शुक्रवार, 24 मई 2019

24 May 209 Current Affairs


 1. DRDO ने सुखोई लड़ाकू जेट से निर्देशित बम का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने राजस्थान के पोखरण में एक सुखोई लड़ाकू विमान से 500 किलोग्राम श्रेणी के एक गाइडेड बम छोड़ने काका सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.
गाइडेड बम का परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब दो दिन पहले ही भारतीय वायुसेना ने अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में एक सुखोई विमान से सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के हवाई संस्करण का सफल परीक्षण किया। 2.5 टन वजनी हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल की रेंज लगभग 300 किमी है और यह वायुसेना की युद्धक क्षमता में काफी इजाफा करेगी.
1. DRDO  का मुख्यालय;-- नई दिल्ली                                2.DRDO का गठन-- 1958 
3. DRDO के सचिव और अध्यक्ष  डॉ. जी सतेश रेड्डी.

2. ओईसीडी रिपोर्ट के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था में 2020 तक 7.5% की वृद्धि

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) आर्थिक आउटलुक के अनुसार, भारत की आर्थिक वृद्धि पुन: सशक्त हो जाएगी और 2020 तक ग्रामीण और मातहत मुद्रास्फीति द्वारा 7.5% तक पहुंच जाएगी.
रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 19 में भारत में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि 7.25% के करीब मजबूत होने का अनुमान है. यह वृद्धि बेहतर वित्तीय स्थितियों, राजकोषीय और अर्ध-राजकोषीय प्रोत्साहन के कारण उच्च घरेलू मांग से आएगी, जिसमें ग्रामीण किसानों के लिए नए आय समर्थन उपाय और हाल ही में संरचनात्मक सुधार शामिल हैं.

3. ADB रेलवे ट्रैक विद्युतीकरण के लिए भारत को 750 मिलियन अमरीकी डालर ऋण प्रदान करेगा

एशियाई विकास बैंक(ADB) ने हाल ही में भारत में रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण के लिए 750 मिलियन डॉलर के ऋण की घोषणा की है। यह भारत में रेलवे के विद्युतीकरण के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस ऋण राशि से भारत में 3,378 किलोमीटर लम्बी रेलवे लाइन का विद्युतीकरण किया जाएगा। एडीबी ने बयान में कहा कि यह पहला गैर सरकारी कर्ज है जो कि इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (RRFC) को दिया जा रहा है। अब तक का सबसे बड़ा एकल-संप्रभु ऋण है.
ADB की स्थापना -दिसंबर 1966                        ADB का मुख्यालय --- मनीला (फिलीपींस)
ADB के अध्यक्ष - ताकेहिको नाकाओ                  ADB के  कुल  सदस्य--67

4. बिश्केक में विदेश मंत्रियों की परिषद की SCO बैठक आयोजित की गयी

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किर्गिज़ गणराज्य के बिश्केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन  (SCO) के विदेश मंत्रियों (सीएफएम) की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. बैठक के दौरान, उन्होंने आतंकवाद के खतरे सहित कई दबाव वाले मुद्दों पर चर्चा की| शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी शामिल हुए.
  • शंघाई सहयोग संगठन की स्थापना 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन में रूस, चीन, किर्गिज़ गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा की गई थी.
  • भारत 2017 में चीन के प्रभुत्व वाले समूह का पूर्ण सदस्य बना था.
  • भारत के साथ, पाकिस्तान को भी 2017 में एससीओ की सदस्यता प्रदान की गई थी.

5. ब्रिटिश पीएम थेरेसा मेय ने इस्तीफे की घोषणा की

ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मेय ने अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की है. वह 7 जून को कंजर्वेटिव पार्टी की नेता के रूप में इस्तीफा दे देंगी। उन्होंने जून, 2016 में ब्रेक्सिट के बाद प्रधानमंत्री का पद संभाला था। उनकी घोषणा ने रूढ़िवादी नेता और प्रधान मंत्री के रूप में उनके स्थान के लिए प्रतियोगिता की शुरुआत कर दी है| यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के लिए बदली हुई रणनीति को लेकर अपनी योजनाओं पर मंत्रियों का साथ पाने में विफल रहने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है।

6. पाकिस्तान ने किया शाहीन-2 मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने हाल ही में शाहीन-2 नामक मिसाइल का परीक्षण किया, यह परीक्षण सफल रहा। गौरतलब है कि इस मिसाइल की मारक क्षमता 1500 किलोमीटर है। इस मिसाइल की ज़द में भारत के अधिकतर शहर आ गये हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी तथा प्रधानमंत्री इमरान खान ने वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं दी हैं। गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया था। पिछले कुछ समय से भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते काफी तल्ख़ रहे हैं।


23 MAY 2019 Current Affairs को देखने के लिए click करे |

2 टिप्‍पणियां: