Hindi Current Affairs के aryacurrentaffairs.blogspot.comमें आपका स्वागत हैं, यह वेबसाइट करेंट अफेयर्स को समर्पित वेबसाइट है| यह वेबसाइट प्रतियोगिता परीक्षाओं जैसे SSC, IBPS, Banking, RPSC, MPPSC, UPSC, BPSC, RRB, UPSC इत्यादि प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है|


Breaking

सोमवार, 30 अप्रैल 2018

29 व 30 April 2018 CURRENT AFFAIRS

Daily Current Affairs

29 व  30 April 2018

राष्ट्रीय समाचार
1. मोदी चीन दौरा:महत्वपूर्ण बिंदु

i.वुहान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर बैठक के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली पहुंचे
ii. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हवाई अड्डे पर प्रधान मंत्री का स्वागत किया. इससे पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के पूर्ण विकास के उच्च लक्ष्य के साथ, चीन के अपनी दो दिवसीय मुलाकात ख़त्म की, जिसमें दोनों देशों ने उनके सीमा क्षेत्रों के सभी क्षेत्रों में शांति और धीरज बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया.
पूर्ण लेख को पढ़ने के लिए क्लिक करें

 परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

चीन राजधानी-बीजिंग, मुद्रा-रेंमिन्बी, राष्ट्रपति-शी जिनपिंग

2. सिक्किम मुख्यमंत्री भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बने

i.सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग भारत के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री बन गए हैं, जिसने ज्योति बसु के रिकॉर्ड को भी पार कर दिया है. उन्होंने 1977 से 2000 में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था.
ii.दिसंबर 1994 में चामलिंग मुख्यमंत्री बने और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट से संबंधित हैं.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

श्रीनिवास दादासाहेब पाटिल सिक्किम के वर्तमान गवर्नर हैं.
खंग्चेंद्जोंगा नेशनल पार्क सिक्किम में स्थित है.

3. तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

i. स्वदेशी विकसित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस ने विजुअल रेंज (बीवीआर) मिसाइल से हवा में मार करने वाली बीवीआर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इसके साथ, एक प्रभावी जंगी जेट के तौर पर अपनी पूरी क्षमता प्रदर्शित की तथा वह अंतिम परिचालन मंजूरी हासिल करने के बिल्कुल करीब पहुंच गया.
ii. गोवा में समुद्रतट के पास परीक्षण के तौर पर तेजस से इस मिसाइल को दागा गया जो अपनी सभी परिचालन जरुरतों पर खरा उतरा.

4. महाराष्ट्र सरकार ने ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

i. महाराष्ट्र सरकार ने शैक्षणिक और सांस्कृतिक सहयोग को मजबूत करने के लिए ब्रिटिश काउंसिल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. इस एमओयू के साथ ब्रिटिश काउंसिल राज्य में अपने मौजूदा काम का विस्तार करेगी, जहां हाल के दिनों में, उसने 1लाख से अधिक शिक्षकों को लगभग पांच लाख शिक्षार्थियों को लाभान्वित करने के लिए प्रक्षिशित किया है.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री- देवेन्द्र फणविस- गवर्नर-सीवी राव.

5. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थशास्त्री राव की किताब का विमोचन किया

i. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूर्व योजना आयोग और वित्त आयोग के सदस्य सी एच हनुमंत राव द्वारा 'माई जर्नी फ्रॉम मार्कसिस्म-लेनिनिस्म टू नेहरूवियन सोशलिज्म' नामक पुस्तक जारी की है.
ii.श्री राव वर्तमान में भारत में सबसे रचनात्मक विचारक, सामाजिक कार्यकर्ता और प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री में से एक हैं.

नियुक्तया

6. उदय कोटक, कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नामित

i. कोटक महिंद्रा बैंक के निदेशक मंडल ने उदय कोटक को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में फिर से नामित किया है.
ii.श्री कोटक पहले कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे. श्री कोटक निजी बैंकों के उपाध्यक्ष पद के लिए एकमात्र अधिकारी थे. अन्य सभी के पास एमडी और सीईओ पदनाम हैं.

