Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

बुधवार, 15 नवंबर 2017

बुधवार, नवंबर 15, 2017

children's day

Current affairs

राष्ट्रपति ने बाल दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2017 प्रदान किए

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविन्द ने नई दिल्ली में बाल दिवस (14 नवंबर) के अवसर पर राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2017 प्रदान किए.

इस वर्ष, राष्ट्रपति ने 16 बच्चों को सम्मानित किया, जिनमें से एक बच्चे को स्वर्ण पदक दिया गया और 15 बच्चों को रजत पदक प्रदान किए गए. तमिलनाडु के मास्टर आकाश मनोज नवोन्मेष के लिए स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले एकमात्र बच्चे थे. सबसे उत्कृष्ट उपलब्धि वाले बच्चे को 20,000 /- रूपए का नकद पुरस्कार, एक प्रमाणपत्र / प्रशस्ति पत्र और एक स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया.aryacurrentaffairs

बुधवार, 8 नवंबर 2017

बुधवार, नवंबर 08, 2017

Nov. 2017 Current Affairs


                           November 2017
                        ------------------------------
                        -------------------------------



1. 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में भारत का स्थान शीर्ष 100 देशों में : विश्व बैंक

i. भारत में कारोबार करने के माहौल में काफी सुधार हुआ है. विश्व बैंक के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भारत ने इस साल जबरदस्त छलांग लगाई है. दुनिया में कारोबार करने में आसानी को लेकर भारत 30 पायदान उछलकर 100वें स्थान पर आ गया है.
ii.साल 2014 में भारत इस इंडेक्स में 142वें स्थान पर था, जबकि पिछले साल सुधार करते हुए 130वें स्थान पर पहुंच गया था. विश्व बैंक के 'डूइंग बिज़नेस 2018 - रेफोर्मिंग टू क्रिएट जॉब्स' की रिपोर्ट में 10 मापदंडों पर संयुक्त अंकों के आधार पर 190 देशों को शामिल किया गया है. भारत इस तरह के महत्वपूर्ण बदलाव को हासिल करने वाला इस वर्ष का एकमात्र बड़ा देश है.

 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

जिम योंग किम विश्व बैंक के अध्यक्ष हैं.
विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन, डी.सी., संयुक्त राज्य अमेरिका में है.

2. 2016 में टीबी के मामलों की नई सूची में भारत शीर्ष पर: WHO
i. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में दुनिया भर में ट्यूबरकुलोसिस (टीबी) के 1.04 करोड़ नए मामले सामने आए, जिसमें 64 फीसदी के साथ सात देशों में भारत पहले स्थान पर है.
ii.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2017 जारी की है जिसके अनुसार दुनिया भर में सबसे ज्यादा टीबी के मामले भारत में है. 2016 में सबसे ज्यादा टीबी के मामले भारत में सामने आए इसके बाद इंडोनेशिया, चीन, फिलीपींस, पाकिस्तान, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका हैं. 2016 में टीबी से अनुमानित 1.7 मिलियन लोग मारे गए. इसके अलावा, चीन और रूस के साथ-साथ भारत ने 490,000 लोगों में से लगभग आधा हिस्सा मल्टीड्रग-रेसिस्टेंट टीबी (एमडीआर - टीवी ) मामले दर्ज किये गये
परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

टीबी एक ऐसी बीमारी है जो मानव में आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होती है जिसे माईकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (एम. ट्यूबरकुलोसिस) कहा जाता है.

3. भारत, ट्यूनीशिया ने आतंकवाद, चरमपंथ से लड़ने का आह्वान किया
i. भारत और ट्यूनीशिया के बीच सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के साथ ही आतंकवाद और चरमपंथ से मिलकर लड़ने पर सहमति बन. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्यूनीशिया के अपने समकक्ष खेमैज झिनाओई के साथ 12वें भारत-ट्यूनीशिया संयुक्त आयोग बैठक की सह अध्यक्षता की. बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की गई. दोनों पक्षों ने आपसी हितों के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की.
ii.न्यायिक सहयोग, युवा मामलों में सहयोग, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, व्यापार और कारोबार के क्षेत्रों में छह समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

ट्यूनीशिया की राजधानी टुनिस है.
बेजी केद एस्सेबी जास ट्यूनीशिया के वर्तमान राष्ट्रपति है.

4. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में विलय को लेकर जेटली की अगुवाई में गठित की गई समिति
i. देश के 21 सरकारी चालित बैंकों में विलय के सन्दर्भ में विचार करने और निगरानी करने हेतु सरकार ने वित्त मंत्रीअरुण जेटली की अगुवाई में एक मंत्रीय समिति की स्थापना की.
ii.समिति के अन्य सदस्यों में रेलवे और कोयला मंत्री पीयूष गोयल और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक के संचालन को अपने आप में विलय कर दिया है, जो खराब ऋण संकट के बाद इस क्षेत्र में पहले एकीकरण कदम को चिह्नित करता है.
विलय ने राज्य-नियंत्रित बैंकों की संख्या 26 से घटाकर 21 कर दी है.

5. सौर ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एसबीआई ने 2,317 करोड़ रुपये की मंजूरी दी
i.स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एसबीआई-विश्व बैंक कार्यक्रम के तहत ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सौर परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए कंपनियों को 2,317 करोड़ रुपये की क्रेडिट सुविधाओं की मंजूरी देने की घोषणा की.
ii.इन परियोजनाओं की कुल उत्पादन क्षमता 575 मेगावॉट होगी. यह वित्तपोषण ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सौर परियोजनाओं को एसबीआई-विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) कार्यक्रम के तहत होगा. बैंक में वर्तमान में 12,000 करोड़ रुपये के नवीकरणीय ऊर्जा ऋण पोर्टफोलियो हैं, जिसमें लगभग शून्य गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) हैं.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

एसबीआई के वर्तमान अध्यक्ष रजनीश कुमार हैं जिसका मुख्यालय  मुंबई में है.

6. माइकल जैक्सन 5वीं बार कमाई करने वाले शीर्ष मृत सेलिब्रिटी
i. जैक्सन फोर्ब्स की सूची में लगातार पांचवें वर्ष के लिए कमाई करने वाली मृत हस्तियों की सूची में 75 मिलियन डॉलर (अमेरिका में सभी आंकड़े) के साथ शीर्ष पर हैं.
ii.गोल्फ किंवदंती अर्नोल्ड पामर ने $ 40 मिलियन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है और पीनट्स के निर्माता चार्ल्स शूल्ज $ 38 मिलियन की आय के साथ तीसरे स्थान पर है. सूची 15 अक्टूबर 2016 से 15 अक्टूबर, 2017 तक एजेंटों, प्रबंधकों और वकीलों की आय से एकत्र की गई जानकारी से संकलित की गई है

7. राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day): 31 अक्टूबर
i. भारत 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) के रूप में मनाता है. यह दिन सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती का प्रतीक है, जिसने आजादी के बाद भारतीय संघ के साथ रियासत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
ii.प्रधान मंत्री मोदी ने नई दिल्ली में मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में 1.5 किमी 'रन फॉर यूनिटी' कार्यक्रम को भी ध्वजांकित किया था.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर की 'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में घोषणा की थी.

8.  विक्रम सिंह राष्ट्रपति के निजी सचिव नियुक्त
i. रेलवे अधिकारी विक्रम सिंह को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया. सिंह भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा के 1997 से बैच अधिकारी हैं.
ii.मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दो वर्ष की अवधि के लिए पद पर अपनी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. आईएएस अधिकारी पी सी मीना को वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सी आर चौधरी के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

रामनाथ कोविंद भारत के 14वें राष्ट्रपति हैं.

9.सुरेश चुकापाल्ली की कोरिया के कांसुल जनरल के रूप में नियुक्ति
i.हैदराबाद के फीनिक्स समूह के अध्यक्ष सुरेश चुकापाल्ली को कोरिया गणराज्य द्वारा तेलंगाना राज्य पर कांसुली क्षेत्राधिकार के साथ हैदराबाद में मानद कांसुल जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है
ii.नई दिल्ली में एक समारोह में सुरेश चुकापाल्ली को औपचारिक रूप से प्रभार दिया गया था.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है तथा दक्षिण कोरिया को दुनिया में 11वें सबसे बड़े वैश्विक निगमों के लिए जाना जाता है.

10. भूटान के राजा चार-दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे
i. भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और उनकी पत्नी रानी ग्यालल्त्सूएन जेट्सून पेमा वांगचुक अपने चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे.
ii. यात्रा के दौरान, राजा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

थिंपू भूटान की राजधानी है
ज़ोंगखा भूटान की आधिकारिक भाषा है.

11. भारती एक्सा लाइफ ने विकास सेठ को सीईओ के रूप में नियुक्त किया
i.भारती एंटरप्राइजेज और एक्सा के मध्य एक संयुक्त उद्यम भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने विकास सेठ को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. नियुक्ति अपेक्षित आईआरडीएआई अनुमोदन के अधीन है.
ii.भारती एक्सा लाइफ में शामिल होने से पहले, वह आदित्य बिड़ला समूह के साथ थे, जहां उन्होंने विभिन्न भूमिकाओं में लगभग 10 वर्षों के लिए काम किया था. उन्होंने बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य वितरण अधिकारी के रूप में भी काम किया है.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

भारती एक्सा लाइफ़ एक जीवन बीमा कंपनी है जो 2006 में शुरू हुई थी.
यह एक्सा समूह जिसका मुख्यालय पेरिस में है और भारती एंटरप्राइजेज को एक साथ लाता है.
संयुक्त उद्यम में भारती से 51% हिस्सेदारी है और एएक्सए से 49% हिस्सेदारी है.

12. मार्टिना हिंगिस ने प्रो टेनिस से सन्यास की घोषणा की
i. मार्टिना हिंगिस, केवल छह महिला खिलाड़ियों में से एक हैं, जो एक ही समय में एकल और युगल दोनों में पहले स्थान पर हैं. तथा डब्ल्यूटीए फाइनल के बाद सन्यास ले लेंगी.  37 वर्षीय हिंगिस, सितंबर में यूएस ओपन में ग्रैंड स्लैम खिताब नोस. 24 और 25 की विजेता है, जिसमें उन्होंने महिला युगल और मिश्रित युगल खिताब जीता था.
ii.कुल मिलाकर, उन्होंने 13 प्रमुख युगल खिताब जीते, साथ ही एकल में पांच और मिश्रित युगल में सात. वह 43 डब्ल्यूटीए एकल खिताब और 64 युगल खिताब जीतकर अपने कैरियर के दौरान रैंकिंग में 209 हफ्तों तक पहले स्थान पर रही.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

मार्टिना हिंगिस स्विटजरलैंड से है.
वह इतिहास में सबसे कम उम्र की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं, जिन्होंने विम्बलडन का डबल्स खिताब जीता था जब उनकी आयु केवल 15 थीं.
हिंगिस को 2013 में अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था.

13. टाटा स्टील ने टी वी नरेंद्रन को वैश्विक सीईओ, एमडी के रूप में पदोन्नत किया 
i. टाटा स्टील ने टी वी नरेंद्रन को विश्व स्तर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया है. 1 नवंबर 2013 को उन्हें भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था.
ii. कौशिक चटर्जी को 9 नवंबर, 2017 से प्रभावी 5 वर्ष की अवधि के लिए कार्यकारी निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

जमशेतजी टाटा,  टाटा स्टील्स के संस्थापक थे.
इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुम्बई में है.

14. हरियाणा में 'हिंदी सत्याग्रहियों’ के लिए आजीवनकाल पेंशन की घोषणा
i. हरियाणा सरकार ने 'हिंदी सत्याग्रहियों' के लिए आजीवनकाल 10,000 रूपये की मासिक पेंशन और आपातकाल के दौरान जेल में रहने वालों के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की.
ii. राज्य सरकार ने यह भी घोषणा की कि वह द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों और उनकी विधवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू मुख्य अतिथि थे.

 परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

मनोहर लाल हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं.
कप्तान सिंह सोलंकी हरियाणा के वर्तमान राज्यपाल हैं.

15. भारत-रूस की तीनों सेनाओं के संयुक्त अभ्यास इंद्र-2017 का सफलतापूर्वक आयोजन
i. भारत-रूस की तीनों सेनाओं के संयुक्त अभ्यास इंद्र-2017 का रूस के व्लादिवोस्तोक में सफलतापूर्वक आयोजन किया गया. INDRA का नाम INDia और RussiA से लिया गया है.
ii.अभ्यास इंद्र-2017 रूस और भारत के बीच तीनों सेनाओं का पहला संयुक्त अभ्यास है. यह पहली बार है कि रूस ने अपनी धरती पर तीनों सेनाओं के संयुक्त अभ्यास का आयोजन किया है. अभ्यास इंद्र-2017 का विषय ‘Preparation and Conduct of Operations by a Joint Force for Suppression of International Terror Activity at the request of a host country under UN mandate’ था.

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य -

रूस की राजधानी मास्को है.
व्लादिमीर पुतिन रूस के वर्तमान राष्ट्रपति हैं.

16.महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियाँ- 01 नवंबर 2017
i. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित अनुमोदनों का सेट दिया है. कैबिनेट स्वीकृति की पूरी सूची निम्नलिखित दी गई है:
ii. कैबिनेट ने मंजूरी दी है-
1. व्यापार और आर्थिक सहयोग को मजबूत बनाने और बढ़ावा देने के लिए भारत और इथियोपिया के बीच व्यापार समझौता.
2. सीमा शुल्क मामलों में सहयोग और आपसी सहयोग पर भारत और आर्मेनिया के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर.
3. नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन एक्ट, 1993 - संशोधन में सुधार के लिए केन्द्रीय / राज्य / संघ राज्य क्षेत्रीय वित्त संस्थानों / विश्वविद्यालयों को शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रमों को 2017-2018 में मान्यता दी जायेगी, जो नेशनल कौंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की अनुमति के बिना चल रहे थे.
4. मौजूदा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) में बदलावों को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. नये बदलावों में मूल्य श्रृंखला, फसल बाद आवश्यक बुनियादी ढांचे और कृषि उद्यम विकास इत्यादि पर अधिक ध्यान दिया जाएगा.अब योजना का नाम आरकेवीवाई-कृषि एवं संबंधित क्षेत्र कायाकल्प के लिये लाभकारी पहल रफ्तार होगा. यह तीन साल के लिए अर्थात 2017-20 तक की अवधि के लिये होगी.
5. 2016-17 के दौरान उर्वरक कंपनियों को बकाया सब्सिडी के भुगतान के लिए विशेष बैंकिंग व्यवस्था (एसबीए).
बुधवार, नवंबर 08, 2017
भारतीय वायु सेना सैन्यदल 'एक्स ब्लू फ्लैग -17' में भाग लेने के लिए इजराइल पंहुचा

भारतीय वायु सेना का एक 45 सदस्यीय दल 'एक्स ब्लू फ्लैग -17' में भाग लेने के लिए इजराइल पंहुचा. ब्लू फ्लैग द्विवार्षिक बहुपक्षीय अभ्यास है जिसका उद्देश्य भाग लेने वाले देशों के बीच सैन्य सहयोग को मजबूत करना है.

भारतीय वायु सेना सी-130जे स्पेशल ऑपरेशन एयरक्राफ्ट के साथ गरुड कमांडो संग भाग ले रही है. इज़राइल के उवडा वायु सेना स्थल में अभ्यास का आयोजन किया गया है.

Popular Posts