बुधवार, 22 मई 2019

22 May 2019 Current Affairs

1. इसरो ने सफलतापूर्वक अर्थ ओब्ज़र्वेशन सैटेलाईट 'RISAT-2B' लॉन्च की
RISAT-2B 
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर, SHAR से AT RISAT-2B’ सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। RISAT-2B एक रडार इमेजिंग अर्थ ओब्ज़र्वेशन सैटेलाईट है, जिसका वज़न लगभग 615 किलोग्राम है।
RISAT-2B  उपग्रह को PSLV-C46 द्वारा लांच किया जाएगा, और  इसको  536 किलोमीटर की ऊंचाई पर PSLV-C46 द्वारा स्थापित किया गया था। । उपग्रह का उद्देश्य कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करना है। यह उपग्रह दिन तथा रात में पृथ्वी के हाई रेजोल्यूशन चित्र ले सकता है। यह उपग्रह आसमान में बादल होने के बावजूद भी चित्र ले सकता है।
इसरो के निदेशक:- के. सिवन,             मुख्यालय:- बेंगलुरु,                   स्थापना:- 1969
RISAT- रडार इमेजिंग सैटलाइट        ISRO- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन।
PSLV- ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान।       RADAR- रादियो डिटेक्शन एंड रेंजिंग।

2. ब्रह्मोस एयर मिसाइल सफलतापूर्वक Su-30 MKI विमान से लॉन्च
Su-30 MKI
भारतीय वायु सेना ने अपने फ्रंटलाइन Su-30 MKI लड़ाकू विमान से सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलको सफलतापूर्वक दागा. विमान से प्रक्षेपण आसानी से हुआ और मिसाइल ने जमीन पर लक्ष्य को सीधे मारने से पहले वांछित प्रक्षेपण पथ का अनुसरण किया.ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल ध्वनि के वेग से करीब तीन गुना अधिक 2.8 मैक गति से लक्ष्य को भेदेगी|
हवा से सतह पर मार करने में सक्षम 2.5 टन वजनी मिसाइल की मारक क्षमता 300 किलोमीटर है, जिसे BAPL द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है. इससे पहले, जिसने 22 नवंबर, 2017 को एक समुद्री लक्ष्य पर वायु से मार करने वाली 2.8 मैक जमीनी प्रहार मिसाइल को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया था.
वर्तमान वायु सेना प्रमुख :-  एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ

3. ओमान की लेखक जोखा अल-हार्थी ने बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता
जोखा अल-हार्थी
ओमान की लेखिका जोखा अल-हार्थी को उनकी किताब 'सेलेस्टियल बॉडीज' के लिए इस साल का मैन बुकर इंटरनेशनल अवार्ड दिया गया है। जो एक मरुस्थलीय देश की तीन बहनों की कहानी है जो अपने गुलामियत भरे अतीत और संकीर्ण आधुनिक दुनिया का सामना करती हैं। जोखा साहित्य जगत का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल करने वाली अरब जगत की पहली लेखिका हैं। पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली अरबी-भाषा की लेखिका जोखा अलर्थी ने यूके के रहने वाले अपने अनुवादक, मर्लिन बूथ के साथ 50,000 पाउंड या 64,000 अमेरिकी डॉलर की इस ईनाम की राशि को बाँटा। वह अमेरिकी मार्लिन बूथ के साथ साझा करेंगी। मार्लिन ने उनकी किताब का अंग्रेजी में अनुवाद किया था।

4. नई दिल्ली में ताइवान एक्सपो 2019 शुरू
ताइवान एक्सपो 2019
नई दिल्ली में प्रगति मैदान में ताइवान एक्सपो 2019 की शुरुआत हुई। ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर के प्रतिनिधि टीएन चुंग-क्वांग और ताइवान बाहरी व्यापार विकास परिषद के अध्यक्ष, टीएआईटीआरएएए जेम्स सीएफ हुआंग ने संयुक्त सचिव प्रवीण बोनिगाला और आईटीआई के अध्यक्ष एलसी गोयल की उपस्थिति में तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया। एक्सपो में 10 थीम पवेलियन हैं जो हरित उत्पादों, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, पर्यटन, जैव प्रौद्योगिकी और विद्युत उपकरणों पर केंद्रित हैं। 

5. अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस : 22 मई
अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में मानाने की घोषणा की, जिसके टेक्स्ट का अंगीकरण 20 दिसंबर 2000 को किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय विविधता 2019 का विषय 'आवर बायोडाइवर्सिटी,  आवर फ़ूड, आवर हेल्थ' है।

6. सराय खुमैलो माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली अश्वेत महिला बनी
 सराय खुमैलो 
दक्षिण अफ्रीकी सराय खुमैलो माउंट एवरेस्ट के उच्चतम शिखर पर चढ़ने वाली पहली अश्वेत अफ्रीकी महिला बनी। खुमालो ने चौथे प्रयास में माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है। मई 2017 में एक पूर्व प्रयास में, खुमैलो को हेलीकॉप्टर द्वारा माउंट एवरेस्ट से बचाया गया था। सराय खुमालो पहले ही अफ्रीका में माउंट किलिमंजारो, अर्जेंटीना में एकॉनकागुआ और रूस में माउंट एल्ब्रस पर चढ़ चुकी हैं।

7. ओला ने एसबीआई कार्ड के साथ साझेदारी में क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

Ola Money SBI Credit Card

राइड-हेलिंग कंपनी ओला ने क्रेडिट कार्ड के लिए एसबीआई के साथ साझेदारी की है। ओला क्रेडिट कार्ड को Ola Money SBI Credit Card नाम से लॉन्च किया गया है। वीज़ा द्वारा प्रेरित, बैंगलोर में स्थित इस कंपनी का लक्ष्य अपने ग्राहकों को कई लाभों के साथ एक उपयुक्त और सुविधाजनक भुगतान प्रणाली प्रदान करना है। ओला ने 2022 तक 10 मिलियन ओला मनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड का लक्ष्य रखा है। । यह कार्ड उन सभी आउटलेट्स में चलेगा जहां वीजा कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है।
एसबीआई कार्ड के MD और CEO :- हरदयाल प्रसाद
एसबीआई कार्ड का मुख्यालय :- गुड़गांव, हरियाणा ।

8. वित्त वर्ष 2020 में भारत की वृद्धि में 7.1% का अनुमान : संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट
GDP Rate 7.1
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मजबूत घरेलू खपत और निवेश के कारण वित्त वर्ष 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था के 7.1% तक बढ़ने का अनुमान है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2018 में आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रही।रिपोर्ट के अनुसार, 2019 और 2020 में आर्थिक वृद्धि दर क्रमश: 7.6 तथा 7.4 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई थी। 
संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय:-  न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव :- के श्री एंटोनियो गुटरेस (पुर्तगाल के)


21 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

1 टिप्पणी: