Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

शनिवार, 31 मार्च 2018

शनिवार, मार्च 31, 2018

31 March 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs

                                    31 March 2018


1. रेलवे ने भारत की पहली सौर ऊर्जा वाली डेमू ट्रेन की शुरूआत की

i. पर्यावरण अनुकूल प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेल ने अपनी पहली 1,600 एचपी सौर ऊर्जा वाली डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डीईएमयू) ट्रेन को सफदरजंग स्टेशन, नई दिल्ली से बैटरी बैंक की  विशिष्ट सुविधा के साथ शुरू किया.
ii. छह ट्रेलर कोच के साथ एक सौर ऊर्जा डेमू ट्रेन डीजल के लगभग 21,000 लिटरों की बचत करेगी और जिससे प्रति वर्ष 12 लाख रुपये की लागत बचत होगी.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

सुरेश प्रभाकर प्रभु भारत की मौजूदा रेल मंत्री हैं.
डेमू ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा किया गया है.

2. विश्व युवा कौशल दिवस: 15 जुलाई

i. विश्व युवा कौशल दिवस हर वर्ष 15 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य युवा कौशल विकास को बढ़ावा देने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है.
ii. इस वर्ष का विषय "Skills for the Future of Work" है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

एंटोनियो जीटरस संयुक्त राष्ट्र के महासचिव हैं.
संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क में है.
15 जुलाई 2015 को प्रथम विश्व युवा कौशल दिवस (WYSD) मनाया गया था.

3. रेलवे ने रेलसारथी मोबाइल ऐप लॉन्च किया

i. भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग से अधिक की विभिन्न यात्री आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया.यह नया ऐप एक ही मंच पर पूछ-ताछ, ऑन-बोर्ड क्लीनिंग और खाने का आर्डर करने की सुविधा प्रदान करेगा. इस ऐप का नाम  Rail SAARTHI(रेल सारथी) है और रेल मंत्री द्वारा इसकी शुरुआत की गयी.
ii. रेल सारथी (समन्वयित उन्नत आवेदन रेल यात्रा सहायता और सूचना) जैसे कि महिलाओं के लिए सुरक्षा, शिकायत सुविधा और सुधार के लिए सुझाव की सुविधा प्रदान करता है. इस ऐप के माध्यम से हवाई टिकट भी बुक कर सकते है और अपनी प्रतिक्रिया दे सकते है.

4. रायपुर हवाई अड्डाग्राहक संतुष्टि सूचकांक सर्वेक्षण में पहले स्थान पर

i. देश के 49 हवाई अड्डों के बीच रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे को ग्राहक संतुष्टि में पहले स्थान प्रदान किया गया.
ii. रायपुर एयरपोर्ट ने जनवरी से जून 2017 के समय के दौरान एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किए गए नवीनतम सीएसआई (ग्राहक सेवा सूचकांक) सर्वेक्षण में पांच अंकों के पैमाने पर 4.84 अंक प्राप्त किए, इसके बाद उदयपुर, अमृतसर और देहरादून हवाई अड्डों को  क्रमशः 4.75, 4.74 और 4.73 प्रदान किये.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) संसद के एक अधिनियम द्वारा गठित किया गया और 1 अप्रैल 1995 को अस्तित्व में आया.
डॉ. गुरूप्रसाद महापात्र एएआई के अध्यक्ष हैं.

5. भारत एसडीजी सूचकांक में 157 देशों में से 116वें स्थान पर

i. महत्वाकांक्षी स्थायी विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए देशों के प्रदर्शन के आकलन के वैश्विक सूचकांक में भारत 157 देशों में 116वें स्थान पर है. एसडीजी इंडेक्स और डैशबोर्ड्स रिपोर्ट, सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क (एसडीएसएन) और बर्टल्समैन स्टिचुंग द्वारा प्रस्तुत किये जाते है.
ii. नेपाल, ईरान, श्रीलंका, भूटान और चीन जैसे देशों के पीछे भारत 58.1 अंकों के साथ सूचकांक पर 116 वें स्थान पर है.
iii. पाकिस्तान का 122 वां स्थान  है. स्वीडन, सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद डेनमार्क और फिनलैंड का स्थान है. 

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

 यूएन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क (एसडीएसएन) 2012 से संयुक्त राष्ट्र महासचिव के संरक्षण में कार्यरत है.
एसडीजी सितंबर 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थायी विकास शिखर सम्मेलन में न्यूयॉर्क में अपनाया गया था.

6. मुकेश कुमार जैन ओरिएंटल बैंक के एमडी और सीईओ नियुक्त किए गए

i. केंद्र ने मुकेश कुमार जैन को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है.
ii. उनकी नियुक्ति तीन वर्षों की अवधि के लिए की गयी है. इस नियुक्ति से पहले, जैन पंजाब एंड सिंध बैंक के कार्यकारी निदेशक थे.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

 मुकेश कुमार जैन, अनिमेश चौहान के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे.
ओबीसी का मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है.

7. विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सुंदर सिंह ने स्वर्ण पदक जीता

i. भारत के सुंदर सिंह गुर्जर ने 2017 की विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप, लंदन में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में 60.36 मीटर के साथ सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत जीत दर्ज की.
ii. श्रीलंका के दिनेश प्रियांता हेराथ 57.93 मीटर के साथ दूसरे स्थान प्राप्त किया, जबकि चीन के डिफेंडिंग चैंपियन गुओ चुनलाइंग 56.14 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे. वह पंजीकरण डेस्क पर केवल एक मिनट देर से रिपोर्ट करने के लिए अयोग्य घोषित किये गए क्योंकि वह घोषणाकर्ताओं के उच्चारण को समझने में नाकाम रहे.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2013 दोहा, कतर में आयोजित की गई थी.
शनिवार, मार्च 31, 2018

यमराज नम्बर 5003

यमराज नम्बर 5003

                        संवेग और दायित्व के जद्दोजहद की 
                           कहानी है 'यमराज नम्बर 5003'

इंसान तो भावुक होता ही है लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि यमराज भावावेश में आकर किसीको जीवनदान दे दें । यमराज का नाम सुनने ही शरीर कांपने लगता है लेकिन एक एेसा भी यमराज है जो इंसानों की तरह सोचता है और इंसानों की तरह प्यार भी करना जानता है । यह कहानी है मृणाल चटर्जी की उपन्यास 'यमराम नम्बर 5003' की । आप सोच रहे होंगे कि यमराम तो यमराज है तो फिर यह 5003 क्या होगा । यह तो आपको किताब पढ़कर ही पता चलेगा ।


यामराज नम्बर '5003'
             



दुनिया की आबादी 600करोड़ से भी ज्यादा है । तो एक यमराज के लिए संभव नहीं कि वह सभी मृत इंसानों की आत्मा यमलोक ला सके । इसीलिए ब्रह्माजी ने  यमराज का क्लोन बनाया । उसमें से 'यमराम 5003' सबसे थोड़ा अलग था । ब्रह्मा जब इस यमराज को आकार दे रहे थे तभी देवी सरस्वती ने उन्हें बुलाया और वह चले गए । तभी वहां नारद मुनि पहुंच कर  एक मानव का ब्रेन सेल 'यमराज नम्बर 5003' में लगा दिया जोकि एक कवि था । श्रृंगार रस का  कवि । उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई । उसी 'यमराज नम्बर 5003' को सुमति सामंत नामक लड़की की आत्मा लाने को कहा गया। वह ट्रेन के सामने आकर आत्महत्या करने वाली थी लेकिन उसके प्रेमी सुब्रत ने यमराज से सुमति का जीवनदान मांगा । लेकिन यमराज जीवनदान नहीं देते वह तो जीवन लेते । यह उनके सिद्धांतों के खिलाफ है । तो क्या 'यमराज नम्बर 5003' सुमति को जीवनदान देता है ? उसके बाद इंसानी दिमागवाले इस यमराज का क्या होता है ? इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए आपको किताब पढ़नी पडे़गी । 

चरित्र -चित्रण - 

लेखक ने बड़ी ही बखूबी से किरदारों की रचना की है । भले ही यह कहानी 'यमराज नम्बर 5003' के इर्द-गिर्द घूमती हो लेकिन सुब्रत, सुमति, चित्रगुप्त, ब्रह्मा, विष्णु, महेश्वर, नारद, यमदूत जैसे रोचक किरदार भी हैं ।  लेखक ने संतुलन बनाते हुए स्थिति के अनुसार सभी किरदारों को तवज्जों दिया है । इन चरित्रों के बारे में पढ़ते ही मन में उनकी एक छवि बन जाती है जो कि लेखकीय सफलता है । 
मेरे विचार - 

कहानी की रोचकता को देखते हुए लेखक आखिर तक पाठकों को बांध कर रखने में कामियाब होते हैं । कहानी नई है । इसे पढ़ते हुए आपको फिल्म 'लोक-परलोक' की याद आएगी । लेकिन जब आप इसकी कहानी से रूबरू होंगे तब आपको पता चलेगा कि यह कहानी उस फिल्म की कहानी से पूरी तरह अलग है ।

शुक्रवार, 30 मार्च 2018

शुक्रवार, मार्च 30, 2018

30 March 2018 Current Affairs

 Daily Current Affairs

                                30 March 2018.                          
                                

1. प्रकाश जावडेकर ने किया स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ग्रैंड फ़िनाले 2018-सॉफ्टवेयर संस्करण का उद्घाटन

i. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ग्रैंड फ़िनाले 2018-सॉफ्टवेयर संस्करण का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा कि हैकथन का लक्ष्य डिजिटल भारत बनाने और युवाओं को सीधे राष्ट्र निर्माण में शामिल करना है. इसका उद्देश्य युवा मस्तिष्क में नवाचार, आउट-द-बॉक्स सोच को बढ़ावा देना है.
ii.दुनिया के सबसे बड़े हैकथॉन में 1,200 कॉलेजों में से एक लाख छात्र भाग ले रहे हैं.

2. मध्यप्रदेश में हैं देश की सबसे अधिक आदिवासी बस्तियां

i. देश में सुरक्षित पेयजल के साथ मध्यप्रदेश में पूरी तरह से कवर किए गए 55770 आबादी वाली निवासियों की सबसे बड़ी संख्या है, उसके बाद ओडिशा और झारखंड का स्थान है.
ii.पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने सूचित किया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP), कुल राशि का 10% निधि को अनुसूचित जनजाति (ST) वर्चस्व वाली बस्तियों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग में लाया जाता है.

3.मनोवैज्ञानिक आघात, बाल संरक्षण और मानसिक बीमारी पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन

i. भारतीय बच्चों और किशोरों में मनोवैज्ञानिक आघात और बाद में मानसिक बीमारियों को संबोधित करने के लिए अनुसंधान, सेवा प्रावधान और नैदानिक अभ्यास के व्यापक संश्लेषण प्रदान करने के उद्देश्य से, पहली बार  मनोचिकित्सा विभाग के सहयोग से राष्ट्रीय सम्मेलन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में आयोजित किया गया.
ii.सम्मेलन का उद्घाटन माननीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार द्वारा किया गया.

                                        समझौता

4. कैबिनेट ने भारत और यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी आयरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

i.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी आयरलैंड के बीच समझौता और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा का मुकाबला करने और गंभीर संगठित अपराध निपटान के उद्देश्यों के लिए सूचना के एक्सचेंज के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है.
ii.भारत और यूके  के पास पहले से ही जांच और अपराध के मुकदमेबाजी अनुरेखण और जुर्माने के संबंध में सहमति है, जिस पर 1995 में हस्ताक्षर किए गए थे। दोनों ही देश इसमें मुद्रा हस्तांतरण , आतंकवादी फंडिंग ,अंतरराष्ट्रीय अपराध और गंभीर संगठित अपराध से लड़ने में सहयोग को और मजबूत करने की इच्छा रखते हैं.

5. कैबिनेट ने आईपीआर पर भारत और कनाडा के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कनाडा के बीच समझौता ज्ञापन के लिए अपनी पूर्व पद की स्वीकृति दी है.  इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग गतिविधियों को स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे. इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों देशों में नवाचार, रचनात्मकता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है.
ii.एमओयू एक व्यापक और लचीली ढांचे को स्थापित करता है जिसके माध्यम से दोनों देश सर्वोत्तम कार्यक्रमों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और आईपीआर पर जागरूकता बढ़ाने और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राईट (आईपीआर)  की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों और तकनीकी एक्सचेंजों पर मिलकर काम कर सकते हैं.

                                       नियुक्तियांँ

6. सर्वोच्च न्यायालय ने न्यायमूर्ति जवाद रहीम को एनजीटी के कार्यवाहक प्रमुख के रूप में नियुक्त किया
i. सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्ट जवाद रहीम को पूर्व अध्यक्ष के सेवानिवृत्त होने के तीन महीने बाद  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया. एनजीटी के पूर्व अध्यक्ष, जू जवाद रहमान- न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार-सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, दिसंबर 2017 में सेवानिवृत्त हुए थे.
ii.वर्तमान में, एनजीटी के एक न्यायिक सदस्य, जस्टिस रहिम को अन्य न्यायाधीशों पर वरिष्ठता के कारण चुना गया था जिसमें एक अन्य वरिष्ठ न्यायाधीश, जस्टिस रघुवेंद्र एस राठौड़ भी शामिल हैं.

                                        अर्थव्यवस्था

7. 01 अप्रैल से लागू होगा दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर
i. शेयरों की बिक्री से 1 लाख रुपये से अधिक लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ (LTCG) पर कर के पुनर्गठन सहित कई बजट प्रस्ताव, 2018-19 के वित्तीय वर्ष की शुरुआत, 1 अप्रैल 2018 से शुरू होंगे.
ii.इसके अलावा, 250 करोड़ रुपए के कारोबार में 25 प्रतिशत कम कॉर्पोरेट टैक्स, और परिवहन भत्ता और चिकित्सा प्रतिपूर्ति के बदले 40,000 रुपए की एक मानक कटौती, 1 अप्रैल 2018 से लागू होगी.

                                        अंतरराष्ट्रीय

8. नासा मंगल ग्रह के 'दिल' का अध्ययन करने के लिए भेजेगा पहला मिशन
i. नासा मंगल ग्रह के गहरे इंटीरियर की खोज के लिए समर्पित पहला अभियान भेजने के लिए तैयार है. जो 5 मई को लांच होने जा रहा है. इनसाइट- एक स्टेशनरी लैंडर-जो एक भूकंपमापी स्थान-एक उपकरण जो एक दूसरे ग्रह की भूमि पर भूकंप का कारण बनता है पर चंद्रमा लैंडिंग के बाद, यह नासा का पहले मिशन  होगा.
ii.इनसाइट या आंतरिक खोज, भूकंपी जांच, जियोडेसी और हीट ट्रांसपोर्ट मिशन का उपयोग करते हुए डेटा एकत्र करने के लिए संवेदनशील उपकरणों का एक सूट लेकर चलता है.

नाबार्ड ग्रेड-A परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

नासा: National Aeronautics and Space Administration.
नासा संयुक्त राज्य की कार्यकारी शाखा की एक स्वतंत्र एजेंसी है.
शुक्रवार, मार्च 30, 2018

29 March 2018 Current Affairs

राष्ट्रीय समाचार

1. भारत ने GSAT-6A संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया
i. ISRO ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) से GSAT6A संचार उपग्रह के साथ GSLV-F08 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है. आज का प्रक्षेपण ने इसरो की गृह-निर्मित संचार उपग्रह बनाने की तकनीक में सफलता का एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है. GSAT -6A उपग्रह को रॉकेट के लिफ्ट ऑफ के 17 मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया गया.
ii. GSLV Mk II (F08)  ने GSAT-6A के साथ श्रीहरिकोटा में दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरी. आज के प्रक्षेपण ने  भू-तुल्यकालिक सैटेलाइट लॉन्च वाहन GSLV-F08 की 12 वीं उड़ान और स्वदेशी क्रायोजेनिक ऊपरी चरण के साथ छठी उड़ान को चिह्नित किया.
डॉ. के सिवन इसरो के अध्यक्ष हैं.
ISRO का पूर्ण रूप Indian Space Research Organization है.
ISRO का मुख्यालय- बेंगलुरु
.
2. हरसिमरत कौर बादल ने अजमेर में राजस्थान के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया
i. राजस्थान में, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग केंद्रीय मंत्री हरसिम्रत कौर बादल ने राज्य के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन अजमेर के निकट रूपगढ़ गांव में किया है. 113.57 करोड़ रुपये के निवेश पर फूड पार्क स्थापित किया गया है और इससे अजमेर और पड़ोसी जिलों में करीब 25 हजार किसानों को फायदा होगा. केंद्र ने इस परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है.
ii. मेगा फूड पार्क में करीब 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश होगा. पार्क में लगभग 30 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों में प्रति वर्ष लगभग 500 करोड़ रुपए का कारोबार होगा.

हर्सिम्रत कौर बादल बठिंडा, पंजाब से संसदीय सदस्य हैं.
कल्याण सिंह राजस्थान के गवर्नर हैं.

3. सीसीईए ने शिक्षा ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम जारी रखने की मंजूरी दी
i. आर्थिक मामलों के मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने शिक्षा ऋण योजना के लिए ऋण गारंटी योजना को जारी रखने और 2017-18 से 2019-20 तक 6,600 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ केंद्रीय क्षेत्र की ब्याज सब्सिडी योजना को जारी रखने और संशोधित करने की मंजूरी दे दी है. इस स्कीम में पेशेवर और तकनीकी पाठ्यक्रमों को चलाने के लिए गुणवत्ता की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ऋण शामिल होंगे.
ii. सीईए ने 1 अप्रैल, 2018 से 31 मार्च 2020 तक सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और शिक्षक शिक्षा को शामिल करके स्कूल शिक्षा पर एक एकीकृत योजना तैयार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके लिए 75,000 करोड़ रुपये का अनुमानित आवंटन मंजूर किया गया है जिसमें वर्तमान आवंटन से 20 प्रतिशत की बढ़त हुई है.

4. पूर्वोत्तर में विकास परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए कैबिनेट ने 4,500 करोड़ रुपये को मंजूरी दी
i. मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्तर परिषद (NEC) की मौजूदा योजनाओं को जारी रखते हुए योजनाओं को मंजूरी दे दी है. इससे उत्तर-पूर्व में विकास परियोजनाओं को बढ़ावा मिलेगा मार्च 2020 तक तीन वर्षों के लिए इस योजना के लिए चार हजार पांच सौ करोड़ रुपये मंजूर किये गए हैं.
ii. एनईसी की योजना-विशेष विकास परियोजना को केन्द्रीय क्षेत्र योजना में परिवर्तित किया जाएगा, जिसमें 100 प्रतिशत का अनुदान होगा.
उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय भारत सरकार की एक सरकार है, जिसे सितंबर 2001 में स्थापित किया गया था.
जितेन्द्र सिंह उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं.
पूर्वोत्तर भारत में आठ राज्य शामिल हैं: अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम एंड त्रिपुरा.

5. नीति आयोग ने 115 महत्वाकांक्षी जिलों की आधारभूत रैंकिंग की शुरूआत की
i. नीति आयोग ने पांच क्षेत्रों में 49 संकेतों के आधार पर 115 महत्वाकांक्षी जिलों के लिए आधारभूत रैंकिंग शुरू की है जिसमें स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश और कौशल विकास और बुनियादी ढांचा शामिल हैं.
ii. यह इन जिलों की डेल्टा रैंकिंग मई 2018 से उनकी प्रगति की वृद्धि के आधार पर किया जायेगा.

