गुरुवार, 23 मई 2019

23 May 2019 Current Affairs


1. किड्स राइट इंडेक्स 2019: भारत को 117 रैंक, 




भारत किड्सराइट इंडेक्स में 181 देशों में से 117 वें स्थान पर है, यह वार्षिक वैश्विक सूचकांक देश में बाल अधिकारों में सुधार के पालन और सुसज्जित होने को दर्शाता हैं. आइसलैंड ने शीर्ष स्थान हासिल किय, इसके बाद पुर्तगाल के बाद है.

देशों को पांच संकेतकों पर आंका जाता है: जीवन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार, बाल अधिकारों के लिए संरक्षण का अधिकार और पर्यावरण को सक्षम बनाना. किड्स राइट्स इंडेक्स इरास्मस यूनिवर्सिटी, रॉटरडैम के सहयोग से किड्स राइट फाउंडेशन की एक पहल है.

2. श्याम सरन को जापान के 'ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन' पुरस्कार से सम्मानित किया गया

पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार, 'ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार' से सम्मानित किया जाएगा. जापान सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह ‘‘अपने 2019 स्प्रिंग इम्पीरियल डेकोरेशंस’’ में 72 वर्षीय सरन को ‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’ प्रदान करेगी। ‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ जापानी सरकार का सम्मान है जो राजा मैजी ने 1875 में शुरू किया।
. 2004-2006 के दौरान भारत के विदेश सचिव सरन, ने रणनीतिक साझेदारी के लिए जापान-भारत संबंधों को ऊपर उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

3. अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी प्रशांत में पहला नौसेना अभ्यास आयोजित किया

अमेरिकी नौसेना के जहाजों ने पश्चिमी प्रशांत में अपने पहले संयुक्त अभ्यास में सहयोगी जापान, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के युद्धपोतों के साथ संयुक्त अभ्यास किया.

अमेरिका के गुआम के प्रशांत द्वीप के पास पसिफ़िक वैनगार्ड एक्सरसाइज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जापान यात्रा से पहले आयोजित की गयी है, क्योंकि क्षेत्र में चीन की सेना का मुकाबला करने में मदद करने के लिए वाशिंगटन एशिया में सहयोगियों की मदद चाहता है.

4. डब्ल्यूएचओ ने अल्जीरिया, अर्जेंटीना मलेरिया मुक्त घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अल्जीरिया और अर्जेंटीना को मलेरिया मुक्त घोषित किया है, यहाँ  क्रमशः 2013 और 2010 के बाद से बीमारी के स्वदेशी संचरण का कोई दर्ज मामला नहीं हैं.

एक संक्रमित मच्छर के काटने से अनुबंधित, मलेरिया दुनिया के अग्रणी हत्यारों में से एक है. WHO की विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2018 के अनुसार, यह 87 देशों से अनुमानित 219 मिलियन मामलों और 2017 में 400,000 से अधिक संबंधित मौतों के लिए जिम्मेदार है.
मलेरिया परजीवी की खोज सबसे पहले अल्जीरिया में फ्रांसीसी चिकित्सक चार्ल्स लुइस अल्फोंस लावेरन ने 1880 में की थी.

5. सेतु एफसी ने इंडियन वीमेन लीग ट्रॉफी जीती

सेतु एफसी ने पंजाब के लुधियाना में गुरु नानक स्टेडियम में मणिपुर पुलिस को हरा कर अपनी पहली इंडियन वीमेन लीग ट्रॉफी जीती.

6. एचडीएफसी ग्रुप भारत का सबसे मूल्यवान ग्रुप बना

एचडीएफसी ग्रुप ने बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) के माध्यम से भारत के सबसे मूल्यवान ग्रुप के रूप में उभरते हुए 151-वर्षीय टाटा ग्रुप को पीछे छोड़ दिया है. एचडीएफसी समूह की पांच सूचीबद्ध कंपनियों- एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लाइफ, एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट और गृह फाइनेंस का संयुक्त बाजार मूल्य 11.66 लाख करोड़ रुपये है, जबकि टाटा समूह की 29 कंपनियों का संयुक्त एम-कैप 11.64 लाख रुपये है. यह एचडीएफसी समूह की तुलना में लगभग 2,000 करोड़ रुपये कम है.

6.  5 वें स्मार्ट सिटीज़ इंडिया 2019 एक्सपो का नई दिल्ली में उद्घाटन किया गया


ट्रांसपोर्ट इंडिया, सोलर इंडिया, बिल्डिंग्स इंडिया और वाटर इंडिया एक्सपोज़ वाले 5वें स्मार्ट सिटीज़ इंडिया 2019 एक्सपो का उद्घाटन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoUHUA),सचिव, दुर्गा शंकर मिश्रा  ने प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया. मिश्रा ने कहा, “शहरीकरण दुनिया भर में बहुत तेज गति से बढ़ रहा है: 1950 में वैश्विक शहरी आबादी 30% थी और आज यह 58% के करीब है, आने वाले समय में 68% का अनुमान लगाया गया है । 

इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) और एग्जीबिशन इंडिया ग्रुप द्वारा आयोजित यह इवेंट भारत के स्मार्ट शहरों के निर्माण के लिए प्रासंगिक उत्पादों और समाधानों की एक विशाल श्रृंखला के प्रदर्शन के माध्यम से भारत सरकार के 'स्मार्ट सिटीज मिशन' का निर्माण करता है.


22 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

3 टिप्‍पणियां: