Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

सोमवार, 30 अप्रैल 2018

सोमवार, अप्रैल 30, 2018

29 व 30 April 2018 CURRENT AFFAIRS

Daily Current Affairs

29 व  30 April 2018

राष्ट्रीय समाचार
1. मोदी चीन दौरा:महत्वपूर्ण बिंदु

i.वुहान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर बैठक के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली पहुंचे
ii. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हवाई अड्डे पर प्रधान मंत्री का स्वागत किया. इससे पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के पूर्ण विकास के उच्च लक्ष्य के साथ, चीन के अपनी दो दिवसीय मुलाकात ख़त्म की, जिसमें दोनों देशों ने उनके सीमा क्षेत्रों के सभी क्षेत्रों में शांति और धीरज बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया.
पूर्ण लेख को पढ़ने के लिए क्लिक करें

 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

चीन राजधानी-बीजिंग, मुद्रा-रेंमिन्बी, राष्ट्रपति-शी जिनपिंग

2. सिक्किम मुख्यमंत्री भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बने

i.सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं, जिसने ज्योति बसु के रिकॉर्ड को भी पार कर दिया है. उन्होंने 1977 से 2000 में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था.
ii.दिसंबर 1994 में चामलिंग मुख्यमंत्री बने और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट से संबंधित हैं.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

श्रीनिवास दादासाहेब पाटिल सिक्किम के वर्तमान गवर्नर हैं.
खंग्चेंद्जोंगा नेशनल पार्क सिक्किम में स्थित है.

3. तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

i. स्वदेशी विकसित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस ने विजुअल रेंज (बीवीआर) मिसाइल से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इसके साथ, एक प्रभावी जंगी जेट के तौर पर अपनी पूरी क्षमता प्रदर्शित की तथा वह अंतिम परिचालन मंजूरी हासिल करने के बिल्कुल करीब पहुंच गया.
ii. गोवा में समुद्रतट के पास परीक्षण के तौर पर तेजस से इस मिसाइल को दागा गया जो अपनी सभी परिचालन जरुरतों पर खरा उतरा.

4. महाराष्ट्र सरकार ने ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

i. महाराष्ट्र सरकार ने शैक्षणिक और सांस्कृतिक सहयोग को मजबूत करने के लिए ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. इस एमओयू के साथ ब्रिटिश काउंसिल राज्य में अपने मौजूदा काम का विस्तार करेगी, जहां हाल के दिनों में, उसने 1लाख से अधिक शिक्षकों को लगभग पांच लाख शिक्षार्थियों को लाभान्वित करने के लिए प्रक्षिशित किया है.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री- देवेन्द्र फणविस- गवर्नर-सीवी राव.

5. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थशास्त्री राव की किताब का विमोचन किया

i. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूर्व योजना आयोग और वित्त आयोग के सदस्य सी एच हनुमंत राव द्वारा 'माई जर्नी फ्रॉम मार्कसिस्म-लेनिनिस्म टू नेहरूवियन सोशलिज्म' नामक पुस्तक जारी की है.
ii.श्री राव वर्तमान में भारत में सबसे रचनात्मक विचारक, सामाजिक कार्यकर्ता और प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री में से एक हैं.

नियुक्तया

6. उदय कोटक, कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नामित

i. कोटक महिंद्रा बैंक के निदेशक मंडल ने उदय कोटक को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में फिर से नामित किया है.
ii.श्री कोटक पहले कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे. श्री कोटक निजी बैंकों के उपाध्यक्ष पद के लिए एकमात्र अधिकारी थे. अन्य सभी के पास एमडी और सीईओ पदनाम हैं.

नाबार्ड ग्रेड-A परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

कोटक महिंद्रा बैंक का मुख्यालय मुंबई में है.

7. कविंदर गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

i. जम्मू-कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता को राज्य के उप-मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. मेहबूबा मुफ्ती के नेतृत्व में राज्य के पीडीपी-बीजेपी सरकार में सात अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली.
ii.निर्मल सिंह के स्थान पर गुप्ता नए उपमुख्यमंत्री होंगे.

Exam2018 के लिए मुख्य तथ्य-

जम्मू एंड कश्मीर मुख्यमंत्री- महबूबा मुफ़्ती सईद, गवर्नर-एन.एन. वोहरा

विविध समाचार
8. पेटीएम ने 'टैप कार्ड' ऑफलाइन भुगतान समाधान पेश किया

i. One97कम्युनिकेशन लिमिटेड, डिजिटल भुगतान प्रमुख, पेटीएम के मालिक ने गैर-इंटरनेट ग्राहकों के लिए निर्बाध भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए, कंपनी के दृष्टिकोण के अनुरूप, अपने ऑफ़लाइन भुगतान समाधान - पेटीएम टैप कार्ड के लॉन्च की घोषणा की है.
ii.यह कार्ड सुरक्षित और सुविधाजनक डिजिटल भुगतान को सक्षम करने के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक का उपयोग करता है, जिसमें कुछ ही सेकंड में पेटीएम-इशूड, NFC PoS  टर्मिनल पर पूरी तरह ऑफ़लाइन भुगतान हो जाता है.
Exam 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

विजय शेखर शर्मा पेटीएम संस्थापक हैं.

9. HDFC बैंक ने IRA 2.0 का शुभारम्भ किया

i. HDFC बैंक ने बेंगलुरु, कोरामंगल शाखा में इसके इंटरैक्टिव ह्युमोनोइड (संवादमूलक  मानवाभ मशीन) IRA 2.0 का शुभारम्भ किया है. अग्रिम संस्करण में इंटरैक्टिव ह्युमोनोइड का उद्देश्य शाखा में आने वाले ग्राहकों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना है.
ii.एचडीएफसी बैंक ने IRA (इंटरेक्टिव रोबोट असिस्टेंट) 2.0 को अपने तकनीकी साझेदारों इनवेंटो मेकर्सपेस और सेंसफोर्थ टेक्नोलॉजीज के सहयोग से विकसित किया है.
Exam 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

HDFC बैंक- बाजार पूंजीकरण से भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक.
HDFC बैंक चेयरमैन- आदित्य पूरी, मुख्यालय-मुंबई
भारतीय रिज़र्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को 'घरेलू पद्धति से महत्वपूर्ण बैंक' के नाम से लेबल दिया है - दूसरे शब्दों में, 'too big to fail'- (किसी भी विफलता को पार कर सकता है).

रैंक और रिपोर्ट्स
10. वित्त वर्ष 19 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.5% बढ़ने की संभावना है: ड्यूश बैंक

i. ड्यूश बैंक की शोध रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था "चक्रीय उछाल" देख रही है और इस वित्तीय वर्ष में 7.5% की जीडीपी वृद्धि होने की सम्भावना है.
ii.रिजर्व बैंक यह उम्मीद करता है कि निवेश गतिविधि में पुनरुद्धार के कारण 2017-18 में 6.6% से चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.4% तक मजबूत हो जाएगी.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

ड्यूश बैंक ने 1980 में भारत में अपनी पहली शाखा की स्थापना की.
ड्यूश बैंक का मुख्यालय, फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में है.
क्रिस्चियन स्विंग ड्यूश बैंक का कार्यकारी अधिकारी है.

पुरस्कार
11. दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार 2018 घोषित

i. मुंबई में आयोजित दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन द्वारा आयोजित दादासाहेब फाल्के पुरस्कारों में बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर, सोनम कपूर और अक्षय कुमार क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीते हैं.
ii.मनीषा कोइराला ने जीता 'मोस्ट वर्सटाइल एक्ट्रेस' पुरस्कार. प्रसिद्ध अभिनेता-निर्देशक राकेश रोशन को  अभिनेता, निर्माता और निर्देशक के रूप में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया.
पूर्ण सूची इस प्रकार है.

12. सरस्वती सम्मान 2017 के लिए गुजराती कवि सितांशु यशस्चंद्र को चुना गया

i. गुजराती कवि, नाटककार और अकादमिक सीतांशू यशचंद्र को 2009 में प्रकाशित हुए उनके "वखार" नामक छंदों (कविता) के संग्रह के लिए 2017 सरस्वती सम्मान के लिए चुना गया है. यह पुरस्कार का 27 संस्करण था.
ii.सीतांशू यशचंद्र का जन्म 1941 में गुजरात के भुज जिले में हुआ था. उनके पास तीन कविता संग्रह ओडिसीसुन्नु हेल्सू, जटायु और वखार हैं. वह पद्मश्री और साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता भी हैं.

खेल
खेल
13. राफेल नडाल ने जीता 11वां बार्सिलोना खिताब


i. राफेल नडाल ने क्ले पर 11वां बार्सिलोना ओपन खिताब जीता है. उन्होंने 19 वर्षीय यूनानी स्टीफानोस त्सित्सिपस को हराकर यह खिताब अपने नाम किया है. नडाल जिन्होंने हाल ही में अपना 11वां मोंटे कार्लोस मास्टर्स खिताब जीता है.नडाल का यह 55वां क्ले कोर्ट खिताब है और ओवरऑल 77वां खिताब है.
ii.63वें स्थान पर त्सित्सिपस एटीपी टूर खिताब जीतने वाले पहले ग्रीक बनने के प्रयास में थे.

14. बार्सिलोना ने अपना 25वां ला लीगा खिताब जीता

i. पांच बार  बैलोन डीओर के विजेता रहे लियोनेल मेस्सी की हैट-ट्रिक के साथ ही, बार्सिलोना ने डेपोर्टिवो को हरा कर 10 वर्ष में सातवीं बार और अपने इतिहास में 25वीं बार ला लीगा अपने नाम कर लिया है.
ii.बार्सिलोना ने अपने लीग रिकॉर्ड को 34 मैचों की अजय सीमा तक बढ़ा दिया है. बार्सिलोना ने 34 मैचों के बाद 86 अंक प्राप्त किये और तीसरे स्थान पर रियल मैड्रिड से 15 अंक आगे रहा..

15. सर्बिया में 56वां बेलग्रेड अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट

i. बेलग्रेड इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का 56 वां संस्करण सर्बिया, बेलग्रेड में आयोजित किया गया.  भारतीय मुक्केबाजों ने इस चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण, पांच रजत और पांच कांस्य पदक जीते. स्वर्ण पदक विजेताओं में से सुमित सांगवान ने इक्वाडोर के कैस्टिलो टोरेस को 91 किलो वर्ग में हराकर अंतिम मुकाबला जीता.
ii.भारतीय महिला मुक्केबाज निखत जारीन ने अंतिम मुकाबले में ग्रीस के कउत्सियोर्गोपोलौ अकाटेरिनी को 51 किलोग्राम वर्ग में हराकर स्वर्ण पदक जीता. हिमांशु शर्मा (49 किग्रा) ने भी अल्जीरिया के मोहम्मद टौअरेग को अंतिम मुकाबले में हराकर स्वर्ण पदक जीता.

नाबार्ड ग्रेड-A परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

सर्बिया राजधानी-बेलग्रेड, मुद्रा-सर्बियन दिनार.


aryacurrentaffairs.blogspot.com

शनिवार, 28 अप्रैल 2018

शनिवार, अप्रैल 28, 2018

28 April 2018 Daily Current Affairs

Daily Current Affairs

28 April 2018


राष्ट्रीय समाचार


i. रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने 3,687 करोड़ रुपये से अधिक के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दी है. यह निर्णय नयी दिल्ली में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में बैठक परिषद में लिया गया.
ii.स्वदेशीकरण और भारत की बढ़ती तकनीकी शक्ति के एवज में, डीएसी ने 524 करोड़ रुपये की लागत से डीआरडीओ के डिजाइन और विकसित एनएजी मिसाइल सिस्टम की खरीद को मंजूरी दी है. इस प्रणाली में मिसाइल कैरियर वाहन के साथ एक तीसरी पीढ़ी की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल-एनएजी शामिल है. डीएसी ने नौसेना के लिए तेरह 127 मिमी कैलिबर बंदूकों की खरीद को भी मंजूरी दे दी.  

Exam 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

एडमिरल सुनील लांबा भारतीय नौसेना के वर्तमान प्रमुख हैं.
जनरल बिपिन रावत भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष के वर्तमान प्रमुख हैं. 
एयर चीफ मार्शल बिरेंदर सिंह धनोआ भारतीय वायु सेना के एयर स्टाफ के वर्तमान प्रमुख हैं. 


i. मणिपुर की शिरुई लिली फेस्टिवल 2018 उख्रुल जिले में संपन्न हुआ. यह उत्सव कई स्थानों पर मनाया गया. इस उत्सव को पर्यटन विभाग, मणिपुर द्वारा लुप्तप्राय शिरुई लिली के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने और मणिपुर में एक पर्यटक गंतव्य के रूप में उख्रुल जिले का प्रचार करने के लिए प्रायोजित किया गया था. 
ii.उत्सव NEC द्वारा समर्थित था और इसका उद्देश्य राज्य में वनीकरण और टिकाऊ पर्यटन प्रयासों को बढ़ावा देना है. 
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य- 

मणिपुर मुख्यमंत्री-नोंग्थोम्बम बिरेन सिंह, गवर्नर- डॉ. नजमा ए. हेपतुल्ला. 

3. NHAI ने मैक्वेरी के साथ की संधि

i. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने राजमार्ग मुद्रीकरण ड्राइव के तहत सड़क परियोजनाओं के लिए मैक्वेरी के साथ एक समझौते में प्रवेश किया है.
ii.राजमार्ग परियोजनाओं के पहले बंडल के लिए मैक्वेरी के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं (1.5 बिलियन अमरीकी डालर राजमार्गों में उच्चतम एफडीआई में से एक है).
 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

नितिन जयराम गडकरी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं. 

4. डालमिया ने भारत विरासत स्थलों को बनाए रखने के लिए समझौता ज्ञान पर हस्ताक्षर किये 

i. डालमिया भारत लिमिटेड ने पर्यटन मंत्रालय के साथ 'एडोप्ट ए हेरिटेज' परियोजना के तहत लाल किला (दिल्ली में) और गांधीकोटा किला (आंध्र प्रदेश) लेने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. 
ii.पहल का हिस्सा बनने वाले पहले कॉर्पोरेट बनने के बाद, डालमिया भारत अगले पांच सालों तक इन विरासत स्थलों के संचालन और रखरखाव की देखभाल करेगा. 

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

पुनीत डालमिया, डालमिया भारत ग्रुप के प्रबंध निदेशक हैं.
के जे अल्फोन्स पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं.

अंतर्राष्ट्रीय समाचार

5. उत्तर, दक्षिण कोरिया ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में परमाणु मुक्त होने पर सहमत हुए 

i. उत्तरी और दक्षिण कोरिया के नेताओं ने एक स्थायी शांति और विभाजित प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणुकरण को आगे बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की,जैसा कि उन्होंने प्रतीकवाद के साथ लादे हुए  ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद, उसे अपना लिया.
ii.उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-एन, दक्षिण कोरिया के नेता मून जे-इन भी दोनों देशों के बीच शत्रुतापूर्ण गतिविधियों को खत्म करने पर सहमत हुए, डेमिटिटराइज्ड जोन (डीएमजेड) को बदल दिया जो प्रचार प्रसारण को रोकते हुए देश को "शांति क्षेत्र" में विभाजित करता है. वे एशियाई खेलों 2018 खेल आयोजनों में संयुक्त भागीदारी के लिए भी सहमत हुए. 

नियुक्तिया

6. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने म्यांमार के लिए विशेष दूत के रूप में क्रिस्टीन श्रानर बर्गनर को नियुक्त किया

i. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने स्विट्ज़रलैंड की क्रिस्टीन श्रानर बर्गनर को म्यांमार के लिए अपने  नए विशेष दूत के रूप में नियुक्त किया है.
ii.उनकी नियुक्ति तक, बर्गनर 2015 से जर्मनी के लिए स्विट्जरलैंड की राजदूत थी. पेरू, कुवैत और यूनाइटेड किंगडम बांग्लादेश और म्यांमार की यात्रा का सह-नेतृत्व करेंगे.  
Exam 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

म्यांमार स्टेट काउंसेलर-आंग सान सू ची, राजधानी-नेपईडॉ, राष्ट्रपति-विन म्यिंत.

7. इंडिगो चीफ आदित्य घोष ने इस्तीफा दिया 

i. आदित्य घोष ने इंडिगो के अध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है और वे 31 जुलाई 2018 तक कंपनी छोड़ देंगे.
ii.जबकि इंटरग्लोब चेयरमैन राहुल भाटिया को कंपनी के अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है, ग्रेग टेलर को कंपनी का अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किया जाएगा. 

8. शूटर गौरी शोरान हरियाणा के स्वास्थ्य कार्यक्रम की ब्रांड एम्बेसडर बनीं 

i. हरियाणा सरकार ने अंतरराष्ट्रीय शूटर गौरी शोरान को दो स्वास्थ्य-संबंधित कार्यक्रमों के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. खसरा-रूबेला (MR) टीकाकरण अभियान के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस निर्णय की घोषणा की थी. 
ii.अभियान के तहत, नौ महीने और 15 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 80 लाख बच्चों को टीका लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने अभियान के लिए 11 चिकित्सा मोबाइल इकाइयों को भी ध्वजांकित किया. 

शुक्रवार, 27 अप्रैल 2018

शुक्रवार, अप्रैल 27, 2018

27 April 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs

27 April 2018

राष्ट्रीय समाचार
1.इंदु मल्होत्रा, एससी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त पहली महिला वकील 

i. वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा ने भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की उपस्थिति में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. यह नियुक्ति राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने की थी.
ii.मल्होत्रा सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में प्रत्यक्ष रूप से नियुक्त होने वाली पहली महिला वकील बन गए हैं. जिन्हें किया जाएगा. 2007 में, लीला सेठ ने इतिहास बनाने के तीन दशक बाद श्रीमती मल्होत्रा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा वरिष्ठ वकील नियुक्त होने वाली दूसरी महिला हैं. 

2. भारत ने श्रीलंका में वेसाक के लिए बौद्ध अवशेष भेजने के लिए मंजूरी दी 

i. भारत ने वेसाक उत्सव के अवसर पर सार्वजनिक प्रदर्शनी हेतु सरनाथ से सबसे पवित्र बौद्ध अवशेषों को  श्रीलंका भेजने के लिए सहमति जताई है. यह पहली बार है जब सरनाथ,भारत से अवशेषों को श्रीलंका ले जाया जा रहा है और इस उद्देश्य के लिए विशेष व्यवस्था की गई है.
ii.वे कोलंबो में टेम्पल ट्रीज में चार दिनों के लिए सार्वजनिक प्रदर्शन पर दिखाया जायेगा. यह दूसरी बार है कि भारत ने श्रीलंका में भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेषों को प्रदर्शित करने के लिए पहल की है. पहली बार इस तरह की पहल 2012 में कपिलवस्तु अवशेषों की प्रदर्शनी के लिए की गे थी.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

श्रीलंका राजधानी-कोलोंबो (सरकारी राजधानी), श्रीजयवर्धनेपुरा कोट्टे (आधिकारिक राजधानी), मुद्रा -श्री लंकन रुपया, राष्ट्रपति-मैथ्रिपाला सिरिसेना

3. मोदी ने जनजातीय आय बढ़ाने में मदद हेतु शुरू की वन धन योजना 

i. भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजापुर, छत्तीसगढ़ में अम्बेडकर जयंती के जश्न के दौरान जनजातीय मामलों और TRIFED मंत्रालय की वन धन योजना शुरू की. 
ii.वान धन योजना के साथ अन्य योजनायें जैसे जन धन और गोबर-धन योजनाएं जनजातीय ग्रामीण आर्थिक व्यवस्था को बदलने की क्षमता रखती हैं. वन धन के तहत, 10 स्वयं सहायता समूह के 30 जनजातीय जमाकर्ता का गठन किया जायेगा.

अंतर्राष्ट्रीय समाचार
4. विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल 

i. नवाचार और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने में भूमिका निभाने वाले बौद्धिक संपदा अधिकार (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) के लिए 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है.
ii.WIPD 2018 का विषय है: 'Powering change: Women in innovation and creativity'.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

बौद्धिक संपदा (IP) मस्तिष्क की रचनाओं को संदर्भित करता है, जैसे आविष्कार; साहित्यिक और कलात्मक कार्य; डिजाइन; और वाणिज्य में इस्तेमाल प्रतीकों, नाम और छवियां आदि.