6. ईपीएफओ ने पेंशनभोगी के लिए पोर्टल लॉन्च किया

i. ईपीएफओ ने पेंशनभोगी के पोर्टल को लॉन्च किया है जिसके माध्यम से सभी ईपीएफओ पेंशनरों को पेंशन से संबंधित जानकारी का विवरण मिल सकता है. पेंशनभोगी के पोर्टल हाल ही में शुरू की गई सेवा है जहां पेंशन भुगतान आदेश संख्या, भुगतान आदेश विवरण, पासबुक जानकारी और अन्य संबंधित जानकारी जैसे विवरण उपलब्ध हैं.
ii. सदस्यों की सुविधा के लिए बेहतर किया गया "ट्रैक ईकेवाईसी" सुविधा भी उनके यूएएन के लिए आधारभूत आधार की स्थिति की जांच के लिए शुरू की गई है. यह सुविधा ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है.
EPFO में, सीईओ को Central Provident Fund Commissioner के नाम से जाना जाता है.
डॉ.वी.पी जॉय वर्तमान सेंट्रल प्रोविडेंट फण्ड कमिश्नर हैं.
ईपीऍफ़ओ का मुख्यालय नयी दिल्ली में है.
अर्थव्यवस्था/बैंकिंग/वित्तीय

7. आईसीआईसीआई बैंक पर आरबीआई ने 58.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया
i. भारतीय रिजर्व बैंक ने आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड पर 58.9 करोड़ रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है  आरबीआई द्वारा जारी किए गए निर्देशों में,बैंक पर नियामक के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए हेल्ड टू  मेच्योरिटी सिक्टोरिटीज (एचटीएम) की बिक्री करने पर यह जुर्माना लगाया गया है.
ii. सेंट्रल बैंक ने कहा है कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक के पास निहित शक्तियों के प्रयोग में दंड लगाया गया है, जिससे बैंक अपने दिशा-निर्देशों का पालन करने में विफल हो गया है.
ICICI Bank का विस्तृत रूप है: Industrial Credit and Investment Corporation of India.
चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ हैं.
आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय: मुंबई

8. सेबी ने स्टॉक डेरिवेटिव के भौतिक निपटान की अनुमति दी

i. शेयर बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने स्टॉक ऑप्शंस और स्टॉक फ्यूचर दोनों के भौतिक निपटान की अनुमति दी है. वर्तमान में केवल डेरिवेटिव के नकदी निपटान की अनुमति है.
ii. सेबी ने कहा कि स्टॉक एक्सचेंजों में स्टॉक ऑप्शंस के लिए नकदी निपटान के संयोजन और शेयर विकल्प के लिए भौतिक निपटान या स्टॉक विकल्प के लिए भौतिक निपटान और स्टॉक फ्यूचर्स के लिए नकद निपटान के संयोजन की पेशकश करने के लिए लचीलापन भी होगा.
सेबी की स्थापना 12 अप्रैल 1992 है.
सेबी का मुख्य कार्यालय मुंबई में है.
अजय त्यागी सेबी के चेयरमैन हैं.

9. सरकार ने 20 लाख टन चीनी के निर्यात को मंजूरी दी
i. सरकार ने 2017-18 मार्केटिंग ईयर के अंत तक 20 लाख टन चीनी का निर्यात करने की अनुमति दे दी है. चीनी मिलों को अतिरिक्त बकाया स्टॉक निपटाने का मौका देने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है. इसके अलावा केन्द्र सरकार के इस फैसले से चीनी मिलों के पास पैसा आएगा, जिससे उन्हें गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान करने में आसानी होगी.
ii. सरकार ने सितंबर 2018 तक व्हाइट शुगर के ड्यूटी फ्री आयात को मंजूरी दे दी है. सरकार ने ड्यूटी फ्री इंपोर्ट अथॉराइजेशन स्कीम (DFIA)  के तहत सफेद चीनी के निर्यात की अनुमति दी है. इस स्कीम के तहत निर्यातकों को तीन साल के भीतर शून्य शुल्क पर चीनी आयात करने की अनुमति है.

Popular Posts