नाबार्ड ग्रेड-A परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

कोटक महिंद्रा बैंक का मुख्यालय मुंबई में है.

7. कविंदर गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

i. जम्मू-कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता को राज्य के उप-मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. मेहबूबा मुफ्ती के नेतृत्व में राज्य के पीडीपी-बीजेपी सरकार में सात अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली.
ii.निर्मल सिंह के स्थान पर गुप्ता नए उपमुख्यमंत्री होंगे.

Exam2018 के लिए मुख्य तथ्य-

जम्मू एंड कश्मीर मुख्यमंत्री- महबूबा मुफ़्ती सईद, गवर्नर-एन.एन. वोहरा

विविध समाचार
8. पेटीएम ने 'टैप कार्ड' ऑफलाइन भुगतान समाधान पेश किया

i. One97कम्युनिकेशन लिमिटेड, डिजिटल भुगतान प्रमुख, पेटीएम के मालिक ने गैर-इंटरनेट ग्राहकों के लिए निर्बाध भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए, कंपनी के दृष्टिकोण के अनुरूप, अपने ऑफ़लाइन भुगतान समाधान - पेटीएम टैप कार्ड के लॉन्च की घोषणा की है.
ii.यह कार्ड सुरक्षित और सुविधाजनक डिजिटल भुगतान को सक्षम करने के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक का उपयोग करता है, जिसमें कुछ ही सेकंड में पेटीएम-इशूड, NFC PoS  टर्मिनल पर पूरी तरह ऑफ़लाइन भुगतान हो जाता है.
Exam 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

विजय शेखर शर्मा पेटीएम संस्थापक हैं.

9. HDFC बैंक ने IRA 2.0 का शुभारम्भ किया

i. HDFC बैंक ने बेंगलुरु, कोरामंगल शाखा में इसके इंटरैक्टिव ह्युमोनोइड (संवादमूलक  मानवाभ मशीन) IRA 2.0 का शुभारम्भ किया है. अग्रिम संस्करण में इंटरैक्टिव ह्युमोनोइड का उद्देश्य शाखा में आने वाले ग्राहकों के लिए उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना है.
ii.एचडीएफसी बैंक ने IRA (इंटरेक्टिव रोबोट असिस्टेंट) 2.0 को अपने तकनीकी साझेदारों इनवेंटो मेकर्सपेस और सेंसफोर्थ टेक्नोलॉजीज के सहयोग से विकसित किया है.
Exam 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

HDFC बैंक- बाजार पूंजीकरण से भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक.
HDFC बैंक चेयरमैन- आदित्य पूरी, मुख्यालय-मुंबई
भारतीय रिज़र्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को 'घरेलू पद्धति से महत्वपूर्ण बैंक' के नाम से लेबल दिया है - दूसरे शब्दों में, 'too big to fail'- (किसी भी विफलता को पार कर सकता है).

रैंक और रिपोर्ट्स
10. वित्त वर्ष 19 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.5% बढ़ने की संभावना है: ड्यूश बैंक

i. ड्यूश बैंक की शोध रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था "चक्रीय उछाल" देख रही है और इस वित्तीय वर्ष में 7.5% की जीडीपी वृद्धि होने की सम्भावना है.
ii.रिजर्व बैंक यह उम्मीद करता है कि निवेश गतिविधि में पुनरुद्धार के कारण 2017-18 में 6.6% से चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 7.4% तक मजबूत हो जाएगी.
परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

ड्यूश बैंक ने 1980 में भारत में अपनी पहली शाखा की स्थापना की.
ड्यूश बैंक का मुख्यालय, फ्रैंकफर्ट, जर्मनी में है.
क्रिस्चियन स्विंग ड्यूश बैंक का कार्यकारी अधिकारी है.

