20 देशों के बीच सबसे अधिक लाभ प्राप्त किया है. सूचकांक में 140 देश शामिल है और यह राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मकता को मापता है.
                                                                                                                                      ii. संयुक्त राज्य अमेरिका 85.6 के स्कोर के साथ पुन: पहले स्थान पर बरकरार है. 62.0 के स्कोर के साथ भारत दक्षिण एशियाई देशों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहा. श्रीलंका को 86, बांग्लादेश 103, पाकिस्तान 107 और नेपाल 109 स्थान पर रखा गया था. ब्रिक्स देशों में, चीन क्रमशः 72.6 के स्कोर के साथ 28 वें स्थान पर रहा, इसके बाद क्रमशः रूस, भारत, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील था.
                                                                                                                                      सूचकांक में शीर्ष 3देश हैं:
                                                                                                                                      1. अमेरिका,
                                                                                                                                      2. सिंगापुर,
                                                                                                                                      3. जर्मनी,


                                                                                                                                      खेल समाचार

                                                                                                                                      12. युवा ओलंपिक खेल 2018: आकाश मलिक ने तीरंदाजी में भारत के लिए पहला रजत पदक जीता
                                                                                                                                      i. आकाश मलिक, युवा ओलंपिक खेलों में तीरंदाजी में भारत के पहले रजत पदक विजेता बन गये है, इसके साथ ही ब्यूनस आयर्स के  इस बड़े इवेंट में देश के सर्वश्रेष्ठ अभियान को एक उपयुक्त समापन प्रदान हुआ है.
                                                                                                                                      ii. एक किसान के 15 वर्षीय पुत्र ने संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रेंटन काउल्स को एक तरफा फाइनल में 0-6 से हराया इसी के साथ भारत ने तीन स्वर्ण, नौ रजत और एक कांस्य पदक जीते है. योग्यता के बाद उन्हें पांचवें स्थान पर रखा गया और वह हरियाणा से हैं.
                                                                                                                                       परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                                      • अर्जेंटीना की राजधानी: ब्यूनस आयर्स, 
                                                                                                                                      • मुद्रा: अर्जेंटीना पेसो
                                                                                                                                      • युवा ओलंपिक खेल 2018 का आधिकारिक शुभंकर पंडी है.


                                                                                                                                      निधन

                                                                                                                                      13. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन डी तिवारी का निधन
                                                                                                                                      i. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एन डी तिवारी का, नई दिल्ली में अस्पताल में भर्ती होने के लंबे समय बाद निधन हो गया है. श्री तिवारी ने पूर्व प्रजा सोशलिस्ट पार्टी (PSP) के साथ अपना करियर शुरू करने के बाद कांग्रेस में अपने पूरे कार्यकाल तक की सेवा की थी, उनकी मृत्यु के समय उनकी आयु 93 वर्ष थी.
                                                                                                                                      ii. 1986-87 के बीच राजीव गांधी कैबिनेट में विदेश मंत्रालय के रूप में सेवा करने के अलावा, श्री तिवारी तीन बार 1976-77, 1984-85, 1988-89 के बीच विभिन्न प्रकार से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री चुने गए थे और एक बार के लिए 2002-2007 के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी चुने गये थे.
                                                                                                                                       परीक्षा 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                                                                                                                                      • यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ, 
                                                                                                                                      • राज्यपाल: राम नायक

                                                                                                                                      Popular Posts