शुक्रवार, 18 अक्तूबर 2019

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 लिस्ट

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 लिस्ट

नोबेल पुरस्कार 2019

वर्ष  2019 के लिए सभी नोबेल पुरस्कार विजेताओं  को 10 दिसम्बर को मैडल व पुरूस्कार से प्रदान किया गया 
इस वर्ष चिकित्सा (medicine), रसायनशास्त्र (chemistry), भौतिकशास्त्र (Physics), साहित्य (literature), अर्थशास्त्र (economics) और शांति (peace) के क्षेत्र में नोबल पुरुस्कार प्रदान किया गया 

चिकित्सा

चिकित्सा के क्षेत्र में अमेरिका के विलियम केलिन, ग्रेजग सेमेंजा और ब्रिटेन के पीटर रैटक्लिफ को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है। इन्होंने ऑक्सीजन की उपलब्धता समझने और उसके अनुकूल बनने की कोशिकाओं की क्षमता तलाशी। इससे कैंसर के इलाज के नए तरीके ढूंढने में मदद मिलेगी।

रसायनशास्त्र (Chemistry)

इसके लिए इस साल जॉन बी गुडएनफ, स्टैनली विटिंघम और अकीरा योशिनो को नोबेल मिलेगा। तीनों ने मिलकर लिथियम आयन बैटरी विकसित की थी। इन बैटरियों का इस्तेमाल आज अंतरिक्ष से लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों व रोजमर्रा की चीजों में भी बड़े स्तर पर हो रहा है। 

भौतिकशास्त्र (Physics)

कनाडा-अमेरिका के जेम्स पीबल्स, स्विट्जरलैंड के माइकल मेयर और डिडियर क्वेलोज को इस क्षेत्र का नोबेल दिया जाएगा। इन्होंने अपने काम के जरिए दुनिया को समझाया कि बिग बैंग (Big Bang) के बाद ब्रह्मांड का विकास कैसे हुआ।

साहित्य (Literature)

2019 और 2018 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार की घोषणा एक साथ की गई। 2019 का पुरस्कार पीटर हैंडके को दिया जाएगा जो आस्ट्रियाई मूल के लेखक हैं। पीटर को भाषा में नवीनतम प्रयोगों के लिए ये पुरस्कार मिलेगा। जबकि लेखिका के साथ साथ सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका निभाने वाली ओल्गा टोकारजुक को 2018 का साहित्य का नोबेल दिया जाएगा।

शांति (Peace)

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को शांति का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई। यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्ष सुलझाने के लिए दिया जाएगा। 

अर्थशास्त्र (Economics)

अर्थशास्त्र के क्षेत्र में भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डफ्लो और माइकल क्रेमर को 'वैश्विक गरीबी खत्म करने के प्रयोग' के उनके शोध के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करने का एलान किया गया।
अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डफ्लो और माइकल क्रेमर

17 टिप्‍पणियां:

  1. Nice information please visit more current affairs ..https://srdnews.com/

    जवाब देंहटाएं
  2. नागरिकता संसोधन कानून के लिए विजिट करे srdnews.com

    जवाब देंहटाएं
  3. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  4. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  5. If you were to be dropped at a totally random point somewhere on the planet, roughly what would be your chances of landing on land?
    .
    .
    .
    check answer

    जवाब देंहटाएं
  6. Nice post it's help me in previous information.

    जवाब देंहटाएं
  7. Thank you to share this helpful information .

    जवाब देंहटाएं