पुरस्कार
11. दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार 2018 घोषित

i. मुंबई में आयोजित दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन द्वारा आयोजित दादासाहेब फाल्के पुरस्कारों में बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर, सोनम कपूर और अक्षय कुमार क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीते हैं.
ii.मनीषा कोइराला ने जीता 'मोस्ट वर्सटाइल एक्ट्रेस' पुरस्कार. प्रसिद्ध अभिनेता-निर्देशक राकेश रोशन को  अभिनेता, निर्माता और निर्देशक के रूप में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया.
पूर्ण सूची इस प्रकार है.

12. सरस्वती सम्मान 2017 के लिए गुजराती कवि सितांशु यशस्चंद्र को चुना गया

i. गुजराती कवि, नाटककार और अकादमिक सीतांशू यशचंद्र को 2009 में प्रकाशित हुए उनके "वखार" नामक छंदों (कविता) के संग्रह के लिए 2017 सरस्वती सम्मान के लिए चुना गया है. यह पुरस्कार का 27 संस्करण था.
ii.सीतांशू यशचंद्र का जन्म 1941 में गुजरात के भुज जिले में हुआ था. उनके पास तीन कविता संग्रह ओडिसीसुन्नु हेल्सू, जटायु और वखार हैं. वह पद्मश्री और साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता भी हैं.

खेल
खेल
13. राफेल नडाल ने जीता 11वां बार्सिलोना खिताब


i. राफेल नडाल ने क्ले पर 11वां बार्सिलोना ओपन खिताब जीता है. उन्होंने 19 वर्षीय यूनानी स्टीफानोस त्सित्सिपस को हराकर यह खिताब अपने नाम किया है. नडाल जिन्होंने हाल ही में अपना 11वां मोंटे कार्लोस मास्टर्स खिताब जीता है.नडाल का यह 55वां क्ले कोर्ट खिताब है और ओवरऑल 77वां खिताब है.
ii.63वें स्थान पर त्सित्सिपस एटीपी टूर खिताब जीतने वाले पहले ग्रीक बनने के प्रयास में थे.

14. बार्सिलोना ने अपना 25वां ला लीगा खिताब जीता

i. पांच बार  बैलोन डीओर के विजेता रहे लियोनेल मेस्सी की हैट-ट्रिक के साथ ही, बार्सिलोना ने डेपोर्टिवो को हरा कर 10 वर्ष में सातवीं बार और अपने इतिहास में 25वीं बार ला लीगा अपने नाम कर लिया है.
ii.बार्सिलोना ने अपने लीग रिकॉर्ड को 34 मैचों की अजय सीमा तक बढ़ा दिया है. बार्सिलोना ने 34 मैचों के बाद 86 अंक प्राप्त किये और तीसरे स्थान पर रियल मैड्रिड से 15 अंक आगे रहा..

15. सर्बिया में 56वां बेलग्रेड अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट

i. बेलग्रेड इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का 56 वां संस्करण सर्बिया, बेलग्रेड में आयोजित किया गया.  भारतीय मुक्केबाजों ने इस चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण, पांच रजत और पांच कांस्य पदक जीते. स्वर्ण पदक विजेताओं में से सुमित सांगवान ने इक्वाडोर के कैस्टिलो टोरेस को 91 किलो वर्ग में हराकर अंतिम मुकाबला जीता.
ii.भारतीय महिला मुक्केबाज निखत जारीन ने अंतिम मुकाबले में ग्रीस के कउत्सियोर्गोपोलौ अकाटेरिनी को 51 किलोग्राम वर्ग में हराकर स्वर्ण पदक जीता. हिमांशु शर्मा (49 किग्रा) ने भी अल्जीरिया के मोहम्मद टौअरेग को अंतिम मुकाबले में हराकर स्वर्ण पदक जीता.

नाबार्ड ग्रेड-A परीक्षा 2018 के लिए मुख्य तथ्य-

सर्बिया राजधानी-बेलग्रेड, मुद्रा-सर्बियन दिनार.


aryacurrentaffairs.blogspot.com

कोई टिप्पणी नहीं:

Popular Posts