5. भारत-नेपाल IGC बैठक काठमांडू में शुरू हुई  

i. नेपाल के काठमांडू में अनधिकृत व्यापार को नियंत्रित करने के लिए व्यापार, पारगमन और सहयोग पर भारत-नेपाल अंतर सरकारी समिति (IGC) की बैठक शुरू हुई. भारतीय पक्ष का नेतृत्व वाणिज्य सचिव रीता टीओटिया ने किया है. दो दिवसीय बैठक का मुख्य केंद्र बिंदु दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को और मजबूत करने पर होगा.
ii.द्विपक्षीय व्यापार और निवेश की सुविधा के लिए नए उपायों पर चर्चा के अलावा, IGC बैठक पिछले व्यापार और पारगमन समझौतों के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए एक नियमित मंच प्रदान करती है. 
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

नेपाल राजधानी-काठमांडू, मुद्रा-नेपाली रुपया, राष्ट्रपति- बिद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री-खड्ग प्रसाद ओली 

6. CIA प्रमुख माइक पोम्पेओ ने राज्य के नए अमेरिकी सचिव के रूप में शपथ ली 

i. माइक पोम्पेओ ने बिल्कुल उसके बाद राज्य के सचिव के रूप में शपथ ली जब सीनेट ने पूर्व CIA निदेशक के नामांकन को बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर अमेरिका के शीर्ष राजनयिक के रूप में
घोषित किया, जब अमेरिका दुनिया भर में कई उच्च स्टेक वार्ताओं में शामिल है.
ii.सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति सैमुअल एलीटो ने सर्वोच्च न्यायालय के पश्चिम सम्मेलन कक्ष में पोम्पेयो को शपथ दिलाई. उन्होंने रेक्स टिलरसन का स्थान लिया है.

रैंक और रिपोर्ट्स
7. भारत का सबसे विश्वसनीय इन्टरनेट ब्रांड बना गूगल: रिपोर्ट 

i. ऑनलाइन खोज इंजन गूगल टीआरए ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 के अनुसार, गूगल भारत में सबसे भरोसेमंद इंटरनेट ब्रांड है, जिसके बाद फेसबुक है. प्रति वर्ष 1.2 ट्रिलियन खोजों के साथ, इंटरनेट पर सभी चीजों के लिए गूगल एक मात्र स्थान बन गया है. गूगल के बाद फेसबुक, अमेज़ॅन और ईबे का स्थान आता है.
ii.ट्रस्ट में सबसे बड़ी गिरावट  स्नैपडील से देखा गया, जो पिछले साल 142 रैंक से गिर गया. इस वर्ष टॉप ट्रस्ट गेनर नेटफ्लिक्स थे (पिछले वर्ष 506 रैंक ऊपर). टीआरए की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 रिपोर्ट में भारत के 16 शहरों में 2488 उपभोक्ता-प्रभावक शामिल हैं और 5 मिलियन डाटा पॉइंट उत्पन्न हुए हैं. 
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

गूगल सीईओ- सुन्दर पिचाई, सह-संगठन-अल्फाबेट इंक, मुख्यालय- अमेरिका 

पुरस्कार
8. CSIR को मिला राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार 2018

i. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) को "शीर्ष पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए अनुसंधान और विकास संस्थान / संगठन" श्रेणी में राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया जाता है.
ii.डॉ. गिरीश साहनी, डीजी, CSIR और सचिव DSIR ने नयी दिल्ली में, विश्व बौद्धिक संपदा दिवस (26 अप्रैल) का जश्न मनाने के लिए भारतीय बौद्धिक संपदा कार्यालय और इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (CII) द्वारा आयोजित एक समारोह में वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु के हाथों पुरस्कार प्राप्त किया.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) एक समकालीन अनुसंधान एवं विकास संगठन है.
यह 1207 सरकारी संस्थानों में दुनिया में 9वें स्थान पर रहा है, जो दुनिया भर में 75 वीं वैश्विक रैंकिंग पर है, जिसमें 5250 संस्थान शामिल हैं.
शुक्रवार, अप्रैल 27, 2018

26 April 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs

26 April 2018

राष्ट्रीय समाचार
1.मानव संसाधन मंत्रालय ने उन्नत भारत अभियान के दूसरे संस्करण की शुरुआत की 

i. मानव संसाधन विकास मंत्रालय, मानव संसाधन विकास ने 'उन्नत भारत अभियान' का दूसरा संस्करण लॉन्च किया जिसके अंतर्गत देश भर से 750 उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्र गांवों को अपनाएंगे और उन लोगों की जीवनशैली से परिचित होने और उनके सामने आने वाली समस्याओं से परिचित होने के लिए उनसे मुलाकात करेंगे .
ii. मंत्री ने छात्रों को स्वास्थ्य पहचान, स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन, वृक्षारोपण, वित्तीय समावेशन, महिलाओं और बाल विकास से संबंधित मुद्दों को हर संभव तरीके से हल करने हेतु ग्रामीण स्थानीय लोगों में शामिल होने की सलाह दी है.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

प्रकाश जावड़ेकर भारत के वर्तमान मानव संसाधन मंत्री हैं. 

2. भारत-मलेशियाई संयुक्त सैन्य व्यायाम 'हरिमौ शक्ति' आयोजित 

i. भारत-मलेशियाई रक्षा सहयोग के चलते, संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास 'हरिमौ शक्ति' मलेशिया के हूलू लंगट, सेन्गई पेर्डिक के घने जंगल में आयोजित की जाएगी.
ii.इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सशस्त्र बलों के बीच सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देना और जंगल इलाके में काउंटर विद्रोह अभियान के संचालन में दोनों दलों की विशेषज्ञता साझा करना है.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

मंगोलिया राजधानी-कुआलालंपुर, मुद्रा-मलेशियाई रिन्ग्गिट 

3.केरल में आयोजित तटीय सुरक्षा अभ्यास 'सागर कवच' शुरू 

i.केरल तटों के साथ तटीय सुरक्षा तंत्र में कमी को मजबूत करने और मूल्यांकन करने के लिए अभ्यास 'सागर कवच' आयोजित किया जा रहा है.
ii. तटीय पुलिस और समुद्री प्रवर्तन विंग के साथ, भारतीय तट रक्षक और भारतीय नौसेना अभ्यास 'सागर कवच' में भी भाग ले रही है.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

एडमिरल सुनील लांबा नौसेना के वर्तमान प्रमुख हैं. 

4. नई प्रदूषण-पूर्वानुमान प्रणाली को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए सरकार और अमेरिका में समझौता 

i.पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने नई प्रदूषण-पूर्वानुमान प्रणाली विकसित करने के लिए अमेरिका और फिनलैंड के साथ हाथ मिलाया है जो कम से कम दो दिन पहले और अधिक रिज़ॉल्यूशन के साथ कण पदार्थ (पीएम) स्तरों का अनुमान लगाने में मदद करेगा.
ii. नई प्रणाली संयुक्त रूप से फिनिश मौसम विज्ञान संस्थान और यूएस नेशनल ओशियनिक एंड एट्मोसफेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) से विशेषज्ञता के साथ विकसित होगी.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

डॉ हर्षवर्धन पृथ्वी विज्ञान के वर्तमान मंत्री हैं. 

5. हुडको का 48वां स्थापना दिवस मनाया गया

i. आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह ने आवास और शहरी विकास निगम (हुडको) के 48वें फाउंडेशन दिवस का उद्घाटन किया.
ii.हुडको देश में वित्तीय समावेश को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, क्योंकि यह आर्थिक रूप से वंचित वर्गों की आवास वित्त आवश्यकताओं की देखभाल कर रहा है.

 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

हुडको की स्थापना 25 अप्रैल 1970 को हुई थी. .

6. CSIR और DoT ने राष्ट्रव्यापी समय मुद्रांकन की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया 

i. राष्ट्रव्यापी टाइम स्टाम्पिंग और टाइम सिंक्रनाइज़ेशन नेटवर्क और UTC NPL Time को समय संकेत का पता लगाने के लिए तकनीकी ज्ञान साझाकरण के लिए एक समझौता ज्ञापन, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद - राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (CSIR-NPL) और दूरसंचार विभाग (DoT),संचार
मंत्रालय के बीच हुआ है.
ii.राष्ट्रव्यापी, समय मुद्रांकन और समय सिंक्रनाइज़ेशन नेटवर्क जिसमें 22 सिंक्रनाइज़ेशन सेंटर (TSC’s) शामिल हैं, CSIR-NPL से तकनीकी सहायता के साथ DoT द्वारा स्थापित किया जायेगा.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

मनोज सिन्हा संचार मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं.
अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

7. चीन की तीन दिवसीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी चीन की तीन दिवसीय यात्रा पर निकल गए हैं. वुहान शहर में एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान श्री मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत करेंगे.
ii.यह उम्मीद की जाती है कि श्री मोदी और श्री शी के बीच बैठक भारत-चीन संबंधों में एक मील का पत्थर होगी. 2014 में सत्ता में आने के बाद यह श्री मोदी की चीन की चौथी यात्रा होगी.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

चीन राजधानी-बीजिंग, मुद्रा-रेंमिन्बी, राष्ट्रपति-शी 

8. मारियो अब्दो बेनिटेज़ पराग्वे के नए राष्ट्रपति चुने गये 

i. मारियो अब्दो बेनिटेज़ ने पराग्वे में आयोजित राष्ट्रपति चुनाव जीता. वह सत्तारूढ़ कोलोराडो पार्टी से संबंधित है. उन्होंने  21,000 के 96% के साथ 46.5% वोट प्राप्त किए थे. 
ii.प्रामाणिक रेडिकल लिबरल पार्टी के एफ़्रेन एलेग्रे 42.7% वोटों के साथ दूसरे स्थान पर आए.  मारियो अब्दो बेनिटेज़ का 5-वर्षीय कार्यकाल 15 अगस्त 2018 को शुरू होगा.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

 पराग्वे राजधानी-असनशियन, मुद्रा-गुँरानी 

रैंक और रिपोर्ट्स
9. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक रिपोर्ट:भारत 138वां, नॉर्वे शीर्ष पर 

i. 2018 वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स के मुताबिक रिपोर्टर विदआउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा संकलित, भारत 138वें स्थान पर है (2017 में 136 वें स्थान पर 2 स्थान नीचे हो गया है). सूची नॉर्वे द्वारा शीर्ष पर है. सूची में उत्तरी कोरिया सबसे निचले स्थान पर (180वां) था. 
ii. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक रिपोर्ट में शीर्ष 3 देश हैं:
1. नॉर्वे 
2. स्वीडन 
3. दि नीदरलैंड

10.माइक्रोसॉफ्ट भारत का सबसे आकर्षक नियोक्ता है: रैंडस्टेड सर्वेक्षण 

i.टेक्नोलॉजी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट इंडिया को ई-कॉमर्स के दिग्गज अमेज़न इंडिया के बाद, सबसे आकर्षक नियोक्ता ब्रांड घोषित किया गया है. विजेताओं का नाम एचआर सेवा प्रदाता रैंडस्टेड एम्प्लायर ब्रांड रिसर्च  (REBR) 2018 द्वारा जारी किया गया.
ii.क्षेत्रवार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज आईटी में सबसे ज्यादा अनुकूल है, जबकि लार्सन एंड टुब्रो इंफ्रास्ट्रक्चर एंड कंस्ट्रक्शन के शीर्ष पर हैं और हिंदुस्तान यूनिलीवर एफएमसीजी में विजेता बनकर उभरी है.

बैंकिंग समाचार
11. NSE ने सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा भागीदारी लाने के लिए ई-जीसेक प्लेटफॉर्म लॉन्च किया 

i. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NSE) ने भारत सरकार दिनांकित प्रतिभूतियां (जीसेक) और ट्रेजरी बिल (टी-बिल) में गैर प्रतिस्पर्धी बोली लगाने की सुविधा के लिए अपने "ई-जीसेक" मंच का शुभारंभ करने की घोषणा की है.
ii.यह खुदरा निवेशकों को सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने और मौजूदा डीमैट खातों में रखने की अनुमति देगा. सरकारी प्रतिभूतियों के लिए प्राथमिक बाजार में खुदरा भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा गैर-प्रतिस्पर्धी बोली-प्रक्रिया सुविधा शुरू की गई थी
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

NSE ने 1994 में परिचालन शुरू किया और सेबी की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर 1995 से हर साल इक्विटी शेयरों के लिए कुल और औसत दैनिक कारोबार के मामले में, भारत में सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज रहा है.
श्री अशोक चावला एनएसई के निदेशक मंडल के अध्यक्ष हैं और श्री विक्रम लिमाई एनएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं. 

12. 2017-18 में यूपी को 10,012 करोड़ रुपये सहायता दी गयी: नाबार्ड 

i. विकास बैंक नाबार्ड के अनुसार, उसने कृषि ऋण पर विशेष ध्यान देने के साथ समग्र विकास की सुविधा के लिए 2017-18 के दौरान उत्तर प्रदेश को 10,012 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गयी है.
ii.समर्पित निधि, ग्रामीण वित्तीय संस्थानों को मजबूत करने, स्व-सहायता के माध्यम से महिला सशक्तिकरण,सूक्ष्म वित्त और कई अन्य नई पहलों के माध्यम से वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी और सहकारी समितियों, बुनियादी ढांचे का विकास हो पाया है.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

नाबार्ड 12 जुलाई 1982 में अस्तित्व में आया. 
नाबार्ड के चेयरमैन-हर्ष कुमार भंवाला, मुख्यालय-मुंबई.


बुधवार, 25 अप्रैल 2018

बुधवार, अप्रैल 25, 2018

25 April 2018 Current affairs

Daily Current Affairs

25 April 2018

राष्ट्रीय समाचार

1.  महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां- 25 अप्रैल 2018

i. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित अनुमोदनों का सेट दिया है. कैबिनेट स्वीकृति की पूरी सूची निम्नलिखित दी गई है:
ii.कैबिनेट ने मंजूरी दी है--
1. मेडिसिन और होम्योपैथी के पारंपरिक सिस्टम के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और साओ टोम और प्रिंसिपी के बीच समझौता ज्ञापन हुआ.
2. भारत और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच समझौते का ज्ञापन को दक्षिण-पूर्व एशिया के उनके क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा प्रस्तुत किया गया जो भारत में अपने देश कार्यालय के माध्यम से कार्य करते हैं.
पूर्ण स्वीकृतियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. भारत ने विश्व बैंक के साथ किया $ 125 मिलियन का ऋण समझौता 

i. नई दिल्ली में विश्व बैंक के साथ "समावेशी परियोजना के लिए भारत में नवोन्मेष" हेतु यूएस $ 125 (समतुल्य) के IBRD क्रेडिट के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं. 
ii.परियोजना का उद्देश्य स्वदेशी नवाचार और स्थानीय उत्पाद विकास को बढ़ावा देना है और महत्वपूर्ण कौशल और बुनियादी ढांचे के अंतराल को पाट कर व्यावसायीकरण प्रक्रिया में तेजी लाना है ताकि भारत में समावेशी विकास और प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि के लिए, सस्ती और अभिनव स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों को बढ़ावा दिया जा सके. समावेशी परियोजना के लिए भारत में नवीनता लाने की अंतिम तिथि 30 जून, 2023 है.
 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य परीक्षा-

विश्व बैंक के अध्यक्ष-जिम योंग किम.
विश्व बैंक का मुख्यालय:वाशिंगटन, डीसी 
आईबीआरडी का विस्तृत रूप है: International Bank for Reconstruction and Development.

3. सुरेश प्रभु ने संचालित की भारत की पहली ई-कॉमर्स थिंक टैंक मीटिंग 

i. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में पहली ई-कॉमर्स थिंक टैंक बैठक आयोजित की. मंत्री ने बैठक की अध्यक्षता की जिसका लक्ष्य ई-कॉमर्स पर राष्ट्रीय नीति तैयार करना था. मंत्री ने बैठक की अध्यक्षता की जिसका लक्ष्य ई-कॉमर्स पर राष्ट्रीय नीति तैयार करना था.
ii.इस ई-कॉमर्स थिंक टैंक की स्थापना और मंत्रालय द्वारा की गई पहल को सरकार के रूप में भलीभांति व्याख्यायित किया जा सकता है और इसके सहयोगी निकाय भारत में ई-कॉमर्स उद्योग की विकास क्षमता को समझना शुरू करेंगे. 

4. एएसए के माध्यम से जीपीआरए आवंटन के लिए एम-आवास ऐप आयोजित 

i. हाउसिंग एंड शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप पुरी (स्वतंत्र प्रभार) ने दिल्ली में जनरल पूल रेजिडेंशियल एकोमोडेशन (GPRA) में सरकारी आवासों के आवंटन के लिए, एक मोबाइल ऐप (m-Awas) लॉन्च किया, जो कि संपत्ति निदेशालय के नियंत्रण में है.
ii.एप्लीकेशन को एनआईसी द्वारा विकसित किया गया है. दिल्ली में विभिन्न प्रकार के 61,317 आवासीय आवास उपलब्ध हैं जो ऑटोमेटेड सिस्टम ऑफ़ एल्लोटमेंट (ASA) के माध्यम से योग्य केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर आवंटित किए जाते हैं. 

5.बिना परमिट के नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर की यात्रा कर पाएंगे विदेशी 

i.गृह मंत्रालय ने नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर से छः दशक पुरानी संरक्षित क्षेत्र परमिट व्यवस्था को पांच साल के लिए विराम लगाने का निर्णय लिया है. पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के अलावा विदेशी पर्यटकों को अब देश के कुछ सबसे प्राचीन स्थानों पर जाने की इजाजत दी जाएगी, जिसके लिए विशेष परमिट के बिना,  जाने की अनुमति नहीं होती थी. 
ii.विदेशी (संरक्षित क्षेत्रों) आदेश, 1958 के तहत, कुछ राज्यों में आंतरिक रेखा में और अंतर्राष्ट्रीय सीमा में आने वाले क्षेत्रों को संरक्षित क्षेत्रों के रूप में घोषित किया गया था. वर्तमान में संरक्षित क्षेत्रों में हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम शामिल हैं.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

मणिपुर मुख्यमंत्री- नोंग्थोम्बम बिरेन सिंह, गवर्नर-डॉ. नजमा हेपतुल्ला.
मिजोरम मुख्यमंत्री- लाल थान्हावला, गवर्नर- लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त)  निर्भय शर्मा. 
नागालैंड मुख्यमंत्री-नेइफिउ रिओ, गवर्नर-पद्मनाभ बालकृष्ण आचार्य.
अंतर्राष्ट्रीय समाचार

6. विश्व मलेरिया दिवस: 25 अप्रैल 

i. विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मलेरिया नियंत्रित करने और दुनिया भर के बारे में जागरूकता फैलाने के वैश्विक प्रयास को पहचानने के लिए मनाया जाता है. इस साल के मलेरिया दिवस का विषय है: ‘Ready to beat Malaria’. 
ii.यह विषय वैश्विक मलेरिया समुदाय की सामूहिक ऊर्जा और प्रतिबद्धता पर जोर देती है जो दुनिया भर में एकजुट हो रही है और दुनिया को मलेरिया मुक्त करने  के लिए आम लक्ष्य की दिशा में काम कर रही है. World 
 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

मलेरिया प्लाज्मोडियम परजीवी के कारण होता है, जो संक्रमित मादा एनोफेलेस मच्छर के काटने के माध्यम से लोगों में फैलता है, जिसे मलेरिया वैक्टर भी कहा जाता है.

7. सुषमा स्वराज ने भारत-मंगोलिया संयुक्त समिति की बैठक में भाग लिया 

i. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उलानबातर में मंगोलियाई समकक्ष दमदीन त्सोगबातर के साथ भारत-मंगोलिया संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक के छठवें दौर की सह-अध्यक्षता की.
ii.बैठक में व्यापार, आर्थिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक सहयोग पर चर्चा की गई. श्रीमती स्वराज 42 वर्षों में देश का दौरा करने वाली पहली भारतीय विदेश मंत्री बनी
मंगोलिया राजधानी-उलानबातर, मुद्रा- मंगोलियन टोग्रोग, प्रधानमंत्री- उख्नागीं खुरेल्सुख

मंगलवार, 24 अप्रैल 2018

मंगलवार, अप्रैल 24, 2018

24 April 2018 Current Affairs

Daily Current Affairs


राष्ट्रीय समाचार
1.राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस: 24 अप्रैल

i. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 April) को मनाया जाता है क्योंकि यह जमीनी स्तर से राजनीतिक शक्ति के विकेंद्रीकरण के इतिहास को बताता है.
ii. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मंडला का दौरा किया. उन्होंने एक सार्वजनिक बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान की शुरुआत की, और मांडला से पूरे देश में पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित किया.
पूर्ण लेख के लिए यहां क्लिक करें

2. नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन किया

i. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली, विज्ञान भवन में 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन किया है. उन्होंने "हैव ए सेफ जर्नी" नामक किताब जारी की है.
ii.केंद्र सरकार ने बढ़ते यातायात और कई अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजमार्गों की संख्या में वृद्धि की है. श्री गडकरी ने घोषणा की है कि भारत सड़क सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा.

3. दीव 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होने वाला पहला शहर बना

i. दीव स्मार्ट सिटी भारत का पहला शहर बन गया है, जो दिन के समय 100% नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित हो रहा है जो अन्य शहरों के लिए स्वच्छ और हरा बनने के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित कर रहा है. दीव 2017 तक गुजरात से अपनी 73% बिजली का आयात कर रहा था.
ii.अपनी सौर क्षमता को और बढ़ाने के लिए, दीव अपने निवासियों को 1-5 किलोवाट के छत सौर पैनलों को स्थापित करने के लिए 10,000-50,000 की सब्सिडी प्रदान करता है. दीव हर साल करीब 13,000 टन कार्बन उत्सर्जन बचा रहा है
 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

 हरदीप सिंह पूरी आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं.

4. सुंदरबन को मिलेगी रामसर स्थल की मान्यता

i. पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य वन विभाग को सुंदरबन रिजर्व वन को रामसर सम्मेलन के तहत, प्रतिष्ठित रामसर साइट मान्यता के लिए मंजूरी दे दी है. अब, केंद्र सरकार के माध्यम से राज्य वन विभाग रामसर कन्वेंशन सचिवालय को आवेदन करेगा. पर लागू होगा.
ii.जैसे ही इसे रामसर साइट की मान्यता प्रदान की जाती है, सुंदरबन रिजर्व वन देश में सबसे बड़ी संरक्षित आर्द्रभूमि होगी. वर्तमान में भारत में 26 साइटें अंतरराष्ट्रीय महत्व के रामसर आर्द्रभूमि साइटों के रूप में मान्यता प्राप्त हैं.

5. मध्य प्रदेश में ग्रामीण सड़क नेटवर्क में सुधार के लिए भारत और विश्व बैंक ने समझौते पर हस्ताक्षर किये

i. भारत और विश्व बैंक ने मध्य प्रदेश ग्रामीण कनेक्टिविटी परियोजना के लिए 210 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस परियोजना से यह अपेक्षा है की यह ग्रामीण इलाकों में बजरी वाली सड़कों के स्थायित्व, लचीलापन और सुरक्षा में सुधार करेगी और यह भी उम्मीद की गयी है की इससे राज्य की ग्रामीण सड़कों के नेटवर्क को प्रबंधित करने की क्षमता में वृद्धि होगी.
ii.परियोजना मध्य प्रदेश में ग्रामीण सड़कों के 10,510 किमी तक सड़कों को कवर करेगी जो मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना (CMGSY) कार्यक्रम के अंतर्गत आती है.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री-शिवराज सिंह चौहान, गवर्नर- आनंदीबेन पटेल

6. ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा का आयोजन करने वाला दक्षिण भारत का पहला कोर्ट बना मद्रास हाई कोर्ट

i.मद्रास हाईकोर्ट ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा शुरू करने के लिए दक्षिण भारत में पहली और देश में कुल आठवीं अदालत बन गयी है. यह संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री एडप्पादी के. पलानिसवामी और मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी द्वारा लॉन्च की गयी थी.
ii.नई प्रणाली वादियों को जो उच्च न्यायालय में केस फाइल करते हैं को ई-स्टाम्प जिसे ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों खरीदे जा सकते हैं के माध्यम से न्यायिक स्टाम्प ड्यूटी का भुगतान सरकार को करने में सक्षम बनाता है. यह स्टैम्प ड्यूटी का भुगतान करने का आसान और सुरक्षित तरीके का मार्ग प्रशस्त करेगा.

अंतर्राष्ट्रीय समाचार
7. ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी उपयोग करने से बैंकों पर प्रतिबंध लगाया

i. ईरान ने अपने बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है.
ii.ईरान के केंद्रीय बैंक के अनुसार, प्रतिबंध जरूरी था क्योंकि सभी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग मनी लोंडरिंग और आतंकवाद के लिए वित्त पोषण और सामान्य रूप से अपराधियों के पैसे को स्थानांतरित करने के साधन के रूप में किया जा सकता है.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

ईरान राजधानी-तेहरान, मुद्रा-ईरानियन रियाल, राष्ट्रपति-हसन रौहानी.
सेंट्रल बैंक ऑफ़ दि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान, ईरान का केंद्रीय बैंक है.

8.कनाडा, यूरोपीय संघ विश्व की पहली महिला विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा

i. कनाडा और यूरोपीय संघ कनाडा में सितंबर 2018 में दुनिया की पहली 2 दिवसीय महिला विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा. यह घोषणा कनाडा के विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने की.
ii.महिला सशक्तिकरण पर वैश्विक चर्चा को गहरा बनाने के उद्देश्य से लगभग 30 देशों की महिला विदेश मंत्रियों को आमंत्रित किया जाएगा.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

कनाडा राजधानी-ओट्टावा, मुद्रा-कैनेडियाई डॉलर, प्रधानमंत्री-जस्टिन ट्र्युड्यू

9. यूरोपियन यूनियन, संयुक्त राष्ट्र सीरिया सहायता पर सम्मेलन की सह मेजबानी करेंगे

i. यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने ब्रुसेल्स, बेल्जियम में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की, जिसका उद्देश्य सीरियाई लोगों के लिए वित्तीय सहायता उत्पन्न करना है और संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली अंतर-सीरियाई वार्ता के लिए राजनीतिक समर्थन प्राप्त करना है.
ii.सम्मेलन 85 से अधिक देशों और संगठनों साथ ही साथ 200 से अधिक गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिभागियों को  मंत्री स्तर पर एक साथ लायेगा. 2017 के बाद से यह अपनी तरह का दूसरा सम्मेलन है.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

सीरिया राजधानी-डमस्कस
मुद्रा-सीरियन पौंड, राष्ट्रपति-बशर अल-अस्सद

10. चीन की एससीओ बैठक में शामिल हुई सुषमा स्वराज एवं निर्मला सिथारमण

i.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने क्रमशः बीजिंग, चीन में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया है.
ii.यह एससीओ के आगामी शिखर सम्मेलन से संबंधित एक प्रारंभिक बैठक है. एससीओ का वार्षिक शिखर सम्मेलन, जिसमें भारत पाकिस्तान के साथ नवीनतम प्रवेशकर्ता है, जून 2018 में चीनी शहर क़िंगदाओ में होगा.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

SCO का मुख्यालय बीजिंग में है, स्थापना 2001 में हुई थी.
चीन राजधानी- बीजिंग, मुद्रा-रेंमिन्बी, राष्ट्रपति-शी जिनपिंग

रैंक एंव रिपोर्ट
11. 2017 में भारत प्रेषण का सर्वोच्च प्राप्तकर्ता: विश्व बैंक

i. विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अपने प्रवासी सहित प्रेषण प्राप्तकर्ता के रूप में शीर्ष पर अपनी स्थिति बरकरार रखी है, जिसमें 2017 में $ 69 बिलियन वापस अपने देश भेजा गया है. 2017 में भारत का प्रेषण 9.9% बढ़कर 69 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल के आंकड़ों को उलट देता है.
ii.विश्व बैंक ने कहा कि सभी क्षेत्रों में प्रेषण प्रवाह में सुधार हुआ है और शीर्ष प्रेषण प्राप्तकर्ता भारत 69
अरब डॉलर के साथ ऊपर है, इसके बाद चीन (64 अरब डॉलर), फिलीपींस (33 अरब डॉलर), मेक्सिको (31 अरब डॉलर), नाइजीरिया (22 अरब डॉलर), और मिस्र ($ 20 बिलियन) हैं.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

विश्व बैंक के अध्यक्ष- जिम योंग किम
विश्व बैंक का मुख्यालय-वाशिंगटन, डीसी

12. विश्व के सबसे बड़े 50 नेतृत्वकर्ता 2018: मुकेश अंबानी 24वें स्थान पर

i. भारत के सबसे धनी मुकेश अंबानी (24वां रैंक) और मानवाधिकार वकील इंदिरा जयसिंग (20वां रैंक) का नाम फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा 2018 में विश्व के बड़े नेतृत्वकर्ता के रूप में रखा गया है. 50 महानतम नेतृत्वकर्ताओं की फॉर्च्यून की 2018 रैंकिंग में आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी भी हैं.
ii.इस वर्ष की सूची मार्जोरी स्टोनमैन डगलस और अमेरिका के अन्य स्कूलों के 'विद्यार्थी' शीर्ष पर है, जिन्होंने बंदूक हिंसा को सामने से देखा है. इस साल की सूची में #MeToo आंदोलन भी है, जिसमें यौन दुर्व्यवहार की व्यापकता का वर्णन किया गया है, नंबर 3 पर बिल और मेलिंडा गेट्स (2 रैंक) पर हैं. सूची में ऐप्पल सीईओ टिम कुक, न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्र्डन और फुटबॉल कोच निक सबन भी शामिल हैं.

बैंकिंग/आर्थिक समाचार
13. दिवालियापन नियमों के तहत डाटा साझा करने के लिए NeSL के साथ BoI ने किया समझौता
i. राज्य संचालित बैंक ऑफ इंडिया (BoI) ने दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (IBC) के तहत सूचना उपयोगिता (IU) व्यवस्था के लिए राष्ट्रीय ई-शासन सेवा (NeSL) के साथ एक समझौते में प्रवेश किया है.
ii.समझौते के अनुसार, BoI दिवालियापन संकल्प प्रक्रिया को तेज करने के लिए NeSL सेवा का लाभ उठाएगा.
 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

अक्टूबर 2017 में 'दिवालियापन और दिवालियापन संहिता (IBC) 2016' के तहत दिवालियापन के मामलों के लिए NeSL भारत की पहली सूचना उपयोगिता (IU) बन गई है.
बैंक ऑफ़ इंडिया मुख्यालय- मुंबई,सीईओ-दीनबंधु मोहपात्र

14. पेटीएम भुगतान बैंक ने पंजीकृत किये 100 मिलियन KYC वॉलेट

i. पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अब 100 मिलियन केवाईसी वॉलेट हो गए हैं जिसके लिए बैंक ने नो योर कस्टमर (KYC) सिस्टम के लाभ के लिए निरंतर एक अभियान चलाया था.
ii.बैंक ने कई विकल्प पेश किए हैं जिनमें अधिक स्थानीय समर्थन प्रदान करने के लिए पेटीएम केवाईसी केंद्र और 'पेटीएम-का-एटीएम' आउटलेट शामिल हैं. ग्राहक इन्हें पेटीएम ऐप पर 'नियर बाय' अनुभाग के माध्यम से ढूंढ सकते हैं.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

पेटीएम भुगतान बैंक का स्वामित्व पेटीएम संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास 51 प्रतिशत और One97 Communications Limited के पास 49 प्रतिशत है.

15. उत्तराखंड को एडीबी से मिलेगी 1,700 करोड़ रुपये की सहायता

i. एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बुनियादी ढांचे के विकास और शहरी क्षेत्रों में सीवरेज उपचार सुविधाओं के निर्माण के लिए उत्तराखंड को 1,700 करोड़ रुपये की सहायता देने के सिद्धांत में सहमति व्यक्त की है.
ii.यह देहरादून में एक बैठक में एडीबी के इंडिया रेजिमेंट मिशन केनिची योकॉयमा के देश निदेशक द्वारा मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बताया गया था.
 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

ADB के अध्यक्ष- ताकेहिको नकाओ, ADB मुख्यालय-मनीला फिलीपींस, स्थापना- 19 दिसंबर 1966.

पुरस्कार
16.दादासाहेब पलके उत्कृष्टता पुरस्कार 2018: विजेताओं की पूर्ण सूची

i. दादाहाहेब फाल्के उत्कृष्टता पुरस्कार 2018 ने मनोरंजन उद्योग से व्यक्तियों को सिनेमा और / या टेलीविजन के विकास और उन्नति के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया है.
विजेताओं की पूर्ण सूची के लिए यहां क्लिक करें

17. मिस्र फोटोग्राफर मह्मौद अबू ज़िद ने जीता यूनेस्को प्रेस फ्रीडम पुरस्कार

i. जेल में बंद मिस्र के फोटोग्राफर मह्मौद अबू ज़ीद, जिसे शॉकन के नाम से जाना जाता है, ने संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार 2018 जीत लिया है.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार 1997 में यूनेस्को द्वारा कोलंबिया के पत्रकार गिलर्मो कैनो इस्ज़ा के सम्मान में स्थापित किया गया था.
फ़्रांस ऑड्रे अजौले-यूनेस्को के 11वें डीजी, मुख्यालय-पेरिस, फ्रांस

खेल समाचार
18. भारत ने जीता 8वां दक्षिण एशियाई जूडो चैंपियनशिप

i. भारत ने नेपाल के ललितपुर में आयोजित 8वां दक्षिण एशियाई जूडो चैंपियनशिप जीता है. चैम्पियनशिप के समापन दिवस पर, भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने टीम समारोह में जीत हांसिल की. अपनी विजय कायम रखते हुए, भारतीय महिलाओं ने टीम समारोह के फाइनल में मेजबान नेपाल को 5-0 से  हराकर चैम्पियनशिप को अपने नाम कर ली है.
ii. भारतीय पुरुषों ने टीम चैंपियनशिप भी जीत ली है. उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से पराजित कर दिया है. इससे पहले भारतीय महिलाओं ने व्यक्तिगत श्रेणी में सभी 7 स्वर्ण पदक जीते जबकि पुरुषों ने 3 स्वर्ण और 3 कांस्य पदक जीते.
iii. भारत ने व्यक्तिगत श्रेणी में 10 स्वर्ण और 3 कांस्य पदक जीत कर पदक सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. मेजबान नेपाल दूसरे स्थान पर और पाकिस्तान तीसरे स्थान पर बने रहे.

परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

युवा मामलों और खेल मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर हैं.

Popular Posts